घाटशिला : सरेंडर नीति पर उठे सवाल, नक्सली रहे चुन्नू मुंडा ने लगाया छलने का आरोप

Prasenjit Mishra | 11 May, 2018 6:39 PM
newscode-image

सरेंडर नीति के तहत नहीं मिली सुविधायें- चुन्नू मुंडा

घाटशिला (पूर्वी सिंहभूम)। डेढ़ साल पहले गुड़ाबांधा में नक्सलियों की तूती बोला करती थी। तोती जियान गांव में आम आदमी तो दूर पुलिस भी नहीं पहुंच पाती थी। आज इलाके में शांति का माहौल है तो इसका कारण है। नक्सलियों के सरेंडर नीति के बाद कई नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। आज 8 नक्सली जेल में बंद हैं इनके ऊपर केस चल रही है। इसमें से एक नक्सली चुन्नू मुंडा सरकार की सरेंडर नीति से नाराज है और आरोप लगाया कि सरकार छलने का काम कर रही है।

चुन्नू का कहना था कि नक्सली दस्ता की पूरी टीम ने सरेंडर किया। कुछ आशा के साथ कि सरकार सहयोग करेगी तो आम जनजीवन जी सकते हैं। अब चुन्नू मुंडा को लग रहा है कि सरकार ने छलने का काम कर रहा है। नौकरी मिलेगी, पैसा मिलेगा. जिससे कारोबार कर सकेंगे लेकिन आज डेढ़ साल गुजरने के बाद भी चुन्नू मुंडा खुद को छला हुआ महसूस कर रहा है।

ढाई लाख का मिला था आश्वासन- चुन्नू मुंडा

उसने कहा कि सरेंडर के समय 10,000 दिया गया था उसके बाद से सरेंडर नीति के तहत एक पैसा भी नहीं दिया गया। हमें कहा गया था ढाई लाख रूपय दिया जाएगा. लेकिन हमें एसपीओ बनाया गया। एसपीओ के तहत 27,000 यानी कुल 9 महीने का पैसा दिया गया है।

उसने आरोप लगाया कि 1 साल 7 महीना में सरकार ने अनेक कार्यक्रम यहां दिखावे के लिए किए, लेकिन जियान गांव और फोकस एरिया में कुछ नहीं हुआ। पुलिस प्रशासन ने कृषि के लिए प्रयास किया लेकिन पानी के साधन जुटाने में सफल नहीं हो सकी।

धनबाद : “रेवेन्यू प्रोटेक्शन एक्ट” का विरोध, झामुमो ने मुंख्यमंत्री का फूंका पुतला

चुन्नू के पिता आज 20-25 साल से मानसिक रोग से पीड़ित हैं। उनका इलाज का वादा पुलिस प्रशासन ने किया था। लेकिन वह भी नहीं किया गया। रोजी-रोटी के लिए मां को बंगाल जाना पड़ा है। वहां धान काटने गई है जहां प्रतिदिन ढाई सौ रुपए मिलते हैं। सप्ताह में एक बार आती है घर में पैसे देकर जाती है।

“परिवार का खर्चा नहीं उठा पा रहा”

चुन्नू मुंडा ने कहा कि पत्नी को ठीक से खिला नहीं पा रहा हूं और आगे परिवार के लिए सोच पा रहा हूं। सरकार ने सिर्फ 4 कट्ठा जमीन दी है। जिस जगह जमीन दी है वहां घर बना कर ही रहा जा सकता है। कोई धंधा पानी नहीं किया जा सकता।

अब दिन भर पति-पत्नी मट्टी काटते हैं तो अपना पेट भरते हैं। सरकार द्वारा पुलिस के माध्यम से चना जोताई का कार्य किया था लेकिन पानी नहीं होने के कारण वह भी असफल रहा। उज्जवला योजना का लाभ तक नहीं मिला है। ना ही राशन कार्ड मिला है और ना ही पेंशन और न घर।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : रिटायर्ड जज एसके अग्निहोत्री आजसू में हुए शामिल, कहा- पार्टी को करेंगे मजबूत

NewsCode Jharkhand | 25 September, 2018 6:22 PM
newscode-image

रांची। आजसू पार्टी के सुप्रीमो सुदेश महतो के आवास पर मिलन समारोह के मौके पर रिटायर्ड जज के साथ दूसरी अन्य पार्टी के सेकड़ों कार्यकर्ता मुखिया सहित आजसू पार्टी के विचार से प्रभावित होकर पार्टी में शामिल हुए।

इस मौके पर सुदेश महतो ने रिटायर जज के साथ कार्यकर्ताओं को माला पहनाकर पार्टी में स्वागत किया। 2019 लोकसभा और विधानसभा चुनाव को देखते हुए दूसरे पार्टी के कार्यकर्ता  अपनी जमीन तलाशने को लेकर आजसू पार्टी में शामिल होते नजर आ रहे हैं।

रांची : आयुष्मान भारत मानवता की सेवा का पर्याय, किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए-मुख्यमंत्री

आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने कहा  पार्टी में शामिल हुए रिटायर्ड जज संतोष कुमार अग्निहोत्री का स्वागत करता हूँ।  आजसू पार्टी में शुभ संकेत है। पार्टी में इन्हें बड़ी जिम्मेवारी दी जाएगी। जिससे पार्टी मजबूत हो और जनता के बीच आजसू पार्टी की विचारधारा को पहुंचाया जाए। तीस सालों से न्याययिक सेवा करने के उपरांत इन्होंने समाजसेवा करने का जो फैसला लिये है। वो स्वागत योग्य है। जिनका समाज को जरूर लाभ मिलेगा।

रिटायर्ड जज संतोष कुमार अग्निहोत्री ने कहा कुछ महीनों से आजसू पार्टी को रीड कर रहा था इनकी विचारधारा को जानने की कोशिश कर रहा था जब मैं पूरी तरह से जान पाया तब मैंने  अंतिम फैसला लिया कि मैं आजसू पार्टी में रहकर समाज की सेवा करूंगा और पार्टी को मजबूत करने का काम करूंगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरायकेला : ऑटो क्लस्टर सीईओ के लिए दस आवेदकों से लिए गये इंटरव्‍यू

NewsCode Jharkhand | 25 September, 2018 6:37 PM
newscode-image

सरायकेला।  जिले के आदित्यपुर ऑटो क्लस्टर के सीईओ पद के लिए साक्षात्कार का आयोजन किया गया।

सरायकेला : 95 प्रतिशत खाद्यान्न का उठाव कर वितरण सुनिश्चित करें पीडीएस डीलर-एमओ

आयडा भवन कार्यालय में जियाडा के क्षेत्रीय निदेशक सह जमशेदपुर उपायुक्त अमित कुमार की अध्यक्षता में ऑटो क्लस्टर की टीम गठित कर साक्षात्कार आयोजित किए गए जिसमें सीईओ पद के तकरीबन 10आवेदनों के लिए प्रतिभागियों ने इंटरव्यू लिया गया।

वहीं आगामी 27 सितंबर को टेक्निकल मैनेजर पद के लिए साक्षात्कार लिए जाएंगे , सीईओ पदऑटो क्लस्टर में एक साल के अनुबंध पर है , जियाडा के क्षेत्रिय निदेशक अमित कुमार ने बताया कि साक्षात्कार प्रक्रिया पूरी कर जल्द ही दोनों पदों पर रिक्तियों को भर लिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

झरिया : छेड़खानी का विरोध करने पर मारपीट, कई घायल

NewsCode Jharkhand | 25 September, 2018 6:26 PM
newscode-image

झरिया (धनबाद)। बहालगढ़ा में छेड़खानी का विरोध करने पर मारपीट हो गई जिससे कई लोग घायल हो गए। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार मुहल्ले में कुछ बाइक सवार युवक छेड़खानी किया। विरोध करने पर युवक घर में घुस गए और मारपीट करने लगे।

भुक्‍तभोगी ने स्‍थानीय थाने में शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

वहीं दूसरा मामला झरिया के कोयरीबांध का है जहां आपसी रंजिश में मारपीट होने से एक ऑटो ड्राईवर घायल हो गया। घायल ने मारपीट का आरोप एक स्‍थानीय दबंग वयक्ति के भाई पर लगाया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

रांची : तीन तलाक कानून से तीन साल सजा के...

more-story-image

बुंडू : प्रेमी संग रंगरेलियाँ मना रही पत्नी की सिपाही...