चांडिल : दो शिक्षक के भरोसे से चल रहा है हाई स्कूल, पठन-पाठन प्रभावित, छात्र परेशान

NewsCode Jharkhand | 12 July, 2018 8:09 AM

सरायकेला जिले के कुकड़ू प्रखंड के तिरुलडीह राजकीयकृत उच्च विद्यालय का मामला

newscode-image

चांडिल (सरायकेला) । सरायकेला जिले के कुकड़ू प्रखंड के तिरुलडीह राजकीयकृत उच्च विद्यालय मात्र दो शिक्षक के भरोसे चल रहा है। शिक्षक नहीं रहने के कारण छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन में काफी कठिनाई का सामना पड़ रहा है। स्कूल में पदस्थापित सत्यविचार सिंह संस्कृत विषय एवं प्रशांत सिंह मुरा बंगला विषय के शिक्षक है। इन दोनों शिक्षकों को ही सभी विषयों की क्लास लेनी पड़ रही है।

इस विद्यालय में 206 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इसमें कक्षा नौ में 170 और कक्षा दस में 136 छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं। शिक्षकों की कमी के कारण रोज यहां पठन-पाठन प्रभावित हो रही है। साल दर साल यहां नामांकन कराने वाले छात्रों की संख्या घट रही है। स्कूल में हिंदी,अंग्रेजी,विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल आदि के एक भी शिक्षक नहीं हैं। संस्कृत के शिक्षक सत्यविचार सिंह ही स्कूल के प्रभारी प्राचार्य हैं।

झरिया : वाट्सएप से मिले आइएसएल के पूर्ववर्ती छात्र, यादें हुईं ताजा

ऐसे में समझा जा सकता है कि स्कूल में पठन-पाठन की स्थिति क्या होगी? कार्यालय के काम भी उन्हीं को करना पड़ता है। लंबे समय से यहां शिक्षकों के पदस्थापना की मांग हो रही है, परंतु अब तक शिक्षकों की पदस्थापना नहीं हो सकी है। स्कूल में दो शिक्षक के आलावे एक पियून टिपरु मुंडा पदस्थापित हैं। प्रभारी प्राचार्य सत्यविचार सिंह को सरायकेला या अन्य कहीं जाने की स्थिति में स्कूल में पठन पाठन डमाडोल हो जाती है।

वही पदस्थापित प्रभारी प्राचार्य सत्यविचार सिंह भी जून 2019 में सेवानिवृत्त हो जाएंगे। वही शिक्षकों की कमी के कारण इस स्कूल में अब तक प्लस टू (इंटरमीडिएट) की पढ़ाई शुरू नहीं की गई है। वर्ष 2016-17 में यहां प्लस टू की पढाई के लिए भवन भी बनाया गया है। इस साल से यहां इंटर की पढ़ाई शुरू करने का विभागीय निर्देश दिया गया है परंतु अबतक शिक्षकों की पदस्थापना नहीं की गई है। जिसके कारण छात्र-छात्राए नामांकन लेने से किनारा कर रहे हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

दुमका : किराना स्टोर में पुलिस ने किया छापेमारी, डुप्लिकेट गुलाब जल बरामद

NewsCode Jharkhand | 19 September, 2018 9:43 PM
newscode-image

दुमका। जिले के हंसडीहा में बुधवार की देर शाम एक किराना स्टोर में छापेमारी कर भारी मात्रा में डुप्लीकेट डाबर गुलाब जल जब्त किया गया है। डाबर कंपनी के प्रमुख जांचकर्ता  कुमार दयाशंकर ने हंसडीहा थाना पुलिस के सहयोग से छापेमारी किया था।

दुमका : पुलिस ने चार नामजद आरोपियों को लिया हिरासत में, हो रही है पूछताछ

डाबर के प्रमुख जांचकर्ता कुमार दयाशंकर ने बताया कि सूचना मिली थी कि हंसडीहा के एक किराना दुकान में डुप्लीकेट डाबर गुलाब जल बनाकर बेच रहा है। इस मामले में कुमार दयाशंकर बुधवार को हंसडीहा थाना पहुंच इसकी जानकारी हंसडीहा थाना प्रभारी शेलेन्द्र पांडे को दी।

दुमका : किराना स्टोर में पुलिस ने किया छापेमारी, डुप्लिकेट गुलाब जल बरामद

थाना प्रभारी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस के एक टीम बना कर उक्त किराना दुकान में जब छापेमारी किया और दुकान से दो बोरा करीब 100 एमएल के हजारों बोतल डाबर के डुप्लिकेट गुलाब जल बरामद किया गया।

दुमका : मृतक के परिजनों ने अस्पताल में किया हंगामा, तोड़ा ओपीडी का शीशा

छापेमारी दल में एएसआई सुनिल कुमार आजाद, अनिल सिंह  डाबर के कुमार दयाशंकर सहित कई अन्य पुलिस कर्मी मौजूद थे। थाना प्रभारी ने बताया कि डाबर कंपनी के प्रमुख जांच करता कुमार दयाशंकर के द्वारा  लिखित आवेदन दिया गया है। समाचार लिखे जाने तक प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

धनबाद : डीसी कार्यालय के सामने दो पक्षों में हुई नोंक-झोंक

NewsCode Jharkhand | 19 September, 2018 10:03 PM
newscode-image

धनबाद। डीसी कार्यालय के समक्ष दो पक्षों के बीच बुधवार को जमकर नोंक-झोंक हुई। लड़की से मिलने नहीं देने तथा उन्हें बताये बगैर न्यायालय में लड़की का बयान दर्ज कराए जाने को लेकर लड़की के परिजन हंगामे पर उतारू हो गए।

बीच सड़क पर दो पक्षों के बीच बढ़ते नोक -झोक को लेकर पुलिस को भी उन्हें शांत कराने में भारी मशक्कत करनी पड़ी। लड़की पक्ष के गुस्से को शांत कराकर तोपचांची पुलिस लड़की के साथ लड़का पक्ष को महिला थाने पहुंचाई।

धनबाद : एटीएम गार्डों ने बिना वेतन व नोटिस के काम से हटाने का किया विरोध

तोपचांची थाना क्षेत्र के दुमदुमी निवासी जगन्‍नाथ पांडेय पिछले 8 तारीख को अपने ही गांव के युवक व उसके साथियों पर पुत्री का अपहरण कर लेने की शिकायत तोपचांची थाने में दर्ज कराई थी। दर्ज बयान में उन्‍होंने कहा था कि पुत्री सुबह में शौच के लिए घर से निकली तभी उपरोक्त युवकों ने पुत्री का अपहरण कर फरार हो गया।

पुलिस की छानबीन में परिजनों को जानकारी मिली की उनकी पुत्री को युवक व उसका साथी अपहरण कर दिल्ली ले गया है। बुधवार को तोपचांची पुलिस युवक-युवती को धनबाद न्यायालय लेकर पहुंची।

सूचना पाकर लड़की के परिवार वाले भी कोर्ट पहुंचे। यहां उन्हें पता चला की लड़की का बयान कोर्ट में दर्ज करा दिया गया है। बयान दर्ज कराने से पूर्व लड़की से भेंट नहीं कराये जाने को लेकर गुस्साए परिजन युवक के घरवालों से नोक-झोंक करने लगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

बड़कागांव : जनता दरबार की जानकारी नहीं दिए जाने पर भड़के जनप्रतिनिधि

NewsCode Jharkhand | 19 September, 2018 9:54 PM
newscode-image

बड़कागांव(हजारीबाग)। आम लोगों की समस्याओं के समाधान हेतु राज्य सरकार द्वारा प्रखंड स्तर पर लगाए जा रहे जनता दरबार का महत्व उस समय समाप्त हो गया, जब बड़कागांव प्रखंड मुख्यालय में आयोजित जनता दरबार में ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति नगण्य देखी गई। वहीं नियमित रूप से प्रखंड व अंचल में अपने व्यक्तिगत काम को लेकर पहुंचे ग्रामीण व जनप्रतिनिधियों ने जमकर अपनी भड़ास निकाली और इस पर नाराजगी जाहिर की। लगता है जैसे जनता दरबार महज कोरम पूरा करने की चीज बनकर रह गयी है।

जनप्रतिनिधियों के अनुसार उन्‍हें या ग्रामीणों को जनता दरबार के आयोजन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई ओर गुपचुप तरीके से इसका आयोजन करके खानापूर्ति की जा रही है। लोगों ने कहा कि बड़कागांव की स्थिति दयनीय इसलिए है क्‍योंकि यहां कार्यरत पदाधिकारी, कर्मचारी के साथ-साथ जिले के पदाधिकारियों का भी रवैया उदासीन है। कोई भी कार्य जमीनी स्तर पर नहीं करके महज कागजों तक ही सीमित रखा जा रहा है।

कटकमसांडी : छुरेबाजी की घटना में युवक घायल, गंभीर हालत में रिम्‍स रेफर

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : गौरी सबर की स्मृति में समाधान संस्था ने...

more-story-image

बाघमारा : धूमधाम से मनाया गया करमा पर्व