RRB भर्ती: आवेदन को लेकर हुए बड़े बदलाव, रेल मंत्री ने किया ये ऐलान

NewsCode | 23 February, 2018 12:28 PM

पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे भर्ती के लिए आवेदन फीस इसलिए बढ़ाई गई थी ताकि इसके लिए वही उम्मीदवार अप्लाई करें जो इस भर्ती को लेकर गंभीर हैं। ग्रुप डी परीक्षाओं के लिए आटीआई या एनसीटी योग्यता की दरकार नहीं रहेगी।

newscode-image

भारतीय रेलवे ने युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली है। रेलवे ने 91 हजार से ज्यादा लोगों की भर्ती के लिए आवेदन माँगा है। रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड की ओर से वैकेंसी निकलने के बाद परीक्षार्थियों ने उम्र सीमा को लेकर बिहार में प्रदर्शन किया था, जिसके बाद उम्र सीमा में बदलाव किए गए। वहीं अब भर्ती को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अहम घोषणा की है, जिसमें उन्होंने कहा है कि ‘रेलवे भर्ती परीक्षा के लिए बढ़ाई गई आवेदन शुल्क रिफंडेबल होगी।

उन्होंने कहा कि अगर उम्मीदवार रेलवे भर्ती परीक्षा देता है तो यह बढ़ी हुई फीस उसे बाद में वापस कर दी जाएगी। बता दें, रेलवे भर्ती के लिए एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये और जनरल और ओबीसी लिए 500 रुपये आवेदन शुल्क रखी गई है। लेकिन अब परीक्षा के बाद जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये वापस किए जाएंगे और एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के उम्मीवारों को पूरी फीस वापस की जाएगी।

उम्र सीमा में भी बदलाव 

वहीं इससे पहले जो भी भर्तियां रेलवे में निकाली गई थीं, उनमें जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये फीस रखी गई थी जबकि एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नहीं रखी गई थी। आपको बता दें, रेलवे ने काफी समय बाद ग्रुप डी कर्मचारियों के भर्ती निकलने के बाद छात्र काफी खुश हुए क्योंकि रेलवे में काफी लंबे समय बाद इतने पदों पर वैकेंसी निकली है।

10वीं पास के लिए रेलवे में निकली 89409 पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

लेकिन ग्रुप डी की परीक्षा के लिए आईटीआई होना अनिवार्य करना, उम्र सीमा को कम करना और फीस बढ़ा देने पर छात्रों ने प्रदर्शन किया। हालांकि प्रदर्शन के बाद रेलवे ने उम्र सीमा को लेकर बदलाव किए जिसमें लोको पायलट’ और ‘असिस्टेंट लोको पायलट’ के लिए उम्र सीमा बढ़ाकर 30 साल कर दी है और ग्रुप डी की परीक्षाओं में आवेदन करने वाले जनरल वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा 28 साल से बढ़ाकर 30 साल कर दी गई है।

ITI की अनिवार्यता खत्म

रेलवे भर्ती परीक्षा में ग्रुप डी के लिए आईटीआई की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। अब ग्रुप डी परीक्षाओं के लिए आटीआई या एनसीटी योग्यता की दरकार नहीं रहेगी। रेलवे नौकरियों के लिए आवेदन करने वालों के लिए पिछले साल तक पालन किए जाने वाले नियमों में गुरुवार से छूट दे दी गई है। वहीं रेल मंत्री के इस निर्णय से उन लाखों छात्रों का प्रयास रंग लाया है जो पिछले कई दिनों से आंदोलन कर रहे थे।

फीस बढ़ाने की वजह

पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे भर्ती के लिए आवेदन फीस इसलिए बढ़ाई गई थी ताकि इसके लिए वही उम्मीदवार अप्लाई करें जो इस भर्ती को लेकर गंभीर हैं। उन्होंने कहा कई बार आवेदन फीस कम होने पर कई उम्मीदवार आवेदन तो कर देते हैं पर इसका नुकसान सरकार को होता है। बता दें, रेलवे मंत्रालय ने यह भी घोषणा की कि भर्ती परीक्षाएं जल्द ही क्षेत्रीय भाषाओं मलयालम, तमिल, कन्नड़, ओड़िया, तेलुगु और बांग्ला इत्यादि में भी होंगी।

जॉब से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

धनबाद : बालिका आवासीय विद्यालय का विधायक ने किया शिलान्यास

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:00 PM
newscode-image

धनबाद। सदर क्षेत्र के बगुला बस्ती में बालिका आवासीय विद्यालय भवन का शिलान्‍यास स्‍थानीय विधायक राज सिन्हा ने किया। इसका निर्माण झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम द्वारा  किया जा रहा है।

मौके पर विधायक राज  सिन्हा ने कहा कि धनबाद के लिए यह काफी महत्वकांक्षी योजना है। धनबाद में पूर्ण रूप से आवासीय बालिका स्‍कूल अभी तक नहीं थी, लेकिन अब उसका निर्माण किया जा रहा है। धनबाद में इस विद्यालय के निर्माण किए जाने पर विधायक ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास व शिक्षा मंत्री नीरा यादव के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

बाघमारा : ओरियेंटल आउटसोर्सिंग कम्पनी के अधिकारी पर जानलेवा हमला

इसके साथ-साथ राज सिन्हा  ने धनबाद में एक महिला पॉलिटेक्निक खोलने की इच्‍छा जतायी। उन्‍होंने कहा कि धनबाद में शीघ्र ही एक महिला पॉलिटेक्निक खोलने की दिशा में सरकार सकारात्मक कदम उठाएगी।

शिलान्‍यास के वक्‍त उप मुखिया शनिचर किस्कु, प्रधान कुँवर मुर्मू, धीरेन हाजरा, अंगद हाजरा, बसंत हाजरा, वासुदेव हाजरा, भोलानाथ हेंब्रम, पुरान सिंह, लखीराम महतो, उपेंद्र हाजरा, सुबल हाजरा, अभिमन्यु हाजरा, धीरेन गोप, सदर मंडल अध्यक्ष निर्मल प्रधान, भाजपा नेता विकास सिन्हा, मनोज मालाकार, रिंकू सिन्हा, जीवन सिन्हा, गोपाल जी, विशाल सिन्हा सहित सैकड़ों ग्राम वासी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : जगन्नाथ रथ मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:55 PM
newscode-image

रांची। ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ मेला में जिला सूचना एवं जनसंपर्क इकाई द्वारा 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक मंच पर पंजीकृत दल नागपुरी सांस्कृतिक दल एवं न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के स्थानीय कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। विभागीय मंच पर इन कलाकारों द्वारा लोक संगीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया।

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई तालमेल नहीं- अरुण सिंह

साथ ही पंजीकृत कला दलों के कलाकारों के द्वारा नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया। 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक स्टॉल पर लगातार कार्यालय के कर्मचारी एवं जन संवाद केन्द्र के प्रतिनिधि द्वारा सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी लोगो को दी जा रही है एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

साथ ही एलईडी प्रचार वाहन के माध्यम से जगन्नाथपुर रथ मेला में सरकार की योजनाओं से संबंधित विडियो क्लिप दिखाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसमें मुख्यता 1 रुपए में रजिस्ट्री, ग्राम स्वराज अभियान, मीजल्स रुबेला, फसल बीमा योजना, ट्रैफिक के नियमों का पालन,   वज्रपात से बचाव, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, जैसी अनेक विषयों पर लगातार आम जनों को एलईडी वाहन, नुक्कड़ नाटक, एवम् गीत संगीत के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है। साथ योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, पोस्टर एवं विभागीय पुस्तक का भी वितरण किया जा रहा है।

जन संवाद के कर्मी द्वारा लगातार 181 के बारे में स्टॉल पर आए लोगों को लगातार जानकारी दी जा रही है। विदित हो यह जन संपर्क इकाई, रांची का वृहद कार्यक्रम है जिसमें अब तक स्टॉल में आए करीब बीस हजार से ऊपर व्यक्तियों को सरकार की अनेक योजनाओं बारे में जानकारी दी जा चुकी है।

सोमवार को स्टॉल का समापन है। जिसमें मुख्य रुप से प्रज्वलित बिहार, पांच परगना छाऊ नृत्य पार्टी एवम् न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के द्वारा नागपुरी, छाऊ, उरांव, एवम् अन्य कला के द्वारा लोगों को गीत संगीत के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जमशेदपुर : 2019 की चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:41 PM
newscode-image

जमशेदपुर। झारखंड में 2019 का लोकसभा और विधानसभा चुनाव की मद्देनजर सभी पार्टी अपने को मजबूत करने के लिए अपनी कार्जकर्ताओ के साथ बैठक कर पार्टी में लोगो को जोड़ने काम शुरू कर दिया है।

जमशेदपुर : एलबीएसम कॉलेज में छात्रों ने बवाल काटा, भाग खड़े हुए शिक्षक व प्रिंसिंपल

वहीँ पोटका प्रखंड कांग्रेस समिति की बैठक पोटका प्रभारी गोपाल प्रसाद के उपस्थिति में हुई। अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष तापस मंडल ने किया। बैठक में प्रभारी ने प्रखंड कमिटी और पंचायत कमिटी के संगठन को मजबूत करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिया। साथ ही कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए आलाकमान की दिशा निर्देश पर चलने की मंत्र बताये।

जमशेदपुर : उपायुक्त ने किया गुमशुदा एवं अनाथ बच्चों के हॉस्टल का औचक निरीक्षण

वही बैठक के दौरान युवा वर्ग को मजबूत करने की बात कही गई। बैठक में ज्योति मिश्रा, श्रीपति दास, सोमेन मंडल, सनातन मंडल, संजय कुमार, अमल बिस्वास, मनोज कुमार सरदार, सौरव चटर्जी, प्रकाश सरदार, सुरेश गोप आदि लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सिमडेगा : ग्रामीणों ने लगभग सात सौ पौधे लगाये

more-story-image

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई...