रिलायंस ने पेश किया नया जियो फोन, जानें Jio Phone 2 कीमत और खासियत

NewsCode | 5 July, 2018 1:39 PM
newscode-image

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की वार्षिक बैठक (एजीएम) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियो के बारे में कई बड़े ऐलान किए हैं। पिछले साल रिलायंस एजीएम में जियो फोन लॉन्च किया गया था और इस बार Jio Phone 2 से पर्दा उठा। मुकेश अंबानी ने जानकारी दी कि जियो फोन को अब तक ढाई करोड़ से ज्यादा उपभोक्ता खरीद चुके हैं। जियो फोन 2 पिछले साल आए जियो फोन का अपग्रेडेड वर्ज़न होगा।

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और बेटे आकाश अंबानी ने Jio Phone से जुड़े नए फीचर्स का ऐलान किया। जियो फोन में अब तीन नए ऐप्लिकेशंस वॉट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब का फीचर भी मिलेगा। आकाश और ईशा अंबानी ने वॉयस कमांड के जरिए डेमो कर बताया कि नए ऐप किस तरह काम करते हैं।

जियो फोन 2 की कीमत व उपलब्धता

Jio Phone 2 की बिक्री 15 अगस्त से शुरू होगी। मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि लॉन्च ऑफर के तहत Jio Phone 2 को 2,999 रुपये में उपलब्ध कराया जाएगा।

जियो फोन 2 स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

नए जियो फोन 2 में हॉरिज़ॉन्टल स्क्रीन व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलेगा। यह फुल क्वॉर्टी कीपैड के साथ आता है। नया जियो फोन 2 ड्यूल सिम सपोर्ट करता है। इस फोन में एक लाउड मोनो स्पीकर मिलेगा।इसमें 2.4 इंच क्यूवीजीए डिस्प्ले है। फोन काई ओएस पर चलेगा।

रिलायंस ने पेश किया नया जियो फोन, जानें Jio Phone 2 कीमत और खासियत Reliance AGM 2018 Mukesh Ambani Aakash Ambani Isha Ambani Jio Phone 2 New Jio Announcements | NewsCode - Hindi News

फोन को पावर देने के लिए 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन में 512 एमबी रैम और 4 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। स्टोरेज को एसडीकार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 2 मेगापिक्सल का रियर वीजीए और फ्रंट कैमरा दिया गया है।

जियो के इस फोन में वीओएलटीई और वीओवाई-फाई यानी वॉयस ओवर वाई-फाई का मज़ा मिलेगा। इसके अलावा फोन में एफएम, वाई-फाई, जीपीएस और एनएफसी जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

जियो मॉनसून ऑफर

जियो फोन मॉनसून हंगामा ऑफर के तहत मौज़ूदा जियो फोन को एक्सचेंज कर नया जियो फोन खरीद पाएंगे और इसके लिए उन्हें सिर्फ 501 रुपये चुकाने होंगे। इसके अलावा जियो फोन की प्रभावी कीमत भी अब 501 रुपये होगी।

इसके अलावा जियो ने सबसे सस्ता ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। साथ ही जियो गीगा फाइबर का भी ऐलान हुआ है। जियो गीगा राउटर और गीगा टीवी सेटटॉप बॉक्स, गीगा टीवी कॉलिंग के बारे में भी जानकारी दी गयी है। जियो स्मार्ट होम से संबंधित भी कई ऐलान किए गए हैं। जियो गीगा फाइबर में कई शानदार फीचर्स दिए जाएंगे।

बाकी बड़ी घोषणाएं

मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो ने 22 महीनों में अपना कस्टमर बेस दोगुना (21.5 करोड़) बढ़ा लिया है। अभी भारत में जियो फोन के 2.5 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। अंबानी ने बताया कि पिछले साल 2% की तुलना में वित्त वर्ष 2018 में जियो के कंसॉलिडेट EBIDATA और रिटेल में 13% बढ़ा है।

मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी ने कहा कि MBPS के दिन गए, आज का समय GBPS का है। जियो का रेवेन्यू 69,000 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। आकाश अंबानी ने कहा कि अब आपका घर पूरी तरह से वाई-फाई कवरेज में होगा, हर उपकरण, प्लग पॉइंट और स्विच स्मार्ट बन जाएंगे। अब पास बड़ी आसानी से कैमरे के जरिए 24X7 सुरक्षा निगरानी कर सकेंगे।

भारत में लॉन्च हुआ Vivo Z10, इसमें है 24 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा, जानिए अन्य खासियत

BlackBerry ने लॉन्च किया पहला डुअल कैमरा फोन, जानें इसकी सारी खासियतें

100 रु. के नए नोट आप तक पहुँचाने के लिए सरकार को खर्च करने पड़ेंगे 100 करोड़

NewsCode | 20 July, 2018 7:11 PM
newscode-image

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 100 रुपये के नए नोट की तस्वीर जारी कर दी है। गुरुवार को तस्वीर जारी करने के साथ ही केंद्रीय बैंक ने कहा कि इन नोटों को बैंक‍िंग चैनल के माध्यम से लोगों के बीच पहुंचाया जाएगा। 100 रुपये के नये नोटों की खातिर देशभर के 2.4 लाख एटीएमों को तैयार करने में काफी समय लगने वाला है। एटीएम इंडस्ट्री का कहना है कि एटीएम रिकैलिब्रेशन में काफी ज्यादा समय और पैसा खर्च होगा।

हिताची पेमेंट सर्विसेज मैनेजिंग डायरेक्टर के लोनी एंटोनी कहते हैं, ”हमें लगता है कि देश में 2.4 लाख एटीएम हैं। इन्हें 100 रुपये के नये नोट की खातिर तैयार करने के लिए 100 करोड़ रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इस काम को पूरा करने में 12 महीने लग सकते हैं।”

एंटोनी कहते हैं कि देश के सभी एटीएम को 200 रुपये के नये नोट की खातिर तैयार करने का काम अभी पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में अगर 100 रुपये के नये नोट के लिए एटीएमों को तैयार करने के लिए बेहतर योजना नहीं बनाई गई, तो इसमें समय लगना तय है। कंफेड्रेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (CATMi) के निदेशक और मोबाइल पेमेंट्स सर्विस एफएसएस के प्रेस‍िडेंट वी. बालासुब्रमण्यन कहते हैं कि किसी भी नोट के आकार में जब कोई बदलाव होता है, तो उसके लिए एटीएम को रिकैलिब्रेट करना पड़ता है।

वह कहते हैं कि 100 रुपये का नया नोट आने की सूरत में यह सवाल उठता है कि आख‍िर हम एटीएम को दोनों के लिए रिकैलिब्रेट कैसे करेंगे? ऐसे में पुराने नोटों को जारी रखना और नये नोटों की उपलब्धता इस पर न‍िर्भर करेगी कि क्या इनके लिए एटीएम को रिकैलिब्रेट किया जाए या नहीं।

वहीं, यूरोनेट सर्विसेज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर 100 रुपये का नया नोट लाने का स्वागत करते हैं। लेकिन इसके साथ ही वह कहते हैं कि नये नोट के आकार में बदलाव किया गया है। ऐसे में इनके लिए एटीएम को रिकैलिब्रेट करना होगा, जिसमें काफी ज्यादा वक्त लगता है। इससे पहले ही नुकसान झेल रही एटीएम इंडस्ट्री पर और दबाव बढ़ेगा।

जल्द बदलने वाला है 100 रुपए का नोट, जानें नए ‘बैंगनी’ नोट की खासियत

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

 पलामू : भू-माफियाओं से परेशान ग्रामीण अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:34 PM
newscode-image

पलामू। सरकार द्वारा भूमिहीनों को  जमीन दिया गया था मगर भूमाफियाओं द्वारा गलत तरीके से जमीन को हड़पने का काम किया गया है जिसके विरोध में पाटन प्रखंड के सोले गांव के 20 दलित परिवार पिछले 17 जुलाई से कचहरी परिसर में आमरण अनशन पर हैं। ग्रामीणों की  मांग है कि प्रशासन भूमाफियाओं से उनके जमीन को मुक्त कराएं। दरअसल 1987 में भूमिहीन परिवारों को सरकार ने ही भूदान दिया था जिसका ग्रामीण लगातार लगान भी जमा कर रहे थे।

पाटन प्रखंड के सोले गांव के 20 दलित परिवार को 31 साल पहले 40 एकड़ जमीन सरकार ने भूमिहीन होने के नाते दिया था मगर बाद में सीओ कार्यालय के कर्मियों की मिलीभगत से भूमाफियाओं ने इनकी जमीन को फर्जी कागज बनाकर हड़प लिया, जिसका विरोध में यह ग्रामीणअनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर हैं।

पलामू : लूट का 4 लाख 75 हजार रुपये बरामद

इनके समर्थन में मजदूर संगठन के नेताओं ने भी साथ दिया है।उनका कहना है कि पिछले कई सालों से यहां के दलित परिवार प्रखंड और जिला मुख्यालय का चक्कर काट कर थक चुके हैं मगर इनको न्याय नहीं मिला। इधर धरना पर बैठे पीड़ित ग्रामीणों का भी कहना है कि जान दे देंगे मगर जब तक सरकार व प्रशासन मांग पूरी नहीं करेगी तब तक आमरण अनशन जारी रहेगा ।वहीं इधर आमरण अनशन पर बैठे परिवारों से मिलने आये सदर सीओ शिव शंकर पांडे का कहना है कि जल्द ही इन ग्रामीणों की समस्याएं प्रशासन दूर करेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कोडरमा : मुनगा के पत्ते का करें सेवन, ब्लड प्रेशर की बीमारी से मिलेगा निजात

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:33 PM
newscode-image

कोडरमा। अमुमन मुनगा के पेड़ हर जगह दिख जाते हैं। लोग बाग इसे ज्यादा महत्व भले ही न देते हो मगर यह है बड़ा ही गुणकारी और फायदेमंद। मुनगा के पते का काढ़ा बनाकर कुछ दिनों तक नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर की बीमारी से निजात मिल सकती है। तिलैया शहर के बेराइच बिल्डिंग परिसर निवासी 76 वर्षीय रवेल सिंह ने बताया कि इसके सेवन से उन्हें ब्लड प्रेशर से निजात मिली। उन्होंने इसे फायदेमंद बताया।

कोडरमा : मरकच्चो में 25 दिन से जलापूर्ति ठप, ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

वहीं दूसरी ओर रामलखन सिंह यादव कॉलेज इंटर संकाय के प्राध्यापक और शोधकर्ता प्रो. रामावतार प्रसाद केशरी ने बताया कि ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा पाने में यह लाभप्रद है।

उन्होंने बताया कि मुनगा के फल सहजन की सब्जी नियमित रूप से खाने से आँखों की रोशनी बढ़ती है। उन्होंने बताया कि मुनगा का पेड़ आमतौर पर काफी उपयोगी होता है। इसके सेवन से हार्ट मजबूत होता है। उन्होंने बताया कि इसके छाल और पत्ते भी काफी उपयोगी है। शोध के दौरान उन्होंने इसकी जानकारी प्राप्त की है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

लोहरदगा : भूमि विवाद में वृद्ध को मारी गोली, हालत...

more-story-image

जमशेदपुर : छायानगर और चंडीनगर के मामले में बस्तियाँ उजाड़े...