रांची : विवेकानंद सेवा संघ को 8000 रूपये मासिक मिलेगा-सीएम

NewsCode Jharkhand | 5 December, 2017 9:08 PM
newscode-image

रामकृष्ण विवेकानंद विश्वविद्याल को मंजूरी

रांची। मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि हम सभी लोग मिलकर न्यू इंडिया-न्यू झारखंड बनायेंगे, जहां कोई बेघर न रहे, बेईलाज न रहे, बेरोजगार न रहे। 2022 तक राज्य से बीपीएल परिवारों को रोजगार से जोड़कर गरीबी रेखा से ऊपर लाने का काम किया जायेगा। इसके लिए रामकृष्ण मिशन जैसे सामाजिक संगठनों का सहयोग जरूरी है। हम सभी को स्वामी विवेकानंद जी के सपनों का भारत व झारखंड बनाना है। गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाना है सभी का एक मात्र लक्ष्य होनी चाहिए। वे आज मोराहबादी स्थित रामकृष्ण मिशन आश्रम में वाटर हार्वेस्टिंग मॉडल के उदघाटन के बाद विश्व मृदा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

अफसरशाही के भरोसे विकास नहीं हो सकता

मुख्यमंत्री  ने कहा कि केवल अफसरशाही के भरोसे विकास नहीं हो सकता है। 67 साल में देश ने यह देख लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए शुरू किये गये अभियान में मिट्टी के स्वास्थ्य की जांच कर वहां होनेवाली ऊपज के बारे में किसानों को सलाह दी जाती है। इसका असर दिख रहा है। भूमि की पैदावार बढ़ गयी है। हम सब मिलकर गांवों में थोड़ा प्रयास करें, तो प्राकृतिक संसाधन और संपदाओं से भरे झारखंड राज्य से हम गरीबी को समाप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने रामकृष्ण मिशन द्वारा रांची, रामगढ़ और खूंटी के 120 गांवों में बनाये गये विवेकानंद सेवा संघ की सराहना करते हुए कहा कि इनके जिम्मे काफी कुछ रहेगा। सरकार इन्हें 8000 रुपये मासिक देगी। दो आंगनबाड़ी पर एक क्लब बनाया जा रहा है। इसमें सेवा संघ के स्वयंसेवकों को शामिल किया जायेगा। इनका काम होगा गांव के लोगों की सोच बदलना। हर सप्ताह गांव वालों के साथ बैठक कर गांव के लिए तीन साल का विलेज डेवलेपमेंट प्लान तैयार करें। गांव को नशामुक्त हेतु प्रेरित करें। खुले में शौच बंद करायें। जिन घरों में शौचालय नहीं है, उनकी सूची बनायें। सरकार वहां शौचालय बनाने हेतु पैसा देगी।

 हमें अपनी संस्कृति पर गर्व होनी चाहिए

इसी प्रकार गांव के सभी बच्चे स्कूल जायें, इसे सुनिश्चित करें। ड्राप आउट कर चुकीं 14 से 24 वर्ष की बालिकाओं की रूचि जाने। जो गरीबी के कारण पढ़ाई से वंचित हैं, सरकार उन्हें पढ़ायेगी। जो काम करना चाहती हैं, उनका कौशल विकास कर रोजगार से जोड़ा जायेगा। गांव के बीपीएल परिवारों की सूची तैयार करें। इन परिवारों को प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़ा जायेगा। इससे उन्हें जो आमदनी होगी और वे बीपीएल की श्रेणी के बाहर आ सकेंगे। इसमें मधुमक्खी पालन, गाय पालन, मुर्गीपालन, बकरी पालन, सुकर पालन के साथ ही वस्त्र निर्माण आदि का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके साथ ही गांव में डोभा, कुआं, तालाब, चेकडैम आदि बनाने के लिए भी गांव वाले ही बतायेंगे। सरकार उन्हें सीधे पैसे दे देगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी संस्कृति अत्यंत प्राचीन हैं। स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में जाकर हमारी संस्कृति और आध्यात्म के बारे में दुनिया को अवगत कराया। हमें अपनी संस्कृति पर गर्व होनी चाहिए। पाश्चात्य संस्कृति हमारे झारखंड की संस्कृति को नष्ट करना चाहती है। हम सभी को इससे सावधान रहने की जरूरत है। स्वामी जी के बतायी बातों का अनुकरण करना चाहिए। झारखंड के विकास में भी स्वामी जी का योगदान अहम है। जमशेदजी टाटा को उन्होंने ही भारत में स्टील प्लांट लगाने के लिए प्रेरित किया था, जब श्री टाटा विदेश में प्लांट लगाने के उद्देश्य से विदेश जा रहे थे। देश का पहला औद्योगिक प्लांट हमारे राज्य में लगा।

 उठो जागो और तबतक मत रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाये के आधार पर काम करना है

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया। उन्होंने कहा कि जैसे मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए यह कार्ड है, उसी प्रकार लोगों के स्वास्थ्य के लिए मुख्यमंत्री हेल्थ बीमा शुरू की गयी है, जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति भी दो लाख रुपये का इलाज करवा सकते हैं। उन्होंने रामकृष्ण विवेकानंद विश्वविद्याल को भी मंजूरी प्रदान की। रांची सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि गांवों के विकास की दिषा में काफी कार्य किये जा रहे हैं। रामकृष्ण मिशन का योगदान काफी सराहनीय है।

मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की आय दोगुणा करने के लिये काफी काम कर रही है। सभी स्वामी विवेकानंद जी का सूत्र उठो जागो और तबतक मत रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाये के आधार पर काम करना है। इसमें सभी का योगदान जरूरी है।कार्यक्रम में रामकृष्ण मिशन आश्रण के सचिव स्वामी भवेशानंद जी, कृषि सचिव पूजा सिंघल, रामकृष्ण विवेकानंद विश्वविद्याल के कुलपति स्वामी आत्मप्रियानंद, नाबार्ड के सीजीएम सुब्रतो मंडल समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

रांची : मंत्री परिषद की बैठक, आठ प्रस्तावों पर लगी मुहर

NewsCode Jharkhand | 21 August, 2018 7:43 PM
newscode-image

रांचीमंत्री परिषद की बैठक में मंगलवार को कुल आठ प्रस्तावों पर मुहर लगी। बैठक से पूर्व झारखंड मंत्रिपरिषद में आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की ओर से गहरा शोक प्रकट करते हुए शोक संतप्त परिवार के प्रति हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त की।

मंत्री परिषद की बैठक के बाद प्रेसवार्ता कर गृह सचिव एसकेजी रहाटे ने बताया कि कुल आठ प्रस्तावों पर मुहर लगी है जो इस तरह से है।

रांची : राज्य के सात जिलों में अभी ब्लड बैंक नहीं हैं, उन जिलों में जल्द से जल्द ब्लड बैंक खोेले-सीएम

मंगलवार को मंत्री परिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

उर्जा विभाग द्वारा मुख्य विद्युत अभियंता-सह-मुख्य विद्युत निरीक्षक, रांची के कार्यालय को विभाग का संलग्न कार्यालय घोषित करने की स्वीकृति दी गई।

प.सिंहभूम जिलान्तर्गत पहाड़डीहा स्वर्ण खनिज ब्लॉक रकबा लगभग 272.651 हेक्टेयर (As per Revenue record 279.609) हेक्टेयर (As per DGPS/ETS Summary)  क्षेत्रफल पर सर्वश्री मैथन इस्पात लि. कोलकाता के पक्ष में समेकित अनुज्ञप्ति (Composite Licence)  की स्वीकृति दी गई।

केन्द्र प्रायोजित योजनान्तर्गत राज्य के 3 (तीन) जिलों यथा-दुमका, हजारीबाग एवं पलामू में निर्माणाधीन चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के कुल-882 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई।

झारखण्ड राज्य अवर वन क्षेत्रकर्मी संवर्ग नियमावली, 2014 (अधिसूचना सं0-40 68 दिनांक 04.09.2017) के प्रभाव में आने से पूर्व से नियुक्त एवं कार्यरत वनरक्षियों के वनपाल के पद पर प्रोन्नति हेतु उक्त नियमावली की कंडिका-14 में शिथिलीकरण की स्वीकृति दी गई।

डॉ. अनवर हुसैन, झाप्रसे (कोटि क्रमांक-667/03) तत्कालीन प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, जरीडीह, बोकारो, सम्प्रति-बर्खास्त को सेवा से बर्खास्त करने मंजूरी दी गयी।

झारखण्ड राज्य में राजकीय उच्च पथ, वृहद जिला पथ एवं अन्य जिला पथों के राईट ऑफ़ वे में युटीलीटी बिछाने हेतु अनुज्ञप्ति निर्गत करने एवं समुचित फीस उदग्रहित करने के संबंध में पथ निर्माण विभाग के द्वारा निर्गत संकल्प संख्या-6578 दिनांक 10.09.2012 में संशोधन की स्वीकृति दी गई।

झारखण्ड पीड़ित प्रतिकर (संशोधन) स्कीम-2016 में संशोधन की स्वीकृति दी गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

धनवार : अवैध बालू लदे 4 ट्रैक्टर जब्त, वसूले गए फाइन

NewsCode Jharkhand | 21 August, 2018 7:41 PM
newscode-image

धनवार(गिरिडीह)। अवैध बालू के हो रहे कारोबार पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए चार बालू लदे ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया। धनवार सीओ शशिकांत सिंकर एवं थाना प्रभारी कमलेश प्रसाद सिंह ने संयुक्त रूप से प्रखंड के सपामारण स्थित पहाड़पुर के बरसिंघी कला घाट में छापेमारी की थी।

अचानक हुई इस कार्रवाई से धंधेबाजों में हड़कंप मच गया। इस बाबत सीओ ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई कर ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है, वहीं प्रावधान के तहत जुर्माना लेकर दंडाधिकारी के मौजूदगी में जब्त ट्रैक्टरों को छोड़ दिया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

धनबाद : जमसं पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा स्‍थापित करेगा 

NewsCode Jharkhand | 21 August, 2018 7:41 PM
newscode-image

धनबाद। जनता मजदूर संघ, कुंती गुट (जमसं) गौशाला चौक में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा स्‍थापित करेगा। इसका निर्णय मंगलवार को जमसं की बैठक में लिया गया। बैठक में सिन्दरी जमसं के अध्यक्ष गौरव उर्फ़ लक्की सिंह उपस्थित थे।

निरसा : पीएचईडी व पंचायत प्रतिनिधियों की आपसी खींचातानी में पीस रही है जनता

प्रतिमा स्‍थापित किए जाने के संबंध में अध्यक्ष ने अपर महाप्रबंधक एफसीआईएल के सिंदरी इकाई को आवेदन देकर अवगत करा दिया है।

बैठक में संघ के सिन्दरी उपाध्यक्ष रुपेश कुमार, अमल डे, प्रकाश महतो, किशोर महतो, अरविन्द सिंह, विमल सिंह समेत अन्‍य उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

चक्रधरपुर : प्रत्याशी आप के द्वार कार्यक्रम के तहत मनोहरपुर...

more-story-image

बोकारो : मजदूरों का शोषण किसी भी हालात में नहीं...