रांची : जनजातीय समाज उद्योग-धंधे के क्षेत्र में आगे आये, बाजार उपलब्ध कराएंगे- सीएम

NewsCode Jharkhand | 30 June, 2018 9:46 PM
newscode-image

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लघु उद्योगों को बढ़ावा देकर पलायन पर अंकुश लगाने की आवश्यकता पर बल दिया है। रघुवर दास शनिवार को रांची में ट्राइबल डेवलपमेंट मीट को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जनजातीय समाज के लोग उद्योग-धंधे के क्षेत्र में काफी पिछड़े है, सरकार इनके लिए बाजार उपलब्ध कर ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा देगी।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए दूरदर्शी योजनाबद्ध और कौशल विकास को बढ़ावा देने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गरीब, आदिवासी, अनुसूचित जाति, पिछड़ा, शोषित वर्ग के युवा खुद किसी से कम नहीं हैं। अपने मेहनत, लगन और ईमानदारी से काम करके ही हम बड़ा बन सकते हैं।

रांची : रामदयाल मुंडा जनजातीय शोध संस्थान परिसर में हूल दिवस पर संगोष्ठी आयोजित

राज्य सरकार हर कदम पर आपके साथ है। उन्होंने कहा कि झारखंड के युवा उद्यमी है। आगे बढ़ने के लिए जीवन में रिस्क लेना पड़ता है। देश की आजादी के लिए भगवान बिरसा मुंडा, सिदो, कान्हू ने अपना सर्वस्व बलिदान किया है। ऐसे ही वीर सपूतों की मदद से आज हमारा देश आजाद है। हस सब को देश के लिए कुछ करने का अवसर मिला है। इसलिये जीवन में सपना बड़ा देखिए। दुनिया की कोई ताकत आपको सफल होने से नहीं रोक सकती।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी बहुत सीधे सरल होते हैं और कुछ लोग उनका फायदा उठा रहें हैं। आदिवासियों के नाम पर चल रही राजनीति बंद होनी चाहिए। अब सिर्फ विकास की राजनीति होगी, आदिवासियों के विकास की राजनीति होगी। अब आदिवासी विकास के तरफ बढ़ रहें हैं। आगे बढ़ने के लिए हमें दूरदर्शी नीति बनानी होगी ताकि हम योजनाबद्ध तरीके से काम कर सकें।

रांची : जनजातीय समाज उद्योग-धंधे के क्षेत्र में आगे आये, बाजार उपलब्ध कराएंगे- सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा विजन साफ होना चाहिए। हम क्या और क्यों करना चाहते हैं, इसकी समझ होनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा तीन बातों पर जोर देते हैं, स्किल, स्केल और स्पीड। हमारी सरकार आदिवासी उद्यमशीलता को बढ़ावा देने का काम कर रही है। सरकार स्किल डेवलपमेंट के जरिए लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा रही है। आप अपने सपनों का स्केल बड़ा रखिए। हमेशा बड़ा सपना देखिए, उसपर फोकस कीजिए।

रघुवर दास ने कहा कि राज्य में कुछ लोग केवल नकरात्मक बात करते हैं। नकारात्मक बातें करने से प्रसिद्धि मिल सकती है लेकिन सिद्धि नहीं। सिद्धि पाने ले किए मेहनत करनी होगी, गरीब का भला करना होगा। यह सरकार गरीब, आदिवासियों, महिलाओं के विकास की सरकार है। यह मेरी सरकार नहीं, यह जनता और गरीब की सरकार है।

रांची : खादी के कपड़े बनाने वाले शिल्पियों एवं कारीगरों के फिरेंगे दिन

झारखण्ड के लिए विकास के लिए लघु उद्योगों का जाल बिछाने का काम हमारी सरकार कर रही है। हमारा लक्ष्य है कि यहां के लोगों को यहीं रोजगार मिले। पलायनमुक्त झारखण्ड बने। रघुवर दास ने कहा कि कुछ लोग आदिवासियों को आगे बढ़ने से रोकना चाहते है लेकिन सरकार उनके मंसूबे कामयाब नहीं होने देगी। जल, जंगल, जमीन किसी के लिए नारा होगा, लेकिन यह हमारे लिए अमानत है, हमें इसे बचाना है। हम गरीब के विकास के लिए कार्य करेंगे। मेरा संकल्प है गरीब के जीवन में बदलाव लाना, झारखण्ड से गरीबी मिटाना है।

हम, आप मिलकर एक नए झारखण्ड का निर्माण कर रहे हैं। झारखंड को पीछे ले जाने वाले और नुकसान पहुंचाने वालों से युवा पीढ़ी सावधान रहे। राज्य किसी एक का नहीं, अपनी जिम्मेदारी निभाएं ताकि झारखंड देश-दुनिया का सिरमौर बन सके। सरकार आपको सहयोग देना चाहते हैं ताकि आप आगे बढ़ें।

रांची : PAN कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने का आखिरी दिन 30 जून

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने भी गरीबी की वेदना सही है। गरीब का कष्ट जानते है, वे आम आदमी है और आम आदमी रहेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले 3-4 महीनों में टेक्सटाइल फैक्ट्री लग रही है। झारखण्ड का बांस अब विश्वभर में अपनी छाप छोड़ेगा। आईकिया के जरिए झारखण्ड का बांस अब दुनिया भर में जाएगा। रोजगार के हजारों अवसर पैदा होंगे। झारखण्ड की ऑर्गेनिक सब्जी की यूरोप में बहुत मांग है। हम आने वाले समय में यहां की सब्जी यूरोप भेजेंगे। किसान भी खेती के जरिए लोगों को नौकरी दे सकेंगे। स्कील, स्केल और स्पीड के जरिए हम झारखण्ड से गरीबी को नेस्तनाबूत करेंगे।

कार्यक्रम में पद्मश्री मुकुंद नायक, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  सुनील कुमार बर्णवाल, उद्योग सचिव विनय कुमार चौबे, ट्राइबल इंडियन चेंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष खेलाराम मुर्मू, दलित इंडियन चेंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के पूर्वी क्षेत्र के अध्यक्ष राजेंद्र जिवासिया समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 गोमिया : बहुजन संघर्ष मोर्चा की गंझूडीह शाखा कमेटी की गई गठित

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 9:45 AM
newscode-image

गोमिया (बोकारो)। गंझूडीह गांव में  गंदौरी राम  की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। जिसमें बहुजन संघर्ष मोर्चा के शाखा का गठन किया गया। बैठक में देश के अंदर मौजूदा घटनाक्रम पर विस्तार से चर्चा किया गया। चर्चा में भाग लेते हुए मोर्चा के बाबूलाल रविदास गौरीशंकर दास,  मुखिया चंदरदीप पासवान  ने  अपना विचार रखे।

गोमिया : विहिप व बजरंगदल की बैठक संपन्न, संगठन विस्तार पर चर्चा

अंत में बहुजन संघर्ष मोर्चा के गंझूडीह  ग्राम  शाखा का गठन किया गया। सर्वसम्मति से शाखा के अध्यक्ष शरवन राम,  उपाध्यक्ष रामदेव  राम,  सचिव शंभू राम,  उपसचिव विनोद राम एवं कोषाध्यक्ष बासदेव राम, चुने गए। इसके अलावा कार्यकारिणी के 21 सदस्य  मनोनीत किये  गए। बैठक में सुनील राम,  सुधीर कुमार,  राजेश राम, संजय राम,  विनोद राम, कार्तिक राम, दशरथ राम, अर्जुन राम, बंगाली राम, रामदास राम, संतोष राम, शशि कांत, टारजन राम, सागर कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गोमिया : आजसू पार्टी के प्रति लोगों का विश्वास व भरोसा बरकरार- डॉ लंबोदर महतो 

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 9:52 AM
newscode-image

गोमिया (बोकारो)। आजसू पार्टी के केंद्रीय महासचिव डॉ. लंबोदर महतो में आस्था व्यक्त करते हुए  कंडेर पंचायत  के दर्जनों लोगों ने आजसू पार्टी का दामन थामा। शिव मंदिर के समीप आयोजित मिलन समारोह में आजसू पार्टी में आये लोगों को डॉ. लंबोदर महतो ने बारी -बारी से माला पहनाकर स्वागत किया और आजसू पार्टी की सदस्यता दिलायी।

 गोमिया : बहुजन संघर्ष मोर्चा की गंझूडीह शाखा कमेटी की गई गठित

इस दौरान डॉ. लंबोदर महतो ने कहा कि  जो लोग आज आजसू पार्टी में आये हैं। उनके आने से  पार्टी संगठन को नयी ताकत मिली है। लोगों का विश्वास एवं भरोसा आजसू पार्टी के प्रति बरकरार और इससे यह स्पष्ट है कि आने वाले चुनाव में आजसू पार्टी का परचम लहरायेगा। यहां के लोग इस बात को जान व समझ चुके हैं  कि आजसू पार्टी ही सुख-दुख का साथी है।

गोमिया : फुटबॉल टूर्नामेंट का आगाज 27 सितंबर से 

आजसू पार्टी का दामन थामने वालों में तपेश्वर महतो, गंगा राम महतो ,चमन मुंडा ,गिरधारी महतो कुलेश्वर महतो  बिगु महतो, झलू मुंडा, संतोष कुमार महतो,  जलेश्वर महतो ,पलटू मुंडा, रोशन महतो, हीरालाल महतो ,बूटन महतो , सिद्धेश्वर महतो, संतोष मुंडा, मंगल मिस्त्री, सियो महतो, डालेश्वर महतो ,उमेश महतो, बसंत मुंडा, राजकिशोर मुंडा, दीपक मुंडा, संतोष मुंडा, कमल मुंडा ,गोविंद मुंडा, दूरेश महतो एवं भुनेश्वर महतो आदि के नाम शामिल है। मिलन समारोह में बड़ी संख्या में  विभिन्न गांव के लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

पाकुड़ : दो मंजिला एक पुराने क्लब घर की छत गिरने से एक दर्जन बाराती घायल

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 9:15 AM
newscode-image

पाकुड़। संग्रामपुर गांव में दो मंजिला एक पुराने क्लब घर में ठहरे बारातियों पर अचानक छत का कुछ हिस्सा टूटकर गिरने का मामला सामने आया है। इस घटना में तकरीबन एक दर्जन लोग घायल हो गए। घायलों में पिता-पुत्री सहित अन्य लोग शामिल हैं। हालांकि चार-पांच लोगों को ही ज्यादा चोटें आई है।

पाकुड़ : वन विभाग ने बेशकीमती लकड़ी समेत 5 मोटरसाईकिल व एक जगार गाड़ी किया जब्त

घायलों का इलाज वहीं पास के सोनाजोड़ी सदर अस्पताल में चल रहा है।  इलाज के बाद इनकी हालत में सुधार हो रहा है। शेष घायलों को हल्की चोट लगी है। बताया जा रहा है कि बारातियों को गांव के क्लब घर में रखा गया था। तभी अचानक बारातियों पर छत का कुछ हिस्सा टूटकर गिर गया। इस घटना में करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। गनीमत यह रही कि चार-पांच लोगों को ही ज्यादा चोटें आई हैं। शेष घायलों को हल्की चोट लगी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

जमशेदरपुर : आयुष्मान भारत योजना की खुशी में विदेशों में...

more-story-image

धनबाद: हर मोर्चे पर राज्य की रघुवर सरकार विफल: कांग्रेस