रांची : राजधानी सहित कई जिलों में कुछ घंटों में चलेगी आंधी

NewsCode Jharkhand | 16 May, 2018 4:51 PM
newscode-image

रांची। आने वाले दो से तीन घंटों में राज्‍य के कई जिलों में आंधी चलेगी। मौसम विज्ञान विभाग ने इसकी तात्‍कालिक चेतावनी जारी की है। राडार और सेटेलाईट से इसके संकेत मिले हैं। विभाग के मुताबिक रांची, रामगढ़, बोकारो, हजारीबाग,गिरिडीह, धनबाद, जामताड़ा और देवघर जिलों में इसका असर देखने को मिलेगा।

रांची : नगड़ी से भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद

इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा लेगी। कई इलाकों में हल्‍की बारिश भी होने की संभावना है। रांची में हवा चलनी भी शुरू हो गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बारिश ने मचाई तबाही : मुंबई में ज्वार, उत्तराखंड में फटा बादल, केरल में 4 और जम्‍मू में 7 की मौत

NewsCode | 16 July, 2018 1:28 PM
newscode-image

नई दिल्ली। मूसलाधार बारिश के चलते देश के पहाड़ी इलाकों में कई जगह भूस्खलन और बादल फटने की खबर है। वहीं गुजरात और महाराष्ट्र में हाई टाइड (ज्वार) से समुद्र किनारे बसे गांवों में पानी घुस जाने से लोग परेशान हैं। पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड के चमोली में बादल फटा है। वहीं केरल में 24 घंटे में 4 लोगों की मौत हुई है।

केरल के कोझिकोड में 2, अलापुझा में 1 और 1 की मौत कन्नूर में हुई है। वहीं गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़ में रेड अलर्ट है यानी जहां तेज़ बारिश की संभावनाएं हैं। उत्तराखंड के चमोली ज़िले में थराली इलाके में बादल फटने से तबाही देखने को मिली है। हर तरफ़ मलबा नज़र आ रहा है। कुंडील गांव में घरों और वाहनों को खासा नुकसान पहुंचा है।

ओडिशा में भारी बारिश और गोट्टा बराज के खुलने से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम ज़िले में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। यहां पानी में 10 ट्रक फंस गए, जिससे 55 लोग बीच पानी में घिर गए। SDRF, नौसेना की टीम ने सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में भू-स्खलन

वहीं जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में रविवार को सिहाड़ बाबा जलप्रपात पर बड़ा हादसा हुआ। यहां भू-स्खलन के बाद स्नान कर रहे कई लोग दब गए, जिसमें 7 लोगों की मौत गई, जबकि 30 लोग घायल हैं। हादसे में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है, क्योंकि घायलों में कई की हालत गंभीर है। रियासी के एसएसपी के मुताबिक़, रविवार की वजह से बड़ी संख्या में लोग जलप्रपात में स्नान करने पहुंचे थे. ज़्यादातर मृतक और ज़ख़्मी जम्मू ज़िले से हैं। सभी घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

गुजरात में भी भारी बारिश

इसके अलावा गुजरात के सूरत के वराछा में बारिश के बाद हुए जल-जमाव की वजह से एक बच्चे की जान चली गई। जल-जमाव के कारण बच्चा खुले सीवर में गिर गया और उसकी मौत हो गई। इस हादसे का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है जिसमें सीवर में गिरते हुए बच्चे को देखा जा सकता है।

बारिश ने मचाई तबाही : मुंबई में ज्वार, उत्तराखंड में फटा बादल, केरल में 4 और जम्‍मू में 7 की मौत India Weather : Mumbai High Tide, Cloudburst in Uttarakhand Chamoli, Heavy rain in Gujarat Maharashtra Jammu Odisha Kerala | NewsCode - Hindi News

बता दें कि गुजरात में भारी बरसात हो रही है। नवसारी का वासी-बोरसी गांव तीसरे दिन बारिश में डूबा नज़र आ रहा है। यहां लोगों का जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। यहां हाई टाइड के बाद पानी गांव में घुसा गया। लोग सरकार की मदद का इंतज़ार कर रहे हैं।

मुंबई में मॉनसून की सबसे बड़ी हाई टाइड

मुंबई में रविवार को मॉनसून सीज़न की सबसे बड़ी हाई टाइड आई। रविवार दोपहर करीब दो बजे हाई टाइड आई। इस दौरान समंदर में ऊंची-ऊंची लहरें देखी गईं। लहरें सुरक्षा दीवार को पार कर गांव में घुस गईं और फिर गलियों में पानी भर गया। मरीन ड्राइव पर हाई टाइड की तेज़ लहरों के साथ 9 मीट्रिक टन कचरा साइडवॉक पर आ गया है।

मुंबई नगर निगम के मुताबिक, हर दिन साइडवॉक से इकट्ठा किए जाने कचरे के मुक़ाबले रविवार को 9 गुना कचरा आया। बीएमसी के मुताबिक, पहली बार हाई टाइड के साथ इतना कचरा बाहर आया है। कचरा इतना ज़्यादा था कि एक लेन के ट्रैफिक को बंद करना पड़ा। आस-पास की नालियां जाम हो गईं। घंटों की मशक्कत के बाद कचरे को हटाया गया।

बारिश ने मचाई तबाही : मुंबई में ज्वार, उत्तराखंड में फटा बादल, केरल में 4 और जम्‍मू में 7 की मौत India Weather : Mumbai High Tide, Cloudburst in Uttarakhand Chamoli, Heavy rain in Gujarat Maharashtra Jammu Odisha Kerala | NewsCode - Hindi News

महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से ठाणे के मोदक सागर डैम में पानी लाबलब भर गया है। डैम में पानी ख़तरे के निशान से ऊपर बह रहा है। महाराष्ट्र में बारिश का आलम ये है कि गोंदिया के एक अस्पताल में पानी भर गया है। मरीज़ों के बिस्तर पानी में तैर रहे हैं। पानी जमा होने से अस्पताल में संक्रमण फैलने का डर है।

मुंबई के अंधेरी में गिरा फुटओवर ब्रिज का हिस्सा, स्थानीय ट्रेनें प्रभावित

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चास : विद्यालय में कमरों के निर्माण को लेकर मंत्री से मिलेंगे अविभावक

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 10:27 AM
newscode-image

चास(बोकारो)। बीबी महतो उच्च विद्यालय कुरा भण्ड्रो में शनिवार को अभिभावक शिक्षक एवं छात्र छात्राओं की एक बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता पंचायत के मुखिया युधिष्ठिर महतो ने की जबकि संचालन प्राचार्य  युधिष्ठिर महतो  ने किया।

बैठक संचालन के पूर्व प्राचार्य श्री महतो ने सभी अभिभावक से आग्रह करते हुए कहा कि बिना वजह के बच्चों को घर पर ना रखकर प्रतिदिन  स्कूल भेजने का प्रयास करें । ताकि बच्चों की उपस्थिति 90% हो सके  साथ ही उन्होंने मिजिल्स रूबेला टीकाकरण संबंधित जानकारी दी।

बेरमो : दुधमुंही बच्ची के साथ महिला लापता, पुलिस कर रही मामले की जांच

प्रसिंपल द्वारा बच्चों को  सुविधा के लिए  दस  कमरे वाले  भवन  के बारे में  अभिभावकों एवं जनप्रतिनिधियों से बात की। अभिभावकों के समक्ष रखी बातों को लेकर सभी अभिभावकों ने ध्वनिमत से एक स्वर में कहा कि इस संबंध में मंत्री अमर कुमार बाउरी से विद्यालय के एक 10 कमरे का नया भवन निर्माण के लिए सब मिलेंगे।

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

 समाजसेवी अशोक महतो को अभिभावकों ने इस संबंध में मंत्री अमर कुमार बाउरी से कहने को कहा। मौके पर भण्ड्रो  मुखिया सुनीला देवी,  देवेंद्र चंद्र महतो, हुबलाल महतो,  लालबाबू दास,  राज नारायण चौबे, माधव चंद्र महतो,  चंद्र भूषण पंडित,  जोहर लाल बाउरी, पूर्णिमा कुमारी, प्रधान सहायक मिथिलेश कुमार महतो,  राजकुमार महतो,  उमेश महतो शहीद काफी संख्या में अभिभावक उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

 

धनबाद : उपायुक्त ने किया फुटवेयर उत्पादक समूह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्धघाटन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 10:04 AM
newscode-image

धनबाद। धनबाद उपायुक्त के द्वारा गोविंदपुर के जंगलपुर ग्राम संसद भवन में फुटवेयर उत्पादक महिला स्वयं सहायता समूह को दिए जाने वाले 60 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।उक्त प्रशिक्षण जिला प्रशासन की ओर से दिया जा रहा है़।

जिसमें जिला ग्रामीण विकास अभिकरण तथा झारखंड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी द्वारा प्रशिक्षण करवाया जाएगा। तकनिकी सहयोग प्रेम फुटवियर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दिया जा रहा है। इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि यह प्रशिक्षण महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे महिलाओं में आत्मविश्वास के साथ उनको आत्मबल भी मिलेगा।

धनबाद : सगे भाई-बहन ने किया रक्‍तदान, पेश की मिसाल  

 

उद्घाटन समारोह में उप विकास आयुक्त, प्रखंड विकास पदाधिकारी गोविंदपुर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक झारखंड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रही।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : फुटपाथ दुकानदार को स्थान आवंटित कराने की मांग

more-story-image

पाकुड़ : डूमरघाटी में सड़क दुर्घटना, एक की मौत