रांची : महत्वपूर्ण राजमार्गां के डेंजर में ट्रॉमा सेंटर हो-रघुवर दास

NewsCode Jharkhand | 5 December, 2017 8:42 PM
newscode-image

जनवरी से वाहनों का लाईट जलाकर चलाना बाध्यकारी होगा

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक की। बैठक करते हुये परिषद के सदस्यों से कहा कि हर हाल में अगले एक वर्ष में झारखण्ड में सड़क दुर्घटना अपवाद रह जाये। सड़क दुर्घटना में देश के महत्वपूर्ण मानव संसाधन की क्षति होती है। हमें इन्हें बचाना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि महत्वपूर्ण राजमार्गों पर जहां दुर्घटना की संभावना रहती है वहां ट्रॉमा सेंटर बनाये जायेगें। उन्होंने कहा कि दुर्घटना का तीन सबसे अहम कारण – हेलमेट का उपयोग न होना, शराब पीकर ड्राइविंग तथा ओवर स्पीड है।

50 किलोमिटर पर एक 108 एम्बुलेंस सेवा की होगी तैनाती

ट्रैफिक कानून का कड़ाई से पालन हो। बाइक चलाने वाले तथा पीछे बैठने वाले को हेलमेट लगाना ही होगा। इसे कड़ाई से लागू करें। हाइवे पर पेट्रोलिंग करने वाले ब्रेथ एन्हलाइजर का उपयोग कर जांच करेंगे। बस और ट्रक ऑनर एसोसियेसन भी चालकों के बीच जागरूकता फैलायें। उन्हें शराब से दूर करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाइवे पेट्रोलिंग और शहर की ट्रैफिक प्रभारी यह सुनिष्चित करें कि कोई भी वाहन ओवर स्पीड ना चले। कड़े कानून का डर सबमें होना चाहिये। रघुवर दास ने कहा कि एक्सीडेंट होते ही हाइवे पेट्रोलिंग से लेकर एम्बुलेंस तुरत पहुंचे। हमे सूचना देने वाले को एक बेहतर नागरिक मानना चाहिये। दुर्घटना में घायलों का अस्पताल में बिना किसी पूछताछ के इलाज तुरत शुरू हो।

अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी को यह कहा कि वे आईएमए के साथ बैठक करें तथा उन्हें अवगत करायें कि चिकित्सक ऐसी स्थिति में सबसे पहले इलाज करेंगे। सभी जिलों के सिविल सर्जन दिसम्बर माह में प्रत्येक अस्पताल के सामने सूचना पट्ट पर सबसे पहले इलाज की सूचना प्रदर्षित करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दिशा में सजग, समयबद्ध, संवेदनशील, सख्त और त्वरित कार्रवाई की जरूरत है। इस कार्य में वैसे नागरिक जो सामाजिक सेवा में रूचि रखते हों, उनकी मदद ली जानी चाहिये। महत्वपूर्ण राजमार्गों पर प्रत्येक 50 किलोमिटर पर एक 108 एम्बुलेंस सेवा रहे जिससे तत्काल दुर्घटना स्थल पर पहुंचा जा सके।

16 दिसम्बर को सभी बस और ट्रक आनर्स संगठन के साथ बैठक

मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉलेज की छात्राएं जो दूर-दूर से आती हैं उनके लिये बस सेवा जल्द ही बहाल की जायेगी। उन्होंने कहा कि इसकी समयबद्ध योजना तैयार कर जनवरी से शुरू कर दें। उन्होंने बस ऑनर्स के सुझावों का भी स्वागत करते हुये कहा कि सरकार सबकी सहभागिता से राज्य हित में निर्णय लेती हैं। मुख्यमंत्री ने 16 दिसम्बर को सभी बस और ट्रक आनर्स संगठन के साथ मंत्रालय सभागार में बैठक का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर हो या गांव या हाइवे की सड़क सभी वाहन दिन में भी अपनी लाइट जलाकर परिचालन करेंगे। इससे सड़क दुर्घटना में बहुत कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि जनवरी से सीधे फाइन करें तथा इसे कड़ाई से लागू करायें।

स्टार्टअप योजना के तहत बैंक से ऋण मुहैय्या कराकर ग्रामीण युवा को देगी मदद

मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों को शहरी क्षेत्र से जोड़ने के लिये अधिक से अधिक परमिट दिये जायें। जो नागरिक ऐसा बस चलाना चाहता है उसे स्टार्टअप योजना के तहत शीघ्र बैंक से ऋण मुहैय्या कराकर सरकार मदद करेगी। ग्रामीण जनता सरकार का मुख्य फोकस में है। हाइवे पर टेम्पू या छोटी गाड़ी के बदले केवल बस चले। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षित स्वस्थ और स्वच्छ झारखण्ड बनाना है।

बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा राज्य की मुख्य सचिव  राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त श्री अमित खरे, अपर मुख्य सचिव   सुधीर त्रिपाठी, प्रधान सचिव गृह  एसकेजी रहाटे, एडीजी   अनिल पाल्टा, आईजी  आर के मल्लिक, आई जी   अरूण कुमार सिंह, ईंजीनियर इन चीफ  दास बिहारी सिंह, मुख्य अभियंता मदन कुमार, बस आनर्स के प्रतिनिधि तथा राज्य सड़क सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्य उपस्थित थे।

रांची: ईद मिलादुन्नबी पर समाजसेवियों ने लगाया शिविर

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 7:47 PM
newscode-image

रांची। झारखंड मुस्लिम युवा मंच एवम सर्वधर्म समभाव युवा मंच के संयुक्त तत्वाधान में ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर राजेंद्र चौक पर शिविर लगाया गया । इस दौरान अकीदतमंदों को माला व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। साथ ही वहां से गुजर रहे जुलूस के दौरान लोगों को पानी पिलाया गया।

झारखंड मुस्लिम युवा मंच के केंद्रीय अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ने कहा इस शिविर के आयोजन का  मुख्य उद्देश्य जुलूस ए मोहम्मदी में शामिल तमाम अकीदतमंदों का इस्तकबाल करना था। उन्होंने कहा कि मंच पिछले कई वर्षों से इस तरह के शिविर का आयोजन करता आ रहा है और भविष्य में हमेशा करता रहेगा। अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ने कहा कि हजरत मुहम्मद सल्ला अलैही वसल्लम सबसे आखरी पैगंबर हैं अल्लाह ने आपको सारी मानव जाति के लिए रहमत बनाकर भेजा है । आज दुनिया में जो भी तरक्की और तहजीब नज़र आ रहा है वह उसी इंकलाब का नतीजा है जो आपने बताया। अल्लाह ने आपको तमाम मानव जाति के लिए आदर्श बनाया आप की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि आपका जीवन और आपके जीवन का एक-एक पल इतिहास के पन्नों में सुरक्षित है जो सारे इंसानियत के लिए है। आप का सबसे बड़ा विशेषता यह है कि आपने इंसानों को हर तरह की गुलामी से आजादी दिलाई। मौके पर उपस्थित सर्वधर्म समभाव युवा मंच के कार्यकारी अध्यक्ष आदर्श कुमार ने कहा कि इस दौरान मंच के तरफ से जुलूस ए मोहम्मदी में शामिल लोगों में शांति प्रेम व सद्भावना बनाए रखने की एक पहल की गई जिसमें  तमाम शहर वासियों ने भरपूर साथ दिया एवं हिंदू मुस्लिम भाइयों ने मिलकर जुलूस का स्वागत किया व समाज में एक अनोखा मिसाल पेश किया इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री सुबोध कांत सहाय व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विनय सिन्हा दीपू उपस्थित थे। रांची की एसडीओ गरिमा सिंह ने मंच पर आकर मंच के तमाम पदाधिकारियों को इस आयोजन के लिए बधाई दी एवं मंच के इस कार्य की काफी सराहना अदालत सरिया  नाजीमें आला मंच पर उपस्थित होकर आप सल्लल्लाहू अलैहि वसल्लम की विशेषताएं और खूबियां बयान  किए।

कार्यक्रम में मुख्य तौर पर झारखंड मुस्लिम युवा मंच के  अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद ,झारखंड विकास मोर्चा के वरिष्ठ नेता राजीव रंजन मिश्रा ,सर्वधर्म समभाव युवा मंच के कार्यकारी अध्यक्ष आदर्श कुमार, समाजसेवी दीपक ओझा, गुलाम जावेद ,सेंट्रल मोहर्रम कमेटी के अकील उर रहमान , डोरंडा थाना प्रभारी आम जनता हेल्पलाइन के संस्थापक एजाज गद्दी ,नदीम इकबाल, शाहबाज हुसैन इमाम अहमद , मो लतीफ आलम, मो अंजर, मो हसन वारिस, सोनू हिमांशु नवाब चिश्ती तौफीक खान आदि उपस्थित थे।

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची: गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर गुरूद्वारा में सजा दीवान

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 7:38 PM
newscode-image

रांची : वडा तेरा दरबार सचा तुधु तखतु…। गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर बुधवार  को शहर में तीन स्थान पर दीवान सजाया गया। मुख्य समारोह  मेट्रो गली बिरला मैदान में हुआ। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की ओर से सहज पाठ के समापन पर दिन के दस बजे से विशेष दीवान सजाया गया। हुजूरी रागी जत्था भाई सनदीप सिंह के कीर्तन गायन से दीवान शुरू हुआ।
शबद गायन कर निहाल किया
दीवान में पंथ के उच्च कोटि के रागी भाई मेहताब सिंह जालंधर वाले ने वडा तेरा दरबारू सचा तुधु तखतु से शबद गायन की शुरुआत की। खालसा अकाल पुरख की फौज, प्रकट्यो खालसा परमातम की मौज… के साथ उन्होंने कई शबद गाए। भाई जीवन सिंह लुधियाना वाले, हुजूरी सनदीप सिंह एवं भाई अमरीक सिंह ने वाहो वाहो गोबिंद सिंह, आपे गुर चेला… शबद गायन कर उपस्थित साध संगत को निहाल किया। ज्ञानी प्रो मंजीत सिंह एवं भाई जसविंदर सिंह रूडकी कलां वाले ने संगत को गुरु गोबिंद सिंह के जीवन के बारे में बताया। ढाढ़ी जत्था भाई निशान सिंह खालसा ने ढाढ़ी वार का कीर्तन गायन किया। इस मौके पर गुरुनानक स्कूल के बच्चों ने भी कीर्तन प्रस्तुत किया। हुक्मनामा एवं गुरु के अरदास के बाद दीवान का समापन हुआ। इसके बाद गुरु का अटूट लंगर बरता। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पांत में बैठ कर गुरु का प्रसाद छका।
मेन रोड एवं रातू रोड में सजा विशेष दीवान
सरवंश दानी गुरु गोबिंद सिंह साहिब के प्रकाश पर्व  के उत्सव  में रातू रोड के श्रीकृष्णनगर कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा में दीवान सजाया गया। रातू रोड में श्री गुरुनानक सत्संग सभा की ओर से दीवान सजाया गया। इनकी रही भागीदारीतीन दिनी प्रकाश पर्व के आयोजन में सरदार कुलदीप सिंह, कृपाल सिंह, परमजीत सिंह चाना, गुरमीत सिंह, गुरविंदर सिंह सेठी, महिंदर सिंह, हरजीत, तजिंदर, सुरजीत, हरमिंदर, जयराम दास मिढ्ढा आदि की उल्लेखनीय भागीदारी रही

रांची: रेलवे अधिकारियों के साथ सीएम ने की बैठक में दिया निर्देश, योजनाओं को जल्द पूरा करें

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:46 PM
newscode-image

रांची।    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में चल रही रेल परियोजनाओं और रेल ओवरब्रिज के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के तर्ज पर राज्य सरकार और रेलवे के बीच एक कारपोरेशन का गठन किया जाए। इसके माध्यम से रेलवे से जुड़े कार्य किए जाएं। इससे कार्य में तेजी आएगी और प्रोजेक्ट समय पर पूरे हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने चुटिया आरओबी, नामकुम कांड्रा आरओबी, केतारी बागान आरओबी, धनबाद स्थित गया पुल समेत सभी रेल ओवरब्रिज के कार्यों को यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साख-साथ रांची-नई दिल्ली राजधानी और एलटीटी सुपरफास्ट को प्रतिदिन करने, पूरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को जयपुर तक करने, रांची-लखनऊ-देहरादून के लिए ट्रेन समेत अन्य ट्रेनों के फेरे में वृद्धि करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में भेजने को कहा।

बैठक में नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, पथ निर्माण सचिव श्री के के सोन, परिवहन सचिव श्री प्रवीण टोप्पो, साउथ ईस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक श्री पूर्णेन्दु मिश्रा, एडीआरएम रांची श्री विजय कुमार, सीनियर डीसीएम अविनाश, श्री नीरज कुमार समेत रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।

More Story

more-story-image

धनबाद: खादान से काले हीरे की बढ़ी चोरी, इलाके में...

more-story-image

रांची: भापुसे के 17 अधिकारियों का तबादला,कई जिलों के एसपी...

X

अपना जिला चुने