रांची : मौसम ने ली करवट राजधानी में हुई जोरदार बारिश

NewsCode Jharkhand | 29 April, 2018 8:13 PM
newscode-image

रांची। राजधानी में रविवार को जमकर बारिश हुई। ओले भी गिरे। गर्मी से परेशान लोगों के लिए बारिश काफी सुकुन देकर गई। उमस और गर्मी झेल रहे लोगों को बारिश से राहत मिली। मौसम सुहावना हो गया है। आने वाले कुछ घंटों में फिर मौसम बदलने के संकेत हैं।

मौसम विज्ञान विभाग ने इसकी चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार इसका असर राज्‍य के कई जिलों में पड़ने की आशंका है। खासकर बोकारो, रामगढ़, रांची, सरायकेला, पूर्वी सिंहभूम, साहेबगंज, पाकुड़, गोड्डा, दुमका, देवघर, धनबाद और जामताड़ा जिले प्रभावित होंगे।

बुद्ध पूर्णिमा विशेष : चतरा स्थित इटखोरी के कण-कण में बसे हैं शान्ति दूत भगवान बुद्ध

इन जिलों में एक-दो स्‍थानों पर बादल गर्जन के साथ आंधी चलने की संभावना है। हवा 30 से 40 किलोमीटर की गति से चलने की आशंका है। कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है। बताते चलें कि विभाग ने शनिवार को भी मौसम में बदलाव की चेतावनी जारी की थी। इसका असर कई जिलों में देखने को मिला था। बोकारों में बज्रपात से एक महिला की मौत तक हो गई थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चक्रवाती तूफान DAYE ने ओडिशा में दी दस्तक, कई इलाकों में भारी बारिश, चेतावनी जारी

NewsCode | 21 September, 2018 12:17 PM
newscode-image

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान DAYE ने ओडिशा में दस्तक दे दी है। शुक्रवार सुबह तूफान गोपालपुर के पास समुद्री तट को पार कर गया, जिससे कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही, अगले 24 घंटों के लिए मछुआरों को समुद्री तटों पर नहीं जाने की सलाह दी गई है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजम, गजपति, पुरी, नयागढ़ और खुर्दा जिले के सभी सरकारी दफ्तरों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। उन्होंने पानी, बिजली और अस्पतालों की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के खास निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि डे चक्रवात से सड़कों, फसलों और बिजली की ट्रांसमिशन लाइन्स को नुकसान हो सकता है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए चक्रवाती तूफान DAYE की चेतावनी जारी की थी। आईएमडी ने एक बयान में कहा था कि बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और पूर्वी-मध्य के ऊपर बनने वाला दबाव चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर सकता है।

चेतावनी दी गई थी कि इस दौरान ओडिशा में कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही दक्षिण ओडिशा के दूरदराज के इलाके और उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश में भी अत्यधिक तेज बारिश हो सकती है। तूफान से आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम व श्रीकाकुलम और ओडिशा के गजपति, गंजम, खुर्दा, नयागढ़ और पुरी जिले में नुकसान पहुंचने की आशंका है।

भुवनेश्वर के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच.आर. बिस्वास ने बताया कि चक्रवाती तूफान DAYE बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बना था और यह वहां से पश्चिम-उत्तर पश्चिम होते हुए 23 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दक्षिण ओडिशा तथा यहां के गोपालपुर से सटे आंध्र प्रदेश के इलाकों में पहुंच गया। बिस्वास ने कहा कि आगे यह पश्च‍िम-उत्तर पश्चिम की ओर जाएगा और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा।

राज्य के गजपति, गंजम, पुरी, रायगढ़, कालाहांडी, कोरापुत, मलकानगिरी और नबरंगपुर जिलों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि कई जिलों में शनिवार तक भारी बारिश होती रहेगी। दक्ष‍िणी ओडिशा के समुद्र तट पर कुछ घंटों के लिए 60 से 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवाएं चलती रहेंगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम-मध्य और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र गुरुवार को पश्चिम दिशा की ओर पहुंच गया। यह गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया और तटीय आंध्र प्रदेश के कलिंगापत्तनम से 310 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व और ओडिशा के गोपालपुर से करीब 300 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में केंद्रित है।


अजब-गजब! साइकिल से हज यात्रा को निकले Orrisa के शेख वासिफ

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

जमशेदपुर : टाटा स्‍टील ने किया उषा मार्टिन के स्‍टील व्‍यवसाय का अधिग्रहण

NewsCode Jharkhand | 22 September, 2018 10:03 PM
newscode-image

जमशेदपुर। टाटा स्‍टील की ओर से शनिवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि टाटा स्‍टील और उसकी अनुषंगी इकाईयों द्वारा, उषा मार्टिन लिमिटेड के स्‍टील व्‍यवसाय के अधिग्रहण को लेकर एक सुनिश्चित सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। दोनों कंपनियों के बीच ये एग्रीमेंट कोलकाता में 22 सितंबर 2018 को किया गया। इस तथ्‍य को सेबी अधिनियम 2015 की धारा 30 के अंतर्गत सार्वजनिक करने के बारे में उल्‍लेख किया गया है। इस प्रेस विज्ञप्ति को टाटा स्‍टील लिमिटेड के मुंबई ऑफिस की ओर से उनके कंपनी सेक्रेटरी ने जारी किया है।    

घाटशिला : जसपाल ढाबा में छापेमारी के दौरान 30 अंग्रेजी शराब की बोतलेें बरामद

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

बोकारो : सरकार की नीतियों को जन जन तक पहुंचाएं कार्यकर्ता  – शिवशक्ति

NewsCode Jharkhand | 22 September, 2018 9:51 PM
newscode-image

बेरमो (बोकारो) । कमल संदेश के कार्यकारी संपादक व भारतीय जनता पार्टी की पत्रिकाएं एवं प्रकाशन विभाग के राष्ट्रीय संयोजकडॉ. शिवशक्ति  बक्शी रांची से गिरिडीह जाने के क्रम में गोमिया में रुके। इस दौरान अपनी उपस्तिथि दर्ज कराते हुये उन्होंने अपना पासा फेंक दिया।

गोमिया के सुभाष मार्केट में बक्शी को भाजपा कार्यकर्ताओं ने बुके देकर स्वागत किया। इस दौरान शिवशक्ति बक्शी ने कहा कि इस बार भी केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनेगी और गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में इस चुनाव में भी भाजपा प्रत्याशी की भारी मतों से जीत हासिल होगी।

मैं भी पूरे क्षेत्र में घूम घूम कर भाजपा कार्यकर्ताओं से मिल रहा हूं और पार्टी के प्रति उनके क्रियाकलापों की जानकारी हासिल कर रहा हूं। कार्यकर्ता भाजपा व सरकार की नीतियों को जन जन तक पहुँचाते हुए उसका लाभ भी दिलाने का कार्य करें।

चुनाव लड़ने की बात पर उन्होंने कहा कि मैं पार्टी की नीतियों से बंधा हूं और पार्टी का जो भी निर्देश होगा वह करूंगा। सिटिंग सीट से प्रत्याशी बदलने के सवाल पर कहा कि केंद्रीय नेतृत्व को सारे प्रत्याशी का बायोडाटा पता है।

पार्टी सब पर विचार कर रही है। समय आने पर पता चल जायेगा। मौके पर गोमिया मंडल भाजपा अध्यक्ष प्रवीण कुमार, बीएचपी के जिला उपाध्यक्ष विनय कुमार, दीपक ठाकुर,  बीस सूत्री सदस्य अमित कुमार, अजय तिवारी, दरबारी मांझी, गजेंद्र सिंह, नसीम अंसारी, राजू अंसारी आदि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बाघमारा : शराब दुकान में अधिक मूल्य लेने पर बवाल

more-story-image

मसलिया : फरार चल रहा अभियुक्त को पुलिस ने किया...