रांची : मिजिल्स रूबेला वैक्सीन कैंपेन आज से शुरू

NewsCode Jharkhand | 5 June, 2018 8:03 PM
newscode-image

रांची। निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य सेवायें डॉ0 सुमंत मिश्रा की अध्यक्षता में मंगलवार को नामकोम स्थित आरसीएच सभागार में मिजिल्स रूबेला वैक्सीन कैम्पेन को सफल बनाने को लेकर बैठक आयोजित की गयी। मौके पर उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण मे हमारे राज्य का कवरेज बहुत ही अच्छा है।

यह हमें और बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है। जब हम नियमित टीकाकरण मे अच्छा प्रदर्शन कर सकते है तो अन्य कार्यक्रमों मे भी हम बेहतर कर सकते है। हमे उत्साह के साथ रणनीति बना कर कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा की मिजिल्स रूबेला वैक्सीन कैम्पेन को सफल बनाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा इसमें मिडिया के प्रतिनिधियों, समाज के लोगो, धार्मिक नेताओं, आदि की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है।

रांची : महिला कांग्रेस ने फूंका रघुवर सरकार का पुतला

इनके सार्थक पहल से हमें अपना लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी होगी। मंगलवार से शुरू हुई मिजिल्स रूबेला वैक्सिन कैंपेन चार सप्ताहों तक चलेगा और इस दौरान 1.17 लाख (9 माह से 15 वर्ष) बच्चों को मिजिल्स रूबेला का टीका लगाया जाना है।

इसमे सभी सरकारी तथा प्राईवेट स्कूलो मे जाकर बच्चो को टीका लगाया जायेगा। डॉ0 मिश्रा ने सभी सरकारी तथा प्राईवेट स्कूलो के प्रधानाध्यापको तथा शिक्षकां से इस कैम्पेन को सफल बनाने का आह्वान किया। इस कैम्पेन की सफलता के लिए भारत सरकार द्वारा युनिसेफ के 10 सोशल मोबलाईजेशन नेटवर्क परामर्शियों को राज्य के विभिन्न जिलों मे तैनात किया गया है।

बैठक में जो इस कैम्पेन को सफल बनाने में सहयोग प्रदान करेंगें। बैठक में डॉ पुष्पा मारिया बेक, प्रभारी आई0ई0सी0 कोषांग, डॉ0 प्रदीप बासकी, प्रभारी कम्युनिटी कोषांग, डॉ0 बीना सिन्हा, प्रभारी शिशु स्वास्थ्य कोषांग, डॉ0 अजीत प्रसाद, डब्ल्यूएचओ, यूनीसेफ, आईपी ग्लोबल के प्रतिनिधि, एनएचएम के परामर्शियों सहित सभी प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : 11 लाख शेष बचे परिवारों को भी स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने पर विचार- स्वास्थ्य मंत्री

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 4:56 PM
newscode-image

रांची। झारखंड स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा है कि राज्य में रहने वाले 68लाख परिजनों में से 57लाख परिवारों को 23 सितंबर को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत होने के साथ ही स्वास्थ्य बीमा लाभ मिलने लगेगा, शेष बचे 11 लाख अन्य परिवारों को भी स्वास्थ्य बीमा में लाभ दिलाने पर विचार चल रहा है।

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को आएंगे रांची, तैयारियां अंतिम चरण में

स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को रांची स्थित सूचना भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार की सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के तहत राज्य के 25 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ मिलना था, लेकिन राज्य सरकार ने इस योजना का लाभ खाद्य सुरक्षा कानून से लाभाविंत होने वाले सभी परिवारों को देने का निर्णय लिया, इस कारण यह संख्या 32 लाख बढ़ गयी, अब 57 लाख परिवारों को इस योजना लाभ मिलेगा।

इसमें से 25 लाख परिवारों के स्वास्थ्य बीमा पर केंद्र और राज्य सरकार की ओर से 60:40 अनुपात में राशि खर्च की जाएगी, जबकि अन्य 32 लाख परिवारों पर होने वाले खर्च का वहन राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा। इस पर करीब 600 करोड़ रुपये का सलाना अतिरिक्त वित्तीय भार राज्य सरकार पर बनेगा।

उन्होंने बताया कि राज्य में रहने वाले 57लाख परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलने लगेगा, शेष बचे 11 लाख परिवारों को भी बीमा का लाभ दिलाने को लेकर मुख्यमंत्री विचार-विमर्श में जुटे है।

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना को लेकर राज्य के 90 फीसदी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया जा चुका है, इसके अलावा निजी अस्पतालों की ओर से भी सूचीबद्ध होने के लिए आवेदन दिया गया है। राज्य के 603 सरकारी व निजी अस्पतालों की ओर से सूचीबद्ध होने को लेकर आवेदन प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस योजना के बाद लोगों की यह धारणा टूट जाएगी कि सरकारी अस्पतालों के बजाय निजी अस्पतालों में ज्यादा खर्च होता है, प्रतिस्पर्द्धा से सरकारी अस्पतालों में भी कार्य पद्धति में सुधार आएगा।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री की उपस्थिति में आयुष्मान भारत के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के कार्यान्वयन को लेकर झारखंड राज्य आरोग्य सोसाइटी और नेशनल इंश्योरेंस कंपनी के बीच एमओयू किया किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गुमला : कश्यप मुनि की जयंती धूमधाम से मनाई गई

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 5:08 PM
newscode-image

गुमला। झारखंड के राजकीय पर्व करमा के अवसर पर केशरवानी वैश्य समाज के तत्वावधान में डीएसपी रोड स्थित बजरंग केशरी के आवास में गोत्राचार्य कश्यप मुनि की जयंती धूमधाम से मनाई गई।

कार्यक्रम की शुरुआत गोत्राचार्य कश्यप मुनि के चित्र पर माल्यार्पण कर के किया गया। मौके पर झारखंड प्रदेश केशरवानी वैश्य सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रो. प्रेम प्रसाद केशरी ने गोत्र गुरु कश्यप मुनि की उत्पत्ति से लेकर उनके जीवनी के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इन्होंने कहा कि गोत्राचार्य कश्यप ऋषि के आशीर्वाद से ही केशरवनियों का सर्वागिण विकास हो रहा है एवं होता रहेगा। महर्षि कश्यप की प्रत्येक घर में पूजा अर्चना होनी चाहिए।

पाकुड़ : वन कर्मियों ने पौधा लगाकर करम महोत्‍सव मनाया

संरक्षक हरिओम लाल केशरी, बजरंग केशरी,रमेश केशरी दुर्गा केशरी ,राधा कृष्ण प्रसाद केशरी ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर प्रदेश महिला सभा की मंजू केशरी ने भी अपना विचार रखा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

लोहरदगा : करमा पूजा धूमधाम से संपन्‍न, सुखदेव भगत ने बजाया मांदर

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 5:04 PM
newscode-image

लोहरदगा। नगर के मैना बगीचा में आयोजित करमा महोत्सव में विधायक सुखदेव भगत, नगर परिषद अध्यक्ष अनुपमा भगत, डीसी विनोद कुमार, एसपी प्रियदर्शी आलोक, एसडीपीओ अरविंद कुमार वर्मा सहित जिला प्रशासन के तमाम बड़े अधिकारी और गणमान्य लोग शामिल हुए।

लोहरदगा : करमा पूजा धूमधाम से संपन्‍न, सुखदेव भगत ने बजाया मांदर

करमा महोत्सव में पाहन-पुजारी द्वारा पारंपरिक रुप से पूजा अनुष्ठान संपन्न कराया गया। सैकड़ों की संख्या में करमा व्रतियों ने पूजा-अर्चना किया। करमा डाली की पूजा-अर्चना कर प्रकृति की रक्षा का संकल्प लिया गया।

लोहरदगा : करमा पूजा धूमधाम से संपन्‍न, सुखदेव भगत ने बजाया मांदर

इसके उपरांत उत्सव का दौर प्रारंभ हुआ। जिसमें विधायक सुखदेव भगत ने खुद मांदर बजा कर आदिवासी संस्कृति का परिचय दिया। मांदर की थाप पर चल रहे झूमर में नगर परिषद अध्यक्ष अनुपमा भगत भी खूब झूमी। इसके अलावे अन्य महिलाओं ओर युवतियों ने भी झूमर खेला।

लोहरदगा : बेटे की मौत से नहीं उबर पायी मां, फांसी लगाकर दे दी जान

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

घाटशिला : 65 लाभुकों के बीच किया गया एलपीजी गैस...

more-story-image

जमशेदपुर : शहर को अव्वल बनाने में लोगों के साथ...