रांची : बंद समर्थकों की आड़ में उपद्रव फैलाने वालों से निपटने की विशेष तैयारी

NewsCode Jharkhand | 3 July, 2018 2:43 PM
newscode-image

रांची पुलिस लाइन में जवानों द्वारा किया मॉक ड्रिल

रांचीभूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक के खिलाफ संपूर्ण विपक्ष द्वारा आगामी 5 जुलाई को आहूत एकदिवसीय झारखंड बंद से निपटने के लिए पुलिस प्रशासनिक तैयारी शुरु कर दी गयी है। बंद समर्थकों की आड़ में उपद्रव फैलाने वालों से निपटने के लिए रांची पुलिस की ओर से व्यापक तैयारियां की गयी है।

बंद के मद्देनजर मंगलवार को राजधानी रांची के पुलिस लाइन में जवानों द्वारा मॉक ड्रिल किया गया। इस मौके पर वरीय पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। इससे पहले बंद को लेकर उपायुक्त राय महिमापत रे की अध्यक्षता में हुई, बैठक थाना स्तर से उपद्रवियों को चिन्हित कर धारा 107 और 113 के तहत कार्यवाही के लिए प्रतिवेदन अनुमंडल पदाधिकारी को भेजने का निर्देश दिया गया है।

रांची : बीजेपी ने विपक्ष के 5 जुलाई झारखण्ड बंद पर उठाये सवाल

इसके अलावा बंद के संबंध में सूचना एकत्र कर 4 जुलाई तक रिपोर्ट सौंपा गया है। वहीं बंद के दौरान रेलवे संपत्ति की सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान देने का निर्णय लिया गया है। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) को संवेदनशील रेलवे स्टेशन पर तैनात करने का निर्देश दिया गया है और जहां आरपीएफ नहीं उपलब्ध होंगे वहां जिला प्रशासन की ओर से बल उपलब्ध कराया जाएगा।

इसके अलावा जिला कल्याण पदाधिकारी भी सभी कल्याण छात्रावास में रह रहे अवैध छात्रों को चिन्हित कर उन्हें नोटिस निर्गत करने का काम शुरु कर दिया गया है। 4 जुलाई को जिला स्तर पर सभी मुखिया की बैठक भी बुलायी गयी है और बंद क्यों असंवैधानिक है, इस संबंध में भी सूचना समाचार पत्रों में प्रकाशित करने को कहा गया है।

एडीजी अभियान आरके मल्लिक ने बताया कि बंद के दौरान हिंसा या जबर्दस्ती करने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। बंद के दौरान सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के साथ जुर्माना भी वसूला जाएगा।

दूसरी तरफ बंद को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस, झारखंड विकास मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल तथा वामपंथी दलों एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा व्यापक जनसंपर्क अभियान चलाया जा रहा रहा है।

नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने स्पष्ट किया कि झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के अलावा कांग्रेस, झारखण्ड विकास मोर्चा, राष्ट्रीय जनता दल और वामपंथी पार्टियां भी राज्यव्यापी बंद में हिस्सा लेंगी और बंद 200 फीसदी सफल रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची: भापुसे के 17 अधिकारियों का तबादला,कई जिलों के एसपी बदले

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 2:20 PM
newscode-image

रांची। झारखंड सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा (भापुसे) के 17 अधिकारियों का स्थानांतरण और पदस्थापन किया है। इसके साथ ही कई जिलों के पुलिस अधीक्षकों का तबादला हो गया है। इस संबंध में गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा मंगलवार देर शाम अधिसूचना जारी कर दी गयी।

गृह विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार डीआईजी उ.छो. क्षेत्र हजारीबाग पंकज कंबोज को डीआईजी एसीबी का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। जबकि पश्चिमी सिंहभूम चाईबासा के एसपी क्रांति कुमार गदिदेसी को एसपी विशेष शाखा बनाया गया है। विशेष शाखा के एसपी शैलेंद्र कुमार सिन्हा को जामताड़ा का एसपी बनाया गया है,वहीं रांची के यातायात पुलिस अधीक्षक संजय रंजन सिंह को समादेष्टा जैप-2 के पद पर पदस्थापित किया गया है, वहीं धनबाद के एसएसपी चोथे मनोज रतन को एसपी सीआईडी, सीआईडी के एसपी वाईएस रमेश को एसपी दुमका, विशेष शाखा के एसपी आलोक को खूंटी का एसपी, खूंटी के एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा को गुमला का एसपी, राज्यपाल के परिसहाय चंदन कुमार झा को चाईबासा का एसपी, जामताड़ा की एसपी जया राय को सीआईडी का एसपी, दुमका के एसपी किशोर कौशल को धनबाद का एसएसपी, एसटीएफ के एसपी अंजनी कुमार झा को विशेष शाखा का एसपी, गुमला के एसपी अंशुमन कुमार को राज्यपाल का परिसहाय, रांची के सिटी एसपी अमन कुमार को ग्रामीण एसपी धनबाद, जैप-5 की समादेष्टा सुजाता कुमारी वीणापानी को रांची का सिटी एसपी, धनबाद के ग्रामीण एसपी आशुतोष शेखर को रांची का ग्रामणी एसपी और रांची के ग्रामीण एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग को रांची यातायात का एसपी बनाया गया है।

 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची: गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व पर गुरूद्वारा में सजा दीवान

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 7:38 PM
newscode-image

रांची : वडा तेरा दरबार सचा तुधु तखतु…। गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर बुधवार  को शहर में तीन स्थान पर दीवान सजाया गया। मुख्य समारोह  मेट्रो गली बिरला मैदान में हुआ। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की ओर से सहज पाठ के समापन पर दिन के दस बजे से विशेष दीवान सजाया गया। हुजूरी रागी जत्था भाई सनदीप सिंह के कीर्तन गायन से दीवान शुरू हुआ।
शबद गायन कर निहाल किया
दीवान में पंथ के उच्च कोटि के रागी भाई मेहताब सिंह जालंधर वाले ने वडा तेरा दरबारू सचा तुधु तखतु से शबद गायन की शुरुआत की। खालसा अकाल पुरख की फौज, प्रकट्यो खालसा परमातम की मौज… के साथ उन्होंने कई शबद गाए। भाई जीवन सिंह लुधियाना वाले, हुजूरी सनदीप सिंह एवं भाई अमरीक सिंह ने वाहो वाहो गोबिंद सिंह, आपे गुर चेला… शबद गायन कर उपस्थित साध संगत को निहाल किया। ज्ञानी प्रो मंजीत सिंह एवं भाई जसविंदर सिंह रूडकी कलां वाले ने संगत को गुरु गोबिंद सिंह के जीवन के बारे में बताया। ढाढ़ी जत्था भाई निशान सिंह खालसा ने ढाढ़ी वार का कीर्तन गायन किया। इस मौके पर गुरुनानक स्कूल के बच्चों ने भी कीर्तन प्रस्तुत किया। हुक्मनामा एवं गुरु के अरदास के बाद दीवान का समापन हुआ। इसके बाद गुरु का अटूट लंगर बरता। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पांत में बैठ कर गुरु का प्रसाद छका।
मेन रोड एवं रातू रोड में सजा विशेष दीवान
सरवंश दानी गुरु गोबिंद सिंह साहिब के प्रकाश पर्व  के उत्सव  में रातू रोड के श्रीकृष्णनगर कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा में दीवान सजाया गया। रातू रोड में श्री गुरुनानक सत्संग सभा की ओर से दीवान सजाया गया। इनकी रही भागीदारीतीन दिनी प्रकाश पर्व के आयोजन में सरदार कुलदीप सिंह, कृपाल सिंह, परमजीत सिंह चाना, गुरमीत सिंह, गुरविंदर सिंह सेठी, महिंदर सिंह, हरजीत, तजिंदर, सुरजीत, हरमिंदर, जयराम दास मिढ्ढा आदि की उल्लेखनीय भागीदारी रही

रांची: रेलवे अधिकारियों के साथ सीएम ने की बैठक में दिया निर्देश, योजनाओं को जल्द पूरा करें

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:46 PM
newscode-image

रांची।    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में चल रही रेल परियोजनाओं और रेल ओवरब्रिज के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के तर्ज पर राज्य सरकार और रेलवे के बीच एक कारपोरेशन का गठन किया जाए। इसके माध्यम से रेलवे से जुड़े कार्य किए जाएं। इससे कार्य में तेजी आएगी और प्रोजेक्ट समय पर पूरे हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने चुटिया आरओबी, नामकुम कांड्रा आरओबी, केतारी बागान आरओबी, धनबाद स्थित गया पुल समेत सभी रेल ओवरब्रिज के कार्यों को यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साख-साथ रांची-नई दिल्ली राजधानी और एलटीटी सुपरफास्ट को प्रतिदिन करने, पूरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को जयपुर तक करने, रांची-लखनऊ-देहरादून के लिए ट्रेन समेत अन्य ट्रेनों के फेरे में वृद्धि करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में भेजने को कहा।

बैठक में नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, पथ निर्माण सचिव श्री के के सोन, परिवहन सचिव श्री प्रवीण टोप्पो, साउथ ईस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक श्री पूर्णेन्दु मिश्रा, एडीआरएम रांची श्री विजय कुमार, सीनियर डीसीएम अविनाश, श्री नीरज कुमार समेत रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।

More Story

more-story-image

धनबाद: खादान से काले हीरे की बढ़ी चोरी, इलाके में...

more-story-image

रांची: अन्तराष्ट्रीय व्यापार मेले में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा...

X

अपना जिला चुने