रांची : गोमिया, पेटरवार व कसमार के छह सिंचाई योजना का होगा जीर्णोद्धार : चंद्रप्रकाश चौधरी

NewsCode Jharkhand | 17 March, 2018 5:36 PM
newscode-image

दर्जनों गांवों के खेतों में आयेगी हरियाली, किसानों के चेहरे पर होगी मुस्कुराहट

रांची। राज्य के जल संसाधन, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी ने बताया कि कसमार, पेटवार एवं गोमिया प्रखंड के छह सिंचाई योजनाओं का जीर्णोद्धार कराया जायेगा। जीर्णोद्धार का काम होने पर बोकारो जिले के इन तीनों प्रखंडों के दर्जनों गांवों के खेत-खलिहानों में काम करने वाले किसानों के चेहरे पर मुस्कुराहट आयेगी। साथ ही आत्मनिर्भर बन सकेंगे। जीर्णोद्धार का काम मील का पत्थर साबित हो सकेगा।

चंद्रप्रकाश चौधरी ने बताया कि मध्यम सिंचाई योजना के तहत आहर व बांध का जीर्णोद्धार का काम करीब 5.41 करोड़ की राशि से कराया जायेगा। नक्सल प्रभावित इलाकों में पड़ने वाला इन सिंचाई योजनाओं का जीर्णोद्धार होगा, जो उपयोगिता से भरा होगा। इसके होने पर खरीफ एवं रब्बी में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता में वृद्धि हो सकेगा और इसका लाभ लोगों को प्राप्त हो सकेगा।

रांची : पीएम मोदी को हटाना चाहती है विकास विरोधी शक्तियां- रघुवर दास

उन्होंने बताया कि कसमार प्रखंड के मुरहूल सुदी सरकारी आहर का जीर्णोद्धार 45लाख, सिंहपुर ग्राम में सायर बांध का जीर्णोद्धार 76लाख, पेटरवार प्रखंड के भागा बांध मध्यम सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार 42लाख अम्बागढ़ा मध्यम सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार 35.80लाख एवं गोमिया प्रखंड के नरगड़ी ग्राम में असनागढा बांध मध्यम सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार 2.44करोड़ व मंझला बांध का जीर्णोद्धार 98लाख की राशि से कराया जायेगा।

मुरहूल सुदी सरकारी आहर का जीर्णोद्धार होने पर खरीफ में 25 व रब्बी में 8, सिंहपुर ग्राम में सायर बांध का जीर्णोद्धार होने पर खरीफ में 37 व रब्बी में 6, भागा बांध मध्यम सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार होने पर खरीफ में 20 व रब्बी में 170, नरगंडी ग्राम में असना गढा बांध मध्यम सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार होने पर खरीफ में 150 व रब्बी में 65 तथा मंझला बांध का जीर्णोद्धार होने पर खरीफ़ में 90 व रब्बी में 30 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई क्षमता में वृद्धि होगी।

रांची : लोगों को अब नहीं लगाने होंगे ऑफिस के चक्‍कर, ऑनलाइन होगी शिकायत दर्ज

इस प्रकार कुल खरीफ में 722 एवं रब्बी में 286 हेक्टेयर भूमि सिंचिंत हो सकेगा। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व गोमिया प्रखंड के होसिर में बड़का तालाब का जीर्णोद्धार का कार्य 51.76 लाख की राशि से कराया जा रहा है। इसके पूरा होने पर खरीफ में 29 एवं रब्बी में 20 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा प्राप्त हो सकेगा। इसके साथ ही पूरे क्षेत्र को सिंचाई सुविधा में आत्मनिर्भर बनाया जायेगा ताकि यहां के लोग कृषि कार्य के दम पर आर्थिक रुप से संम्पन्न हो सके।

इसी उद्देश्य के तहत बोकरो जिले के बड़ा बांध, सतनपुर मध्यम सिंचाई योजना, चितामी बांध मध्यम सिंचाई योजना, पुरना बांध भाहर जोरी, करधरवा मध्यम सिंचाई योजना, भूताही बांध मध्यम सिंचाई योजना, अरबंधा बांध मध्यम सिंचाई योजना, बिरनी मध्यम सिंचाई योजना, उपर बंधा मध्यम सिंचाई योजना, ठाकुर बांध, भंगट बांध मध्यम सिंचाई योजना, नीम बांध, फुटलाही बांध, पकरी बांध, मरतराम, मधैया बांध, तिवारी बांध, राय बांध, नावा बांध एवं बाउन बांध का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

चास : पिंड्राजोरा को प्रखंड का दर्जा दिलाने पर जोर, कांग्रेस करेगी तय

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 8:01 AM
newscode-image

चास (बोकारो)। रविवार को  पिण्ड्राजोरा ग्राम पंचायत के पूर्व मुखिया गोराचांद महतो  की अध्यक्षता में बैठक रखी गई। बैठक का मुख्य उद्देश्य था पिण्ड्राजोरा को प्रखंड का दर्जा दिलाना।

इस मौके पर विशिष्ट रुप से वरिष्ठ समाजसेवी विश्वनाथ महतो, बोकारो के कांग्रेस अध्यक्ष मंजुर अंसारी,चास प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष महावीर सिंह चौधरी, मनोज राय,जुबिल अहमद,विभूति पांडे,प्रेमचांद बाउरी,परमेश्वर मंडल,अमर कुमार महतो,आजाद उपस्थित थे।

आपसी चर्चा के पश्चात यह निर्णय लिया गया कि 1 जुलाई  के दिन रविवार को पिण्ड्राजोरा प्रखंड से संबंधित सभी 17 पंचायत के जनप्रतिनिधियों एवं बुद्धिजीवी लोगों के साथ बैठक कर इस संदर्भ में रणनीति तय की जाएगी।

गोड्डा : बीजेपी पर जमकर बरसे जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी

बोकारो कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सड़क से लेकर विधानसभा तक कांग्रेस इस मुद्दे को उठाएगी। चास प्रखंड कांग्रेस के अध्यक्ष महावीर सिंह चौधरी ने कहा कि कांग्रेस जनसमस्याओं को लेकर हमेशा संघर्ष करती है और करती रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 25-06-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 25 June, 2018 7:34 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – भाईयों के ऊपर विशेष भरोसा करेंगे, छोटे भाई की तरक्की या नयी नौकरी मिलने की संभावना है, कलाकारों को लाभ मिलेगा, विदेश संबंधी कार्यों को ध्यान पूर्वक करना होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – धन की चिंता होगी, निकट संबंधियों से मुलाकात होगी, अच्छे माहौल में बात होगी, व्यावसायिक पार्टनर की तलाश होगी।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – चिंतामुक्त होकर कार्य करेंगे, साझेदारी वाले कामों में तरक्की की संभावना है, सरकारी कार्यों में तेजी के संकेत हैं, युवाओं के विवाह की बात होगी।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – अचानक मानसिक चिंता होगी, स्वास्थ्य के प्रति भी सतर्क रहें, अपव्यय से बचना होगा, कार्य व्यवसाय के क्षेत्र में जल्दबाजी करने से बचें।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – आज लाभ के लिए कार्य करेंगे, जोखिम भरे काम करने वाले लोग मुनाफा कमा सकते हैं, सतर्कता से काम करना होगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – कार्य के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे, खर्च की अधिकता होगी, दाम्पत्य जीवन में लड़ाई-झगड़े के संकेत हैं, विरोधियों से बचना होगा।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – सोच-विचार कर ही नये कार्य प्रारंभ करें, आने वाला समय अनुकूल है चिंता न करें, अपने अनुभव का सदुपयोग करना होगा, अपने ऊपर भरोसा करना होगा।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – सावधानीपूर्वक निवेश करें, आय के साथ-साथ व्यय की अधिकता होगी, स्त्री जातक के लिए समय अनुकूल है, वाहन सावधानीपूर्वक चलाना होगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – परेशानियों के बावजूद प्रसन्न रहेेंगे, जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा, व्यावसायिक पार्टनर भी आज मददगार होंगे, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, निर्णय लेने में परेशानी होगी, बड़े निर्णय के लिए अनुभवी लोगों से सलाह लेना होगा, विदेश संबंधी व्यापार में तरक्की के संकेत हैं।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – किसी बड़े कार्य के सफल होने की संभावना है, विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य से अच्छा रहेगा, प्रेमी विवाह की बात सोच सकते हैं।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – घर-परिवार के ऊपर ध्यान देना होगा , घर-मकान खरीदने की बात होगी, जमा धन खर्च होने की संभावना है, किसी भी तरह के परिवर्तन करने से बचें।

सरिया : उज्ज्वला योजना के तहत 69 लाभुकों को दिया गया गैस कनेक्शन

NewsCode Jharkhand | 24 June, 2018 10:09 PM
newscode-image

सरिया (गिरिडीह)। सरिया प्रखंड के मन्दरामो पूर्वी पंचायत भवन में रविवार को 69 लाभुकों के बीच रसोई गैस कनेक्‍शन का वितरण किया गया। गैस कनेक्‍शन वितरण के समय अतिथि के तौर पर प्रखंड प्रमुख रामपति प्रसाद व जीप सदस्य सह आजसू नेता अनूप पांडेय उपस्थित थे। गैस कनेक्‍शन का वितरण अतिथियों ने किया।

गैस एजेंसी संचालक सन्टी अग्रवाल ने लोगों को गैस इस्तेमाल करने के सही तरीकों से रूबरू कराया। वहीं प्रखंड प्रमुख रामपति प्रसाद ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए केन्द्र सरकार महिलाओं को इस योजना से जोड़ रही है। उन्होंने गैस कनेक्‍शन का अधिक से अधिक लाभ लेने हेतु महिलाओं को प्रोत्‍साहित किया।

मौके पर भाजपा प्रखंड अध्यक्ष मुरली मनोहर मण्डल, बबलू मंडल, मुखिया ललिता देवी, पूर्व मुखिया विनोद यादव, संजय राणा, डीलर संघ अध्यक्ष अनूप तर्वे, मिंटू जैन, विनोद सिंह, बासुदेव मण्डल समेत काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

निरसा: मंदिर सौंदर्यीकरण कार्य का विधायक ने किया उद्घाटन

more-story-image

झरिया : 10 लाख के करेंसी नोट सहित तीन गिरफ्तार