रांची : 2 अक्‍टूबर से झारखंड में शुरू होगा राशन वितरण समीक्षा अभियान

NewsCode Jharkhand | 27 September, 2017 8:13 AM
newscode-image

कोई लाभुक साबित कर दे कि राशन नहीं मिला है, उसे मिलेगा मुआवजा –सरयू राय

रांची। झारखंड के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा है कि आगामी 2 अक्टूबर, महात्मा गांधी जयंती से वे गांव-गांव राशन वितरण समीक्षा अभियान आरम्भ करेंगे। इस अभियान के तहत मंत्री प्रत्येक सप्ताह एक या एक से अधिक गांव की राशन दुकान से अनाज वितरण की वस्तुस्थिति का जायज़ा लेंगे। राज्य स्तर, ज़िला स्तर और प्रखंड स्तर पर खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधान के तहत बनाई गयी सतर्कता/निगरानी समितियों के सदस्य भी प्रत्येक सप्ताह अपने अपने इलाक़े मे सप्ताह मे एक दिन यह अभियान चलायेंगे। इसके अतिरिक्त उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत प्रदेश और जिसा स्तर पर गठित उपभोक्ता संरक्षण समिति के सदस्य भी सप्ताह मे एक दिन राशन वितरण समीक्षा अभियान मे शामिल होंगे।

मंत्री सरयू राय को विगत दो महीनों से राज्य के दूर दराज़ के इलाकों से राशन नहीं मिलने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। ऐसी अनेक शिकायतें विभाग के शिकायत पोर्टल 18002125512 पर भी प्राप्त हो रही हैं। पलामू सहित कतिपय जिलों के विभागीय अधिकारियों ने भी राशन डीलरों द्वारा कतिपय गाँवों/टोलों मे लाभुकों को राशन नही दिये जाने की संपुष्टि शिकायत पोर्टल पर की है। डीलरों के पास राशन के मासिक अधिशेष (बंटने के बाद मासांत मे बच गये राशन) की मात्रा की गणना रखने और इसका मिलान करने के मामले में भी अनियमितता की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

ऐसी स्थिति मे यह आवश्यक हो गया है कि मशीन का उपयोग होने के बावजूद राशन वितरण व्यवस्था मे आ रही गड़बड़ियों को दुरुस्त करने के लिए ज़मीनी स्तर पर राशन वितरण समीक्षा अभियान चलाया जाये। मंत्री ने दुर्गा पूजा के बाद सतर्कता समितियों मे शामिल राशन दुकानदारों के प्रतिनिधियों का एक सम्मेलन राची मे बुलायेंगे। प्रदेश, ज़िला और प्रखंडों की सतर्कता समितियों में राशन दुकानदारों के दो-दो प्रतिनिधि मनोनीत किये गये हैं। इनके माध्यम से राशन दुकानदारों की कठिनाइयों पर विचार किया जायेगा और सही राशन वितरण सुनिश्चित करने मे इनकी भूमिका स्पष्ट की जायेगी तथा दोषियों को चिन्हित कर दंडित करने पर विचार किया जायेगा।

सरयू राय ने सभी स्तर पर विभागीय अधिकारियों को राशन वितरण मे गड़बड़ियां रोकने के लिये सक्रिय पहलकदमी के लिए कहा है और स्पष्ट किया है कि यदि किसी राशनकार्डधारी ने साबित कर दिया कि उसे राशन नहीं मिला है तो सरकार उसे मुआवज़ा देगी। मै स्वयं आगे बढ़कर पलामू ज़िला के छतरपुर के उन गांवों और टोलों के राशनकार्धारियों को मुआवज़ा दिलवाऊंगा जिनके बारे मे पलामू के ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी ने शिकायत पोर्टल पर लिखित प्रतिवेदन दिया है कि इन गांवों/टोलों मे राशन नही बंटा है। गांव-गांव में राशन वितरण समीक्षा अभियान के दौरान लाभुकों को इस बारे में जागरूक किया जायेगा।

पाकुड़ : वारदात को अंजाम देने के बाद पति फरार, पुलिस कर रही खोजबीन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 6:05 PM
newscode-image

पाकुड़। अमड़ापाड़ा थाना क्षेत्र के जराकी पंचायत के चटरापहाड़ में लक्ष्मी पहाड़िन की हत्या पति विजय देहरी की हत्‍या करने का मामला प्रकाश में आया है। घटना के बाद ग्रामीण एवं ग्राम प्रधान भीम कुमार देहरी ने स्थानीय पुलिस को सूचना दी।

मौके पर पहुंची पुलिस आरसी राम, प्रशिक्षु एसआई संतोष कुमार,एएसआई अयोधया सिंह दल बल के साथ घटनास्थल पहुंचकर  लाश को कब्जे में लिया। पुलिस ने बताया कि पति और पत्नी के बीच आपसी झगड़ा में घटना घटी है।

बोकारो : बेटी को जहर देकर मारने का नाना ने लगाया आरोप, नशेड़ी पिता फरार

पुलिस इंस्पेक्टर आरसी राम,एसआई संतोष कुमार,अयोधया सिंह ने महिला के बेटे और उसके भाई को थाना लाई है। भाई सुनील कुमार देहरी के बयान पर पति विजय पहाड़िया के ऊपर केस दर्ज किया है।

इंस्पेक्टर आरसी राम ने बताया कि विजय पहाड़िया एक वर्ष पूर्व दूसरी शादी की थी। दोनों के बीच अक्‍सर झगड़े होते रहते थे। फरार पति की खेजबीन की जा रही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

लातेहार : करमा डाल विसर्जन के दौरान तालाब में डूबने से व्यक्ति की मौत

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 6:07 PM
newscode-image

लातेहार।  बालूमाथ थाना क्षेत्र के जाला गाँव में राजेंद्र यादव नामक व्यक्ति की तालाब में डूबने से मौत हो गई । व्‍यक्ति करमा की डाली विसर्जन करने तालाब गया था ।  विसर्जन के दौरान पैर फिसल गया और वह तालाब में डूब गया ।

तालाब में पानी अधिक होने के कारण वह तुरंत निकल नहीं पाया  और मौके पर ही उसकी  मौत हो गई ।  घटना के बाद परिजनों  का रो रो कर बुरा हाल  है। इस घटना को लेकर  क्षेत्र में मातम का माहौल है ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

दुमका : 26 किलो गांजा समेत कारोबारी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 6:04 PM
newscode-image

दुमका। जिले के हंसडीहा थाना पुलिस ने भारी मात्रा में गांजा समेत एक कारोबारी को गिरफ्तार किया है। पुलिस को यह सफलता गुरूवार को देर शाम में मिली। इसकी जानकारी एसडीपीओ अनिमेष नाथवानी ने जरमुंडी थाना परिसर में शुक्रवार को प्रेसवार्ता कर दी।

उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए हंसडीहा थाना क्षेत्र के मुख्य बाजार हंसडीहा चौक दुमका रोड़ स्थित कारोबारी के यहां छापेमारी कर करीब 26 किलो गांजा सहित एक कारोबारी को गिरफ्तार करने में कामयाब रही।

दुमका : संत जोसेफ स्कूल प्रबंधन के खिलाफ उच्च स्तरीय जांच हो-विमल मरांडी

गिरफ्तार युसूफ मियां ने कारोबार में भाई क्यूम मियां एवं बेटे अजहर अंसारी की संलिप्ता को स्वीकारा किया है। 19 सितंबर को हंसडीहा पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जांच अधिकारी के साथ भारी मात्रा में डाबर कंपनी का नकली गुलाब जल बरामद किया था।

मामले में पुलिस कांड संख्या 9/18 के तहत मामला दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी हुई। एसडीपी नाथवानी ने बताया कि युसूफ मियां, उसके भाई क्यूम मियां और बेटा अजहर अंसारी मिलकर संयुक्त रूप से गांजा और गुलाब जल का कारोबार करता था। एसडीपीओ नाथवानी ने बताया कि कारोबार में संलिप्त दो अन्य कारोबारी को जल्द ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जायेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : मिशन 2019 चुनाव में अन्य दलों के मुकाबले...

more-story-image

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में 'सुरैया' का रोल करेंगी कटरीना कैफ,...