रांची : समस्याओं का हो निदान, तभी होगा व्यवसाय का विकास

NewsCode Jharkhand | 15 March, 2018 11:16 AM
newscode-image

रांची। चैंबर भवन में व्यापारिक समस्याओं के सम्बन्ध में राज्यस्तरीय परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें जीएसटी के बाद व्यवसाय क्षेत्र में जटिलता, राज्य सरकार की ओर से भी कई समस्याएं, ट्रेड लाइसेंस, बिजली शुल्क में बढ़ोत्तरी, आर्म्‍स लाइसेंस की समस्या मुख्य हैं। उक्त परिचर्चा में लोहरदगा, गुमला, बोकारो, देवघर, चाईबासा, धनबाद, गोड्डा, जैनामोड, रामगढ़ एवं अन्य जिलों के प्रतिनिधि शामि‍ल थे।

संस्था के चैयरमैन प्रमोद श्रीवास्तव ने कहा कि इस राज्यस्तरीय परिचर्चा के माध्यम से बहुत सी समस्याओं को जानने और समस्याओं से रूबरू होने का मौका मिला। उन्होंने बताया कि जेबीवीएनएल द्वारा समस्याओं के समाधान के लिए हर जिला में एक को-ऑर्डिनेशन कमिटी का गठन किया जाएगा। जिसकी हर माह बैठक होगी। हर महीने में एक कैंप लगाने पर विचार विमर्श किया जाएगा।

नगर निगम द्वारा कचरा उठाने के एवज में 360 रुपये की मांग करना, नगर निगम द्वारा मनमाने ढंग से दुकानों का किराया उचित नहीं है। इस दौरान पूरे राज्यों में बिजली शुल्क में बढ़ोत्तरी पर निंदा की गई। सरकार द्वारा इंडस्ट्री के लिए जमीन का आवंटन किया गया, लेकिन अभी तक व्यवसायियों को जमीन मुहैया नहीं करायी गयी है।

परिचर्चा में सदस्यों ने कहा कि चैंबर को मजबूत करने के लिए हरेक प्रमण्डल में इस तरह की बैठक होनी चाहिए। उद्योग को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में 10-15 एकड़ का एक जोन बनाकर व्यवसायियों को जमीन उपलब्ध करायी जाए। लॉ एंड ऑर्डर उप समिति के चेयरमैन राम बांगड़ ने कहा कि लॉ एण्ड आर्डर उप समिति में नाम शामिल करने के लिए एक-एक प्रतिनिधि का नाम चैंबर में भेजें, जिसे कमिटी में शामिल किया जा सके।

रांचीः प्रश्नपत्र में सिलेबस से बाहर के दिए गए सवाल को लेकर छात्रों ने काटा बवाल  

बैठक में अध्यक्ष रंजीत कुमार गाड़ोदिया, उपाध्यक्ष दीनदयाल वर्णवाल, महासचिव कुणाल अजमानी, सह सचिव राहुल मारू, संथाल परगना चैंबर ऑफ कॉमर्स, अनुप कुमार, विनय कुमार गुप्ता उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जल्द बदलने वाला है 100 रुपए का नोट, जानें नए ‘बैंगनी’ नोट की खासियत

NewsCode | 18 July, 2018 5:03 PM
newscode-image

नई दिल्ली। 2000, 500, 200, 50, 10 के नोट के बाद अब भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द ही 100 रुपए का नोट भी बदलने वाला है। नए नोट का रंग बैगनी होगा और इस पर वैश्विक धरोहर में शामिल गुजरात की ऐतिहासिक रानी की बाव की झलक देखने को मिलेगी। हालाँकि, 100 रुपये के नए नोट बाजार में आने के बाद पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। इस नोट के डिजाइन को अंतिम रूप मैसूर की उसी प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया, जहां 2000 के नोट की छपाई होती है।

खबर है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 100 रुपए के नए नोट की छपाई शुरू कर दी है। इस नोट के बाजार में आ जाने के बाद आपकी जेब में कोई पुराना नोट नहीं बचेगा, क्योंकि रिजर्व बैंक पहले ही 10, 50, 200, 500 और 2000 के नए नोट बाजार में जारी कर चुका है। 100 रुपए के इस नए नोट का रंग बैंगनी होगा। इसकी छपाई देवास बैंक नोट प्रेस (बीएनपी) में शुरू हो गई है।

100 रुपए के नए नोट की खासियत क्या है?

दिखने में यह नोट 100 रुपये के मौजूदा नोट से छोटा और 10 रुपये के नोट से बड़ा होगा। मीडिया खबरों के मुताबिक मैसूर में जो शुरुआती नमूने छापे गए थे, उनमें विदेशी स्याही का उपयोग हुआ था। देवास में देशी स्याही का उपयोग के चलते नमूने से रंग मिलान में आई परेशानी को भी हल कर लिया गया है।

इस नोट की एक और खासियत यह है कि ये होशंगाबाद के सिक्योरिटी पेपर मिल के स्वदेशी पेपर और स्याही पर छप रहा है। बताया जा रहा है कि अगस्त के आखिर तक ये नोट बाजार में आ जाएगा। हालाँकि, नए नोट के बारे में बीएनपी प्रबंधन कुछ भी बोल नहीं रहा है।

8 नवंबर 2016 को हुआ था नोटबंदी का ऐलान

देश में आठ नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का एलान किया था। इसके बाद रिजर्व बैंक ने दो हजार और 500 रुपए का नया नोट बाजार में जारी किया था। रिजर्व बैंक अबतक 10, 20, 50, 200, 500 और 2000 रुपए के नोट जारी कर चुका है। सिर्फ 100 रुपए का नोट ही पुराना था।

नोटबंदी पर बदले नीतीश के सुर, कहा – जनता को नहीं मिल सका अपेक्षित लाभ

गौरतलब है कि आरबीआई ने पिछले साल अगस्त में 200 रुपए का नया नोट जारी किया था। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक कानून 1934 के तहत 10 हजार रुपये तक के नोट जारी करने का प्रावधान है, लेकिन कब और कितनी कीमत के नोट जारी होगे, इस बारे में सरकार और केद्रीय बैंक के बीच राय-मशविरे के बाद ही अंतिम फैसला किया जाता है।

देवास प्रेस में छप रहे नोटों की चोरी कर रहा था बैंक अधिकारी, 90 लाख बरामद

देश के विकास दर में गिरावट नोटबंदी के कारण : रघुराम राजन

नोटबंदी के बाद सिर्फ 5 दिनों में जमा हुए 745 करोड़ के पुराने नोट, अमित शाह थे बैंक निदेशक

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चास : नगर विकास समिति की मासिक बैठक में समस्याओं पर चर्चा

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 10:52 AM
newscode-image

चास(बोकारो)। नगर विकास समिति की मासिक समीक्षा बैठक “बाबु कुंवर सिंह जोन” बुनियादी स्कूल चास अभय कुमार मुन्ना की अध्यक्षता तथा गौरी शंकर सिंह के संचालन में हुई। बैठक में आम लोगों के हित मे सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यो को लेकर वार्ड वार बिस्तार से चर्चा किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए समिति के संरक्षक सदस्य अशोक जगनानी ने कहा कि सरकार की योजनाए आमजनता को केंद्र में रखकर ही बनाई जाती है।

बेरमो : युवक ने घर घुसकर लड़की का गला काटा, हालत नाजुक

 

लेकिन उसको कार्यान्वित करने वाली एजेंसी जबतक ईमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों का पालन नही करती। तब तक शत प्रतिशत सफलता नहीं मिल पाता है। बिजली विभाग, आपूर्ति विभाग,नगर निगम,प्रखंड-अंचल सहित कई विभाग में विकास का कार्य असंतुलित एवं मनमाने ढंग से हो रहा है। कार्य करने वाली एजेंसियां सबको दरकिनार कर विकास का कार्य कर रही है,जिस कारण भ्रष्टाचार बेलगाम हो गया है। जो अत्यंत दुखद है।

चास : इंजीनियर के घर से 20 हजार नगद समेत लाखों की कीमती सामान चोरी

 

समिति अतीश कुमार सिंह ने कहा कि सरकारी योजनाओं को जोन स्तर पर आम जनता को अधिक से अधिक जागरूक करने के लिए समिति बैठके कर रही है। समिति एक जिम्मेवार संगठन के रूप में मनमानी को  रोकने के लिए कृतसंकल्पित है। समिति के अध्यक्ष अभय कुमार मुन्ना ने कहा कि विगत एक माह में समिति ने आम जनता की समस्याओं को लेकर उपायुक्त, बिजली विभाग,नगर निगम,रेलवे विभाग,खाद्य आपूर्ति विभाग सहित कई विभाग में स्थानीय स्तर पर हो रही समस्याओ से संबंधित मूद्दो से अधिकारियों को अवगत कराया है।

बोकारो : चास नगर निगम क्षेत्र से भारी मात्रा में अवैध पॉलीथिन बरामद

 

 जो आगे भी जारी रहेगा । अपेक्षित सुधार नहीं होने पर समिति आंदोलनात्मक कार्यक्रम भी चलाने का काम करेगी। इस अवसर पर मार्गदर्शक समिति के संरक्षक सदस्य अशोक जगनानी, वरिष्ठ सदस्य अतीश सिंह, गौरी शंकर सिंह,शिव कुमार श्रीवास्तव,रामभजन सिंह,लालमुनी देवी,नरोत्तम झा,बिनोद चौधरी,वार्ड अध्यक्ष राम किंकर माहथा,बिंदा मौजूद रहे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

रांची : डोरंडा के बेलदार में महावीर मंडल के उपाध्यक्ष की गोली मार कर हत्या

NewsCode Jharkhand | 19 July, 2018 10:39 AM
newscode-image

रांची । झारखंड की राजधानी रांची में बुधवार की सुबह डोरंडा थाना क्षेत्र के बेलदार मोहल्ला के डोम टोली में महावीर मंडल डोरंडा के उपाध्यक्ष धीरज राम की गोली मारकर हत्या कर दी गयी।  हमलावरों ने धीरज को पांच गोलियां मारी। धीरज के शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया गया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गयी है।

घटना उस वक्त घटी जब धीरज राम किसी काम के लिए अपने घर से निकले थे।  घात लगाये अपराधियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। धीरज को पांच गोलियां लगी जिससे घटनास्थल पर ही उन्होंने दम तोड़ दिया। महावीर मंडल के उपाध्यक्ष की हत्या करने के बाद अपराधी वहां से फरार हो गये। इधर गोली चलने की आवाज सुनते ही लोग सड़क पर आ गये।

पलामू : डायन-बिसाही के आरोप दंपत्ति की हत्या

उन्होंने लहूलुहान अवस्था में धीरज राम को मृत देखा तो उनका गुस्सा फूट पड़ा। लोग हंगामा करने लगे। बाद में पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर मामला को शांत कराया। लोगों ने अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की है। डोरंडा पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और हत्या की जांच शुरू कर दी है। पुलिस संदिग्ध अपराधियों की तलाश में जुट गयी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

खूंटी : खेत में काम करने के दौरान करंट लगने...

more-story-image

खूंटी : कोचांग गैंगरेप का पांचवा आरोपी गिरफ्तार