रांची : मध्य विद्यालय पंडरा में योग समेत अन्‍य कार्यक्रमों का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 19 May, 2018 7:24 PM
newscode-image

रांची।  राजकीयकृत मध्य विद्यालय पंडरा में शनिवार को तीन महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का संगम आयोजित हुआ। विद्यालय प्रातःकालीन प्रार्थना सभा के बाद परिसर में योग एवं प्राणायाम आयोजित हुए। इसमें लगभग 800 छात्र छात्रायें, प्रबंधन एवं सरस्वती वाहिनी संचालन समिति के सदस्यों के अतिरिक्त सभी शिक्षक शिक्षिकाओं एवं कुछ अभिभावक भी सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम में पंडरा पंचायत के मुखिया सुनील तिर्की एवं प्रतिनिधि अरुण तिवारी ने सामुदायिक सहभागिता का बेहतरीन उदाहरण पेश कर योगाभ्यास एवं प्राणायाम किया।  योगा के 90 मिनट के कार्यक्रम पूरे होने के उपरान्त परिसर में स्वच्छता सभा आयोजित की गई।

रांची : अनुबंधित पारा चिकित्सा्कर्मियों ने सांसद से समायोजन की मांग की

इसमें मुखिया ने पंडरा परिक्षेत्र में स्वच्छता के लिए किये जा रहे सरकारी प्रयासों एवं जनसमुदाय की सक्रिय प्रतिभागिता तथा उनमें स्कूली बच्चों की भूमिका पर विस्तार से प्रकाश डाला। उपप्रधानमंत्री रंगोली गुप्ता द्वारा स्वछता पर स्वरचित उत्प्रेरक कविताएँ प्रस्तुत की गई। प्रिंसिपल अशोक प्रसाद सिंह द्वारा सभी उपस्थित छात्र छात्राओ एवं जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता संकल्प एवं शपथ दिलाया गया।

मौके पर माह अप्रैल एवं मई महीने में विद्यालय में कुल 39 पठन पाठन के दिवसों में शत प्रतिशत उपस्थिति वाले 75 बच्चों का हौसलाफजाई किया गया एवं सभी विधाओं में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विनीता कुमारी वर्ग 8ए एवं दुर्गेश प्रजापति वर्ग 5ए को अप्रैल एवं मई महीने का सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी के रूप में पुरस्कृत किया गया।

मौके पर मुखिया ने विद्यालय प्रबंधन के कार्यो प्रातःकालीन प्रार्थना सभा, योगा, प्राणायाम, व्यायाम, स्वच्छता अभियान, मध्याह्न भोजन योजना, बाल संसदीय मंत्रिमंडल, हॉउस सिस्टम, शिक्षण सहगामी क्रियाशीलनो में विद्यालय के छात्रों की उपलब्धियों की सराहना की। मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

धनबाद : एसएचजी महिलाओं का प्रशिक्षण व उत्पादन का मॉडल राज्य में होगा लागू

NewsCode Jharkhand | 17 November, 2018 1:48 PM
newscode-image

धनबाद। शुक्रवार को योजना-सह-वित्त विभाग (योजना प्रभाग), राज्य विकास परिषद, झारखंड रांची के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी श्री अनिल स्वरूप ने कहा कि धनबाद के प्रखंडों में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एसएचजी की महिलाओं द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए स्कूली पोशाक बनाया जा रहा है। एसएचजी और स्कूल को टैग भी किया जा रहा है। इसके लिए उन्होंने धनबाद के उपायुक्त की प्रशंसा करते हुए कहा कि धनबाद के इस मॉडल को झारखंड के अन्य जिलों में भी लागू किया जाएगा। अनिल स्वरूप शुक्रवार को विभिन्न परियोजनाओं एवं पीएमजी पोर्टल से संबंधित जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक का आयोजन समाहरणालय सभाकक्ष में किया गया था।उन्होंने बताया कि वह जिला के अधिकारियों के इन्नोवेटिव आइडिया जानने तथा उनके साथ बात करने के लिए आए हैं। यहां के अधिकारी धरातल पर काम करते हैं। उनके कार्यों में आने वाली विभिन्न समस्याओं को समझने और उसका समाधान किस प्रकार से किया जाए, इसका विचार विमर्श करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया है।

उन्होंने कहा जब पदाधिकारी क्षेत्र में जाएं तो वहां के ग्रामीणों से मिले तथा विभिन्न योजनाओं के लाभुकों से भी बात करें। जिससे उनको हर पहलू की सही जानकारी प्राप्त हो सके।

इस अवसर पर उपायुक्त ने बताया कि जिले में विभिन्न जलापूर्ति योजना तथा डीएमएफटी से जलापूर्ति योजना बनाई जा रही है। उपायुक्त ने कहा कि जिले के सुदूर क्षेत्र में डॉक्टर एवं पारा मेडिकल कर्मियों को डीएमएफटी फंड से अनुबंध के आधार पर रखा जाएगा।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि गोविंदपुर में मनरेगा पार्क का निर्माण किया जा रहा है। यहां एसएचजी की महिलाओं द्वारा बागवानी, मुर्गी पालन, बकरी पालन, मछली पालन इत्यादि का कार्य किया जाएगा। वॉटर स्टोरेज प्लांट पर भी कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सोलर लाइट के लिए झरेडा द्वारा दर तय किया जाना है तथा किसी एजेंसी को भी इसके लिए सूचीबद्ध करना चाहिए।

बैठक में नगर आयुक्त ने कहा कि धनबाद में जलापूर्ति एवं सफाई का काम पहले माडा द्वारा किया जा रहा था। नगर निगम के अस्तित्व में आने के बाद दोनों द्वारा जल आपूर्ति तथा सफाई का कार्य दिखा जा रहा है। इसका एकीकरण होना चाहिए।

अपर नगर आयुक्त ने बताया कि सॉलिड वेस्ट प्लांट लगाने के लिए बीसीसीएल द्वारा जमीन उपलब्ध नहीं कराई जा रही है।

इस अवसर पर सिविल सर्जन ने बताया कि धनबाद के 38 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के लिए सूचीबद्ध कर लिए गए हैं। 1596 गोल्डन कार्ड जेनरेट कर लिए गए हैं। 330 लाभुकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तथा 128 क्लेम को इंश्योरेंस कंपनी को भेज दिए गए हैं। इस पर श्री अनिल स्वरूप ने कहा कि जो भी क्लेम है उसका सही से निष्पादन किया जाए तथा लाभार्थी का फीडबैक भी प्राप्त किया जाए। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि 177 विद्यालयों का मर्जर हुआ है।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि विद्यालय के मर्जर के बाद खाली स्कूलों में आंगनबाड़ी केंद्रों को स्थानांतरित किया जा रहा है।

झारखंड स्टेट प्रमोशन लाइवलीहुड सोसायटी के जिला प्रोग्राम मैनेजर ने जोहार योजना की जानकारी दी। इस पर श्री अनिल स्वरूप ने उनसे काम के बारे में भी जानकारी प्राप्त की तथा निर्देश दिया। उन्होंने मार्केटिंग पर विशेष ध्यान देने को कहा, जिससे स्वयं सहायता समूह को उत्पादन के बाद मार्केट उपलब्ध हो।

श्री अनिल स्वरूप ने जिला भू अर्जन पदाधिकारी से कार्य में हो रही कठिनाई के बारे में भी कुछ सवाल किए। इस पर भू अर्जन पदाधिकारी ने कहा कि सरकारी जमीन पर बने हुए निजी संरचनाओं के भुगतान से संबंधित सरकारी आदेश में समरूपता नहीं है। एडीवी फंड स्कीम में अतिक्रमणकारियों को भी पुनर्वास का लाभ देने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि एनएचएआई के परियोजना में सरकारी जमीन पर बने संरचना के भुगतान का प्रावधान है जबकि राज्य सरकार की योजना में प्रावधान नहीं है।

बैठक में उपस्थित माइनिंग ऑफिसर ने कहा कि यहां मैन पावर की बहुत कमी है।

बैठक के समापन के अवसर पर श्री अनिल स्वरूप ने कहा कि सभी अधिकारियों की बात सुनी है और उनकी समस्याओं को जाना है।

उन्होंने कहा कि वे सभी समस्याओं का समाधान करने का निश्चित रूप से प्रयास करेंगे।

बैठक में उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था, अनुमंडल पदाधिकारी, अपर नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

जमशेदपुर : मंत्री सरयू राय ने तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का किया उद्घाटन

NewsCode Jharkhand | 17 November, 2018 7:23 PM
newscode-image

जमशेदपुर। खाद्य आपूर्ति मंत्री सह जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक सरयू राय ने अपने विधानसभा क्षेत्र के निवासियों के लिए तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का उद्घाटन किया। इन स्वास्थ्य केन्द्रों को विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कदमा के रामजनम नगर, सोनारी के रूपनगर तथा मानगो स्थित बालीगुमा के गौड़गोड़ा में शुरू किया गया है।

इस अवसर पर मंत्री सरयू राय ने बताया कि बस्ती क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब तबके के मरीजों को छोटी-मोटी बीमारी या बुखार जैसी स्थिति में इलाज करवाने के लिए कहीं दूर अस्पताल या प्राईवेट क्लीनिक में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

उन्हें अपने ही क्षेत्र में निःशुल्क इलाज का सुविधा मिल सकेगा जिससे अबतक वे वंचित थे। इन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को जमशेदपुर के सिविल सर्जन के देखरेख में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित किया जाएगा।

केन्द्रों में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दवा तथा जरूरी उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे। विभाग की ओर से अभी केन्द्रों में एक-एक चिकित्सक व तीन-तीन नर्स उपलब्ध कराये गये हैं। मंत्री राय ने बताया कि बहुत जल्द वे अपने विधायक निधि से एक एम्बुलेंस उपलब्ध करायेंगे जिसका लाभ यहाँ के जरूरतमंद मरीज ले सकेंगे।

मंत्री राय ने बताया कि भविष्य में लोगों की जरूरत के अनुसार इसमें और भी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायेंगे। स्थानीय लोग भी इसे और बेहतर बनाने के लिए अपना सुझाव दें ताकि आगे चलकर इसका संचालन बेहतर तरीके से किया जा सके।

ज्ञात हो कि अपने क्षेत्र के लोगों को स्थानीय स्तर पर प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मंत्री सरयू राय ने जमशेदपुर के सिविल सर्जन डॉ महेश्वर प्रसाद के साथ स्थल निरीक्षण कर  स्वास्थ्य केन्द्र संचालित करने के लिए उक्त तीनों स्थलों को उपयुक्त पाया था।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

 आम आदमी पार्टी राज्य कार्यसमिति की आपातकालिन बैठक

Om Prakash | 17 November, 2018 6:55 PM
newscode-image

रांची : राज्य में अराजक स्थिति को लेकर आम आदमी पार्टी झारखंड प्रदेश कार्यसमिति की आपातकालिन बैठक प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरी की अध्यक्षता में राँची में कचहरी स्थित होटल पार्क स्ट्रीट में हुई। बैठक में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए प्रदेश समिति के पदाधिकारी सम्मिलत हुए तथा कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई।

मौके पर मौके पर प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरी ने कहा कि कहा कि आज रघुवर सरकार कि तानाशाही व दमनकारी नीतियों के कारण आज पुरे प्रदेश में अराजक व भयावह स्थिति बनी हुई है। सच्चाई, विरोध व अधिकार की आवाज को दबाने के लिए रघुवर सरकार ने लाठी और गोली को अपना हथियार बना लिया है जहाँ शिक्षक, छात्र, मीडियाकर्मी, किसान, मजदूर, आदिवासी, महिलायें कोई सुरक्षित नहीं है।

आम आदमी पार्टी प्रत्येक जिले और विधानसभा  में पारा शिक्षकोँ व रसोइया-संयोजिकाओं के समर्थन में आंदोलन करेगी एवं उनके माँगो के समर्थन में उनकी आवाज बुलंद करेगी। आम आदमी पार्टी के कार्यकार्यता प्रत्येक विधानसभा के प्रत्येक पंचायत में जाकर लुटेरी, झूठी, भस्टाचारी एवं लाठी गोली वाली रघुवर सरकार का भण्डा फोड़ेंगे। इस बाबत विधानसभा स्तर के सभी पदाधिकारियों  को प्रशिक्षित करने के लिये इस  26-27 नवम्बर को राज्यस्तरीय विधानसभा पदाधिकारी कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष -लक्ष्मीनारायण मुंडा, पवन पांडे, प्रेम कुमार, संकेत रंजन एवं व्यास उपाध्याय, प्रदेश सचिव राजन सिंह, छोटानागपुर प्रमंडल प्रभारी विजय सिंह, लोहरदगा प्रभारी रामनरायण भगत, कोषाध्यक्ष – आलोक शरण , सह कोषाध्यक्ष- रवि निरंजन टोप्पो,  संयुक्त सचिव- यास्मीन लाल ,  मंटू पांडेय,  दिगम्बर साहा,  हरदयाल यादव, बिनोद केरकेट्टा, राइस अफरीदी, रसका सोरेन एवं  मदन पांडे, महिला मोर्चा से वन्दना कुमारी एवं मिरु हांसदा, युवा मोर्चा से  प्रितम मिश्रा तथा समिति सदस्य- हर्ष दुबे,  बिनोद सिंह , कृष्णा किशोर एवं राजेश सिंह,  सोशल मीडिया एवं मीडिया प्रभारी सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

चतरा : अज्ञात महिला का शव पुलिस ने किया बरामद

more-story-image

झारखंडियों को बेघर करने की साजिश: उमाकान्त रजक 

X

अपना जिला चुने