रांची : 6 जुलाई से मोबाइल पोर्टेबिलिटी के नये नियम, कम समय में होगी पोर्टेबिलिटी

NewsCode Jharkhand | 5 July, 2018 9:23 PM
newscode-image

रांची। टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इण्डिया (ट्राई) के द्वारा रांची स्थित चैंबर भवन में कन्ज्यूमर आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस दौरान ट्राई द्वारा उपभोक्ता हित में बनाये गये कानूनों के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास  भी किया गया।

यह कार्यशाला मुख्यतः टेलिकॉम सेवाओं की गुणवत्ता के अलावा टेलिकॉम कंपनियों से उपभोक्ताओं की समस्या, शिकायत और सुझाव प्राप्त करने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी। इस अवसर पर ट्राई के चेयरमैन डॉ. आर. एस. शर्मा के अलावा ट्राई के वरीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

उपभोक्ता हित सर्वोपरि

ट्राई के चेयरमेन डॉ. आर.एस. शर्मा ने कहा कि उपभोक्ता हित सर्वोपरि है। ब्रॉडकॉस्टिंग में उपभोक्ताओं की समस्याओं को देखते हुए ट्राई ने एक रेग्युलेशन के माध्यम से उपभोक्ताओं को विशेष अधिकार दिया है। इसके तहत वे अपनी पसंद का चैनल चुन सकते हैं। उपभोक्ता जो चैनल देखना चाहे, वह ले और उसी का भुगतान करे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रायः उपभोक्ता प्रतिमाह 300रू0 से अधिक खर्च करते हैं लेकिन अब फिक्स चैनलों के तहत न्यूनतम 130-रू0((जीएसटी अतिरिक्त) ही देने होंगे। यह नियम प्रभावी हो चुका है। इससे उपभोक्ता वर्ग का एक बडा समूह लाभान्वित होगा।

मोबाइल टावर को लेकर अफवाह गलत

उन्होंने कहा कि मोबाइल टावर को लेकर ये अफवाहें फैलाई जाती हैं कि इससे कैंसर होता है। यह गलत है। टावर से विद्युत चुंबकीय तरंगें निकलती हैं जो किसी भी प्रकार से मानव जीवन को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। इसलिए उपभोक्ता ऐसे अफवाहों से बचें।

रांची : विपक्ष का नजरिया विकास विरोधी, नहीं मिला जनता का साथ- रघुवर दास

कॉल ड्रॉप की समस्या

कॉल ड्रॉप की समस्या को देखते हुए क्वालिटी ऑफ सर्विस टर्म्स बनाये गये हैं जिसके तहत किस टॉवर से कितना कॉल ड्रॉप होता है, इसका अध्ययन कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डिजीटल इंडिया को सफल बनाने के उद्देश्य से सरकार नई टेलिकॉम पॉलिसी भी ला रही है। देश में हो रहे तकनीकी विकास के कारण ही वर्तमान में यूपीआई से लेन-देन का आकार बढ़ा है। झारखण्ड में भी डिजीटल पेमेंट का प्रचलन काफी बढ़ा है।

मोबाइल पोर्टबिलिटी के नये नियम 6 जुलाई से

उन्होंने कहा कि मोबाइल पोर्टबिलिटी के नये नियम 6 जुलाई को अधिसूचित होंगे जिसके तहत रियल टाईम में अथवा कम से कम समय में उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करा सकेंगे। वर्तमान में ट्राई दूरसंचार सेवा के साथ ब्रॉडकास्टिंग के क्षेत्र में भी कार्यरत है।

रांची : महापौर आशा लकड़ा की अध्यक्षता में जल-जमाव और सफाई को लेकर समीक्षा बैठक

डेटा संबंधी गलत विज्ञापनों पर रोक 

सभा में उपभोक्ताओं ने इंटरनेट स्पीड की समस्या से अवगत कराया जिसपर ट्राई के चेयरमैन डॉ शर्मा ने कहा कि कंपनियों द्वारा तय सीमा से कम स्पीड देना चिंतनीय है। कंपनियों द्वारा फास्ट डेटा संबंधी किये जा रहे कुछ विज्ञापनों पर रोक लगाई गई है। यह स्पष्ट निर्देश है कि उपभोक्ताओं को जितना स्पीड दे सकें, उतना ही वायदा करें। इसी प्रकार जो कंपनियां बंद हो गई हैं, यदि उपभोक्ता का उसमें पैसा बचा है, तो उसे अन्य नेटवर्क में ट्रांसफर करने का भी निर्देश दिया गया है।

एयरसेल कंपनी के बंद होने से डिस्ट्रीब्यूटरों के समक्ष उत्पन्न समस्याओं के निराकरण के आग्रह पर डॉ. आर.एस. शर्मा ने कहा कि यह हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है किंतु समस्या का आकार बडा है, इसलिए कानूनी सुझाव लेकर समस्या के समाधान का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सूचना दिए बिना कोई भी कंपनी अपना कारोबार बंद नहीं कर सकती है। एयरसेल ने बिना सूचना के कंपनी का नेटवर्क बंद किया था इसलिए उसे दंडित भी किया गया है।

डीएनडी का नया रेग्युलेशन शुक्रवार को

उन्होंने बताया कि फ्रॉडलेंट कॉल, कॉमर्शियल कॉल, एसएसमएस से उपभोक्ताओं की परेशानियों को देखते हुए व्यवस्था मजबूत की जा रही है और शुक्रवार को डीएनडी का नया रेग्युलेशन रिलीज किया जायेगा।

कार्यशाला में बीएसएनएल, आईडिया, वोडाफोन, टाटा टेलिसर्विसेस, एयरटेल और रिलायंस जियो के वरीय अधिकारियों ने भी अपनी सेवाओं के बारे में जानकारी दी और उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निदान करने का आश्वासन दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:30 PM
newscode-image

बोकारो। पूर्वोंतर सीमांत रेलवे के बारसोई कुमेदपुर रेलखंड पर केएम 161/5 के समीप रेलवे ट्रैक पर एक अज्ञात शव को आजमनगर पुलिस ने बरामद किया। शव मिलने की खबर सोशल मीडिया के साथ आर्मी को दी गयी। तब  जाकर पता चला कि मृतक मनोरंजन कुमार सिंह चास बोकारो का रहने वाला है। छुट्टी लेकर अपने घर आ रहा था।

बोकारो : दहशत फैलाने के उद्देश्य से छाई ले जा रहे हाइवा पर अपराधियों ने की फायरिंग

 

घटना की सूचना पर परिजन के साथ आर्मी ऑफिसर मौके पर पहुंचे और गुरुवार को शव का पोस्टमार्टम कराकर आज चास स्थित पैतृक आवास लाया गया।

बोकारो : सीएसआर मद से हो रहा कार्य को जल्द किया जाये जांच- उपायुक्त

 

शव पहुंचने के बाद परिवार में मातम का माहौल है वही आस पड़ोस के लोग भी काफी गमगीन नजर आये।शवयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। जंहा पर आर्मी के जवानो ने मृतक जवान को अंतिम विदाई सलामी के साथ दिये।

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

बताया जा रहा है कि मनोरंजन कुमार सिंह सिलीगु़ड़ी सेवक रोड स्थित आर्मी कैंप में ड्राइवर ट्रेड में जवान के पद पर तैनात है जो छुट्टी में अपने घर बोकारो जिला के उपनगर चास को जा रहे थे। जवान का उंतरबंगो एक्सप्रेस एसी वन में 55 नंबर सीट आरक्षित था आखिर ऐसा क्या हुआ कि जवान बोगी से बाहर आ गिरा या फिर किसी ने उनको धक्का दिया, परिजन रेलवे पर सवाल उठा रहे है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

देवघर : लक्ष्मीपुर चौक को करवाया गया अतिक्रमण मुक्त

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:28 PM
newscode-image

देवघर। श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर शिव  गंगा सहित लक्ष्मीपुर चौक पर एसडीएम रामनिवास यादव के नेतृत्व में अतिक्रमण किये गए दुकानों को हटवाया गया।  मौके पर एसडीएम रामनिवास यादव ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्यां में श्रद्धालु बाबा धाम पहुंचते हैं और वे शिवगंगा में स्नान के बाद ही बाबा का पूजा अर्चना करते हैं।

सड़क से सटे दुकानों के कारण लोगों के आवागमन में काफी परेशानी होती है। इसे देखते हुए आस पास के एरिया को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा रहा है । अतिक्रमण हटाने के  दौरान स्थानीय दुकानदारों की एसडीएम से बहस भी हुयी । इस दौरान एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ,प्रखंड विकास पदाधिकारी रजनीश कुमार ,सीओ जयवर्धन कुमार के अलावे नगर थाना प्रभारी बिनोद कुमार सिंह दलबल के साथ मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : देवघर की अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की बनी वीनर

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:27 PM
newscode-image

देवघर । देवघर एक बार फिर एक बेटी ने देवघर का मान बढ़ाया है। देवघर सांस्कृतिक राजधानी के साथ-साथ देवनगरी भी है। जहां युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। जसीडीह थाना क्षेत्र के बसुआडीह गांव की बेटी दिल्ली में डेलिवुड मिस्टर एंड मिस इंडिया 2018 में फाइनल राउंड के लिए चुनी गई ।

देवघर : बांग्ला श्रावण शुरू, कांवरियों का जत्था पहुंचने लगा बाबा दरबार

डेलिवुड मिस्टर एंड मिस इंडिया में कुल 300 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। जिनमें 88 प्रतिभागी चुने गए थे। इनमें झारखडं से दो मिस इंडिया के लिए चुने गए हैं जिसमें एक अनुष्का जो देवघर की है और दूसरी बोकारो की है। गुरूवार को प्रतियोगिता के बीच आखरी बाजी जीत कर अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की वीनर बन गई।

​(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

More Story

more-story-image

झरिया : गर्म ओबी से झुलसे बच्चे की स्थिति गंभीर,...

more-story-image

देवघर : दरिंदे बाप की खौफनाक करतूत, 35 दिन की...