रांची : 6 जुलाई से मोबाइल पोर्टेबिलिटी के नये नियम, कम समय में होगी पोर्टेबिलिटी

NewsCode Jharkhand | 5 July, 2018 9:23 PM
newscode-image

रांची। टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इण्डिया (ट्राई) के द्वारा रांची स्थित चैंबर भवन में कन्ज्यूमर आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस दौरान ट्राई द्वारा उपभोक्ता हित में बनाये गये कानूनों के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास  भी किया गया।

यह कार्यशाला मुख्यतः टेलिकॉम सेवाओं की गुणवत्ता के अलावा टेलिकॉम कंपनियों से उपभोक्ताओं की समस्या, शिकायत और सुझाव प्राप्त करने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी। इस अवसर पर ट्राई के चेयरमैन डॉ. आर. एस. शर्मा के अलावा ट्राई के वरीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

उपभोक्ता हित सर्वोपरि

ट्राई के चेयरमेन डॉ. आर.एस. शर्मा ने कहा कि उपभोक्ता हित सर्वोपरि है। ब्रॉडकॉस्टिंग में उपभोक्ताओं की समस्याओं को देखते हुए ट्राई ने एक रेग्युलेशन के माध्यम से उपभोक्ताओं को विशेष अधिकार दिया है। इसके तहत वे अपनी पसंद का चैनल चुन सकते हैं। उपभोक्ता जो चैनल देखना चाहे, वह ले और उसी का भुगतान करे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रायः उपभोक्ता प्रतिमाह 300रू0 से अधिक खर्च करते हैं लेकिन अब फिक्स चैनलों के तहत न्यूनतम 130-रू0((जीएसटी अतिरिक्त) ही देने होंगे। यह नियम प्रभावी हो चुका है। इससे उपभोक्ता वर्ग का एक बडा समूह लाभान्वित होगा।

मोबाइल टावर को लेकर अफवाह गलत

उन्होंने कहा कि मोबाइल टावर को लेकर ये अफवाहें फैलाई जाती हैं कि इससे कैंसर होता है। यह गलत है। टावर से विद्युत चुंबकीय तरंगें निकलती हैं जो किसी भी प्रकार से मानव जीवन को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। इसलिए उपभोक्ता ऐसे अफवाहों से बचें।

रांची : विपक्ष का नजरिया विकास विरोधी, नहीं मिला जनता का साथ- रघुवर दास

कॉल ड्रॉप की समस्या

कॉल ड्रॉप की समस्या को देखते हुए क्वालिटी ऑफ सर्विस टर्म्स बनाये गये हैं जिसके तहत किस टॉवर से कितना कॉल ड्रॉप होता है, इसका अध्ययन कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डिजीटल इंडिया को सफल बनाने के उद्देश्य से सरकार नई टेलिकॉम पॉलिसी भी ला रही है। देश में हो रहे तकनीकी विकास के कारण ही वर्तमान में यूपीआई से लेन-देन का आकार बढ़ा है। झारखण्ड में भी डिजीटल पेमेंट का प्रचलन काफी बढ़ा है।

मोबाइल पोर्टबिलिटी के नये नियम 6 जुलाई से

उन्होंने कहा कि मोबाइल पोर्टबिलिटी के नये नियम 6 जुलाई को अधिसूचित होंगे जिसके तहत रियल टाईम में अथवा कम से कम समय में उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करा सकेंगे। वर्तमान में ट्राई दूरसंचार सेवा के साथ ब्रॉडकास्टिंग के क्षेत्र में भी कार्यरत है।

रांची : महापौर आशा लकड़ा की अध्यक्षता में जल-जमाव और सफाई को लेकर समीक्षा बैठक

डेटा संबंधी गलत विज्ञापनों पर रोक 

सभा में उपभोक्ताओं ने इंटरनेट स्पीड की समस्या से अवगत कराया जिसपर ट्राई के चेयरमैन डॉ शर्मा ने कहा कि कंपनियों द्वारा तय सीमा से कम स्पीड देना चिंतनीय है। कंपनियों द्वारा फास्ट डेटा संबंधी किये जा रहे कुछ विज्ञापनों पर रोक लगाई गई है। यह स्पष्ट निर्देश है कि उपभोक्ताओं को जितना स्पीड दे सकें, उतना ही वायदा करें। इसी प्रकार जो कंपनियां बंद हो गई हैं, यदि उपभोक्ता का उसमें पैसा बचा है, तो उसे अन्य नेटवर्क में ट्रांसफर करने का भी निर्देश दिया गया है।

एयरसेल कंपनी के बंद होने से डिस्ट्रीब्यूटरों के समक्ष उत्पन्न समस्याओं के निराकरण के आग्रह पर डॉ. आर.एस. शर्मा ने कहा कि यह हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है किंतु समस्या का आकार बडा है, इसलिए कानूनी सुझाव लेकर समस्या के समाधान का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सूचना दिए बिना कोई भी कंपनी अपना कारोबार बंद नहीं कर सकती है। एयरसेल ने बिना सूचना के कंपनी का नेटवर्क बंद किया था इसलिए उसे दंडित भी किया गया है।

डीएनडी का नया रेग्युलेशन शुक्रवार को

उन्होंने बताया कि फ्रॉडलेंट कॉल, कॉमर्शियल कॉल, एसएसमएस से उपभोक्ताओं की परेशानियों को देखते हुए व्यवस्था मजबूत की जा रही है और शुक्रवार को डीएनडी का नया रेग्युलेशन रिलीज किया जायेगा।

कार्यशाला में बीएसएनएल, आईडिया, वोडाफोन, टाटा टेलिसर्विसेस, एयरटेल और रिलायंस जियो के वरीय अधिकारियों ने भी अपनी सेवाओं के बारे में जानकारी दी और उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निदान करने का आश्वासन दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

गिरिडीह :  प्रधानमंत्री ने अपनी बहनों को भेजा तोहफा, राखी के बदले आया स्मार पत्र

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 6:08 PM
newscode-image

गिरिडीह।  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गिरिडीह की दो बहनों को रक्षाबंधन का तोहफा भेजा है।  मोहलीचुआ की रहने वाली रामबाबू साहू की पुत्री सेजल कुमारी और चाहत कुमारी ने प्रधानमंत्री को राखी भेजी थी।

राखी मिलने के बाद पीएमओ से इन दोनों बहनों के लिए स्मार पत्र आया है। बताया गया कि पिछले साल भी इन दोनों बहनों ने प्रधानमंत्री को राखी भेजी थी और पिछले साल भी उन्हें स्मार पत्र मिला था।

इस बार भी स्मार पत्र मिलने से दोनों बहनें बेहद खुश हैं। इनका कहना है कि प्रधानमंत्री सहृदय व्यक्ति हैं और उन्होंने दिल से राखी स्वीकार की। इसी वजह से वहां से प्रमाण पत्र भेजा गया है।

स्मार पत्र मिलने से परिवार  के  सदस्य भी हर्षित हैं। बताया गया कि ये दोनों बहनें हर साल देश के सैनिकों को भी राखी भेजती हैं ताकि देश की रक्षा करने वाले सैनिकों की कलाईयाँ सूनी न रह जाए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरिया : दिल्ली में आंदोलन को लेकर डीलरों का दल हुआ रवाना

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 6:19 PM
newscode-image

10 सूत्री मांगों को लेकर दिल्ली में होगा जेल भरो आंदोलन

सरिया(गिरिडीह)। ऑल इंडिया फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन झारखंड इकाई के बैनर तले सरिया के दर्जनों डीलर जेल भरो अभियान को लेकर रविवार को दिल्ली के लिए रवाना हुए।

इस बाबत सरिया प्रखंड डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप कुमार व सचिव रामसेवक सिंह ने बताया कि पीडीएस डीलर जिस प्रकार जनता की सेवा कर रहे हैं,  उस अनुकूल सरकार उन्हें सुविधा उपलब्ध नहीं करा रही है।

इस कारण उन्हें भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।  इसको लेकर ऑल इंडिया फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन अपनी 10 सूत्री मांगों के समर्थन में दिल्ली में आगामी 25 सितंबर को जेल भरो अभियान करेगी।

इन मांगो को लेकर आंदोलन

मांगों में तेल में डीबीटी समाप्त किया जाए, जिससे गरीबों को सस्ता में तेल मिले। सभी जरूरमन्दों को राशन का लाभ मिले। नई दुकानों की बहाली बंद हो। राशन डीलर्स को प्रति क्विंटल ₹250 कमीशन मिले। पीडीएस डीलर्स को 30 हजार रुपये न्यूनतम मजदूरी प्रतिमाह दी जाए आदि शामिल हैं।

ये हुए रवाना

दिल्ली जाने वालों में रामसेवक सिंह, अनूप कुमार तर्वे, शिबी मोदी, मिंटू जैन, पंकज रजक, महादेव यादव, रामदेव राम, समसुद्दीन अंसारी, रामेश्वर प्रसाद, जय प्रकाश यादव समेत अन्य डीलर शामिल हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते  हैं )

रांची : पीएम की तस्वीर बनाकर भेंट करना चाहती थी छात्रा, सुरक्षा गार्ड ने रोका

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 6:06 PM
newscode-image

रांची। नरेंद्र मोदी देश वासियों के चहेते प्रधानमंत्री हैं। मोदी वैसे तो बच्चों और छात्रों में काफी लोकप्रिय है लेकिन पीएम मोदी के सभा स्थल से एक छात्रा को निराश होकर लौटना पड़ा। दरअसल प्रधानमंत्री का कार्यक्रम रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में हो रहा था।

कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ बीमा योजना का शुभारम्भ कर रहे थे। इस एतिहासिक पल का साक्षी बनाने के लिए सभा स्थल पर लाखों लोग मौजूद थे। वैसे भी मोदी जहाँ जाते है तो उनके चाहने वाले लोगों की ख़ुशी देखते ही बनती है।

रांची : प्रधानमंत्री ने रांची से की आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत

पीएम हमेशा छात्र हितों की बात करते है शायद इसी लिए मोदी से मिलने के लिए रातू रोड की डिम्पी नाम की छात्रा सभा स्थल तक पहुंची, लेकिन डिम्पी को प्रधानमंत्री के सुरक्षा गार्ड ने रोक दिया। डिम्पी के हाथ में नरेंद्र मोदी की तस्वीर थी जिसे डिम्पी ने खुद अपने हाथों से बड़े अरमान से बनाई थी। मोदी की तस्वीर में बड़े ही प्यार से रंग भरी लेकिन सुरक्षा गार्ड द्वारा रोके जाने के कारण मोदी के तस्वीर के साथ डिम्पी के अरमानों के रंग भी फीके पड़ गए।

फिलहाल डिम्पी रांची मारवाड़ी कॉलेज बायोटेक की छात्रा है। मैट्रिक 70% अंक से पास है, डिम्पी पढ़ाई में भी काफी अच्छी है इसके बावजूद डिम्पी अपने चहेते प्रधानमंत्री से नही मिल पायी क्योंकि उसके पास पीएम से मिलने के लिए कागज के टुकड़े वाले पास नही थे।

डिम्पी मोदी से मिलने के लिए सुरक्षा कर्मियों से लाख बिनती करती रही लेकिन किसी ने उस छात्रा की फरियाद तक नही सुनी और पीएम से अगली बार मुलाकात करने की उम्मीद लिए डिम्पी निराश होकर अपने घर पैदल लौट गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

तेनुघाट : आयुष्मान भारत योजना से गरीब भी करा पायेंगे...

more-story-image

साहेबगंज : सीएस ने सदर अस्पताल में पूछताछ केंद्र का...