रांची : मौलाना आज़ाद कॉलेज में मनाया गया राष्टीय शिक्षा दिवस

NewsCode Jharkhand | 11 November, 2017 9:26 PM
newscode-image

रांची। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी व प्रथम शिक्षा मंत्री तथा भारत रत्न मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती मौलाना आज़ाद कॉलेज परिसर में भव्‍य तरीके से मनायी गयी। इस मौके पर छात्रों  के बीच भाषण प्रतियोगिता, निबंध-लेखन एवं क्विज़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

मुख्‍य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में शामिल हुए झारखण्ड शिक्षा विभाग के उच्च शिक्षा निदेशक अबू इमरान ने कहा की मौलाना आज़ाद भारत के एक ऐसे कोहिनूर हैं जो आज भी भारत के वर्तमान परिपेक्ष्य में सर्वाधिक प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा की भारत में मौलाना आज़ाद कॉलेज मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का दिया नायाब तोहफा है। कार्यक्रम में शामिल अंजुमन इस्लामिया के अध्यक्ष इबरार अहमद ने मौलाना आज़ाद को सम्प्रदायिक सौहार्द और राष्ट्रीय एकता का प्रतीक कहा। साथ ही कहा कि यहां इस कॉलेज परिसर में कार्यक्रम में जिस तरह से हर मजहब के लोग शरीक हो कर मौलाना आज़ाद की जयंती मना रहे हैं ऐसा प्रतीत होता है कि मौलाना के आपसी भाईचारगी और आपसी सौहार्द की बेहतरी का सपना एक दिन पूरे मुल्क में भी पूरा होगा।

कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ एएन सिंह, पूर्व प्राचार्य डॉ केके सिंह, प्राध्यापक डॉ परवेज़ अख्तर, एसए  खान सहित कॉलेज के छात्र और उनके अभिभावक समेत भारी संख्या में मौजूद लोगों ने मौलाना अबुल कलाम आज़ाद को शिक्षा के क्षेत्र में दिए उनके योगदान को दिल से याद किया।

देवघर : विश्व पटल पर भारत की सभ्यता व संस्कृति को राजेंद्र करेगा प्रस्‍तुत

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 11:55 AM
newscode-image

एएस कॉलेज का छात्र है राजेंद्र

देवघर। एएस कॉलेज का छात्र चीन में आयोजित विनिमय कार्यक्रम में भारत की संस्कृति और सभ्यता सांस्कृतिक धरोहर को विश्व के छात्र राजेन्द्र साव 3 जुलाई से 10 जुलाई तक होने वाले अंतर्राष्ट्रीय युवा विनिमय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चयन हुआ है। जिसमें झारखण्ड राज्य के देवघर से एएस महाविद्यालय के छात्र राजेन्द्र कुमार साव चयनित हुआ।

राजेन्द्र का चयन होना देवघर वासियों के लिए गर्व की बात है। युवा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक है। चीन में आयोजित युवा विनिमय कार्यक्रम में भारत की सांस्कृतिक सभ्यता से लोगों को अवगत कराएंगे।

रांची : लंदन के म्यूजियम में संजोकर रखा गया है झारखंड का पारंपरिक हथियार

कॉलेज के प्रचार्य ने कहा कि राजेन्द्र का अंतर्राष्‍ट्रीय युवा विनिमय कार्यक्रम में चयन होना गर्व की बात है। उन्होंने चीन यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी। आशा वक्त की है कि इससे अर्जित प्रेरणा छात्र छात्राओं को मिलेगी।

वहीं एनएसएस के क्षेत्रीय निर्देशक बिहार-झारखंड के दीपक कुमार शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इनका कार्य काफी सराहनीय रहा है। इन्होंने पढ़ाई के साथ साथ सामाजिक कार्य में भी अपना बहुमूल्य योगदान दिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : पहली बारिश में नगर निगम की खुली पोल, अस्त-व्यस्त जरूरी सेवाएं

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 10:03 PM
newscode-image

रांची। झारखंड में मानसून देर से आने की सूचना थी लेकिन फिर भी नगर निगम की ओर से किसी भी प्रकार की तैयारी नहीं की गई, नतीजतन मानसून के पहले बारिश ने नगर निगम की पोल खोलकर रख दी है। ऐसे तो नगर निगम सड़क और नाली के ऊपर करोड़ों खर्च करने की बात कहती है लेकिन पहली बारिश ने नगर निगम के सारे दावों को झूठा साबित कर दिया।

रांची : बीजेपी का “पोल खोल हल्ला बोल” नाम से राज्‍यभर में धरना

बता दें 1 घंटे रांची में हुए मूसलाधार बारिश से कई जरूरी सेवाएं बाधित हो गई। तेज बारिश के कारण नाली का पानी सड़कों पर बहने लगी, कई दुकानों में नाली का पानी सड़कों के माध्यम से घुस गया, कई व्यापारी को काफी परेशानी उठानी पड़ी। वही राहगीरों का रास्ता चलना दुर्भर हो गया।

रांची का सबसे पुराना अस्पताल सेवा सदन में बारिश का पानी घुसने की वजह से मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा, वही कई मरीज पर इंफेक्शन का खतरा मंडराने लगा। वही मुसलाधार बारिश के कारण ओवर ब्रिज का रोड धंस गया, जिससे आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

कोडरमा : निखिल भारत बंग साहित्य सम्मेलन का चुनाव सम्पन्न

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:58 PM
newscode-image

रविन्द्र चुने गए अध्यक्ष और संदीप सचिव

कोडरमा। निखिल भारत बंग साहित्य सम्मेलन कोडरमा शाखा सत्र 2018-20 के लिए द्विवार्षिक चुनाव सम्पन्न हो गया झुमरीतिलैया स्थित डॉ. कल्याण चैघरी के आवास पर आयोजित इस चुनावी बैठक की अध्यक्षता डॉ. ओमियो विश्वास ने की। बैठक में संस्था के सचिव अरुप मित्रा ने अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत किया, वहीं कोषाध्यक्ष तुषार राय चैधरी ने आय व्यय का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।

कोडरमा : भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल के खिलाफ विपक्ष का धरना-प्रदर्शन

इस चुनाव में सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद पर रविन्द्र चन्द्र दास, सचिव पद पर संदीप मुखर्जी एवं कोषाध्यक्ष पद पर शंकर प्रसाद सिन्हा को मनोनीत किया गया। इसके अलावा डॉ. ओमियो विश्वास, डॉ. कल्याण चौधरी, काकोली मजुमदार व मंजुश्री मुखर्जी को उपाध्यक्ष बनानी नियोगी को संयुक्त सचिव, तीर्थो मुखर्जी व अरुप मित्रा को सह सचिव, विपुल गुप्ता को केन्द्रीय परिषद के सदस्य, सुनील कुमार देवनाथ को सांस्कृतिक विभाग के अध्यक्ष व सुकांत मजुमदार को सचिव तथा इन्द्रानी मुखर्जी व जया मुखर्जी को सदस्य, बुद्धेश्वर कुण्डु को अंकेक्षक के रुप में चुना गया।

कार्यकारिणी सदस्य के रुप में तुषार राय चौधरी, माया दास, प्रसेनजीत घोष, निरुपमा चौधरी व चित्रा मुखर्जी को चुना गया। संस्था की कोडरमा शाखा का मुखपत्र सृजनी पत्रिका के संपादक के रुप में कल्याण मजुमदार, सह संपादक के रुप में इन्द्रजीत गुप्ता व प्रकाशन सचिव के रुप में भूदेव मुखर्जी का मनोनयन किया गया। नव निर्वाचित सचिव संदीप मुखर्जी के धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक का समापन किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सरिया : आंगनबाड़ी केंद्रों में मिला सड़ा अंडा, अभिभावकों ने...

more-story-image

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक...