रांची : एचईसी प्रबन्धन के खिलाफ मुखर हुए कई संगठन, स्मार्ट सिटी का करेंगे विरोध 

NewsCode Jharkhand | 7 September, 2017 7:31 PM
newscode-image

रांची  एक तरफ स्मार्ट सिटी के शिलान्यास को लेकर झारखण्ड सरकार  उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के आगमन की तैयारी में है वहीँ दूसरी और  राजधानी में सरना समिति,पहरा समिति एव आदिवासी मूलवासी एवं महिला समाज के सैकड़ों लोग शनिवार के दिन एचईसी  में स्मार्ट सिटी नही/स्मार्ट फैक्ट्री की मांग को लेकर होगा धरना प्रदर्शन।

आज दिनांक 7/8/17 को धुर्वा टँकी साईड में हटिया विस्थापित जन कल्याण समिति, एचईसी सेवानिवृत्त कर्मचारी संघ एवं एचईसी नागरिक परिषद के संयुक्त तत्वावधान में परिषद के संयोजक कैलाश यादव के अध्यक्षता में उनके आवसीय कार्यालय में एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में उपस्थित सदस्यो द्वारा मुख्य रूप से निम्नाकिंत मुद्दों पर चर्चा कर प्रस्ताव पारित किया गया।

(1) एचईसी आद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री का विस्तारीकरण हो,स्मार्ट सिटी का निर्माण ना हो क्योंकि स्मार्ट सिटी बनने से फैक्ट्री बन्द की जा सकती है,इसलिए स्मार्ट सिटी रिंग रोड के बाहर बनाया जाय।
(2) एचईसी प्रबन्धन गुपचुप तरीके से किये गए MOU को सार्वजनिक करे।
(3) एचईसी विस्थापितों, आश्रितों एवं सेवानिवृत्त कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को कोर कैपिटल की नियुक्ति में 60% स्थान सुनिश्चित करे।
(4) एचईसी सेवानिवृत्त कर्मचारियों के वर्ष 1997 का एरियर अविलम्ब भुगतान करे।
(5) प्रदूषण युक्त परिसर में प्रदूषण मुक्त स्मार्ट सिटी बनाकर विस्थापितों, एचईसी परिसर एवं दीर्घकालीन लीजधारकों के आंखों में धूल झोंक कर सभी जमीन/परिसम्पत्तियों को राज्य सरकार हड़पने की साजिश कर रही है जो स्वीकार्य नही।
(6) एलटीएल आवासों के एकरारनामा को तब्दीली कर एग्रीमेंट लीज के जगह रजिस्टर्ड लीज करे और टेम्परेरी करकट सीट वाले क्वार्टर को सुरक्षा के दृष्टिकोण से ढलाई करने की अविलम्ब परमिशन दे।
चर्चा के दौरान हटिया विस्थापित जन कल्याण समिति के सचिव मोख्तार अंसारी ने कहा कि जब तक हमलोगों का संयुक्त मांगो पर एचईसी एवं सरकार अविलम्ब निर्णय नहीँ लय तो निर्माण कार्य को होने नही दिया जाएगा।

 164 करोड़ रु एरियर बकाया का  एचईसी अविलम्ब भुगतान करें

एचईसी सेवानिवृत्त कर्मचारी संघ के केदार प्रसाद ने कहा कि हमलोगों का एरियर वर्ष1997 से बाकी है लेकिन एचईसी धोखे में रखकर स्मार्ट सिटी बनवाना चाहता है,हमलोग का स्पष्ट मांग है कि बकाया वर्ष 97 का एरियर जो लगभग 164 करोड़ रु, एचईसी अविलम्ब भुगतान करें।
विधवा आश्रित के सुधीर गोप ने कहा कि हमलोग हजारो लोग 30-35 वर्षो से आशा लगाए बैठे है कि एचईसी हमलोगों की नियुक्ति करेगी। दर्जनों वक्ताओं में विधवा आश्रित, सरना समिति, पहरा समिति एवं आदिवासी मूलवासी के लोग भी चर्चा में भाग लेकर 9 सितम्बर की धरना में आने का समर्थन देने पर मुहर लगायी।
मुख्य तौर पर परिषद के संयोजक कैलाश यादव ने प्रतिनिधियों को कहा ही दिनांक 9 सितम्बर के एकदिवसीय धरना प्रातः10 बजे से शुरू होगा और सभी साथियों को बिल्कुल शांतिपूर्ण तरीके से विरोध करना है लडाई लम्बी है हमलोगों की संयुक्त मांगो पर एचईसी एवं राज्य सरकार को सुनना ही पड़ेगा,अगर स्मार्ट सिटी बनाना है तो हमलोगों की वर्षो से लंबित मुद्दों को निपटाना ही पड़ेगा। क्योंकि सरकार व एचईसी के लोग ऐसे गम्भीर विषयों को नजरअंदाज नही करेंगे क्योंकि इन्हें मालुम  है विस्थापित एवं एचईसी परिवार के लगभग ढाई से तीन लाख लोग आस पास में रहते है।
बैठक मोख्तार अंसारी,आजाद अंसारी मोइन अंसारी,दिनेश तिर्की,नदीप उरांव,राजू टोप्पो, रवि लांबा, जुवेर आलम,मंतोष यादव, जितेंद्र ठाकुर, बीरेंद्र सिंह, आदिल अंसारी, परवेज आलम, सुरेश राय, रमेश यादव, कमेस्वर उपाध्याय, निरेखन प्रसाद, काशी चौधरी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

बाघमारा : कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दी पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 9:49 PM
newscode-image

बाघमारा (धनबाद)। प्रखंड के इंदिरा चौक में शनिवार को कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने वाजपेयी को विराट व्‍यक्तित्‍व के स्‍वामी करार देते हुए उनके आचरण और स्‍वभाव की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

धनबाद : 18 अगस्‍त को मनाया जाएगा सावन महोत्सव

कार्यकर्ताओं ने उद्गार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री सरीखा व्‍यक्ति यदा-कदा ही जन्‍म लेते हैं। उनके निधन से राष्‍ट्र को अपूरणीय क्षति हुई है। भारत उनके बिना अनाथ हो गया है, सभी लोग शोकमग्‍न हैं।

श्रद्धांजलि अर्पित करनेवालों में लग्नदेव यादव, इंदल यादव, रेखा देवी, संतोष दास, टीपी पांडेय और मिश्री लाल शामिल थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

देवघर : श्रावणी मेला में 1125 सफाईकर्मियों की प्रतिनियुक्ति

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 11:55 PM
newscode-image

देवघरराजकीय श्रावणी मेला 2018 कई मायनों में खास है। इस बार श्रावणी मेला को स्वच्छ मेला के रूप में मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा स्वच्छता अभियान को लेकर इस वर्ष मेले में शौचालय, मूत्रालय व सफाई व्यवस्थाएं दुगुनी होने के साथ-साथ पूरी तरह से दुरूस्त है।

सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में स्वच्छता का खासा ख्याल रखा जा रहा है। श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में 1125 सफाईकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावे 1403 कूडे़दान एवं लगभग 2000 (स्थायी, अस्थायी, बायोटॉयलेट व चलन्त शौचालय) व 330 मूत्रालय की व्यवस्था सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में लगाये गये हैं।

देवघर : चौथी सोमवारी को लेकर एसपी ने की मीटिंग, दिये निर्देश

स्वच्छ व ओडीएफ मेला हेतु जिला प्रशासन स्वच्छ भारत मिशन के उ६ेश्यों के पूर्ति हेतु स्वच्छता, साफ-सफाई और खुले में शौच की प्रथा समाप्त करने को संकल्पित है।

देवघर : बाबा मंदिर प्रांगण में एक मंदिर ऐसा भी जहां जाना वर्जित है, जाने क्‍या है राज

श्रावणी मेला के अवसर पर यहाँ आए श्रद्धालुओं को जिला प्रशासन की ओर से हर संभव सुविधा मुहैया करायी जा रही है। नगर निगम के सफाई कर्मियों के द्वारा पूरे मेला क्षेत्र में चौबिसों घंटे साफ-सफाई कर कूड़ा-कचरों का निष्पादन किया जा रहा है। आज सुबह भी सफाई कर्मियों को हाथ में झाड़ू लिए सड़कों का सफाई करते व ट्रैक्टर के माध्यम से कूड़ा उठाते देखा गया।

देवघर : बाबा नगरी के पेड़े की सौंधी महक का जादू विदेशों तक

नगर निगम के सफाई कर्मियों द्वारा मेला क्षेत्र की  साफ-सफाई कर जगह-जगह पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया जा रहा है एवं रात्रि के समय मॉस्क्यूटो फॉगिंग की जा रही है। ताकि मेला क्षेत्र में आये श्रद्धालुओं को बाबा नगरी में एक साफ-सूथरा और स्वच्छ माहौल मिले।

देवघर : बाबा मंदिर में अटल बिहारी वाजपेयी के लिए हुई विशेष अनुष्‍ठान

इसके तहत् श्रद्धालुओं से जब हमारे टीम पीआरडी के सदस्य द्वारा पूछा गया तो नालन्दा बिहार से आये सत्यनारायण बम ने बताया कि पिछले आठ सालों से बाबाधाम आ रहा हूँ मगर इस बार सफाई व शौचालय की व्यवस्था देखकर झारखण्ड सरकार को धन्यवाद करने का मन कर रहा है। इस बार की व्यवस्था वाकई अच्छी है।

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में गाया “ऐ मेरे वतन के लोगों”   

सिमडेगा : टांगी से काट कर महिला की निर्मम हत्या, हत्‍या का आरोपी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 10:06 PM
newscode-image

सिमडेगा। कुरडेग थाना क्षेत्र के गाड़ियाजोर पंचायत के ढोंढ़ीडीपा टोली निवासी एक महिला की टांगी से काट कर  हत्या कर दी गई। आरोपी भी महिला के ही गांव का निवासी है। घटना के पीछे आपसी विवाद बताया जा रहा है।  हत्या के आरोपी निरन्तर तिर्की को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। घटना की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी अशर्फी पासवान घटनास्थल पहुँच कर शव को कब्जे में ले लिया और अंत्यपरीक्षण के लिए सदर अस्पताल  भेज दिया।

सिमडेगा : मिशनरी संस्थाओं को निशाना बनाने का आरोप, सीबीआई जांच की मांग

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

गावां : धूल फांक रही है तीन करोड़ की बिल्डिंग,...

more-story-image

सरायकेला : डंपर की चपेट में आकर जैप के जवान...