रांची : एक सार्थक कल की शुरूआत परिवार नियोजन के साथ को सफल बनाने का संकल्प

NewsCode Jharkhand | 12 July, 2018 8:59 AM

विश्व जनसंख्या दिवस’ के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय जनसंख्या स्थिरता पखवारा का उद्घाटन

newscode-image

रांची । आई पी एच प्रेक्षागृह  नामकुम रांची में ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय जनसंख्या स्थिरता पखवारा का उद्घाटन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता रामचन्द्र चन्द्रवंशी, माननीय मंत्री, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के द्वारा किया गया।

माननीय मंत्री ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग के कार्यो से संतुष्ट हूं। पिछले तीन वर्षों में 341529 महिला बंध्याकरण एवं पुरूष नसंबदी कराई गई। पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 में 1586 पुरूष नसबंदी तथा 99820 महिला बंध्याकरण तथा 1,30,000 आईयूसीडी लगाये गये हैं। राज्य सरकार ने विगत वर्षों में इस दिशा में अनेक कदम उठाये हैं। परन्तु इन्हें सार्थक बनाने के लिए और भी अधिक कठोर कदम उठाना आवश्यक है। देश के स्वर्णिम भविष्य के लिए हमें कुछ ऐसे निर्णय भी लेने होंगे जिसका दुरगामी परिणाम सुखद हो।

यदि समय रहते इस दिशा में देश व्यापी जागरूकता उत्पन्न होती है तो निसंदेह हम विश्व के अग्रणी देशों में अपना स्थान बना सकते है। जनसंख्या में वृद्धि के कई कारण हैं जिसे दूर करने की आवश्यकता है। गरीबी, अशिक्षा रूढ़िवादिता तथा संकीर्ण विचार आदि भी जनसंख्या वृद्धि के अन्य कारण है। बढ़ती हुई जनसंख्या पर अंकुश लगाना देश की चहुमुखी विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। यदि इस दिशा में सार्थक कदम नहीं उठाए गए तो वह दिन दूर नहीं जब स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाएगी। इस उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग ने इस वर्ष दिनांक 27 जून से 10 जुलाई 2018 तक ‘‘दम्पत्ति सम्पर्क पखवारा’’ एवं 11 जुलाई से 24 जुलाई  तक जनसंख्या स्थिरता पखवारा मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने जनसंख्या स्थिरता पखवारा का मंत्र ‘‘एक सार्थक कल की शुरूआत परिवार नियोजन के साथ’’ को सफल बनाने का संकल्प लिया गया।

देवघर : कृषि विभाग द्वारा किसानों को नए योजनाओं से जोड़ने को लेकर दिए गए टिप्स

निधि खरे, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग, झारखण्ड ने कहा कि झारखण्ड का आर्थिक वृद्धि दर भारतवर्ष में प्रथम स्थान रखता है परन्तु इसका लाभ राज्य के आम जनता तक नहीं पहुंच पा रहा है उनके जीवन स्तर में आवश्यक बदलाव नहीं आ रहे हैं इसका मुख्य कारण जनसंख्या का वृद्धि दर है। अतः जनसंख्या स्थिरता की बात करना समय की मांग है। उनके विशेष सचिव के रूप में पूर्व के कार्यकाल में झारखण्ड राज्य ने पूरे भारत वर्ष में पुरूष नसबंदी में प्रथम स्थान प्राप्त किया था उस समय स्वास्थ्य विभाग में संसाधनो की कमी थी जिसके कारण अधिक संख्या में आने वाले बंध्याकरण के मरीजों को वापस जाना पड़ता था। जबकि संसाधनों की उपलब्धता के बावजूद हमारे उपलब्धि में लगातार गिरावट आ रही है। जो कि चिन्ता का विषय है। उनके द्वारा सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिया गया कि सभी गर्भवती महिलाओं का चार तथा छः जांच सुनिश्चित की जाय तथा उनका सक्रिय परिवार नियोजन से संबंधित परामर्श की जाय।

प्रधान सचिव द्वारा भी हाल के दिनों में सदर अस्पताल रांची तथा रिम्स रांची में अपने द्वारा मैटरनीटि वार्ड में किये गये भ्रमण के दौरान दो, तीन, चार और चार से ज्यादा बच्चों वाली माताओं से मुलाकात कर दुख व्यक्त किया तथा सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिया कि प्रत्येक संस्थागत प्रसव की माताओं को सक्रिय परामर्श की सेवा दी जाय तथा उसका उचित फॉलोअप किया जाय। प्रधान सचिव ने राज्य में लगभग  18 वर्ष से कम उम्र के लड़कियों  की होने वाली शादी पर चिन्ता प्रकट की। उन्होंने सभी सहियाओं को निर्देश की अपने कार्य क्षेत्र में अभियान चलाकर जागरूकता पैदा करें जिससे की कम उम्र की किशोर-किशारियों की शादी पर रोक लगे। इसे अपनी सामाजिक जिम्मेवारी समझे तथा आवश्यकता पड़ने पर अपने उच्चाधिकारियों को इसकी सूचना दें।

उन्होंने सहिया तथा एएनएम को सभी योग्य दम्पत्तियों का सर्वे घर-घर जाकर करने का निदेश दिया तथा इस पखवारे में प्रत्येक सहिया को 10 एवं प्रत्येक एएनएम को 50 नये परिवार नियोजन संबंधी लाभुक तैयार करने की जिम्मेवारी दी। जिससे की परिवार नियोजन के कार्यक्रम में गतिशालता आये। उन्होंने परिवार नियोजन कोषांग को निर्देश दिया कि आवश्यकता अनुसार चिकित्सा पदाधिकारीयों एवं एएनएम की प्रशिक्षण की व्यवस्था करें जिससे उनके कार्यो की गुणवत्ता में सुधार हो। पखवारा का निरंतर अनुश्रवण करने का निदेश दिया। उन्होंने विश्व जनसंख्या दिवस के मेला पखवारा का मंत्र ‘‘जोड़ी जिम्मेदार जो प्लान करे परिवार’’ को सफल बनाने का संकल्प लिया गया। पखवारा का अनुश्रवण, ब्लॉक स्तर, जिला स्तर तथा राज्य स्तर पर करने को निर्देश दिया जिससे की वांछित लक्ष्य की प्राप्ति की जा सके।

इस अवसर पर कृपानन्द झा, अभियान निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखण्ड, डॉ राजेन्द्र पासवान, निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य सेवाएं, डॉ जेपी सिंह, निदेशक, स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. शिवशंकर हरिजन, सिविल सर्जन, रांची तथा डॉ. आरके  सिंह राज्य नोडल पदाधिकारी, परिवार नियोजन कोषांग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

पत्रकारों का प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिला

Om Prakash | 17 November, 2018 6:18 PM
newscode-image

रांची : राष्ट्रीय प्रेस दिवस की पूर्व संध्या पर तथा 15 नवंबर भगवान बिरसा मुंडा की जयंती -सह -झारखण्ड राज्य स्थापना दिवस के पावन अवसर पर मोराबादी मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में राज्य सरकार द्वारा आमंत्रित मीडिया कवरेज कर रहे निहत्थे मीडियाकर्मियों पर बर्बर पुलिसिया लाठीचार्ज, और उससे भी आगे जाकर कैमरा तोड़ने, तस्वीर डिलीट करने की घटना से राज्य और देश के पत्रकारों में भारी आक्रोश है. इस सिलसिले में रांची प्रेस क्लब की अगुवायी में स्थानीय लालपुर थाने में दोषियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. शनिवार को पत्रकारों का प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से मिला और दोषियों के खिलाफ ज्ञापन सौंपा।बताते हैं राज्य पुलिस और रैफ के जवानों ने लोकल प्रशासन के निर्देश पर पत्रकारों पर हमला किया। पत्रकारों के संवैधानिक अधिकार पर गौर करने का यह यह मौजू समय है.निहत्थे पत्रकारों को बुलाकर उन्हें कार्य से रोकना और पुलिसिया डंडे से अधमरा करना आपातकाल की याद दिलाती है।इसका सबसे दुःखद पहलू यह भी है कि अबतक विरोधी राजनीतिक पार्टियों को छोड़ सत्ताधारी दल के बड़े नेताओं ने पत्रकारों के बारे में सहानुभूति के दो शब्द तक नहीं बोले हैं.

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

जमशेदपुर : मंत्री सरयू राय ने तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का किया उद्घाटन

NewsCode Jharkhand | 17 November, 2018 7:23 PM
newscode-image

जमशेदपुर। खाद्य आपूर्ति मंत्री सह जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक सरयू राय ने अपने विधानसभा क्षेत्र के निवासियों के लिए तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का उद्घाटन किया। इन स्वास्थ्य केन्द्रों को विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कदमा के रामजनम नगर, सोनारी के रूपनगर तथा मानगो स्थित बालीगुमा के गौड़गोड़ा में शुरू किया गया है।

इस अवसर पर मंत्री सरयू राय ने बताया कि बस्ती क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब तबके के मरीजों को छोटी-मोटी बीमारी या बुखार जैसी स्थिति में इलाज करवाने के लिए कहीं दूर अस्पताल या प्राईवेट क्लीनिक में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

उन्हें अपने ही क्षेत्र में निःशुल्क इलाज का सुविधा मिल सकेगा जिससे अबतक वे वंचित थे। इन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को जमशेदपुर के सिविल सर्जन के देखरेख में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित किया जाएगा।

केन्द्रों में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दवा तथा जरूरी उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे। विभाग की ओर से अभी केन्द्रों में एक-एक चिकित्सक व तीन-तीन नर्स उपलब्ध कराये गये हैं। मंत्री राय ने बताया कि बहुत जल्द वे अपने विधायक निधि से एक एम्बुलेंस उपलब्ध करायेंगे जिसका लाभ यहाँ के जरूरतमंद मरीज ले सकेंगे।

मंत्री राय ने बताया कि भविष्य में लोगों की जरूरत के अनुसार इसमें और भी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायेंगे। स्थानीय लोग भी इसे और बेहतर बनाने के लिए अपना सुझाव दें ताकि आगे चलकर इसका संचालन बेहतर तरीके से किया जा सके।

ज्ञात हो कि अपने क्षेत्र के लोगों को स्थानीय स्तर पर प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मंत्री सरयू राय ने जमशेदपुर के सिविल सर्जन डॉ महेश्वर प्रसाद के साथ स्थल निरीक्षण कर  स्वास्थ्य केन्द्र संचालित करने के लिए उक्त तीनों स्थलों को उपयुक्त पाया था।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

 आम आदमी पार्टी राज्य कार्यसमिति की आपातकालिन बैठक

Om Prakash | 17 November, 2018 6:55 PM
newscode-image

रांची : राज्य में अराजक स्थिति को लेकर आम आदमी पार्टी झारखंड प्रदेश कार्यसमिति की आपातकालिन बैठक प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरी की अध्यक्षता में राँची में कचहरी स्थित होटल पार्क स्ट्रीट में हुई। बैठक में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए प्रदेश समिति के पदाधिकारी सम्मिलत हुए तथा कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई।

मौके पर मौके पर प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरी ने कहा कि कहा कि आज रघुवर सरकार कि तानाशाही व दमनकारी नीतियों के कारण आज पुरे प्रदेश में अराजक व भयावह स्थिति बनी हुई है। सच्चाई, विरोध व अधिकार की आवाज को दबाने के लिए रघुवर सरकार ने लाठी और गोली को अपना हथियार बना लिया है जहाँ शिक्षक, छात्र, मीडियाकर्मी, किसान, मजदूर, आदिवासी, महिलायें कोई सुरक्षित नहीं है।

आम आदमी पार्टी प्रत्येक जिले और विधानसभा  में पारा शिक्षकोँ व रसोइया-संयोजिकाओं के समर्थन में आंदोलन करेगी एवं उनके माँगो के समर्थन में उनकी आवाज बुलंद करेगी। आम आदमी पार्टी के कार्यकार्यता प्रत्येक विधानसभा के प्रत्येक पंचायत में जाकर लुटेरी, झूठी, भस्टाचारी एवं लाठी गोली वाली रघुवर सरकार का भण्डा फोड़ेंगे। इस बाबत विधानसभा स्तर के सभी पदाधिकारियों  को प्रशिक्षित करने के लिये इस  26-27 नवम्बर को राज्यस्तरीय विधानसभा पदाधिकारी कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष -लक्ष्मीनारायण मुंडा, पवन पांडे, प्रेम कुमार, संकेत रंजन एवं व्यास उपाध्याय, प्रदेश सचिव राजन सिंह, छोटानागपुर प्रमंडल प्रभारी विजय सिंह, लोहरदगा प्रभारी रामनरायण भगत, कोषाध्यक्ष – आलोक शरण , सह कोषाध्यक्ष- रवि निरंजन टोप्पो,  संयुक्त सचिव- यास्मीन लाल ,  मंटू पांडेय,  दिगम्बर साहा,  हरदयाल यादव, बिनोद केरकेट्टा, राइस अफरीदी, रसका सोरेन एवं  मदन पांडे, महिला मोर्चा से वन्दना कुमारी एवं मिरु हांसदा, युवा मोर्चा से  प्रितम मिश्रा तथा समिति सदस्य- हर्ष दुबे,  बिनोद सिंह , कृष्णा किशोर एवं राजेश सिंह,  सोशल मीडिया एवं मीडिया प्रभारी सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

चतरा : अज्ञात महिला का शव पुलिस ने किया बरामद

more-story-image

झारखंडियों को बेघर करने की साजिश: उमाकान्त रजक 

X

अपना जिला चुने