रांची : सभी बच्चों के लिए पोलियो खुराक जरूरी, 28 जनवरी को जरूर पिलाएं

NewsCode Jharkhand | 20 January, 2018 9:10 PM
newscode-image

झारखंड स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ और रोटरी का साझा प्रयास

राँचीपल्स पोलियो अभियान के तहत 28 जनवरी को 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई जाएगी। वहीं अगले दो दिन तक घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा दी जायेगी। ये जानकारी रोटरी क्लब ने दी।

कई लोगों का कहना है कि तय समय के अनुसार सभी तरह के टीके लगवा दिए तो अब अपने बच्चे को सरकारी घोषित तिथि में पोलियो ड्राप पिलाने की आवश्यकता नहीं है। यह बिल्कुल गलत धारणा है। पोलियो के खात्मे के लिए तमाम बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाना जरूरी है ।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में राँची के सिविल सर्जन डॉ शिव शंकर हरिजन, विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ पराग गोविल, जोगेश गंभीर, राजेश प्रशांत, रो हरमिंदर सिंह, असिस्टेंट गवर्नर राजेश नाथ शाह, रोट्रेक्टर राहुल राजगढ़िया उपस्थित थे।

Read Moreरांची : सरकार छोटे व मध्यम उद्योगों को दे रही बढ़ावा- रघुवर दास 

चार साल पहले भारत पोलियो मुक्त हुआ था

डॉ पराग गोयल बताते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत को पोलियो संक्रमण देश की सूची से हटा दिया था। आज हम अधिकारिक रूप से पोलियो मुक्त राष्ट्र के रूप में खड़े हैं। हमें इस बात का गर्व है कि हमने चेचक के बाद दूसरे बड़े रोग को भारत से समाप्त कर दियाओ।

लाखों में आते थे पोलियो के मामले

रोटरी डिस्ट्रिक्ट सचिव प्रवीण राजगढ़िया बताते हैं कि 1995 के पहले भारत में 1,50,000 से भी ज्यादा पोलियो के मामले प्रतिवर्ष प्रकाश में आते थे। 1995 में पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी। रोटरी ने अपने इरादों कि बदौलत पूरे देश को इस जानलेवा बीमारी से लड़ने को एकजुट किया ओर आज इसका परिणाम सामने है।

कम होती गयी पोलियो के मरीजों की संख्या

2012  में सम्पूर्ण विश्व में 223 मामले दर्ज किये गए जबकि वर्ष 1988  में 3,50,000 से ज्यादा मामले प्रकाश में आए थे।  2009 तक स्थिति इतनी भयावह थी कि केवल भारत में 2009 में 741 मामले दर्ज किये गए थे। राष्ट्रीय पोलियो कमिटी के मानिंद सदस्य पीडीजी जोगेश गंभीर ने कहा कि उस दौरान बिहार के पूर्णिया, सहरसा, भागलपुर, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर और पटना जो कि हाई रिस्क जोन कहलाता था।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : अखिल भारतीय  बीएसएनएल शतरंज टूर्नामेंट एआरटीटीसी सभागार में  23 से

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 8:02 PM
newscode-image

रांची। 18वीं अखिल भारतीय  बीएसएनएल शतरंज टूर्नामेंट 23 से 25 जुलाई तक जुमार नदी के पास स्थित एआरटीटीसी बिल्डिंग में होगी। इसमें 10 राज्यों के 38 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें झारखंड के 4 खिलाड़ी शामिल होंगे।

रविवार को बीएसएनएल के शहीद चौक स्थित कार्यालय में जीएम रामाश्रय प्रसाद ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट के आयोजन की जिम्मेदारी झारखंड परिमंडल को मिली है। इसमें झारखंड के अलावा छत्तीसगढ़, तामिलनाडु , आंध्रप्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, यूपी, गुजरात, असम, एवं तेलंगाना के खिलाड़ी  भाग  लेंगे।

सिल्ली : लाभुको के बीच गैस कनेक्शन का वितरण

खेल का शुभारंभ  23 जुलाई को सुबह 10.30 बजे झारखंड राज्य शतरंज के अध्यक्ष प्रदीप वर्मा करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीजीएम केके ठाकुर करेंगे। बीएसएनएल की ओर से 3 सदस्यीय टेक्नीकल डेलिगेट टीम रहेगी, जिसके ऑब्जर्वर खेल के मुख्य रेफरी होंगे । दर्शक निशुल्क मैच देख सकेंगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

पलामू : बिजली के तार की चपेट में आने से तीन की मौत

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 8:04 PM
newscode-image

पलामू। पहला मामला हुसैनाबाद प्रखंड का है जहाँ बेलबीघा गाँव निवासी जुगेश सिंह का निधन बिजली की तार के चपेट में आने से हो गई । जानकारी के अनुसार मृतक जुगेश सिंह मोटर स्टार्ट करने गए थे ,उसी क्रम में वह  बिजली के तार की चपेट में आ गए । ग्रामीणों की मदद  से आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हुसैनाबाद ले जाया गया जहाँ डॉक्टर ने उन्हें मृत घोसित कर दिया ।

वहीं दूसरा मामला सतबरवा प्रखंड के चेतमा की है जहाँ अपने खेत में काम कर रहे दंपती किसान की मौत बिजली प्रवाहित तार की चपेट में आने से हो गयी है । पुलिस मौके पर पहुँच कर दम्पति के शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए दलतीनगंज सदर अस्पताल भेज दिया है । इस घटना से पूरा गाँव शोकाकुल है , वहीं परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

धनबाद : जिला डेकोरेटर्स एसोसिएशन का 40 वां वार्षिक अधिवेशन 9 सितम्बर को 

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 8:02 PM
newscode-image

धनबाद। जिला डेकोरेटर्स एसोसिएशन का 40 वां वार्षिक अधिवेशन आगामी माह 9 सितम्‍बर को आयोजित किया जाएगा। आयेाजन को सफल बनाने को लेकर होटल प्रियांशु में रविवार को एसोसिएशन ने बैठक की। इसमें भाग लेने के लिए जिले के विभिन्न शाखाओं से एसोसिएशन के पदाधिकारी आए थे।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इस बार वार्षिक अधिवेशन के जरिए समाज को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत मिशन, साक्षरता मिशन एवं नारी सशक्तिकरण का सन्देश दिया जाएगा।

धनबाद : कलियासोल में महिला मोर्चा का गठन

इसके साथ ही  जिले में बेहतर कार्य करनेवाले डेकोरेटर्स को भी सम्मानित करने का निर्णय लिया गया। वार्षिक अधिवेशन के अवसर पर मुख्य अतिथि धनबाद नगर निगम के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल और धनबाद एसएसपी मनोज रतन चौथे होंगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

गिरिडीह : क्लीनिक का उद्घाटन, निशुल्क होगा गरीब महिलाओं का...

more-story-image

चतरा : विश्वकर्मा समाज प्रखंड स्तरीय बैठक, नव चयनित दरोगा...