रांची : बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना, ठनका गिरने की चेतावनी

NewsCode Jharkhand | 4 June, 2018 2:11 PM
newscode-image

रांची। राजधानी रांची समेत राज्यभर के अधिकांश हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों तक आसमान में बादल छाये रहेंगे और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना व्यक्त की गयी है।मौसम विभाग ने राज्य में अगले चौबीस घंटों में ओले के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

राज्य के दक्षिणी हिस्सों में इसके अधिक सक्रिय होने की संभावना है। राजधानी समेत राज्य के कई हिस्सों में हल्के बादल छाए रहेंगे। साथ बारिश भी हो सकती है। विभाग के निदेशक बीके मंडल ने बताया कि चार जून को राज्य में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। कही ठनका गिरने की चेतावनी जारी की है।

रांची : सात साल बाद झारखंड में समय से पहले मॉनसून पहुंचने की संभावना

मौसम विभाग कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी रांची का अगले चार-पांच दिनों तक अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री सेल्सियस डिग्री के बीच रहेगा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकेगी। झारखंड के अधिकांश हिस्सों में 10 जून तक मॉनसून के सक्रिय हो जाने की संभावना है।

देखें:

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

हजारीबाग : साल में दो बार ही सूर्योदय का ऐसा नजारा देखने को मिलता है

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 4:23 PM
newscode-image

हजारीबाग। बड़कागांव स्थित पंकरी बरवाडीह में एक्विनोक्स प्वाइंट में दो मेगालिथ पत्थरों के बीच सूर्योदय के अद्भुत नजारे को खगोल प्रेमी ने देखा। समदिवा रात्रि के मौके पर सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण की ओर करवट लेते देखा गया।  खगोल शास्त्र के अनुसार रविवार को 1 डिग्री उत्तरायण की ओर खिसका।  रविवार को दिन और रात बराबर होगा। खगोलीय घटना के कारण 24 सितंबर के बाद रात बड़ी ,दिन छोटा करेगा। धीरे-धीरे अब ठंड का लोगों को एहसास होगी।

हजारीबाग : आरंभ वैक्वेंट में शराब के नशे में चाकूबाजी, एसपी का बॉडीगार्ड निलंबित

माया व एजटेक से मिलती-जुलती सभ्यता

 पंकरी बरवाडीह के इक्विनॉक्स मध्य अमेरिका की माया सभ्यता व एजटेक सभ्यता की तरह है। माया व एजटेक सभ्यता में लोग समय की जानकारी सूर्य से ही लेते थे। इन दोनों सभ्यता की सौरपंचांग आज भी मध्य अमेरिका में मौजूद हैं। पंकरी बरवाडीह का इक्विनॉक्स स्थल संभवत 35000 ईसा पूर्व का है। पुरातत्व विज्ञान के विशेषज्ञ शिव शंकर दास ने बताया कि कर्णपुरा क्षेत्र इसको गुफा, दुमारों का गुफा, केरेडारी का नावतंगवा गुफा, टंडवा का हरगौरी गुफा में प्राचीन मानव निवास करते थे।

हजारीबाग : एक करोड़ रूपए लेकर शख्‍स चंपत, दिया धरना

इसलिए पंकरी बरवाडीह में सौरपंचांग को लेकर वेधशाला बनाये गये होंगे। श्री दास ने कहा कि पुरातत्व विभाग द्वरा इस स्थल पर ध्यान दिया जाना चाहिए। इस संबंध में मेगालिथ सभ्यता के विशेषज्ञ सुभाषित दास ने बताया कि  पंकरी बरवाडीह में मेघालिथ सभ्यता के कारण क्या घटनाएं होती हैं, इस संबंध में मैं काफी दिनों से शोध कर रहा हूं। इस स्थल को संरक्षित करने की जरूरत है। इसके चारों ओर एनटीपीसी एवं जय मां अंबे के द्वारा कोयला खनन का काम हो रहा है। इससे इस स्थल का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है। इसे विकसित करके संरक्षित किये जाने की जरूरत है।

क्या है इक्विनॉक्स

विषुव (अंग्रेज़ी-इक्विनॉक्स) ऐसा समय-बिंदु होता है, जिसमें दिन-रात बराबर होते हैं। इसका शब्दिक अर्थ होता हैइक्वीनॉक्स शब्द लैटिन भाषा के शब्द एक्वस (समान) और नॉक्स (रात्रि) से लिया गया है। किसी क्षेत्र में दिन और रात की लंबाई को प्रभावित करने वाले कई दूसरे कारक भी होते हैं।

पृथ्वी अपनी धुरी पर २३½° झुके हुए सूर्य के चक्कर लगाती है, इस प्रकार वर्ष में एक बार पृथ्वी इस स्थिति में होती है, जब वह सूर्य की ओर झुकी रहती है, व एक बार सूर्य से दूसरी ओर झुकी रहती है।इसी प्रकार वर्ष में दो बार ऐसी स्थिति भी आती है, जब पृथ्वी का झुकाव न सूर्य की ओर ही होता है और न ही सूर्य से दूसरी ओर, बल्कि बीच में होता है। इस स्थिति को विषुव या इक्विनॉक्स कहा जाता है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरायकेलाः जिला पुलिस को मिली कामयाबी, चोर गिरोह के पांच सदस्य रंगे हाथ गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:43 PM
newscode-image

सरायकेला ।  आदित्यपुर थाना क्षेत्र में दिनदहाड़े एक घर में चोरी की नीयत से घुसे 5 लोगों को पुलिस ने रंगे हाथों धर दबोचा है।

बताया जा रहा है कि आदित्यपुर थाना क्षेत्र के आवासीय कॉलोनी रोड नंबर 11 में शनिवार शाम एक घर में चोरी की नीयत से घुसे पांच युवकों को पुलिस ने प्राप्त सूचना के आधार पर घेरकर पकड़ लिया।

जमशेदपुर :  पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों  ने किया अनुलोम-विलोम

वहीं घटना की जानकारी देते हुए थाना प्रभारी विजय सिंह ने बताया कि इस गिरोह के सदस्यों द्वारा दिनदहाड़े घरों में घुसकर चोरी की घटना को अंजाम दिया जाता है।

वहीं कल भी इसी फिराक में इस गिरोह द्वारा रोड नंबर 11 के एक घर में चोरी का प्रयास किया जा रहा था। इसी बीच घर में लगे सीसीटीवी कैमरे में सभी आरोपियों की तस्वीरें कैद हो गई जिसके बाद पुलिस ने फौरन कार्रवाई करते हुए मौके से चार युवकों को गिरफ्तार कर लिया।

जबकि एक युवक भागने में सफल रहा हालांकि टाईगर मोबाईल के जवानों ने घेरकर पकड़ लिया।हालांकि इससे पूर्व इस गिरोह द्वारा किन स्थानों पर चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चंदनकियारी : पीएम मोदी की सोच है स्वास्थ्य का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे- नोडल पदाधिकारी

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 9:41 PM
newscode-image

चंदनकियारी(बोकारो)। चंदनकियारी प्रखंड अंतर्गत बरमसिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को झारखंड सरकार की ओर से आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में चयन किया गया है। जिसकी विधिवत उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑनलाईन द्वारा किया।

पीएम मोदी द्वारा लेपटॉप के के बटन दबाते ही बरमसिया स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित लोगों के तालियों  की गड़गड़ाहट से बरमसिया गुंजायमान हो उठा। मौके पर जिप अध्यक्ष सुषमा देवी ने कहा कि सौभाग्य कि बात है कि बरमसिया व राधानगर को चुना गया है। गरीब जो आर्थिक तंगी के कारण बेहतर इलाज नहीं कर पाते थे वो भी अब मुफ्त में पांच लाख तक का इलाज करा सकेंगे।

बोकारो : विनोद बाबू झारखंड के युगदृष्टा थे-सुदेश महतो

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रीनाथ- अतिरिक्त को उत्क्रमित कर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का नाम दिया गया है। विस्तृत परिमाण पर कार्यक्रम चलाया जाएगा। अब 12 बीमारियों का जांच एवं निदान किया जाएगा। यह प्रतिदिन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। कोई भी ग्रामीण यह प्रशिक्षण ले सकते है। लाल और पिला कार्ड धरियो को एक साल में पांच लाख तक स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले सकेंगे।

चंदनकियारी : पीएम मोदी की सोच है स्वास्थ्य का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे- नोडल पदाधिकारी

गोल्डेन कार्ड मिलने पर भारतवर्ष के सभी निबंधित अस्पतालों में नि:शुल्क चिकित्सा के साथ-साथ दवा भी मुफ्त मिलेगा। रविवार को 6 लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया गया। अगले एक माह आधी जनसंख्या को गोल्डेन कार्ड वितरण किया जाएगा। जिला नोडल पदाधिकारी डॉ. बीपी गुप्ता ने कहा कि रांची में प्रधानमंत्री राज्य के 10 अस्पताल एवं पीएचसी का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे।

गोमिया : गाड़ी कम होने पर महिला मंडल के सदस्यों ने किया सड़क जाम  

प्रधानमंत्री जी का सोच है स्वास्थ्य सेवा अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे । ग्रामीण स्वास्थ्य रहे तो तो उनके पारिवारिक जीवन रूप से निश्चित रूप से परिवर्तन होगा। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों ने प्रखंड के विश्वनाथ महतो, चपला देवी, राखोहरी बनर्जी, अधीर डोम, टिंकू लोहार समेत छह लोगों को गोल्डेन कार्ड दिया।

कार्यक्रम में मंत्री के निजी सचिव सुशांत मुख़र्जी, लोकेश साहनी, बीडीओ रविन्द्र कुमार गुप्ता, सीओ डॉ प्रमोद राम, प्रमुख हाशिरता रजवार, उपप्रमुख चंचला देवी, मुखिया संघ के अध्यक्ष देवाशीष सिंह, स्वास्थ्य कर्मी, सहिया, जनप्रतिनिधि, मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

निरसा : दिव्यांगों को दिया जाएगा कृत्रिम अंग, शिविर शुरू

more-story-image

चंदनकियारी : आजसू सिर्फ समझौते की राजनीति करती है- अमित...