रांची : ‘आदिवासी विल नॉट डांस’ पर लगे आरोपों पर लेखक की प्रतिक्रिया

NewsCode Jharkhand | 12 August, 2017 1:38 PM
newscode-image

रांची। पाकुड़ के डॉ. हांसदा सौवेंद्र शेखर द्वार लिखी गई उपन्यास ‘आदिवासी विल नॉट डांस’ (Adiwasi Will not Dance) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस उपन्यास में उन पर संथाली महिलाओं के अश्लील चित्रण का आरोप लगाया गया है। झारखंड विधानसभा में इस मुद्दे को उठाते हुये मुख्यमंत्री रघुवर दास इस उपन्यास की सभी प्रतियों को जब्त करने और इसके लेखक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

इस मामले में झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा को कहा गया कि पाकुड़ डीसी को तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाये। मुख्यमंत्री ने इस पर गंभीरता से लेते हुए कहा कि आदिवासी महिलाओं की अस्मिता और उनकी गरिमा को ठेस पहुंचाने वाली इस उपन्यास को झारखंड में इसके किसी भी प्रति को नहीं बिकने दिया जायेगा इस पर पूरी तरह से रोक लगेगी।

इस मामले पर आज शनिवार को पाकुड़ झामुमो के कार्यकत्ताओं ने पुराना सदर हॉस्पिटल के निकट डॉ हांसदा सौवेंन्द शेखर द्वारा लिखी उपान्यास के पन्नों को जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

इन आरोपों के बारे में इस पुस्तक के लेखक डॉ. हांसदा सौवेंद्र शेखर से फोन पर बात की गई तब उन्होंने क्या कहा, आइये जानते हैं।

सवाल: इस उपन्यास में आपने संथाली महिलाओं का अश्लील चित्रण किया है ?

जवाब: पहले तो मैं बता दूं कि ये उपन्यास नहीं है। दरअसल ये कहानियों का संग्रह है जिसमें छोटी-छोटी दस कहानियां हैं। कोई आरोप अगर लगा रहा है तो इसका मतलब ये है कि उन्होंने सही ढंग से इस किताब को पढ़ा नहीं है।

सवाल: इस पुस्तक को आपने किन अनुभवों के के आधार पर लिखा है ?

जवाब: मैने खुद जो अनुभव किया और लोगों से जो जानकारी मिली उन्हीं अनुभवों के आधार पर मैंने इस पुल्तक को लिखा है। इसमें कोई अश्लीलता नहीं है।

सवाल: सरकार ने तो आपके पुस्तक की सभी प्रतियों को जब्त कर कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया है। इस पर क्या कहेंगे आप ?

जवाब: ये सवाल आप उन्हीं से जाकर पूछिये।

सवाल: अब इस पर आगे क्या कदम उठाने जा रहे हैं ?

जवाब: इस पर हमको कुछ न करना है और न हीं बोलना है।

धनबाद : आयुष्मान भारत योजना की उपायुक्त ने की शुरूआत

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 6:35 PM
newscode-image

धनबाद। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा रांची में आयुष्‍यमान भारत योजना को हरी झंडी दिखाने के बाद धनबाद में भी इस योजना की शुरूआत हो गई है। उपायुक्‍त ए डोड्डे ने इसकी शुरूआत की।

जिले के पीएमसीएच समेत 28 अस्पतालों को इसके लिए अब तक सूचीबद्ध किया गया है। इसके अलावा कई अन्य अस्पतालों से भी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की बातचीत चल रही है। जल्दी ही और कई अस्पतालों को आयुष्मान भारत के तहत जोड़ा जाएगा। इन अस्‍पतालों के सूचीबद्ध होते ही लोग स्वास्थ्य सुविधाएं ले पाएंगे।

जिले में सबसे पहले पीएमसीएच से इस योजना की शुरुआत हुई। लोगों ने कतार  बद्ध होकर रजिस्ट्रेशन कराए और गोल्ड कार्ड लिए।

बाघमारा : स्वच्छ भारत हमारा संकल्प एवं स्वच्छता हमारा कर्तव्य- प्रखंड प्रमुख

उपायुक्त ने पत्रकारों से कहा कि इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज  उन  सभी परिवारों के लोग करा पाएंगे जिनका सामाजिक व आर्थिक जनगणना  में नाम शामिल है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

घाटशिला : 42 वां दो दिवसीय फुटबॉल महाकुंभ संपन्न, विक्रम स्पोर्टिंग आदित्यपुर बना विजेता

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 6:34 PM
newscode-image

घाटशिला ।  झारखंड स्पोर्ट्स क्लब नूतनडीह, घाटशिला के तत्वावधान में 42 वां दो दिवसीय फुटबॉल महाकुंभ  संपन्न हुआ ।

इस अवसर पर विक्रम स्‍पोर्टिंग आदित्यपुर की टीम ने चेन्नई एक्सप्रेस को हराकर टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।

घाटशिला : लाभुकों में गैस कनेक्‍शन का वितरण

विजेता टीम को ₹50000 और ट्रॉफी तथा उप विजेता टीम को ₹30000 और ट्रॉफी देखकर सम्मानित किया गया।

इस  टूर्नामेंट में कुल 52 टीम ने हिस्सा लिया था। इस अवसर पर पूर्व विधायक रामदास सोरेन, घाटशिला के जिला परिषद सदस्य देवयानी मुर्मू, मुखिया कृटी सिंह, डॉ अमित सिंह, डॉक्टर सुनीता सोरेन, जगदीश भगत  समेत अनेक लोग उपस्थित थे l

टूर्नामेंट को सफल बनाने में डोमन चंद्र मुरमू, मोनो सामंत, सुकलाल टूडू, बलराम मुर्मू, विनय मुर्मू, हितेश भगत, रायसेन सोरेन, मनोज रवानी, का सराहनीय योगदान रहा ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

चतरा : जुआ खेल रहे सात जुआरी गिरफ्तार, पैसे व मोटरसाइकिल जब्त

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 6:32 PM
newscode-image

चतरा। इटखोरी थाना क्षेत्र के करनी गांव में जुआ खेल रहे सात जुआरियों को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में प्रदीप राणा, नरेश दांगी, सुरेश दांगी, अग्नि देव सिंह, रामपुरूष दांगी, प्रकाश सिंह एवं बहादुर दांगी शामिल है। गिरफ्तार जुआरियों को पुलिस ने जेल भेज दिया है।

पुलिस ने छापेमारी के दौरान जुआरियों के द्वारा दांव पर लगाए गए पैसे व मोटरसाइकिल भी बरामद है। जिसे ने पुलिस ने जब्त कर लिया है। थाना प्रभारी अशोक राम ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि करनी गांव में बिजली भुइया के घर में अवैध रूप से संचालित जुए के अड्डे पर कुछ लोग जुआ खेल रहे हैं।

चतरा : तालाब में डूबने से ग्रामीण की मौत, कड़ी मशक्त के बाद गोताखोरों ने निकाला शव

सूचना पर शनिवार की रात पुलिस ने योजनाबद्ध तरीके से जुए के अड्डे पर छापा मारा। पुलिस को देखकर जुआरियों ने भागने का प्रयास किया। लेकिन मुस्तैद पुलिस के जवानों ने सभी को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया।

जुआ के अड्डे पर छापेमारी के दौरान पुलिस ने साढे बावन हजार रुपए नगद के साथ चार मोटरसाइकिल को भी जब्त किया है। थाना प्रभारी ने बताया कि थाना क्षेत्र में पुलिस नियमित रूप से जुए के अड्डे पर छापेमारी अभियान चलाती रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

पाकुड : अभाविप ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का फूंका पुतला

more-story-image

सरिया : दिल्ली में आंदोलन को लेकर डीलरों का दल...