रांची : देवघर में 750 बेड का बनेगा एम्स, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1103 करोड़ रूपए की दी मंजूरी

NewsCode Jharkhand | 16 May, 2018 5:16 PM

रांची : देवघर में 750 बेड का बनेगा एम्स, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1103 करोड़ रूपए की दी मंजूरी

रांची। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देवघर में 750 बेड वाले भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान (एम्स) की स्थापना के लिए आज 1103 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत देवघर में एम्स की स्थापना को लेकर इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गयी।

750 बेड वाले इस मेडिकल अस्पताल में ट्रामा सेंटर समेत अन्य अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। वहीं मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 100 सीटों के लिए पढ़ाई हो सकेगी।

रांची : राजधानी सहित कई जिलों में कुछ घंटों में चलेगी आंधी

नई दिल्ली स्थित एम्स की तरह ही देवघर में बनने वाले एम्स में भी 60 सीट वाले नर्सिंग कॉलेज के अलावा अन्य आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। इसके अलावा 20 स्पेशिलिटी व सुपर स्पेशिलिटी विभागों के साथ 15 ऑपरेशन थियेटर की स्थापना होगी।

वहीं 30 शैय्या वाले आयुष विभाग द्वारा भी  परंपरागत मेडिसीन के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। देवघर में एम्स की स्थापना हो जाने से संताल परगना के इलाके में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेगी।

ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि आगामी 25 मई को झारखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री एम्स स्थापना को लेकर आधारशिला रख सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा एम्स के लिए आवश्यक जमीन का हस्तांतरण केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को कर दिया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बोकारो : तीन दिन बाद निकाला गया खदान से मृतक का शव

NewsCode Jharkhand | 27 May, 2018 10:01 PM

बोकारो : तीन दिन बाद निकाला गया खदान से मृतक का शव

बोकारो। चीरा चास स्थित बंद पत्थर खदान में डूबे मोहम्मद शैफी को तीन दिन बीत जाने के बाद खदान से निकाला जा सका। शैफी को खदान से निकालने के लिए राँची से एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर कड़ी मेहनत की। घटना के बाद से ही खोजबीन जारी था। एनडीआरएफ की टीम को खदान की गहराई अधिक होने के कारण खोज में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था।

सिल्‍ली : प्रत्‍याशियों की किस्‍मत कल बंद होगी इवीएम में

बता दें कि चीरा चास के कुंज विहार स्थित बंद पड़ी पत्थर खदान में नहाने दौरान मोहम्मद शैफी अंसारी (17) डूब गया था। पानी से लबालब भरी इस खदान में हाजी मोहल्ला निवासी मोहम्मद ग्यासुद्दीन अंसारी का पुत्र शैफी अपने साथियों के साथ नहाने गया था। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

बाघमारा : बाइक चोर चढ़ा ग्रामीणों के हत्‍थे, खातिरदारी कर  पुलिस को सौंपा

NewsCode Jharkhand | 27 May, 2018 9:32 PM

बाघमारा : बाइक चोर चढ़ा ग्रामीणों के हत्‍थे, खातिरदारी कर  पुलिस को सौंपा

बाघमारा (धनबाद)। इन दिनों कोयलांचल में बाइक चोरों का गिरोह सक्रिय हो गया है। आये दिन लोगों की बाइक पलक झपकते ही चोरी हो जा रही है। इससे जहां लोग परेशान है वहीं पुलिस के लिये भी ये बाइक चोर गिरोह सरदर्द बना हुआ है।

गोमो के चैता पंचायत अतंर्गत खेड़ाबेदा गांव में ग्रामीणों के हत्‍थे बाइक चोर चढ़ गया। ग्रामीणों ने पहले तो चोरों का दमभर खातिरदारी की उसके बाद हरिहरपुर पुलिस को सौंप दिया।

खेड़ाबेड़ा गांव के रेलवे कर्मी केशव महतो के घर कुछ रिश्तेदार आया था तथा घर के बाहर काले रंग का पल्सर JH10 BG 1532 खड़ा किया था। रात लगभग 2 बजे कुछ आवाज घर के लोगों को आयी। देखने पर पता चला कि दो लोग बाइक की लॉक  को तोड़ रहा है, इसकी आवाज छत पर सो रहे घरवालों को मिली। घरवालो ने देखा कि दो लोग बाइक की लॉक तोड़ने का प्रयास कर रहे है।

गिरिडीह: बाइक चोरी के सैकड़ों मामले,गिनती के उद्भेदन,कबाड़खाने में खपाने की चर्चा  

घरवालों ने तुरंत शोर मचाना शुरू कर दिया। जिससे आस-पास के ग्रामीण जाग गये। शोर सुन कर चोर भागने लगे। ग्रामीणों ने दौड़ाकर चोरों को पकड़ लिया। पकड़ने के बाद ग्रामीणों ने दमभर चोरों की पिटाई कर दी। पकड़े गए दो चोर अपना नाम बंटी तथा छोटू बताया।

दोनों चोरों ने ग्रामीणों को बताया कि वह स्थानीय थाना क्षेत्र के नालापार का रहने वाला है। पुलिस ने दोनों चोरों को हिरासत में ले लिया है। रेल कर्मी के पुत्र जितेंद्र महतो ने थाना में लिखित शिकायत दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : बीजेपी नेता दे रहा था जबरन शादी का दबाव, युवती ने की आत्‍महत्‍या

NewsCode Jharkhand | 27 May, 2018 8:29 PM

देवघर : बीजेपी नेता दे रहा था जबरन शादी का दबाव, युवती ने की आत्‍महत्‍या

पुलिस ने बीजेपी नेता विष्णुकांत झा को किया गिरफ्तार

देवघर। देवघर नगर थाना के बम्पास टाउन मुहल्ले में एक 20 वर्षीय युवती ने फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली। पुलिस के अनुसार युवती के इस कदम के पीछे की वजह एक बीजेपी नेता था, जो उस पर लगातार शादी करने का दबाव बना रहा था। वह इससे परेशान चल रही थी। युवती ने घर में अकेली पा कर फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली। आरोपी बीजेपी नेता विष्णुकांत झा को गिरफ्तार कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक मृतक खुशबू कुमारी के पिता श्‍यामसुंदर दास जो की बिहार के चांदन में मध्यविद्यालय के हेडमास्टर हैं। वे देवघर के बम्पास टॉउन में किराए के मकान में रहते हैं।

मृतक के पिता श्यामसुंदर दास ने कहा कि विष्णुकांत झा जो बीजेपी के नेता है। इनका दो बच्चा भी है। जो मेरी बेटी खुशबू कुमारी के पास कुछ दिनों से ट्यूशन पढ़ाने के लिए लाते ओर ले जाते थे। कुछ दिन बीत जाने के बाद बिष्णुकांत झा अपने बच्चों और मृतक खुशबू के साथ ट्यूशन के समय बैठ जाता था और खुशबू पर शादी के लिए जबरन दबाव बनाता था।

मृतक के पिता श्यामसुंदर दास के अनुसार बीजेपी नेता कहता था कि अगर तुम कहीं शादी करोगी तो तुम्हारे पूरे परिवार को जान से मार देंगे। इसकी शिकायत जब खुशबू द्वारा अपने परिजनों को दी गयी तो परिजनों ने विष्णुकांत झा के बच्चों को पढ़ाने से मना कर दिया गया। जिसके बाद खुशबू ने विष्णुकांत झा के बच्चों को पढ़ाना बंद कर दिया।

वहीं कल शाम में खुशबू के माता-पिता बाजार गए थे, तभी विष्णुकांत झा खुशबू के घर पर आए और खुशबू के साथ अभद्र व्यवहार करने लगे। अपनी आबरू बचाने के लिए खुशबू ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

इस घटना के बाद पूरा परिवार सहमा हुआ है। नगर थाना इंस्पेक्टर विनोद कुमार ने बताया कि यह मामला आत्महत्या और उत्पीड़न का है। नामजद अभियुक्त बिष्णुकांत झा हैं, जिसके दो बच्चे है। मृतक खुशबू ट्यूशन पढ़ाती थी और विष्णुकांत झा शादी के लिये दवाब दे रहा था। इससे लड़की काफी क्षुब्ध थी, इसके साथ छेड़खानी भी की गई थी जैसा की आरोप लगाया गया है।

रांची : ट्रस्ट ने नि:शक्त बच्चों को भोजन कराया, पाठ्य सामग्री भी बांटे

मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपी विष्णुकांत झा की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि विष्णुकांत झा पूर्व में भी एक प्राइवेट स्कूल में गार्ड के साथ मारपीट के मामले में आरोपी हैं। इस कांड में भी विष्णुकांत झा को रिमांड किया जा रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

X

अपना जिला चुने