रांची : एक राष्ट्र, एक चुनाव की अवधारणा असंवैधानिक व अव्यवहारिक- झामुमो

NewsCode Jharkhand | 9 July, 2018 7:57 PM
newscode-image

शिबू सोरेन ने विधि आयोग को लिखा पत्र

रांचीझारखंड मुक्ति मोर्चा ने एक राष्ट्र, एक चुनाव की अवधारणा को खारिज करते हुए इसे असंवैधानिक और अव्यवहारिक बताया है। झामुमो प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन की ओर से विधि आयोग को लिखे पत्र में इसे एक बड़ी साजिश बताया गया है।

झामुमो की ओर एक पत्र को 8 जुलाई को ही विधि आयोग को भेज दिया गया है, लेकिन पार्टी की ओर से इसकी जानकार सोमवार को दी गयी। शिबू सोरेन ने बताया कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराये जाने की अवधारणा संसदीय लोकतांत्रिक प्रणाली के मूल भावनाओं के प्रतिकूल है।

रांची : झारखंड में रोम, इटली, फ्रांस की संस्कृति नहीं चलेगी- केंद्रीय सरना समिति

उन्होंने कहा कि विगत दशाकों में राष्ट्रीय दलों द्वारा जन आकांक्षाओं के अनुरुप परिणाम नहीं देने के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में वंचितों, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों एवं अल्पसंख्यकों का एक बड़ा तबका व्यवस्था की खामियों के विरुद्ध अपने आक्रोश को व्यक्त करने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में क्षेत्रीय दलों को आगे बढ़ाया है और उन्हें अपना समर्थन दिया है।

पत्र में कहा गया है कि देश में इस विषय पर चल रही रायशुमारी की प्रक्रिया पर ही झामुमो को आपत्ति है, यह संविधान संशोधन का विषय है, कानून की समीक्षा का नहीं। प्रस्तावित व्यवस्था के क्रियान्वयन में भी बड़ी बाधाएं आएगी और इसे सही तरीके से लागू करना संभव नहीं हो पाएगा।

रांची : विश्व जूनियर एथलटिक्स के लिए झारखंड से सपना कुमारी फिनलैंड रवाना

विगत तीन-चार दशकों में देश में और विभिन्न राज्यों में गठबंधन की सरकारें बनी हैं और चली है और कई अवसरों पर अपना कार्यकाल पूरा करने से पहले गिरी है, यदि यह व्यवस्था लागू होती है और सरकार गठन दो-तीन साल की अवधि में सरकार गिरती है, तो क्या ऐसी परिस्थिति में राज्य के वैधानिक सरकारों को बर्खास्त करते हुए लोकसभा के साथ इन राज्यों में चुनाव कराये जाएंगे और यदि कुछ राज्यों में अपना कार्यकाल पूरा करने के पहले ही सरकारें गिरती है, तो क्या केंद्र सरकार को बर्खास्त करते हुए इन राज्यों के विधानसभा के साथ लोकसभा के चुनाव कराए जाएंगे।

झामुमो की ओर से पत्र में यह भी कहा गया है कि इस प्रस्तावित व्यवस्था के पक्ष में यह तर्क दिया जा रहा है कि इससे चुनाव में होने वाले खर्च में कमी आएगी, यह तर्क कितना हास्यास्पद है, जिस देश के राष्ट्रीय राजनीतिक दल आर्थिक दानव का रुप अख्तियार कर लिया है और जहां राष्ट्रीय दलों के साल में एक हजार करोड़ रुपये की घोषित आमदनी हो और जहां राष्ट्रीय दलों का अपना चुनावी बजट दुनिया के कई छोटे देशों के जीडीपी के बराबर हो, उस देश में खर्च के नाम पर बाबा साहब अम्बेडकर द्वारा बनाये गये संविधान को कोई समाप्त करना चाहे, तो इसे सुधार कहेंगे या साजिश।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

धनबाद: खादान से काले हीरे की बढ़ी चोरी, इलाके में जवानों को किया गया तैनात

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:23 PM
newscode-image

धनबाद । अब तक तो आपने सुना होगा कि हीरे जेवरात की चोरी हो जाती है। लेकिन आपको यह सुनकर थोड़ा अटपटा लगेगा क्योकि धनबाद इलाके में खादान से अब कोयले की चोरी हो रही है।आपके सामने जो तस्वीर दिखाई पड़ रही है वह आपको चौका देगी। इस तस्वीन से आप यह तो समझ गए होंगे कि यह इलाका कोयला यानी कि काले हीरे का इलाका है। लेकिन जब आपको पता चलेगा कि रात में इस खादान में लोग कोयले की चोरी करने लगे हैं तब आप चौक जरुर जाएंगे। दरअसल अभी तक तो चोरी बड़ी गाड़ियों से की जाती रही है लेकिन अब चोर सीधे खादान से खुद ही चोरी करने लगे हैं।

चोरों का आतंक इस कदर हावी है की चोर अब चोरी करने बीसीसीएल के गहरे खदान में खुश कर चोरी की घटना अंजाम दे रहे हैं। ताजा  मामला धनबाद के भौरा ओपी क्षेत्र में पड़ने वाले बीसीसीएल की भौरा दक्षिण 37/38 खदान में चोरों के घुसाने की सुचना के बाद खदान के ऊपर सीआईएसफ और जिला पुलिस के जवान चोरो को पकड़ने के लिए पुरे खदान के चारो और पुलिस तैनात कर दिया है जिसके बाद लगभग 500 मीटर गहरे खदान के अंदर सर्च सीआईएसफ कर रही है वही कर्मियों का कहना है की आज सुबह जब ड्यूटी पर आकर खदान के अंदर पम्प चालू करने गए तो अन्दर से तीन चार टोर्च की रोशनी दिखाई दी जिसके बाद हमने इसकी सूचना अपने वरीय अधिकारी को दी।

 

 

 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची: रेलवे अधिकारियों के साथ सीएम ने की बैठक में दिया निर्देश, योजनाओं को जल्द पूरा करें

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:46 PM
newscode-image

रांची।    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में चल रही रेल परियोजनाओं और रेल ओवरब्रिज के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के तर्ज पर राज्य सरकार और रेलवे के बीच एक कारपोरेशन का गठन किया जाए। इसके माध्यम से रेलवे से जुड़े कार्य किए जाएं। इससे कार्य में तेजी आएगी और प्रोजेक्ट समय पर पूरे हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने चुटिया आरओबी, नामकुम कांड्रा आरओबी, केतारी बागान आरओबी, धनबाद स्थित गया पुल समेत सभी रेल ओवरब्रिज के कार्यों को यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साख-साथ रांची-नई दिल्ली राजधानी और एलटीटी सुपरफास्ट को प्रतिदिन करने, पूरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को जयपुर तक करने, रांची-लखनऊ-देहरादून के लिए ट्रेन समेत अन्य ट्रेनों के फेरे में वृद्धि करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में भेजने को कहा।

बैठक में नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, पथ निर्माण सचिव श्री के के सोन, परिवहन सचिव श्री प्रवीण टोप्पो, साउथ ईस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक श्री पूर्णेन्दु मिश्रा, एडीआरएम रांची श्री विजय कुमार, सीनियर डीसीएम अविनाश, श्री नीरज कुमार समेत रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।

रांची: भापुसे के 17 अधिकारियों का तबादला,कई जिलों के एसपी बदले

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 2:20 PM
newscode-image

रांची। झारखंड सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा (भापुसे) के 17 अधिकारियों का स्थानांतरण और पदस्थापन किया है। इसके साथ ही कई जिलों के पुलिस अधीक्षकों का तबादला हो गया है। इस संबंध में गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा मंगलवार देर शाम अधिसूचना जारी कर दी गयी।

गृह विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार डीआईजी उ.छो. क्षेत्र हजारीबाग पंकज कंबोज को डीआईजी एसीबी का भी अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। जबकि पश्चिमी सिंहभूम चाईबासा के एसपी क्रांति कुमार गदिदेसी को एसपी विशेष शाखा बनाया गया है। विशेष शाखा के एसपी शैलेंद्र कुमार सिन्हा को जामताड़ा का एसपी बनाया गया है,वहीं रांची के यातायात पुलिस अधीक्षक संजय रंजन सिंह को समादेष्टा जैप-2 के पद पर पदस्थापित किया गया है, वहीं धनबाद के एसएसपी चोथे मनोज रतन को एसपी सीआईडी, सीआईडी के एसपी वाईएस रमेश को एसपी दुमका, विशेष शाखा के एसपी आलोक को खूंटी का एसपी, खूंटी के एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा को गुमला का एसपी, राज्यपाल के परिसहाय चंदन कुमार झा को चाईबासा का एसपी, जामताड़ा की एसपी जया राय को सीआईडी का एसपी, दुमका के एसपी किशोर कौशल को धनबाद का एसएसपी, एसटीएफ के एसपी अंजनी कुमार झा को विशेष शाखा का एसपी, गुमला के एसपी अंशुमन कुमार को राज्यपाल का परिसहाय, रांची के सिटी एसपी अमन कुमार को ग्रामीण एसपी धनबाद, जैप-5 की समादेष्टा सुजाता कुमारी वीणापानी को रांची का सिटी एसपी, धनबाद के ग्रामीण एसपी आशुतोष शेखर को रांची का ग्रामणी एसपी और रांची के ग्रामीण एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग को रांची यातायात का एसपी बनाया गया है।

 

More Story

more-story-image

रांची: अन्तराष्ट्रीय व्यापार मेले में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा...

more-story-image

रांची : पंकज तिवारी आजसू केंद्रीय समिति के सदस्य मनोनीत

X

अपना जिला चुने