माह-ए-रमज़ान में सहरी, इफ्तार और नमाज़ का समय बताएगा ये ऐप

NewsCode | 16 May, 2018 2:36 PM
newscode-image

लखनऊ। रमज़ान के मुकद्दस महीने के दौरान रोजेदारों को सहरी, इफ्तार और तरावीह की नमाज़ का वक्त जानने में सहूलियत के लिए एक विशेष मोबाइल ऐप्लीकेशन की शुरुआत की गई। यह मोबाइल ऐप इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने तैयार किया है जिसका नाम है ‘आई.सी.आई. रमजान हेल्प लाइन ऐप’।

सेंटर के चेयरमैन और फरंग महल के नाजिम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि इस ऐप में रमजान की अहमियत के साथ साथ इफ्तार और सहरी का समय, शहर की विशेष मस्जिदों में तरावीह की नमाज का वक्त, इफ्तार, सहरी, तरावीह और शबे कद्र से सम्बन्धित दुआयें शामिल हैं।

इस्लामिक सेंटर के चेयरमैन और फरंग महल के नाजिम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि इस ऐप में रमजान (Ramadan) की अहमियत के साथ-साथ इफ्तार और सहरी का समय, शहर की विशेष मस्जिदों में तरावीह की नमाज का वक्त, इफ्तार, सहरी, तरावीह और शबे कद्र से जुड़ी दुआएं शामिल हैं।

फोन गुम हो जाए या चोरी… डोंट वरी!, इस नंबर पर करें शिकायत तो वापस मिलेगा फोन

उन्होंने बताया कि इसके अलावा रोज़ा, जकात, तरावीह, इफ्तार, सहरी, नमाज और अन्य मामलों से सबंधित सवालों के जवाब के लिए ऐप में अलग सेक्शन बनाया गया है। उम्मीद है कि इससे बड़े पैमाने पर लोगों को फायदा पहुंचेगा।

‘स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए गूगल से नहीं, चिकित्सक से मिलें’

देवघर : श्रावणी मेले में लगेंगे अतिरिक्‍त सीसीटीवी कैमरे, श्रद्धालु एलईडी से कर सकेंगे दर्शन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 2:42 PM
newscode-image

देवघर। इस बार श्रावणी मेले में सुरक्षा का पुख्‍ता इंतजाम किया जा रहा है। जिला प्रशासन के आदेश पर मंदिर परिसर में 60 से 70 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। मंदिर के गर्भ गृह का सीधा लाइव दर्शन एलईडी स्क्रीन पर किया जाएगा, इसके लिए मंदिर परिसर में दो बड़े स्क्रीन लगाए जा रहे हैं। जो श्रद्धालु गर्भ गृह तक नहीं जा पाएंगे वे बाहर स्क्रीन ही स्‍क्रीन पर मंदिर के भीतर चल रहे अनुष्‍ठान का लाइव दर्शन कर पाएंगे।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए अतिरक्त सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। प्रशासनिक भवन के कंट्रोल रूम से इसकी मोनिटरिंग की जाएगी। इसके अलावा कंट्रोल रूम में एक अतिरिक्‍त टीवी लगाया जाएगा, जहां से सभी कैमरों की मोनोटरिंग की जाएगी।

देवघर : श्रावणी मेले में लोक कलाकार करेंगे कांवरियों का मनोरंजन

मंदिर प्रबंधक ने बताया कि सुरक्षा के ख्‍याल से सीसीटीवी कैमरे पूर्व में भी श्रावणी मेले के अवसर पर लगाया जाता है। सुरक्षा की दृष्टि से ये काफी अहम है। श्रावण में श्रद्धालुओं की भीड़ काफी बढ़ जाती है, लोगों की हिफाजत करना प्रशासन की अहम जिम्‍मेवारी है। प्रशासन जिस से मुस्‍तैदी दिखा रहा है उससे लगता है कि सुरक्षा को लेकर काफी संजीदा है।

मंदिर के भीतरी परिसर और बाहरी परिसर को हाइ टेक करेन से लेकर सुरक्षा की जो व्‍यवस्‍था चल रही है उसे लेकर श्रद्धालु भी संतुष्‍ट नजर आ रहे हैं।

उल्‍लेखनीय है कि श्रावणी मेले 28 जुलाई से शुरू हो रहा है। हाइटेक उपकरणों का लगाने के बाद उसकी जांच प्रक्रिया भी चल रही है। फिलहाल जिला प्रशासन मेले केा अंतिम रूप देने की तैयारी में रात-दिन जुटा हुआ है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

दुमका : रमेश कुमार पर वनविभाग ने प्राथमिकी दर्ज कराई

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 10:04 PM
newscode-image

दुमका। वन विभाग द्वारा पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रमेश कुमार श्रीवास्तव के खिलाफ 3 एवं सहायक अभियंता राजेश कुमार के विरूद्ध  9 मामला वन अधिनियम के तहत दर्ज कराया गया है।

मामला दर्ज हिजला पूर्वी क्षेत्र के वनरक्षी तरुण मंडल के शिकायत पर अजित कुमार वन परिसर पदाधिकारी द्वारा अलग -अलग मौजा विराजपुर, कुशवोना एवं सुंदरता फलान के वन क्षेत्र में बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र लिए वन क्षेत्र में रोड बनाने के मामले में दर्ज करवाया गया है।

मामले में पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रमेश कुमार श्रीवास्तव एवं कनीय अभियंता दिलीप रजक के विरूद्ध  वन अधिनियम कि धारा 30 बी, 33 एवं 66ए के तहत मामला दर्ज करावाया गया है।

वहीं हिजला पश्चिमी प्रक्षेत्र के वनरक्षी अमित कुमार ने राजेश कुमार सहायक अभियंता पथ निर्माण विभाग एवं कनीय अभियंता जगदीश सिंह पर 9 अलग -अलग मौजा में अलग -अलग केस किया, जिसमें नावाडीह, वेलपहाड़ी, कुल्हड़िया, सिद्ध पहाड़ी, मनरायडीह, डेलीपाथर,श्यामपुर जिरुलिया आदि में वन क्षेत्र में अतिक्रमण कर निर्माण कार्य किया गया है, जिससे भारतीय वन अधिनियम की उपरोक्त धारा के अंतर्गत मामला दर्ज कराया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : जगन्नाथ रथ मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:55 PM
newscode-image

रांची। ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ मेला में जिला सूचना एवं जनसंपर्क इकाई द्वारा 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक मंच पर पंजीकृत दल नागपुरी सांस्कृतिक दल एवं न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के स्थानीय कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। विभागीय मंच पर इन कलाकारों द्वारा लोक संगीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया।

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई तालमेल नहीं- अरुण सिंह

साथ ही पंजीकृत कला दलों के कलाकारों के द्वारा नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया। 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक स्टॉल पर लगातार कार्यालय के कर्मचारी एवं जन संवाद केन्द्र के प्रतिनिधि द्वारा सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी लोगो को दी जा रही है एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

साथ ही एलईडी प्रचार वाहन के माध्यम से जगन्नाथपुर रथ मेला में सरकार की योजनाओं से संबंधित विडियो क्लिप दिखाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसमें मुख्यता 1 रुपए में रजिस्ट्री, ग्राम स्वराज अभियान, मीजल्स रुबेला, फसल बीमा योजना, ट्रैफिक के नियमों का पालन,   वज्रपात से बचाव, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, जैसी अनेक विषयों पर लगातार आम जनों को एलईडी वाहन, नुक्कड़ नाटक, एवम् गीत संगीत के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है। साथ योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, पोस्टर एवं विभागीय पुस्तक का भी वितरण किया जा रहा है।

जन संवाद के कर्मी द्वारा लगातार 181 के बारे में स्टॉल पर आए लोगों को लगातार जानकारी दी जा रही है। विदित हो यह जन संपर्क इकाई, रांची का वृहद कार्यक्रम है जिसमें अब तक स्टॉल में आए करीब बीस हजार से ऊपर व्यक्तियों को सरकार की अनेक योजनाओं बारे में जानकारी दी जा चुकी है।

सोमवार को स्टॉल का समापन है। जिसमें मुख्य रुप से प्रज्वलित बिहार, पांच परगना छाऊ नृत्य पार्टी एवम् न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के द्वारा नागपुरी, छाऊ, उरांव, एवम् अन्य कला के द्वारा लोगों को गीत संगीत के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : 2019 की चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की...

more-story-image

सिमडेगा : ग्रामीणों ने लगभग सात सौ पौधे लगाये