शुरू हुआ रमज़ान का पाक महीना, रोज़ा रखते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

NewsCode | 17 May, 2018 11:00 AM
newscode-image

रमज़ान-उल-मुबारक का चांद होने का ऐलान होते ही शहर की फिजा में खुशी की लहर दौड़ गई। मस्जिदें इबादत के लिए गुलजार होने लगीं तो बाजारों में रौनक परवान चढ़ने लगी। एक माह बाद खुशियों का पर्व ईद-उल-फित्र धूमधाम से मनाया जाएगा। चांद निकलने की तस्दीक होते ही लोगों ने एक-दूसरे को रमज़ान की मुबारकबाद दी।

17 मई यानी आज से रमजान की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में हम आपको बता रहे हैं इस पाक महीने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें, जिन्हें माने बिना खुदा की इबादत अधूरी रहती है।

कुरान के अनुसार पैगंबर मोहम्मद का आदेश था कि रमजान अल्लाह का महीना माना जाए. रमजान में हर मुसलमान रोजा जरूर रखें, इबादत करें।

रमज़ान का महीना मुसलमानों के सब्र के इम्तिहान का खास महीना है। रोजा रखने से दूसरों की भूख-प्यास का अहसास होता है। अन्न की कद्रो-कीमत भी समझ में आती है।

रोजे के दौरान अगर कोई शख्स झूठ बोलता है, पीठ पीछे किसी की बुराई करना, झूठी कसम खाना, लालच करना या कोई भी गलत काम करता है तो उसका रोजा टूटा हुआ माना जाता है।

रोजा रखने की पहली शर्त भूखे रहना नहीं बल्कि खुदा की इबादत है। इस महीने में कोई भी बुरा काम करना हराम माना गया है. दिल में रहम और दूसरों की मदद करने से अल्लाह आपकी दुआ कुबूल करेंगे।

गर्मी में रमज़ान के दौरान कैसे रखें अपना ख्याल, सहरी-इफ्तार में खाएंगे ये खाना तो रहेंगे फिट

रोजे की हालात मे किसी की बुराई करने व सुनने, बुरा देखने, बुरा करने से बचना चाहिए। रमजानुल मुबारक रहमत व बरकत का महीना है।

रमजान इस्लामी महीने का नौवां महीना है। यह महीना इस्लाम के सबसे पाक महीनों में शुमार है। रमजान के महीने को और तीन हिस्सों में बांटा गया है। हर हिस्से में दस-दस दिन आते हैं। हर दस दिन के हिस्से को ‘अशरा’ कहते हैं।

माह-ए-रमज़ान में सहरी, इफ्तार और नमाज़ का समय बताएगा ये ऐप

रांची : मस्जिद जाफरिया में शब ए आशूरा का आयोजन – आज की रात हमें सबक लेने की जरूरत 

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 7:51 PM
newscode-image

गमगीन माहौल में शुरू हुआ मजलिस

रांची। मस्जिद जाफरिया में 10 वींं मुहर्रम को शब ए आशूरा का आयोजन किया गया। मजलिस बहुत गमगीन माहौल में शुरू हुआ। इस मजलिस को हाजी मौलाना सैयद तहजीब उल हसन रिजवी इमाम व खतीब मस्जिद जाफरिया ने संबोधित करते हुए कहा कि आज की रात हमें सबक लेने की जरूरत है।

रांची : काया सैलून ने मनाई चौथी वर्षगांठ, राजधानी में काया की है अलग पहचान

क्योंकि हजरत इमामे हुसैन ने अपने साथियों को संबोधित करते हुए कहा था के कल दस मुहर्रम शहादत पीने का दिन है।

अगर किसी को यहां से जाना है तो मैं चिराग बुझा देता हूं। वो अंधेरे में चले जाएं। मगर एक भी लोग ना गए। हजरत इमाम हुसैन ने जब पूछा कि आप लोग क्यों नहीं गए तो सहाबा ने जवाब दिया कि आक़ा का नूर छोड़कर कोई नार में जाना पसंद नहीं करता है।

यही वजह है कि यजीद के काफिले से टूट कर अजमत इमामे हुसैन को पहचान कर हूर  ने इमामे हुसैन का दामन थामा।

इमामे हुसैन ने शब ए आशूर कहा था कि यह हमारी और हमारे साथियों की जिंदगी की आखिरी रात है। हर मां अपने बच्चों को कुर्बानी के लिए तैयार कर रही थी। यह भी कर्बला के माओ का हौसला था। जिन्होंने दुनिया को पैगाम दिया कि हमें दीन ए मोहम्मदी प्यारा है, औलाद नहीं। अनवर टावर विश्वकर्मा लाईन से आलम का मातमी जुलूस निकाला गया।

 निकाला गया रोज आशूरा का मातमी जुलूस

21 सितंबर 2018 10 मुहर्रम को मस्जिद जाफरिया से रोज आशूरा का मातमी जुलूस बाद नमाज़ जुमा 1:30 बजे  निकाला गया। जिसमें खूनी  मातम भी हुआ। इस मौके पर हिंदू -मुस्लिम सभी एक साथ मातमी जुलूस का स्वागत करते दिखे।

प्रशासनिक अधिकारी व राजनेता भी पहुंचे स्वागत करने

स्वागत करने वालों में रांची के उपायुक्त  राय महिमापत रे,  एसएसपी  अनीश गुप्ता,  सिटी एसपी अमन कुमार समेत  कई  प्रशासनिक अधिकारी के साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल खान, उपाध्यक्ष गुरविंदर सिंह सेठी उपस्थित थे।

खादी ग्राम बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ, महावीर मंडल के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन मिश्रा, जय सिंह यादव, सेंट्रल मोहर्रम कमेटी के महासचिव अकील उर रहमान,  उप सचिव आदिल राशीद,  इमाम बख्श अखाड़ा के प्रमुख खलीफा मोहम्मद सईद, धौताल अखाड़ा के प्रमुख खलीफा जमशेद अली उर्फ पप्पू गद्दी, मोहम्मद इसलाम, तिलक राज अजमानी,गुल मो गद्दी, हाजी मुख्तार समेत दर्जनों लोग भी इस अवसर पर शामिल थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

धनबाद : ट्रांसफार्मर लगने से खुश ग्रामीणों ने विधायक ढुल्लू महतो को पहनाया 51 किलो का माला

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:03 PM
newscode-image

बाघमारा। बड़ापांडेडीह में बाघमारा विधायक  ढुल्लू महतो ने 100 केबी के ट्रान्सफर का उद्घाटन फीता काटकर की।  कुछ दिन पहले ट्रांसफरमर जल गया था। जिससे विगत सात दिनों से अँधेरे का दंश ग्रामीण झेल रहे थे। बड़ा पांडेयडीह के ग्रामीणों के द्वारा नए ट्रांसफार्मर की मांग की गयी थी।

जिसके बाद विधायक ने आश्वासन  दिया था कि जल्द वे  जल्द इसकी व्यवस्था कर देंगे। आश्वासन के बाद विधायक  द्वारा ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कर दी गयी ।  विधायक से सौगात पाकर  ग्रामीणों में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी।

शुक्रवार को ग्रामीणों ने कार्यक्रम आयोजित कर विधायक से ट्रांसफार्मर का उद्घाटन करवाया।विधायक का स्वागत 51 किलो के माला पहनाकर किया गया । विधायक ने कहा कि आपकी समस्या मेरी समस्या है। सभी समस्याओं  का समाधान किया जाएगा।

इसके लिए लोग बिना संकोच किये  मेरे पास आये। वहीं  ग्रामीणों  ने बताया कि  एक दौर  ऐसा था जब  बिजली विभाग और जनप्रतिनिधि के चक्कर लगाते लगाते महीनों बीत जाते थे , लेकिन जब से बाघमारा के विधायक ढुलू महतो बने हैं  तब से किसी भी समस्या में त्वरित कार्रवाई हो रही है ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

धनबाद : ट्रैफिक पुलिस पर महिला ने लगाया अभद्र व्यवहार का आरोप

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:00 PM
newscode-image

धनबाद। धनबाद के बरटांड़ के पास शुक्रवार ट्रैफिक पुलिस और महिला के बीच जमकर हंगामा हुआ। महिला ने ट्रैफिक पुलिस पर आरोप लगाया कि अपने बच्चों को स्कूल लेकर से लेकर लौट रही थी, ट्रैफिक पुलिस ने उसके साथ अभद्र व्यवहार किया है।

धनबाद : गैंग्स ऑफ वासेपुर के अपराधियों को किया जाएगा दूसरे जेल में शिफ्ट

विवाद इतना बढ़ा कि आस पास लोगों कि भीड़ जमा हो गई।  महिला ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस ने पहले तो जबरजस्ती गाड़ी को रोकने की कोशिश की, जिसमें हम और मेरे दोनों बच्चे गिरते-गिरते बचे। महिला ने कहा कि पुलिसवालों ने अभद्र भाषा का उपयोग किये। वहीं पुलिस वालों ने अपने ऊपर लगे आरोप को गलत बताया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

रांची : प्रदेश कुशवाहा महासभा के अध्यक्ष ने बाबूलाल मरांडी...

more-story-image

रांची : बीजेपी सरकारी तंत्र का कर रही है दुरुपयोग-...