प्रियंका चोपड़ा ने फिल्म जगत में पूरे किए 15 साल, देश में महिलाओं के हालात पर कही ये बात

NewsCode | 12 April, 2018 2:18 PM
newscode-image

नई दिल्ली| प्रियंका चोपड़ा ने फिल्म जगत में 15 साल पूरे कर लिए हैं। बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्म जगत में अपना खास मुकाम बना चुकी अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा का कहना है कि दुनिया में महिलाओं को दोयम दर्जे का समझा जाता है और वह इस मानसिकता में बदलाव चाहती हैं।

प्रियंका यूनिसेफ की सद्भावना दूत भी हैं।

प्रियंका से जब पूछा गया कि भारत में महिलाओं और लड़कियों के प्रति लोगों में क्या बदलाव देखा है, तो उन्होंने कहा, “हम एक व्यापक पितृ सत्तात्मक समाज में रह रहे हैं, सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में यही स्थिति है। महिलाओं को हमेशा दोयम दर्जे का समझा गया है। अवसरों को हासिल करने, नेतृत्व करने के लिए हमें लड़ना पड़ता है लेकिन एक चीज जो मैंने देखी है कि महिलाएं अब कम के साथ समझौता नहीं करती हैं और यह एक बड़ा बदलाव है।”

उन्होंने कहा, “ऐसा नहीं है कि 10 सालों में दुनिया बदलने जा रही है, आशा करती हूं कि मैं अपने जीवन में इसे देख सकूंगी, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो इसे अगली पीढ़ी के लिए बदलना चाहिए। मैं बस यही उम्मीद कर रही हूं। मुझे जिद करना पसंद है..महिलाओं को एक-दूसरे का सहयोग करते और महिलाओं को चारों ओर घूमकर यह बताते कि ‘यह गलत है’ देखना पसंद है।”

अभिनेत्री ने कहा, “सच यह है कि हम सोशल मीडिया के दौर में रह रहे हैं, आप अकेले नहीं हैं। हर चीज की अपनी अच्छाई और बुराई होती है, लेकिन इस मामले में आप अकेले नहीं है और यह एक बड़ा बदलाव है। आप और ज्यादा पुरुषों को महिलाओं के लिए खड़ा होते और यह कहते देखते हैं कि ‘यह गलत है’ लेकिन वैश्विक स्तर पर अभी भी काफी काम किए जाने की जरूरत है।”

प्रियंका पार्टनर्स फोरम में शामिल होने के लिए नई दिल्ली में थीं। यह एक ऐसा मंच है, जो महिलाओं, बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार लाने के लिए सीखने और आदान-प्रदान का अवसर प्रदान करता है।

इसका आयोजन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मातृ, नवजात एवं बाल स्वास्थ्य (पीएमएनसीएच) और अन्य साझीदारों के सहयोग से किया।

विश्व सुंदरी रह चुकीं प्रियंका ने अमेरिकी टीवी शो ‘ क्वांटिको’ से दुनियाभर में शोहरत बटोरी और वह भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से भी नवाजी जा चुकी हैं।

प्रियंका महिलाओं की इस खूबी को शानदार मानती है कि कैसे वे सहजता के साथ विभिन्न भूमिकाएं निभाती हैं।

उन्होंने कहा कि महिलाओं में परिवार की देखभाल करने, शादी करने, बच्चे करने और साथ ही काम करने की सहज क्षमता होती है, वे एक ओर जहां घर की देखभाल करती हैं, वहीं अपने सपनों को पूरा करने के लिए घर से बाहर जाती हैं, उन्हें बस परिवार, पति, पिता, मां के सहयोग व प्रोत्साहन की जरूरत होती है।

अभिनेत्री ने जोर देते हुए कहा कि लड़कियों का सम्मान करना चाहिए।

उन्होंने कहा, “मैंने ढेर सारे सपने देखे हैं। मैं नहीं चाहती कि कोई भी बच्चा भूखा सोए, लेकिन एक बड़ा बदलाव मैं यह देखना चाहती हूं कि लड़कियों को महज पैदा करने का सामान नहीं समझना चाहिए। मैं एक ऐसा बदलाव देखना चाहती हूं जहां लड़कियों को खुद को साबित करने का मौका मिले।” 

CWG 2018 LIVE: कुश्ती में राहुल अवारे ने जीता गोल्ड, बबीता फोगाट को सिल्वर

आजकल बॉलीवुड फिल्मों से दूरी बनाए जाने के बारे में पूछने पर प्रियंका ने हंसते हुए कहा कि वह सही पटकथा मिलने पर बॉलीवुड फिल्म करेंगी। उन्होंने बताया कि इस साल उन्होंने सात फिल्मों का निर्माण किया है।

पाकिस्तान में गर्भवती गायिका ने नाचने से किया इनकार, तो शख्स ने सबके सामने मार दी गोली

 आईएएनएस

10वीं पास उम्मीदवारों के लिए कांस्टेबल की 55000 वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

NewsCode | 23 July, 2018 4:45 PM
newscode-image

नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के पद पर 54,953 भर्तियां निकाली हैं। ये वैकेंसी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और सेक्रेटेरिएट सिक्योरिटी फोर्स (एसएसएफ) और असम राइफल्स में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के लिए निकली हैं। इच्छुक उम्मीदवार 24 जुलाई से 24 अगस्त, 2018 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

– 10वीं पास युवा इस वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
– उम्र की न्यूनतम सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तय की गई है। एससी/एसटी उम्मीदवारों को उम्र में पांच वर्ष व ओबीसी उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 1 अगस्त, 2018 से की जाएगी।

चयन

– सबसे पहले कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है।
लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

लिखित परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस, इलिमेंट्री मैथ्स व इंग्लिश/हिन्दी विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

शारीरिक योग्यता संबंधी नियम

लंबाई
पुरुष उम्मीदवार – 170 सेमी.
महिला उम्मीदवार – 157 सेमी.

सीना

पुरुष उम्मीदवार – 80 सेमी. (फुलाकर – 85 सेमी.)

ऐसे करें आवेदन

योग्य व इच्छुक उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssconline.nic पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अनारक्षित उम्मीदवारों को 100 रुपये की एग्जामिनेशन फीस देनी होगी। ये फीस एसबीआई चालान/एसबीआई नेट बैंकिंग या मास्टर कार्ड, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए जमा कराई जा सकती है। महिला उम्मीदवारों व एससी, एसटी उम्मीदवारों को इस फीस से छूट है।

9 अगस्त से शुरू होगी रेलवे की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा, 26 जुलाई से मॉक लिंक होगा एक्टिव

साइंस के छात्रों के लिए KVPY फेलोशिप का ऑनलाइन रजि‍स्‍ट्रेशन शुरू, जानें कैसें करें आवेदन

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चक्रधरपुर : महादेवशाल धाम के श्रावणी मेला  को लेकर हुई बैठक

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 4:57 PM
newscode-image

चक्रधरपुर। चक्रधरपुर अनुमंडल के महादेवशाल धाम में श्रावणी मेला को लेकर प्रशासन व मेला समिति की महत्व पूर्ण बैठक  प्रखंड कार्यालय में हुई। मेले को सफलतापूर्वक संचालन करने के अलावे विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई ।

विशेषकर बैठक में पुराने कमेटी के कोषाध्यक्ष मादरु अंगारिया द्वारा हिसाब के बाद राशी लगभग ढाई लाख जो व्यक्तिगत कार्य के लिए खर्च की गई है। उस राशि को एक माह के अंदर जमा करने की बात कही।

इसके अलावे मेले में विभिन्न प्रकार की समस्याओं को लेकर भी चर्चा किया गया। जिसमें मेले को सफल संचालन के लिए अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप प्रसाद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सकलदेव नाम में दिशा निर्देश दिए।

जमशेदपुर : स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के तहत अव्वल आने वाले राज्य और जिले को प्रधानमंत्री करेंगे सम्मानित :- अमित कुमार उपायुक्त

 

बैठक में मुख्य रूप से अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप प्रसाद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सकलदेव राम के अलावे प्रखंड विकास पदाधिकारी  हरि उरांव थाना प्रभारी, आलोक रंजन सिंह ,सतीश बाजपेयी,मादरु अंगारिया ,मनोज सिंह राजेश चौरासिया व  महादेव सेवा समिति के सदस्य मौजूद थे।

बैठक के पश्चात अनुमंडल पदाधिकारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं संचालन समिति के सदस्यों ने महादेवशाल धाम का दौरा किया एवं स्थल निरीक्षण कर दुकान एवं भंडारा आदि लगाने का स्थल चयन किया गया

मेला संचालन के लिए कमेटी का हुआ गठन कमेटी में मुख्य रुप से आलोक रंजन सिंह ,रामचंद्र प्रसाद, मादरु  अंगारिया  सतीश बाजपेई ,दिनेश गुप्ता राजेश चौरसिया मनोज सिंह श्रीमती पायो बेसरा मुखिया, दौराई लुगुन गोमा अंगारिया मुंडा, लम्बोरा  मेराल मानकी समिति में शामिल है

प्रखंड विकास पदाधिकारी समेत तीन सदस्यों का नाम से संचालन समिति के खाता होगी संचालन बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी गोइलकेरा  समिति के कोषाध्यक्ष मांदरू अंगारिया रामचंद्र प्रसाद के संयुक्त खाते  से संचालन होगी महादेवशाल धाम श्रावणी मेला।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

लोहरदगा : छात्रा के साथ छेड़खानी पड़ी मंहगी, आरोपी दर्जी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 4:53 PM
newscode-image

लोहरदगा। शहरी क्षेत्र के अपर बाजार में छात्रा के साथ छेड़खानी का मामला प्रकाश में आया है। छात्रा ने इस बात की लिखित शिकायत सदर थाना में की है। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। छात्रा के बयान पर मामला दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि छात्रा ने अपर बाजार में चुन्नीलाल के समीप स्थित मिलन टेलर में 15 दिन पहले अपनी एक ड्रेस सिलने के लिए दिया था। सोमवार को छात्रा पैसे लेकर ड्रेस लाने के लिए दर्जी के पास गई हुई थी। जहां दर्जी निजाम अंसारी ने दुकान का पर्दा गिराते हुए, छात्रा से दोबारा नाप लेने की बात कही। इसके बाद वह छात्रा से छेड़खानी करने लगा।

रांची : मिजिल्स रूबेला अभियान 26 से 1.17करोड़ बच्चों को टीकाकरण का मिलेगा फायदा

छात्रा रोते हुए अपने घर चली गई। छात्रा ने पूरे मामले की जानकारी अपने परिजनों को दी। जिसके बाद परिजन दर्जी की दुकान पर पहुंच गए। परिजनों ने दर्जी को पकड़कर सदर थाना पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है। इस मामले में एसडीपीओ अरविंद कुमार वर्मा का कहना है कि छात्रा के बयान पर पोक्सो एक्ट, छेड़खानी और एससी-एसटी एक्ट के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। आरोपी की गिरफ्तारी हो चुकी है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

 धनबाद : चोरों ने किया हाथ साफ़, मालिक के उड़े...

more-story-image

तेनुघाट : झारखंड यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की बैठक संपन्न