नोएडा में सैमसंग की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन, पीएम मोदी और मून जे ने काटा फीता

NewsCode | 9 July, 2018 7:02 PM
newscode-image

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने आज यूपी के नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का शुभारम्भ किया। दोनों नेताओं ने संयुक्त रूप से फीता काटकर इस प्रोजेक्ट का श्रीगणेश किया। नोएडा स्थित सैमसंग मोबाइल कंपनी के इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने इस प्रोजेक्ट के बारे में बताया। पीएम मोदी ने कहा कि इस फैक्ट्री से जहां रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे, वहीं यह यूनिट मेक इन इंडिया को भी गति प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि इस यूनिट में आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मोदी ने इस यूनिट के लिए सैमसंग को बधाई दी उन्होंने कहा कि 5 हजार करोड़ का यह निवेश सैमसंग के साथ-साथ दोनों देशों के रिश्तों को भी मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि भारत में शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा, जहां कोरियाई प्रोडक्ट न हो। आज भारत में लगभग 40 करोड़ स्मार्ट फोन का इस्तेमाल में है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस कंपनी के साथ ही देश में मेक इन इंडिया को गति मिलेगी उन्होंने कहा कि मोबाइल उत्पादन में भारत दूसरे नंबर पहुंच गया है। मोबाइल फैक्ट्रियों की संख्या 2 से बढ़कर 120 पहुंच गई है, जिनमें से 50 से ज्यादा सिर्फ नोएडा में ही हैं। इससे 4 लाख से अधिक नौजवानों को सीधे रोजगार मिला है। उन्होंने बताया कि इस यूनिट में हर महीने करीब 1 करोड़ मोबाइल फोन बनेंगे, जिसका 30 फीसदी निर्यात किया जाएगा।

मेट्रो से पहुंचे नोएडा

इससे पहले पीएम मोदी ने मून जे इन के साथ दिल्ली मेट्रो में सफर किया। वो दिल्ली के मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो के जरिये पहुंचे। इस दौरान उनके साथ साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन भी रहे। वहीं, दोनों नेता गांधी स्मृति भी गए। जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन सुने।

आपको बता दें कि नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की यह फैक्ट्री करीब 35 एकड़ में फैली है। देश में इसे मेक इन इंडिया की तर्ज पर देखा जा रहा है। इससे करीब 20 हजार रोजगार पैदा होने का अनुमान है। इस फैक्ट्री को बनाने में पिछले साल सैमसंग ने करीब 5 हजार करोड़ का निवेश किया था।

ये हैं खासियत:

-देश में 1990 के दशक की शुरुआत में पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित हुआ जिसमें 1997 में टीवी बनना शुरू हुआ। मौजूदा मोबाइल फैक्ट्री 2005 में लगाई गई।

-पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा प्लांट में विस्तार करने का ऐलान किया, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन करने के लिए तैयार है।

– भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और नए प्लांट के चालू हो जाने पर तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन की मैन्यूफैक्चरिंग होने की संभावना है।

– नई फैक्ट्री में न सिर्फ मोबाइल बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा और कंपनी इन सारे सेगमेंट में नंबर वन की भूमिका में बनी रहेगी।

– सैमसंग के भारत में दो विनिर्माण संयंत्र, नोएडा और तमिलनाडु के श्रीपेरुंबदूर में हैं। इसके अलावा पांच रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर और नोएडा में एक डिजाइन केंद्र हैं जिनमें 70 हजार लोग काम करते हैं। कंपनी ने अपने नेटवर्क को बढ़ाया है और 1.5 लाख रिटेल आउटलेट खोले हैं।

जयपुर में मोदी की रैली, बोले- वर्तमान की राजस्थान सरकार में विकास कार्य ना ही अटकते हैं, ना ही लटकते हैं और ना ही भटकते हैं

 

आज से केवल 501 रुपये में मिलेगा JIO Phone, WhatsApp के साथ होंगे ये फीचर्स

NewsCode | 20 July, 2018 12:36 PM
newscode-image

नई दिल्ली। Reliance Jio का Jio Phone Monsoon Hungama Offer की शुरुआत आज यानी 20 जुलाई से हो रही है। इस ऑफर की शुरुआत शाम 5:01 पर होगी। इस ऑफर में आप कोई भी पुराना फीचर फोन लाकर 1500 रूपये का नया जियो फोन सिर्फ 501 रुपये में ले जा सकते हैं।

कंपनी ने Jio Phone में कई फीचर्स को अपडेट भी किया है। इसमें अब वॉयस असिस्टेंट फीचर दिया जाएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स फोन में कॉलिंग, मैसेज, किसी एप का संचालन आदि केवल बोलकर कर सकेंगे। इसके लिए यूजर को जियो फोन के कीपैड के मध्य में दिए बटन को दबाना होगा और फिर बोलना होगा।

पुराना जियो फोन नहीं होगा वापस

ध्यान रहे कि आप पुराने जियो फोन को वापस करके नया जियो फोन नहीं ले सकते हैं। पुराना जियो फोन तीन साल बाद ही वापस होगा। साथ ही आप जिस फोन के साथ जियो फोन लेने वाले हैं वह फोन चालू होना चाहिए।

WhatsApp, Facebook, YouTube ऐप्स का कर सकेंगे इस्तेमाल

बता दें कि 501 रुपये में मिलने वाले जियो फोन में व्हाट्एप, यूट्यूब, फेसबुक और गूगल असिस्टेंट एप भी मिलेगा यानि सिर्फ 501 रुपये में आप व्हाट्सएप सपोर्ट करने वाला फोन खरीद सकते हैं। Jio का यह नया फोन वोल्ट सपोर्ट पर बना हुआ है।

भारत में लॉन्च हुआ Nokia 3.1 स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स

कहां मिलेगा 501 रुपये में जियो फोन?

आप अपने किसी भी पुराने फीचर को लेकर नजदीक के जियो या रिलायंस स्टोर पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप अधिकृत रिटेल स्टोर पर भी जाकर पुराने फीचर फोन को 501 रुपये के साथ एक्सचेंज करके 1,500 रुपये वाला जियो फोन खरीद सकते हैं। साथ ही आप जियो की वेबसाइट से भी बुकिंग कर सकते हैं।

गूगल पर लगा 3.4 लाख करोड़ का जुर्माना, ये है वजह

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:30 PM
newscode-image

बोकारो। पूर्वोंतर सीमांत रेलवे के बारसोई कुमेदपुर रेलखंड पर केएम 161/5 के समीप रेलवे ट्रैक पर एक अज्ञात शव को आजमनगर पुलिस ने बरामद किया। शव मिलने की खबर सोशल मीडिया के साथ आर्मी को दी गयी। तब  जाकर पता चला कि मृतक मनोरंजन कुमार सिंह चास बोकारो का रहने वाला है। छुट्टी लेकर अपने घर आ रहा था।

बोकारो : दहशत फैलाने के उद्देश्य से छाई ले जा रहे हाइवा पर अपराधियों ने की फायरिंग

 

घटना की सूचना पर परिजन के साथ आर्मी ऑफिसर मौके पर पहुंचे और गुरुवार को शव का पोस्टमार्टम कराकर आज चास स्थित पैतृक आवास लाया गया।

बोकारो : सीएसआर मद से हो रहा कार्य को जल्द किया जाये जांच- उपायुक्त

 

शव पहुंचने के बाद परिवार में मातम का माहौल है वही आस पड़ोस के लोग भी काफी गमगीन नजर आये।शवयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। जंहा पर आर्मी के जवानो ने मृतक जवान को अंतिम विदाई सलामी के साथ दिये।

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

बताया जा रहा है कि मनोरंजन कुमार सिंह सिलीगु़ड़ी सेवक रोड स्थित आर्मी कैंप में ड्राइवर ट्रेड में जवान के पद पर तैनात है जो छुट्टी में अपने घर बोकारो जिला के उपनगर चास को जा रहे थे। जवान का उंतरबंगो एक्सप्रेस एसी वन में 55 नंबर सीट आरक्षित था आखिर ऐसा क्या हुआ कि जवान बोगी से बाहर आ गिरा या फिर किसी ने उनको धक्का दिया, परिजन रेलवे पर सवाल उठा रहे है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : लक्ष्मीपुर चौक को करवाया गया अतिक्रमण मुक्त

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:28 PM
newscode-image

देवघर। श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर शिव  गंगा सहित लक्ष्मीपुर चौक पर एसडीएम रामनिवास यादव के नेतृत्व में अतिक्रमण किये गए दुकानों को हटवाया गया।  मौके पर एसडीएम रामनिवास यादव ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्यां में श्रद्धालु बाबा धाम पहुंचते हैं और वे शिवगंगा में स्नान के बाद ही बाबा का पूजा अर्चना करते हैं।

सड़क से सटे दुकानों के कारण लोगों के आवागमन में काफी परेशानी होती है। इसे देखते हुए आस पास के एरिया को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा रहा है । अतिक्रमण हटाने के  दौरान स्थानीय दुकानदारों की एसडीएम से बहस भी हुयी । इस दौरान एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ,प्रखंड विकास पदाधिकारी रजनीश कुमार ,सीओ जयवर्धन कुमार के अलावे नगर थाना प्रभारी बिनोद कुमार सिंह दलबल के साथ मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

देवघर : देवघर की अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की बनी...

more-story-image

झरिया : गर्म ओबी से झुलसे बच्चे की स्थिति गंभीर,...