पलामू : स्वच्छता अभियान का जुनून, दिव्यांग ने बकरी बेच कर बनवाया शौचालय

NewsCode Jharkhand | 6 July, 2018 3:48 PM
newscode-image

पलामू। पलामू जिले में स्वच्छ भारत अभियान का जादू लोगों, खासकर ग्रामीणों के सिर चढ़कर बोल रहा है। खुले में शौच से आजादी के लिए लोग कटिबद्ध नजर आ रहे हैं। स्थिति ये है कि लोग अपनी आजीविका के साधनों को बेचकर भी शौचालय का निर्माण करवाने में संकोच नहीं कर रहे हैं। पैसे कम पड़ने पर कर्ज भी ले रहे हैं लेकिन शौचालय बनवाने से पीछे नहीं हट रहे हैं। ऐसे ही लोगों में शामिल हैं पलामू के एक दिव्यांग अनोद कुमार जिन्होंने देश और समाज के सामने एक मिसाल पेश की है।

मोबिलाइजर ने किया प्रेरित

आर्थिक कारणों से शौचालय का निर्माण अनोद कुमार के लिए संभव नहीं हो पा रहा था। स्वच्छ भारत मिशन की मोबिलाइजर स्वीटी कुमारी के विशेष अभियान से अनोद काफी प्रभावित हुआ। उन्होंने लोगों को शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित किया था और खुले में शौच से होने वाली हानि के बारे में भी जागरुक किया था। साथ ग्रामीणों को शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में केंद्र सरकार की ओर से बारह हजार रुपए दिए जाने की बात भी बतायी थी।

बकरी बेच कर बनवाया शौचालय

इससे प्रभावित होकर अनोद कुमार ने अपने परिवार को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए शौचालय निर्माण का बीड़ा उठाया। उसके ऊपर स्वच्छता का ऐसा जुनून चढ़ा कि सरकारी प्रोत्साहन राशि लिए बगैर ही उसने शौचालय का निर्माण शुरु कर दिया। इसके लिए वह अपनी आजीविका के प्रमुख साधन, दो बकरियों को भी 6500 रुपए में बेचने में संकोच नहीं किया। इतना हीं नहीं, जब पैसे कम पड़ने लगे तो अपने रिश्तेदार से कर्ज भी लिया, लेकिन दम लिया तो शौचालय का निर्माण करवाकर ही ।

पलामू : बच्चों का सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षक दृढ़ संकल्पित

पलामू के उपायुक्त अमित कुमार को जब दिव्यांग अनोद कुमार के स्वच्छता और शौचालय के प्रति इस समर्पण की जानकारी मिली तो उन्होंने अनोद जैसे लोगों को पुरस्कृत करने की बात कही। उपायुक्त ने कहा कि अनोद जैसे लोग, खुले में शौच से मुक्ति और शौचालय निर्माण के कार्य में लगे लोगों और पदाधिकारियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

 पलामू : भू-माफियाओं से परेशान ग्रामीण अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:34 PM
newscode-image

पलामू। सरकार द्वारा भूमिहीनों को  जमीन दिया गया था मगर भूमाफियाओं द्वारा गलत तरीके से जमीन को हड़पने का काम किया गया है जिसके विरोध में पाटन प्रखंड के सोले गांव के 20 दलित परिवार पिछले 17 जुलाई से कचहरी परिसर में आमरण अनशन पर हैं। ग्रामीणों की  मांग है कि प्रशासन भूमाफियाओं से उनके जमीन को मुक्त कराएं। दरअसल 1987 में भूमिहीन परिवारों को सरकार ने ही भूदान दिया था जिसका ग्रामीण लगातार लगान भी जमा कर रहे थे।

पाटन प्रखंड के सोले गांव के 20 दलित परिवार को 31 साल पहले 40 एकड़ जमीन सरकार ने भूमिहीन होने के नाते दिया था मगर बाद में सीओ कार्यालय के कर्मियों की मिलीभगत से भूमाफियाओं ने इनकी जमीन को फर्जी कागज बनाकर हड़प लिया, जिसका विरोध में यह ग्रामीणअनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर हैं।

पलामू : लूट का 4 लाख 75 हजार रुपये बरामद

इनके समर्थन में मजदूर संगठन के नेताओं ने भी साथ दिया है।उनका कहना है कि पिछले कई सालों से यहां के दलित परिवार प्रखंड और जिला मुख्यालय का चक्कर काट कर थक चुके हैं मगर इनको न्याय नहीं मिला। इधर धरना पर बैठे पीड़ित ग्रामीणों का भी कहना है कि जान दे देंगे मगर जब तक सरकार व प्रशासन मांग पूरी नहीं करेगी तब तक आमरण अनशन जारी रहेगा ।वहीं इधर आमरण अनशन पर बैठे परिवारों से मिलने आये सदर सीओ शिव शंकर पांडे का कहना है कि जल्द ही इन ग्रामीणों की समस्याएं प्रशासन दूर करेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : Low Rank वाले न हों हताश, Dr.S.S. Singh से लें सलाह

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:56 PM
newscode-image

रांची। JEE Mains में 1 लाख से ऊपर रैंक वालों के लिए Self Financed Technical Institute (SFTIS)  के लिए काउंसिल शुरू।

माननीयों की लड़ाई सदन से लेकर सड़क तक, जिम्मेदार कौन ?

Low Rank  वाले हताश न हों , जानिए करियर सलाहकार Dr.S.S. Singh से कि किन संस्थानों में एडमिशन लेना चाहिए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

गुमला : दिल्ली ले जायी जा रही छः लड़कियां रांची रेलवे स्टेशन से बरामद

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:56 PM
newscode-image

गुमला। दिल्ली ले जायी जा रही छः लड़कियों को पुलिस ने रांची रेलवे स्टेशन से बरामद किया है। ये सभी लड़कियां गुमला जिले के रायडीह थाना क्षेत्र की रहने वाली हैं और आनंद विहार ट्रेन से रांची स्टेशन से नई दिल्ली जाने वाली थी। रायडीह थाना प्रभारी राजेश कुमार सिंह की पहल पर, राँची रेलवे स्टेशन से गुप्त सूचना के आधार पर इन लड़कियों की बरामदगी की गई। सभी लड़कियों को cwc रांची को सौंप दिया गया है।

लोहरदगा : भूमि विवाद में वृद्ध को मारी गोली, हालत गंभीर, रिम्स रेफर 

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

LIVE: पीएम मोदी का कांग्रेस पर तंज, कहा- मेरी शुभकामनाएं...

more-story-image

दुमका : मामूली विवाद को लेकर शिक्षक ने छात्र को...