नीति आयोग का सर्वे : देश के 110 पिछड़े जिलों में पलामू 60वें स्थान पर

NewsCode Jharkhand | 31 March, 2018 2:41 PM
newscode-image

पलामू। नीति आयोग ने देश के 101 जिलों को पिछड़े क्षेत्र के रूप में चिह्नित किया है। इसमें पूर्व में उपलब्ध डाटा के अनुसार पलामू जिला 60वें स्‍थान पर है। केंद्रीय गृह मंत्रालय व नीति आयोग इन जिलों को विकास के राष्ट्रीय औसत के समान लाने के लिए एक योजनागत तरीकों पर कार्य कर रहा है। यह जानकारी जिले में नीति आयोग के प्रभारी पदाधिकारी एसएन प्रधान ने दी है।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य, कौशल विकास, कृषि, आधारभूत संरचना, पेयजल के इंडिकेटर में सुधार के लिए अतिरिक्त फंड मुहैया कराकर वर्ष 2022 तक विकास के राष्ट्रीय औसत के समान करेगी। सरकार की मंशा नंबर एक व अंतिम पायदान के अंतर को पाटने की है। इसके लिए टाटा ट्रैक्स कंपनी को नए सिरे से सर्वे की जिम्मेदारी दी गई है।

उन्होंने बताया कि सर्वे के बाद पलामू की रैंकिंग के सुधार होने की उम्मीद है। नीति आयोग ने देश के 25 व गृह मंत्रालय को 35 नक्सल प्रभावित पिछड़े जिलों में इंडिकेटर के सुधार के लिए जिम्मेदारी दी गई है। इसमें पलामू भी शामिल है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में जहां मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर में सुधार व कुपोषण पर नियंत्रण सहित अन्य कमियों को दूर किया जाना है।

उपायुक्त व एसपी करेंगे योजनाओं का क्रियान्वयन

उन्होंने बताया कि इसके लिए जिले के उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक स्तर से योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाना है। सुरक्षा के साथ विकास को धरातल पर पहुंचाया जाएगा। प्रभारी अधिकारी ने माना कि पलामू में कई क्षेत्रों में बेहतर कार्य हुए हैं। नए सर्वे के बाद ही स्थिति साफ हो सकेगी।

रांची : मंत्री अमर बाउरी ने की विभागीय समीक्षा, योजनाओं को धरातल पर उतारने पर हुई चर्चा

बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु आईएएस चंदन कुमार, डीडीसी बिंदु माधव, सिविल सर्जन डॉ. कलानंद मिश्रा, जिला कल्याण पदाधिकारी सुभाष कुमार, डीपीओ अरविंद कुमार, डीईओ मीना कुमारी राय सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

जमशेदरपुर : आयुष्मान भारत योजना की खुशी में विदेशों में बंटा मिठाई, पीएम और सीएम के प्रति जताया आभार

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 9:03 AM
newscode-image

जमशेदपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया। वहीं देश के पचास करोड़ और झारखंड के 57 लाख गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। वैसे  इस योजना के शुरू होने से न केवल देश की जनता ही बल्कि विदेशों में भी रह रहे भारतीयों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं।

जमशेदपुर : घरेलू विवाद में पति ने पत्‍नी को पीट कर घायल किया, एमजीएम अस्पताल में भर्ती

देर रात मस्कट ओमान से माई फैमीली इज माई कंट्री के सदस्यों ने इस योजना की खुशी में एक दूसरे का मुंह मीठा कराते वीडियो क्लिप जारी किया है। जिसमें इस योजना को लेकर प्रधानमंत्री और झारखंड के मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया गया है।

जमशेदपुर : ग़रीब मरीज़ों के इलाज में अब वित्तीय संकट आड़े नहीं आएंंगेे-दिनेश कुमार

वैसे इस वीडिओ क्लिप के माध्यम से संस्थान के अध्यक्ष मोहम्मद शमीम ने बताया कि उनकी संस्था पिछले कई सालों से गरीबों को मुफ्त स्वास्थ्य  सेवाएं मुहैया कराने के लिए लगातार पीएमओ कार्यालय में पत्राचार करती रही है। उन्होंने बताया आज उनका संघर्ष रंग लाया और आज देश औऱ दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का सौगात देश के प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गोमिया : आजसू पार्टी के प्रति लोगों का विश्वास व भरोसा बरकरार- डॉ लंबोदर महतो 

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 9:52 AM
newscode-image

गोमिया (बोकारो)। आजसू पार्टी के केंद्रीय महासचिव डॉ. लंबोदर महतो में आस्था व्यक्त करते हुए  कंडेर पंचायत  के दर्जनों लोगों ने आजसू पार्टी का दामन थामा। शिव मंदिर के समीप आयोजित मिलन समारोह में आजसू पार्टी में आये लोगों को डॉ. लंबोदर महतो ने बारी -बारी से माला पहनाकर स्वागत किया और आजसू पार्टी की सदस्यता दिलायी।

 गोमिया : बहुजन संघर्ष मोर्चा की गंझूडीह शाखा कमेटी की गई गठित

इस दौरान डॉ. लंबोदर महतो ने कहा कि  जो लोग आज आजसू पार्टी में आये हैं। उनके आने से  पार्टी संगठन को नयी ताकत मिली है। लोगों का विश्वास एवं भरोसा आजसू पार्टी के प्रति बरकरार और इससे यह स्पष्ट है कि आने वाले चुनाव में आजसू पार्टी का परचम लहरायेगा। यहां के लोग इस बात को जान व समझ चुके हैं  कि आजसू पार्टी ही सुख-दुख का साथी है।

गोमिया : फुटबॉल टूर्नामेंट का आगाज 27 सितंबर से 

आजसू पार्टी का दामन थामने वालों में तपेश्वर महतो, गंगा राम महतो ,चमन मुंडा ,गिरधारी महतो कुलेश्वर महतो  बिगु महतो, झलू मुंडा, संतोष कुमार महतो,  जलेश्वर महतो ,पलटू मुंडा, रोशन महतो, हीरालाल महतो ,बूटन महतो , सिद्धेश्वर महतो, संतोष मुंडा, मंगल मिस्त्री, सियो महतो, डालेश्वर महतो ,उमेश महतो, बसंत मुंडा, राजकिशोर मुंडा, दीपक मुंडा, संतोष मुंडा, कमल मुंडा ,गोविंद मुंडा, दूरेश महतो एवं भुनेश्वर महतो आदि के नाम शामिल है। मिलन समारोह में बड़ी संख्या में  विभिन्न गांव के लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

 गोमिया : बहुजन संघर्ष मोर्चा की गंझूडीह शाखा कमेटी की गई गठित

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 9:45 AM
newscode-image

गोमिया (बोकारो)। गंझूडीह गांव में  गंदौरी राम  की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। जिसमें बहुजन संघर्ष मोर्चा के शाखा का गठन किया गया। बैठक में देश के अंदर मौजूदा घटनाक्रम पर विस्तार से चर्चा किया गया। चर्चा में भाग लेते हुए मोर्चा के बाबूलाल रविदास गौरीशंकर दास,  मुखिया चंदरदीप पासवान  ने  अपना विचार रखे।

गोमिया : विहिप व बजरंगदल की बैठक संपन्न, संगठन विस्तार पर चर्चा

अंत में बहुजन संघर्ष मोर्चा के गंझूडीह  ग्राम  शाखा का गठन किया गया। सर्वसम्मति से शाखा के अध्यक्ष शरवन राम,  उपाध्यक्ष रामदेव  राम,  सचिव शंभू राम,  उपसचिव विनोद राम एवं कोषाध्यक्ष बासदेव राम, चुने गए। इसके अलावा कार्यकारिणी के 21 सदस्य  मनोनीत किये  गए। बैठक में सुनील राम,  सुधीर कुमार,  राजेश राम, संजय राम,  विनोद राम, कार्तिक राम, दशरथ राम, अर्जुन राम, बंगाली राम, रामदास राम, संतोष राम, शशि कांत, टारजन राम, सागर कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

पाकुड़ : दो मंजिला एक पुराने क्लब घर की छत...

more-story-image

धनबाद: हर मोर्चे पर राज्य की रघुवर सरकार विफल: कांग्रेस