पलामू : वन एवं पर्यावरण विभाग ने किया नदी महोत्सव का आयोजन

NewsCode Jharkhand | 2 July, 2018 3:48 PM
newscode-image

पलामू। वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा नदी महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन डालटनगंज के निमियाँ स्थित उत्‍तरी कोयल नदी के किनारे पौधारोपण करके किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी नें दीप जलाकर किया।

इसके बाद स्वास्थ्‍य मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी, जिला मुख्य वन संरक्षक एन. के. सिंह, डीएफओ एन.सी.एस. मुंडा समेत जिले के कई अधिकारियों ने इस मौके पर पौधारोपण किया।

पलामू : 15 जून को हुए 54 लाख रुपए लूट मामले का खुलासा

 

इस दौरान मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने बताया कि इस नदी महोत्सव का मुख्‍य उद्देश्‍य, राज्‍य की नदियों को बचाना है। उन्‍होंने कहा कि झारखण्ड के सभी जिलों में नदियों के किनारे वृक्षारोपण होने से, वहां मिट्टी के कटाव पर रोक लगेगी और पर्यावरण का भी संरक्षण होगा। इस मौके पर उन्‍होंने पर्यावरण को शुद्ध रखने का संकल्प भी लिया।

 वन, पर्यावरण एवं जलवायु संरक्षण की दिशा में, ‘नदी बचाएं, पेड़ लगाएं’ झारखंड सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना है। इसी कार्यक्रम के तहत डाल्टनगंज के बिस्फूटा के पास निमियाँ स्थित उत्‍तरी कोयल नदी के तट पर वृक्षारोपण किया गया। निमिया से सिंगरा तक लगभग 5 किलोमीटर के दायरे में नदी के किनारे 30000 पौधों को लगाया जाएगा।

इस मौके पर वन विभाग के डीएफओ ने राज्‍य सरकार के इस पहल की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने ज़िले में एक साथ नदी महोत्सव बनाने का निर्णय लिया जो काफी अच्छी पहल है। उन्‍होंने भी पर्यावरण को शुद्ध रखने और नदियों के किनारे मिट्टी के कटाव को रोकने के लिये वृक्षारोपण किए जाने पर जोर दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

सरायकेला : खतरनाक कीटों का हमला, दहशत में लोग

NewsCode Jharkhand | 12 November, 2018 3:28 PM
newscode-image

सरायकेला। सरायकेला/खरसावां जिले के आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 34 में इन दिनों खतरनाक कीटों का हमला हुआ है। जहां लगभग 25 घरों के लोग पिछले एक सप्ताह से इन कीटों के हमले का शिकार हो रहे हैं।

वहीं इन कीटों का हमला इतना जहरीला है कि लोगों का शरीर खुजली से भर गया है। खासकर बच्चों का बुरा हाल है। बच्चों के अभिभावक उन्हें घरों से निकलने नहीं दे रहे। इधर स्थानीय लोग अस्थायी तौर पर सर्फ पानी का छिड़काव करा रहे हैं, लेकिन लगातार इन कीटों का हमला जारी है।

लोगों को समझ में नहीं आ रहा है कि इन कीटों के हमले से कैसे बचा जाए। इधर इस वार्ड के छठ व्रतियों का भी बुरा हाल है। इन्हें अपने बच्चों की चिंता सताए जा रही है।

आलम ये है कि ये खतरनाक कीड़े घरों और बिस्तरों पर भी पहुंच जा रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी मिलते ही स्वास्थ्यकर्मी वार्ड का निरिक्षण करने पहुंचे और इन कीड़ों के हमले से प्रभावित लोगों का हाल जाना।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि ये कीट काफी खतरनाक होते हैं, और इसके लिए जिम्मेवार मूनगे यानि सहजन के पेड़ होते हैं। वैसे स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को अपने घरों से इसके पेड़ काटने का निर्देश जारी किया गया है, साथ ही वरीय अधिकारियों को सूचना देने की बातें भी कहीं गई है।

अचानक से इन कीटों के हमलों ने स्वास्थ्य विभाग की भी नींद हराम कर दी है। एक तरफ प्रशासनिक महकमा छठ पर्व को शांति पूर्वक संपन्न कराने में जुटा हुआ है, दूसरी तरफ वार्ड 34 के लोग दहशत के साए में छठ मनाने को विवश हैं।

जल्द ही इन कीटों के आतंक का स्थायी समाधान नहीं निकाला गया, तो पूरे वार्ड में इन कीटों का आतंक फैल जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

जमशेदपुर : मंत्री सरयू राय ने तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का किया उद्घाटन

NewsCode Jharkhand | 17 November, 2018 7:23 PM
newscode-image

जमशेदपुर। खाद्य आपूर्ति मंत्री सह जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक सरयू राय ने अपने विधानसभा क्षेत्र के निवासियों के लिए तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का उद्घाटन किया। इन स्वास्थ्य केन्द्रों को विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कदमा के रामजनम नगर, सोनारी के रूपनगर तथा मानगो स्थित बालीगुमा के गौड़गोड़ा में शुरू किया गया है।

इस अवसर पर मंत्री सरयू राय ने बताया कि बस्ती क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब तबके के मरीजों को छोटी-मोटी बीमारी या बुखार जैसी स्थिति में इलाज करवाने के लिए कहीं दूर अस्पताल या प्राईवेट क्लीनिक में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

उन्हें अपने ही क्षेत्र में निःशुल्क इलाज का सुविधा मिल सकेगा जिससे अबतक वे वंचित थे। इन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को जमशेदपुर के सिविल सर्जन के देखरेख में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संचालित किया जाएगा।

केन्द्रों में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दवा तथा जरूरी उपकरण उपलब्ध कराये जायेंगे। विभाग की ओर से अभी केन्द्रों में एक-एक चिकित्सक व तीन-तीन नर्स उपलब्ध कराये गये हैं। मंत्री राय ने बताया कि बहुत जल्द वे अपने विधायक निधि से एक एम्बुलेंस उपलब्ध करायेंगे जिसका लाभ यहाँ के जरूरतमंद मरीज ले सकेंगे।

मंत्री राय ने बताया कि भविष्य में लोगों की जरूरत के अनुसार इसमें और भी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायेंगे। स्थानीय लोग भी इसे और बेहतर बनाने के लिए अपना सुझाव दें ताकि आगे चलकर इसका संचालन बेहतर तरीके से किया जा सके।

ज्ञात हो कि अपने क्षेत्र के लोगों को स्थानीय स्तर पर प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से मंत्री सरयू राय ने जमशेदपुर के सिविल सर्जन डॉ महेश्वर प्रसाद के साथ स्थल निरीक्षण कर  स्वास्थ्य केन्द्र संचालित करने के लिए उक्त तीनों स्थलों को उपयुक्त पाया था।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

 आम आदमी पार्टी राज्य कार्यसमिति की आपातकालिन बैठक

Om Prakash | 17 November, 2018 6:55 PM
newscode-image

रांची : राज्य में अराजक स्थिति को लेकर आम आदमी पार्टी झारखंड प्रदेश कार्यसमिति की आपातकालिन बैठक प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरी की अध्यक्षता में राँची में कचहरी स्थित होटल पार्क स्ट्रीट में हुई। बैठक में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुए प्रदेश समिति के पदाधिकारी सम्मिलत हुए तथा कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई।

मौके पर मौके पर प्रदेश संयोजक जयशंकर चौधरी ने कहा कि कहा कि आज रघुवर सरकार कि तानाशाही व दमनकारी नीतियों के कारण आज पुरे प्रदेश में अराजक व भयावह स्थिति बनी हुई है। सच्चाई, विरोध व अधिकार की आवाज को दबाने के लिए रघुवर सरकार ने लाठी और गोली को अपना हथियार बना लिया है जहाँ शिक्षक, छात्र, मीडियाकर्मी, किसान, मजदूर, आदिवासी, महिलायें कोई सुरक्षित नहीं है।

आम आदमी पार्टी प्रत्येक जिले और विधानसभा  में पारा शिक्षकोँ व रसोइया-संयोजिकाओं के समर्थन में आंदोलन करेगी एवं उनके माँगो के समर्थन में उनकी आवाज बुलंद करेगी। आम आदमी पार्टी के कार्यकार्यता प्रत्येक विधानसभा के प्रत्येक पंचायत में जाकर लुटेरी, झूठी, भस्टाचारी एवं लाठी गोली वाली रघुवर सरकार का भण्डा फोड़ेंगे। इस बाबत विधानसभा स्तर के सभी पदाधिकारियों  को प्रशिक्षित करने के लिये इस  26-27 नवम्बर को राज्यस्तरीय विधानसभा पदाधिकारी कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष -लक्ष्मीनारायण मुंडा, पवन पांडे, प्रेम कुमार, संकेत रंजन एवं व्यास उपाध्याय, प्रदेश सचिव राजन सिंह, छोटानागपुर प्रमंडल प्रभारी विजय सिंह, लोहरदगा प्रभारी रामनरायण भगत, कोषाध्यक्ष – आलोक शरण , सह कोषाध्यक्ष- रवि निरंजन टोप्पो,  संयुक्त सचिव- यास्मीन लाल ,  मंटू पांडेय,  दिगम्बर साहा,  हरदयाल यादव, बिनोद केरकेट्टा, राइस अफरीदी, रसका सोरेन एवं  मदन पांडे, महिला मोर्चा से वन्दना कुमारी एवं मिरु हांसदा, युवा मोर्चा से  प्रितम मिश्रा तथा समिति सदस्य- हर्ष दुबे,  बिनोद सिंह , कृष्णा किशोर एवं राजेश सिंह,  सोशल मीडिया एवं मीडिया प्रभारी सहित कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे ।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

चतरा : अज्ञात महिला का शव पुलिस ने किया बरामद

more-story-image

झारखंडियों को बेघर करने की साजिश: उमाकान्त रजक 

X

अपना जिला चुने