पाकुड़ : मलेरिया से बचाव के लिए सरकार तत्‍पर, बांटी मच्छरदानियां

NewsCode Jharkhand | 19 December, 2017 5:23 PM
newscode-image

मच्‍छरों से बचाव के बताये गये उपाय

पाकुड़। हिरणपुर प्रखण्ड के डांगापाड़ा स्थित मॉडल स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा मच्छरदानी का वितरण किया गया। बीडीओ गिरिजा शंकर महतो, प्रखण्ड प्रमुख किशुन मुर्मू और चिकित्सा प्रभारी डॉक्‍टर मिहिर कुमार की ओर से प्रत्येक परिवार में एक मच्छरदानी का वितरण किया गया।

जहां मच्छरदानी पाने को लोगों की लंबी कतार देखी गई। चिकित्सा प्रभारी ने बताया की संक्रमण से होने वाली बीमारियां से बचाव के लिए मच्छरदानी दी जा रही है। जिससे कालाजार, मलेरिया आदि बीमारियों से निजात मिल सके। बताते चलें कि हिरणपुर प्रखण्ड के लिए अभी तक 17050 मच्छरदानी स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराया गया है। जिसे सभी परिवार में वितरण करना है। मच्छरदानी इस प्रकार बनायी गयी है कि, जो गन्दा होने पर मात्र पानी से धोकर छांव में सुखाना है। इसे धुप से बचाना है।

वहीं बीडीओ ने बताया की सरकार द्वारा आमलोगों के सहयोग व स्वास्थ्य को लेकर कई कार्यक्रम संचालित किये गए है। इसकी जानकारी आमलोगों तक पहुंचाना आवश्यक है। इसके बाद दराजमाठ सहित कई गांवों में मच्छरदानी का वितरण किया गया है। इस अवसर पर स्वास्थ्य कर्मी विनोद कुमार, एमटीएस यमुना प्रसाद साहा , बर्नाड सोरेन, एएनएम पोलिना किस्कु सहित कई लोग उपस्थित थे।

धनबाद : रेलवे क्वा्र्टरों में पानी का हाहाकार, दर्जनों महिलाएं पहुंची डीआरएम कार्यालय

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 3:41 PM
newscode-image

धनबाद। नगर के बेकार बांध स्थित रेलवे क्‍वार्टरों में रहनेवाले रेल कर्मी इस भीषण गर्मी में पानी की किल्‍लत से परेशान हैं। पानी नहीं मिलने से परेशान उन क्‍वार्टरों में रहनेवाली दर्जनों महिलाएं डीआरएम कार्यालय पहुंचकर डीआरएम को इस समस्‍या से अवगत कराया।

महिलाओं ने डीआरएम से कहा कि धनबाद रेल मंडल क्वार्टरों में निर्बाध जलापूर्ति नहीं करा पा रही है। पिछले दो तीन महीने से पानी बेकारबांध के लगभग साठ से सत्तर क्वार्टरों में पानी की भयंकर किल्‍लत है।

इस भीषण गर्मी में भी सुबह के वक्‍त सिर्फ एक गैलन पानी ही मिलता है जो खपत के हिसाब से काफी कम है। पानी के लिए यहां के कर्मी चापाकलों पर आश्रित है। घर के साफ सफाई के कामों के लिए ही चापाकल का पानी इस्तेमाल में आ पाता है। पीने की पानी के लिए दूसरे जल स्रोत पर नर्भर रहना पडता है।

पानी की किल्लत की वजह से बच्चों को स्कूल भेजने में परेशानी हो रही है। पानी की समस्‍या बेकारबांध के अलावा रेलवे के दूसरे कॉलोनी जैसे हील कॉलोनी, डीएस कॉलोनी, बरमसिया रेलवे कॉलोनी आदि इलाकों में भी है। वहीं महिलाओं की समस्या सुनने के बाद डीआरएम ने अगले एक सप्ताह के भीतर पानी की समस्‍या के समाधान का आश्‍वासन दिया।

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चतरा : भूमि विवाद में मुखिया समेत छह पर प्राथमिकी दर्ज

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 6:31 PM
newscode-image

चतरा। सदर थाना क्षेत्र के डाढ़ा पंचायत में शुक्रवार को भूमि विवाद में हुई मारपीट में एक गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल किसन तुरी का पुत्र प्रमोद तुरी है। इस बाबत प्रमोद ने सदर थाना में लिखित आवेदन देकर मुखिया रमेश कक्षप समेत छह पर प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी दर्ज में प्रमोद ने कहा है कि गांव में अपना मकान बना रहा था।

चतरा : नक्सली संगठन टीपीसी समर्थक वीरेंद्र गंझू गिरफ्तार

तभी मुखिया रमेश कक्षप, भोला यादव, काली यादव, प्रदीप यादव, सुरेंद्र यादव व कोमल यादव आकर लाठी व डंडे से मारपीट करने लगे। आसपास के ग्रामीणों की मदद से मामला को शांत कराया गया। उसके बाद घायल व उसके परिजनों ने सदर थाना में आकर आपबीती सुनाई।

थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर रामअवध सिंह ने मामले को संज्ञान में लेते हुए उक्त सभी पर प्राथमिकी दर्ज की है। उन्होंने बताया कि मामले में संलिप्त आरोपियो की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी किया जा रहा है। जल्द ही सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा। उन्होंने घायल को उपचार व इंजुरी तैयार कराने के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : नक्सली संगठन टीपीसी समर्थक वीरेंद्र गंझू गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 22 June, 2018 5:56 PM
newscode-image

चतरा। सिमरिया पुलिस ने शुक्रवार को कासीआतु निवासी युवक वीरेंद्र गंझू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। युवक पर नक्सली संगठन टीपीसी का समर्थक होने का आरोप है। थाना प्रभारी शंभू शरण दास ने बताया कि चार दिन पूर्व बालूमाथ और सिमरिया थाना क्षेत्र के सिमाने पर हुई मुठभेड़ में यह युवक सक्रिय था और टीपीसी संगठन को मोबाइल फोन के जरिए पुलिस की गतिविधियों की जानकारी दे रहा था।

चतरा : उपायुक्त को मिलेगा गुड गवर्नेंस व रोजगार सृजन का स्कॉच अवार्ड

इसके अलावे पुलिस ने जांगी गांव में छापेमारी कर दो वारंटियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार वारंटियों में गणेश भुइयां और कमोदनी देवी का नाम शामिल है। दोनों पर बहू को मार कर कुएं में फेंकने का आरोप है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

दुमका : 11 हजार हाई टेंशन तार की चपेट में...

more-story-image

मुन्ना भाई बनकर रणबीर कपूर ने मारा ये डायलॉग, देखें...