पाकुड़ : ग्रामीणों के समक्ष इकरारनामा बनेगा फिर होगा कोयले का उत्खनन-लुईस मरांडी

NewsCode Jharkhand | 27 February, 2018 8:38 AM
newscode-image

विस्थापितों की समस्याओं से हुई अवगत

पाकुड़। पचुवाड़ा नॉर्थ कोल ब्लॉक चालू करने से पूर्व त्रिस्तरीय वार्ता के तहत जिला प्रशासन की मौजूदगी में ग्रामीणों व कंपनी के बीच पहले इकरारनामा होगा फिर कोयले का उत्खनन किया जा सकेगा। ग्रामीणों के विस्थापन से पूर्व उनका पुर्नवास करना होगा। सरकार ग्रामीणों के साथ है और एक भी ग्रामीण के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। उक्त बातें सूबे की समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने जिले के अमड़ापाड़ा के विशुनपुर गांव में आयोजित विस्थापित होने वाले ग्रामीणों के साथ बैठक में कही।

पाकुड़ : ग्रामीणों के समक्ष इकरारनामा बनेगा फिर होगा कोयले का उत्खनन-लुईस मरांडी

उपायुक्‍त को सौंपा था मांग पत्र

इससे पूर्व विस्थापित होने वाले कुल 10 गांव के ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं व मांगों को लुईस मरांडी व पश्चिम बंगाल पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के निदेशक अमलेश कुमार के समक्ष रखा। 17 फरवरी को विशुनपुर में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित त्रिस्तरीय बैठक में ग्रामीणों ने 21 सूत्री मांग पत्र उपायुक्त को सौंपा था। जिसमें जमीन का नए दर से मुआवजा देने, 18 वर्ष से अधिक युवक-युवातियों को नियुक्ति पत्र देना, सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं आदि की मांग की थी।

वर्तमान जमीन का आंकलन कर मिलेगा मुआवजा-हेमलाल मुर्मू

भाजपा नेता सह पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू ने कहा कि 1932 के खतियान के बजाय नया सर्वे कराकर ग्रामीणों को मुआवजा मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि 1932 में जो जमीन बंजर थी उस जमीन को  आज किसान ने यदि अपने मेहनत से उर्वर बना दिया है तो वर्तमान जमीन का आंकलन कर ही मुआवजा तय होना चाहिए। हेमलाल ने कहा कि विस्थापित ग्रामीण के बच्चों के लिए डीएवी या डीपीएस जैसी स्कूल, युवाओं के लिए कौशल विकास केन्द्र आदि की सुविधा मिलनी चाहिए।

ग्रामीणों की मांगें पूरी करने का दिया भरोसा

डायरेक्टर अमलेश कुमार ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि उनके द्वारा सौंपी गई 21 सूत्री मांगों में से लगभग 90 फीसदी मांगों को अक्षरशः माना जाएगा। उन्होंने कहा कि झारखण्ड सरकार द्वारा पारित नियमों के अनुसार सीएसआर और आर एण्ड आर पॉलिसी को लागू किया जाएगा। पूर्व के बकाया के बारे में अमलेश कुमार भरोसा दिलाते हुए कहा कि जिले के उपायुक्त के समक्ष बकायेदारों के साथ बैठक कर प्रमाणित कागजातों को देखकर भुगतान का निर्णय लिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

क्या अविश्वास प्रस्ताव से आएगा सियासी भूकंप, टि्वटर पर ट्रेंड हुआ #BhookampAaneWalaHai

NewsCode | 20 July, 2018 11:55 AM
newscode-image

नई दिल्ली। संसद में आज पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होनी है। इससे पहले बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर चुटकी लेते हुए एक ट्वीट कर दिया है।

गिरिराज ने ट्वीट में लिखा है- भूकंप के मज़े लेने के लिए तैयार हो जाइए। सोशल मीडिया साइट टि्वटर पर #BhookampAaneWalaHai टॉपिक ट्रेंड कर रहा है।

दरअसल, अविश्वास प्रस्ताव को लेकर ट्रेंड करने वाला यह टॉपिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 2016 में दिए गए एक बयान पर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के तंज का नतीजा है। गिरिराज के इस ट्वीट को राहुल गांधी के उस बयान से जोड़कर देखा जा रहा है जिसमें राहुल ने कहा था कि अगर उन्हें संसद में 15 मिनट बोलने दिया जाए तो भूकंप आ जाएगा।

राहुल के इसी बयान को भाजपा के कई नेताओं ने आज के अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली बहस से जोड़ते हुए ‘भूकंप आने वाला है’ से संबंधित ट्वीट किए हैं। भाजपा नेता राम माधव और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जहां गुरुवार को भूकंप से संबधित ट्वीट किया था।

वहीं, भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय और पार्टी के सांसद परवेश साहिब सिंह ने आज राहुल गांधी के वक्तव्य का वीडियो शेयर करते हुए #BhookampAaneWalaHai टॉपिक से ट्वीट किया है।

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सभी पार्टियों के लिए वक्त मुकर्रर कर दिया गया है। यह वक्त तय किया गया है संख्या बल के हिसाब से। ऐसे में 44 सीटों वाली कांग्रेस के खाते में आए हैं 38 मिनट।

ये भी पढ़ें:

संसद LIVE: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू, बीजेडी का वॉकआउट

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:30 PM
newscode-image

बोकारो। पूर्वोंतर सीमांत रेलवे के बारसोई कुमेदपुर रेलखंड पर केएम 161/5 के समीप रेलवे ट्रैक पर एक अज्ञात शव को आजमनगर पुलिस ने बरामद किया। शव मिलने की खबर सोशल मीडिया के साथ आर्मी को दी गयी। तब  जाकर पता चला कि मृतक मनोरंजन कुमार सिंह चास बोकारो का रहने वाला है। छुट्टी लेकर अपने घर आ रहा था।

बोकारो : दहशत फैलाने के उद्देश्य से छाई ले जा रहे हाइवा पर अपराधियों ने की फायरिंग

 

घटना की सूचना पर परिजन के साथ आर्मी ऑफिसर मौके पर पहुंचे और गुरुवार को शव का पोस्टमार्टम कराकर आज चास स्थित पैतृक आवास लाया गया।

बोकारो : सीएसआर मद से हो रहा कार्य को जल्द किया जाये जांच- उपायुक्त

 

शव पहुंचने के बाद परिवार में मातम का माहौल है वही आस पड़ोस के लोग भी काफी गमगीन नजर आये।शवयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। जंहा पर आर्मी के जवानो ने मृतक जवान को अंतिम विदाई सलामी के साथ दिये।

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

बताया जा रहा है कि मनोरंजन कुमार सिंह सिलीगु़ड़ी सेवक रोड स्थित आर्मी कैंप में ड्राइवर ट्रेड में जवान के पद पर तैनात है जो छुट्टी में अपने घर बोकारो जिला के उपनगर चास को जा रहे थे। जवान का उंतरबंगो एक्सप्रेस एसी वन में 55 नंबर सीट आरक्षित था आखिर ऐसा क्या हुआ कि जवान बोगी से बाहर आ गिरा या फिर किसी ने उनको धक्का दिया, परिजन रेलवे पर सवाल उठा रहे है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

देवघर : लक्ष्मीपुर चौक को करवाया गया अतिक्रमण मुक्त

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 2:28 PM
newscode-image

देवघर। श्रावणी मेले की तैयारी को लेकर शिव  गंगा सहित लक्ष्मीपुर चौक पर एसडीएम रामनिवास यादव के नेतृत्व में अतिक्रमण किये गए दुकानों को हटवाया गया।  मौके पर एसडीएम रामनिवास यादव ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान लाखों की संख्यां में श्रद्धालु बाबा धाम पहुंचते हैं और वे शिवगंगा में स्नान के बाद ही बाबा का पूजा अर्चना करते हैं।

सड़क से सटे दुकानों के कारण लोगों के आवागमन में काफी परेशानी होती है। इसे देखते हुए आस पास के एरिया को अतिक्रमण मुक्त करवाया जा रहा है । अतिक्रमण हटाने के  दौरान स्थानीय दुकानदारों की एसडीएम से बहस भी हुयी । इस दौरान एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव ,प्रखंड विकास पदाधिकारी रजनीश कुमार ,सीओ जयवर्धन कुमार के अलावे नगर थाना प्रभारी बिनोद कुमार सिंह दलबल के साथ मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

देवघर : देवघर की अनुष्का मिस इंडिया झारखंड की बनी...

more-story-image

झरिया : गर्म ओबी से झुलसे बच्चे की स्थिति गंभीर,...