महानदी जल विवाद मामले में न्यायाधिकरण गठन को मंजूरी

NewsCode | 20 February, 2018 5:14 PM
newscode-image

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बीच महानदी जल विवाद के समाधान के लिए न्यायाधिकरण गठित करने को मंजूरी दे दी।

एक बयान के अनुसार, “न्यायाधिकरण महानदी बेसिन में पानी की संपूर्ण उपलब्धता, प्रत्येक राज्यों के योगदान, प्रत्येक राज्यों में जल संसाधन के मौजूदा उपयोग, भविष्य के विकास की संभावनाओं के आधार पर दोनों राज्यों में जल बंटवारे पर फैसला करेगा।”

सेंचुरियन T-20 : सीरीज जीतकर एक और इतिहास रच सकती है विराट सेना

बयान के अनुसार, “न्यायाधिकरण लंबे समय से चले आ रहे विवाद को समाप्त करने में मदद करेगा।”

न्यायाधिकरण में प्रधान न्यायाधीश की ओर से नामित एक अध्यक्ष और दो सदस्य होंगे। इसके साथ ही न्यायाधिकरण में जल संबंधी मामलों के प्रबंधन का अनुभव रखने वाले दो जल संसाधन विशेषज्ञ भी होंगे।

पकिस्तानी क्रिकेटर के बेटे ने की आत्महत्या, पिता ने वीडियो शेयर कर इन्हें ठहराया जिम्मेदार

न्यायाधिकरण को तीन वर्ष में अपनी रपट दाखिल करनी है और जरूरत पड़ने पर इसे दो वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है।

आईएएनएस

कश्मीर: सेना के निशाने पर आतंकियों के कमांडर, 21 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची जारी

NewsCode | 24 June, 2018 6:18 PM
newscode-image

नई दिल्ली। रमजान के महीने में एकतरफा संघर्षविराम के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के सफाये के लिए सुरक्षाबलों ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में सुरक्षाबलों ने घाटी में सक्रिय ख़तरनाक आतंकियों की एक नई लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में टॉप मोस्ट 21 आतंकवादी शामिल हैं और ये सेना समेत सभी सुरक्षाबलों के निशाने पर हैं। सुरक्षाबलों की नई लिस्ट में हिजबुल मुजाहिदीन के 11, लश्कर-ए-तैयबा के 7 और जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकवादी शामिल हैं।

गौरतलब है कि इन दिनों कश्मीर घाटी में आतंकियों के ख़िलाफ़ सेना का ऑपरेशन ऑल आउट जारी है। अब तक कश्मीर में क़रीब 70 आतंकी मारे जा चुके हैं। वहीं एक जानकारी के मुताबिक घाटी में इन दिनों 300 आतंकवादी सक्रिय हैं और इन आतंकियों से निपटने के लिए सुरक्षाबल ने एक मास्टर प्लान तैयार किया है। जिसके तहत सेना ने एक हिट लिस्ट जारी की है और इस लिस्ट में आतंकियों के कमांडरों के नाम सबसे ऊपर हैं।

सूची में सबसे ज्यादा 11 आतंकी हिजबुल के

सूत्रों के मुताबिक, मोस्ट वांटेड आतंकियों की तैयार की गई सूची में सबसे ज्यादा 11 आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन के हैं। इसमें अंसार-उल-गजवा-ए हिंद का कमांडर जाकिर मूसा भी शामिल है। सूची में जैश के दो और लश्कर के सात आतंकी हैं। अल-बदर का एक भी आतंकी मोस्ट वांटेड नहीं है।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में 22 को भी सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में सुक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया था। मुठभेड़ में कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट जम्मू एंड कश्मीर (आईएसजेके) से जुड़े चार आतंकी ढेर हो गए जबकि एक जवान शहीद हो गया। इसमें कई आम नागरिक घायल हो गए।

पुलिस महानिदेशक एस पी वैद ने ट्विटर पर लिखा , ‘खिरम श्रीगुफवारा क्षेत्र में मुठभेड़ जारी है, चार आतंकी ढेर हो चुके हैं और गोलीबारी अभी जारी है। दुर्भाग्य से हमने जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक साथी को इसमें खो दिया’ एक अन्य ट्वीट में डीजीपी ने बताया कि मारे गए आतंकी कथित तौर पर आईएसजेके से जुड़े थे। उन्होंने लिखा , ‘आतंकी कथित तौर पर आईएसजेके से जुड़े थे।’

सेना प्रमुख रावत ने कश्मीर में राज्यपाल वोहरा से की मुलाकात, की सुरक्षा समीक्षा

सरकार का बड़ा कदम, अब आतंकियों को मारने के बाद परिजनों को नहीं सौंपे जाएंगे शव

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गिरीडीह : सुरीली आवाज से जिले के साथ गांव का नाम रौशन करना चाहती है नाजिया

NewsCode Jharkhand | 24 June, 2018 7:36 PM
newscode-image

उदित नारायण के साथ मंच साझा कर चुकी है

गिरीडीह। अपनी सुरीली आवाज से संगीत की दुनिया में धूम मचानेवाली नाजिया परवीन अपने गृह जिले गिरीडीह व गांव का नाम रौशन कर रही है। वह इस जिले के पिहरा गांव की रहनेवाली है। मशहूर बॉलीवुड गायक उदित नारायण के साथ वह मंच साझा कर चुकी है।

हाल ही में उनकी मेरी आवाज ही मेरी पहचान है एलबम रिलीज हुई है। एलबम में वह पर्दे पर गाती नजर आती है। आवाज में तो वाकई जादू है। ईद के मौके पर अपने घर पहुंची नाजिया ने बताया कि झारखंड की नक्सली घटना पर चिलखारी एक दर्द नामक सिनेमा बन रही है जिसमें उन्‍हें उदित नारायण के साथ गाने का मौका मिला।

गिरीडीह : युवती को लेकर युवक फरार, परिजनों ने थाने में लगाई गुहार

नाजिया इससे पहले तू लौट के आजा एलबम में एक गीत को आवाज दे चुकी है। नाजिया के पिता मोहम्‍मद मोइनुद्दीन पेशे से एक किसान हैं व मां जैनब खातून आंगनबाड़ी सेविका है।

 गिरीडीह : सुरीली आवाज से जिले के साथ गांव का नाम रौशन करना चाहती है नाजिया

मैट्रिक तक की पढ़ाई कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय गावां से पूरी करने के बाद नाजिया रांची में रहकर एमए करने के साथ-साथ संगीत भी सीख रही है। कस्‍तूरबा विद्यालय में पढ़ने के दौरान नाजिया स्‍कूल में आयोजित गीत-संगीत व नृत्‍य प्रतियोगिता में भाग लेती थी और दर्शकों का वाहवाही बटोरती थी।

नाजिया का सपना अपनी आवाज के जरिये पिछडे जिले में शुमार गिरीडीह तथा अपने गांव पिहरा गावां को पहचान दिलाना है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : नाबालिग लड़की से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 24 June, 2018 7:21 PM
newscode-image

रांची। 23 जून को 14 वर्षीय नाबालिग लड़की डोंगर बसली से ट्रेन पकड़कर रांची अपने रिश्तेदार के घर जा रही थी, रांची रेलवे स्टेशन से पथलकुदवा के लिए चली परंतु रास्ता भटक कर चर्च रोड में पहुंच गई और पथलकुदवा जाने का रास्ता पूछने लगी। इसी बीच एक लड़का उसे बहला-फुसलाकर रात को 10 बजे अपने कमरे में ले गया। वहां पर लड़के ने लड़की को डरा धमका कर दुष्कर्म किया और अगली सुबह उसे उसके घर के लिए टेंपो पकड़ा दिया।

रांची : मशहूर अभिनेत्री पूजा भट्ट पिता महेश भट्ट संग पहुंची, लोगों का उमड़ा हुजूम

लड़की ने समझदारी दिखाते हुए आरोपी लड़की के मोबाइल से अपने रिश्तेदार को फोन की जिसके बाद उसके रिश्तेदार बहू बाजार आकर पीड़िता को ले गए और पूरी घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए छानबीन शुरू की और 12 घंटे के अंदर आरोपी को चर्च रोड से गिरफ्तार कर लिया। वही आरोपी के पास लड़की के रिश्तेदार को फोन किया गया मोबाइल और कुछ कपड़े बरामद किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

रांची : मशहूर अभिनेत्री पूजा भट्ट पिता महेश भट्ट संग...

more-story-image

कोडरमा : कला की धरा पर कलाकृतियों की बारीकियां बच्चों...