3 साल बाद बस 12 घंटे में दिल्ली से पहुंचेंगे मुंबई, नितिन गडकरी का ये है ‘मास्टरप्लान’

NewsCode | 17 April, 2018 2:18 PM
newscode-image

नई दिल्ली। केंद्र सरकार गुरुग्राम को मुंबई से जोड़ने के लिए एक नया एक्सप्रेसवे बनाने जा रही है। यह एक्सप्रेसवे हरियाणा के मेवात और गुजरात के दाहोद से होकर गुजरेगा। दिल्ली से मुंबई के के बीच 1,450 किमी की मौजूदा दूरी को लगभग 1,250 किलोमीटर तक कम कर दिया जाएगा।

अभी रोड द्वारा दिल्ली से मुंबई पहुंचने में कम से कम 24 घंटे लगते हैं। नए एक्सप्रेसवे के पूरा होने के बाद दिल्ली से मुंबई के बीच का समय लगभग 12 घंटे कम हो जाएगा। इस योजना पर गडकरी ने कहा कि दिसंबर तक काम शुरू होगा और तीन साल में पूरा हो जाएगा। एक्सप्रेसवे गुड़गांव के राजीव चौक से शुरू होगा।

12 घंटे में पूरा कर सकेंगे गुरूग्राम से मुंबई का सफर

गुरुग्राम-मुंबई एक्सप्रेस वे बनने के बाद लोगों का ट्रेवल डिस्टेंस काफी कम हो जाएगा। जिससे व्यापार में बढ़ोतरी होगी। साथ ही ट्रेन से लगने वाले वक्त के मुकाबले ट्रेवल टाइम काफी कम हो जाएगा। वर्तमान में दिल्ली से मुंबई के बीच सबसे तेज पहुंचाने वाली मुंबई राजधानी एक्सप्रेस भी 16 घंटे लेती है, जबकि अन्य ट्रेन 17 से 32 घंटे तक का समय लेती हैं।

इन राज्यों को होगा फायदा

परिवहन मंत्री ने बताया कि इस योजना से हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लोगों तक लाभ पहुंचेगा, चंबल एक्सप्रेसवे की योजना से मध्य प्रदेश और राजस्थान को फायदा होगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत समय पर काम को पूरा करने के लिए एक साथ 40 जगहों पर काम शुरू किया जाएगा।

गडकरी ने यहां ये भी बताया कि अभी देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई लगभग 96 हजार किलोमीटर है और वर्तमान सरकार के कार्यकाल के अंत तक वे इस लंबाई को 2 लाख किलोमीटर तक ले जाना चाहते हैं और इसके लिए उनके प्रयास भी जारी हैं।गुरुग्राम को जाम से मुक्ति के लिए विभिन्न प्रोजेक्टो पर काम चल रहा है।

मक्का मस्जिद केस में फैसला सुनाने के बाद जज रवींद्र रेड्डी ने आखिर क्यों दिया इस्तीफा ?

दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या होगी कम

परिवहन मंत्री ने यह भी बताया कि पूर्वी दिल्ली में ट्रैफिक की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की शुरुआत होने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अप्रैल को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे और इसके दिल्ली डासना प्रोजेक्ट का उदघाटन करेंगे।

देश में फिर नोटबंदी जैसे हालात, यूपी, बिहार, झारखंड समेत 8 राज्यों में छाया कैश संकट

रांची : आदिवासी सम्मेलन में भोपाल प्रदेश कांग्रेस के रखे सुझावों का झारखंड कांग्रेस का मिला समर्थन

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 5:09 PM
newscode-image

रांची। झारखंड कांग्रेस ने, भोपाल में आयोजित प्रदेश-स्तरीय कांग्रेस के आदिवासी सम्मेलन में आदिवासी समाज और किसानों के लिए स्थानीय विधायक उमंग सिंगर द्वारा रखे सुझावों का समर्थन किया है, जिसमें कई सुझाव शामिल हैं।

रांची : रिम्स के कैदी वार्ड में सुरक्षा के नए प्रबंध, फरार होना होगा मुश्किल

विधायक उमंग ने अपने सुझावों में, केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिये घोषित समर्थन मूल्य के आधार पर किसानों को दी जाने वाली फसल खरीद की गारंटी की मांग की है। आदिवासी सम्मेलन में आदिवासी धर्म को मान्यता दी जाने एवं 9 अगस्त को कांग्रेस पार्टी की ओर से विश्व आदिवासी दिवस मनाये जाने का भी विधायक ने सुझाव दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

निरसा : स्वास्थ्य केंद्र ने निकाली जागरूकता रैली

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 5:07 PM
newscode-image

मिजल्स व रूबेला टीकाकरण के बारे में लोगों को कराया अवगत

निरसा (धनबाद)। निरसा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ने सोमवार को मिजल्स व रूबेला टीकाकरण को लेकर जागरूकता रैली निकाली। रैली में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों ने मिजल्स व रूबेला टीकाकरण की जानकारी देते हुए लोगों को बताया कि इसका नौ महीने के बच्चों से लेकर पंद्रह साल तक के बच्चों को दिया जाता है। यह एक संक्रामक बीमारी है। सही समय पर टीका लगाकर इससे बचाव किया जा सकता है।

धनबाद : नियोजन की मांग को लेकर जमसं का 25 जुलाई को आंदोलन

इस रोग का लक्षण शरीर में बुखार, मांसपेशी में खिंचाव, नाक का बहना है। लक्षण महसूस होने पर तुरंत चिकित्‍सक से परामर्श लेना चाहिए।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गिरिडीह : आदिवासी छात्रा के साथ गैंगरेप मामला सुलझा

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 5:05 PM
newscode-image

गिरिडीह। महज 4 दिनों में ही गिरिडीह पुलिस ने गांडेय गैंग रेप कांड को सुलझा लिया है। बीते 19 जुलाई को गांडेय के धरमपुर गांव में एक आदिवासी युवती के साथ गैंगरेप की घटना सामने आई थी। जांच पड़ताल में जुटी पुलिस ने इस उलझे हुए मामले को सुलझाते हुए कांड में संलिप्त कुल पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

इस बाबत एसपी सुरेन्द्र झा ने बताया कि पिछले दिनों धनबाद जिला के टुंडी थाना क्षेत्र की रहने वाली एक नाबालिग आदिवासी युवती के साथ गैंगरेप की घटना गांडेय के धरमपुर गांव में घटित हुई थी। पीड़ित धरमपुर अपने नाना के घर घूमने आई थी।

गिरिडीह : हाथियों ने जम कर किया तांडव, कई घरों को किया क्षतिग्रस्त  

रात के वक्त शौच के लिए बाहर निकली थी। तभी आरोपी विकाश उर्फ खुड़िया मरांडी, राजेश हांसदा, छोटे हांसदा, प्रमोद हेम्ब्रम और राजेन हेम्ब्रम ने पीड़िता को दबोच लिया और रात भर एक घर में रखकर उसके साथ बारी बारी से दुष्कर्म किया।

घटना के बाद गांडेय थाना में पीड़िता अपने परिजनों के साथ पहुँची और मामला दर्ज करवाया। बाद में एसडीपीओ मनीष टोप्पो के नेतृत्व में एक टीम गठित कर मामले की पड़ताल शुरू हुई। कांड सत्यापित होने के बाद पुलिस ने एक – एक कर सभी आरोपियों को दबोच लिया। इस तरह महज 48 घंटे में एक गैंग रेप का उद्भेदन पुलिस ने करते हुए आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुँचा दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

चक्रधरपुर : महादेवशाल धाम के श्रावणी मेला  को लेकर हुई...

more-story-image

लोहरदगा : छात्रा के साथ छेड़खानी पड़ी मंहगी, आरोपी दर्जी...