धनबाद : दाने-दाने को मोहताज बुजुर्ग मुनेश्वरी देवी भूखे पेट सोने को मजबूर

NewsCode Jharkhand | 13 June, 2018 1:36 PM

ग्यारकुण्ड प्रखण्ड के पंचमोहली पंचायत की रहने वाली बुजुर्ग महिला को मदद की आस

newscode-image

धनबाद। रहने को घर नही, सोने को बिस्तर नही, अपना खुदा हैं रखवाला । ये फिल्मी गाने की चंद पंक्तियां मुनेश्वरी देवी पर सटीक बैठती है। धनबाद के निरसा विधानसभा क्षेत्र के ग्यारकुण्ड प्रखण्ड के पंचमोहली पंचायत की रहने वाली 65 वर्षीय बुजुर्ग मुनेश्वरी देवी शरीर से लाचार है।

सिस्टम और भी ज्यादा लाचार

लेकिन सिस्टम इनसे भी ज्यादा लाचार है।बिधाता ने मुनेश्वरी देवी के पति को दो दशक पूर्व छीन लिया हैं। उसका कोई संतान भी नहीं है। जब तक शरीर ने साथ दिया तब तक दुसरों के घरों में बर्तन साफ-सफाई कर अपना पेट चलाती रही। अपने मिट्टी के घरौंदे में गुजर बसर करती रही। अब चेहरे की झुरियां और बुढ़ापे की मजबूरियां मुनेश्वरी देवी पर भारी पड़ रही है। दु:ख की बात ये है कि मुनेश्वरी देवी सरकारी लाभ से कोसों दूर है।

सरकारी बाबुओं का खूब लगाया चक्कर

मुनेश्वरी देवी सरकारी बाबुओं तथा जनप्रतिनिधियों का खूब चक्कर लगाई पर किसी बाबुओं को कोई तरस नहीं आया। मुनेश्वरी देवी का अपना मिट्टी का घर तो है वह भी टूटा फूटा हल्की सी बारिश होने पर मुनेश्वरी देवी रात जाग कर बिताती हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अपने पंचायत से लेकर प्रखण्ड तक गुहार लगाई पर बावजूद कोई मदद नहीं मिली। जानकारी के अनुसार पंचमोहली पंचायत के मुखिया अपने पंचायत को ओडीएफ घोषित करने में लगे हैं पर मुनेश्वरी देवी के घर में आज तक शौचालय का निर्माण नहीं हुआ हैं।

पलामू : महिला को डायन बताकर पेड़ से बांध कर ग्रामीणों ने की पिटाई, FIR दर्ज

पिछले 4 महीने से रुका है पेंशन

पंचायत में तो जन वितरण प्रणाली की दुकान तो हैं पर मुनेश्वरी देवी जैसी असहाय लोगों के लिए अनाज उपलब्ध नहीं हैं। क्योंकि अब तक उनके नाम राशन कार्ड भी नहीं बना है। इस 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला को मुखिया कि ओर से  कोई मदद नहीं मिली है। मुनेश्वरी के पास आधार कार्ड भी है लेकिन योजनाओं को हासिल करने का जुगाड़तंत्र नहीं है।

गांव के एक समाजसेवी के मदद से मुनेश्वरी देवी का पिछले छह माह पहले बृद्धाव्स्था पेंशन चालू हुआ था  लेकिन पिछले चार माह से पेंशन की राशी उनके खाते तक नहीं पहुंची है। मुनेश्वरी देवी अपने घर से कोसों दूर ईलहाबाद बैंक का चक्कर सप्ताह में एक बार अवश्य लागा लेती है कि शायद उसके खाते में पेंशन की राशी आ जाए ।

घर में अनाज का दाना तक नहीं

पिछले दो दिनों से मुनेश्वरी देवी के घर मे अनाज का अभाव हैं। घर का चूल्हा भी ठंडा पड़ा हुआ हैं। अब सोचिए दाने दाने को मोहताज मुनेश्वरी देवी भूखे पेट सोने को मजबूर हैं। कल को यही मुनेश्वरी देवी की मौत अगर भूख से होगी तो प्राशासन इसे बीमारी से मौत साबित करने मे जुट जाएगी, मुनेश्वरी एक बानगी है, वृद्धा पेंशन और पीडीएस राशन कार्ड व्यवस्था की पोल खोलने के लिए काफी है। फिलहाल दाने-दाने को मोहताज़ निरसा की 65 वर्षीय मुनेश्वरी देवी को सरकारी मदद का इंतजार है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

टुण्डी : स्वच्छता की शपथ लेते हुए अपने-अपने क्षेत्र में पौधे लगाने का लिया संकल्प

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 1:17 PM
newscode-image

टुण्डी (धनबाद)। पूर्वी टुण्डी प्रखंड कार्यालय परिसर लटानी में प्रखंड विकास पदाधिकारी सुरेश कुमार सिन्हा के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया गया। जिसमें पंचायत के मुखिया समेत कई गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

बीडीओ ने बताया कि पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, शुद्ध पर्यावरण के बीना स्वच्छ वातवरण नहीं हो सकता। हम सबको अपने जीवन में अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए। जो वातावरण को शुद्ध करने का काम करता है जो स्वच्छता का दूसरा अंग है।

मौके पर उपस्थित लटानी पंचायत की मुखिया जहां आरा, मोहलीडीह पंचायत की मुखिया शांतिबाला मिंज, रामपुर पंचायत मुखिया लक्ष्मी रजक ने भी स्वच्छता की शपथ लेते हुए अपने अपने क्षेत्र में पौधे लगाने का संकल्प लिया।

गोड्डा :  बिजली विभाग की लापरवाही, जमीन पर पड़े नंगे तार से महिला झुलसी

उपस्थित लोगों ने परिसर में कई प्रकार के पौधे लगाए और उसकी घेराबंदी की। मौके पर समाजसेवी ऐनुल हक, दिलीप राम, प्रशांत मंडल, अरुण कुमार, काजल कुमार, बबीता मंडल आदि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

एशिया कप: पिछले मैच में मुंह की खाने के बाद टीम इंडिया पर पलटवार करेगा पाकिस्तान?

NewsCode | 23 September, 2018 1:36 PM
newscode-image

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के टीमें आज (रविवार) एक बार फिर एशिया कप-2018 के सुपर-4 के मैच में एक-दूसरे से दो-दो हाथ करेंगी। यह दोनों टीमें बुधवार को एक मैच खेल चुकी हैं, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को पटखनी दी थी।

भारतीय टीम की जबरदस्त फॉर्म को देखते हुए हालांकि जिस लय में है उसे देखकर पाकिस्तान के लिए कुछ भी आसान नहीं रहने वाला है। रोहित शर्मा, शिखर धवन की सलामी जोड़ी के बाद अंबति रायडू और दिनेश कार्तिक ने भी पाकिस्तानी गेंदबाजों का जमकर सामना किया था। लेकिन इतिहास को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया इस पारपंरिक प्रतिद्वंद्विता को जरा भी हल्के में नहीं लेना चाहेगी।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा अंतिम-11 में बदलाव करें, इसकी संभावना कम ही है। तीसरे नंबर पर अब तक रायडू को भेजा गया है और इस मैच में भी उन्हीं के आने के आसार हैं। समस्या चौथे नंबर की है जहां कार्तिक के अलावा धोनी ने अपने हाथ आजमाए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित इनमें से किसे उतारते हैं यह देखना होगा।

वहीं, स्पिन में युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा एक-दूसरे का साथ देते नजर आएंगे। इन तीनों के अलावा रोहित पार्ट टाइम जाधव को भी गेंद थमा सकते हैं। जाधव ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में तीन विकेट चटकाए थे। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर होगी।

वहीं, पाकिस्तान के लिए पिछले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ इमाम उल हक और बाबर आजम ने अर्धशतक जड़े थे और शोएब मलिक ने अंत तक खड़े होकर नाबाद 51 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में इन तीनों के अलावा हालांकि पाकिस्तान का कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका था। फखर जमान का बल्ला खामोश है. हारिस सोहेल भी नाकाम रहे थे। पाकिस्तान की फील्डिंग पिछले मैच में बेहद खराब रही थी और इसी कारण अफगानिस्तान की टीम 250 पार करने में सफल रही थी।

वहीं, गेंदबाजी भी पाकिस्तान की चिंता है. हसन अली, मोहम्मद आमिर, उस्मान खान उस तरह की गेंदबाजी नहीं कर पाए हैं जैसी उनसे उम्मीद की जाती है।


Asia Cup : रोहित और जडेजा का जलवा, भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

10 रन पर 8 विकेट, झारखण्ड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने तोड़ा 21 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड

Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से दी पटखनी, रविवार को फिर होगी भिड़ंत

IND vs PAK : पाक के खिलाफ ‘महाबली’ माही के आंकड़े हैं बेजोड़

हजारीबाग : दुर्गा देवी बनी देश में पहली गोल्डन कार्ड की लाभुक

NewsCode Jharkhand | 23 September, 2018 1:08 PM
newscode-image

हजारीबाग। आरोग्यम अस्पताल में भर्ती दुर्गा देवी देश की पहली महिला होंगी जिन्हें आयुष्मान योजना के तहत लाभ मिलेगा। राज्य में बंटे 3 गोल्डन कार्ड में दो हजारीबाग में बंटे हैं। इसी गोल्डन कार्ड के तहत दुर्गा देवी को लाभ मिलेगा और उनके पथरी के ऑपरेशन का खर्च आयुष्मान योजना के तहत सरकार उठाएगी।

बड़कागांव : प्रखंडस्तरीय मुख्यमंत्री आमंत्रण 2018 फुटबॉल प्रतियोगिता प्रारंभ

दुर्गा देवी बहुत खुश है क्योंकी इस योजना का लाभ होगा दुर्गा देवी का रविवार को 1:00 बजे ऑपरेशन होगा। फिर यह देश की पहली महिला बन जाएंगी जिनका पथरी का ऑपरेशन आयुष्मान योजना के तहत होगाl

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

More Story

more-story-image

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का झारखंड दौरा, राज्‍यपाल व...

more-story-image

गोड्डा :  बिजली विभाग की लापरवाही, जमीन पर पड़े नंगे...