रांची से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेनों की नई बोगियां कौन कर रहा गायब ?

NewsCode | 6 June, 2018 8:41 PM
newscode-image

नई दिल्ली। रांची से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में लगी नई बोगियां लापता हो जा रही हैं। नई बोगियों के गायब होने से रांची रेल मंडल परेशान है। रांची से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस के साथ यह खेल ज्यादा ही हो रहा है। हैरान मत होइए, यह कारनामा कोई आपराधिक गिरोह नहीं कर रहा। ऐसा भी नहीं हैं कि नई बोगियां कटने के बाद लापता हो जाती हैं। बल्कि उनके स्थान पर पुरानी बोगियां जोड़ दी जाती हैं।

राजधानी एक्सप्रेस के अतिरिक्‍त नई दिल्ली जाने वाली कुछ और ट्रेनों के साथ भी ऐसा ही हो रहा है। रांची रेल मंडल को पता नहीं चल पाता कि नई बोगियां गईं तो कहां। बोगियों के गायब होने के खेल को रेल प्रशासन दबाने में लगा है। आकस्मिक स्थिति में नई बोगी काटने की बात की जा रही है। सिर्फ नई बोगियां ही क्यों इसका उत्तर किसी के पास नहीं है।

पुराने बोगियों से शिकायत

आपको बता दें कि रेल के डिब्बों की एक उम्र होती है। बोगियां पुरानी होने पर एसी हो या शौचालय या दूसरी सुविधाओं का स्तर गिरने लगता है। काफी जद्दोजहद के बाद नई बोगियों का इंतजाम होता है। बढ़ी जागरूकता के कारण यात्री पुरानी जर्जर बोगियों में असुविधा को लेकर आए दिन शिकायतें करते हैं। इतना ही नहीं परेशानी ज्यादा होने पर हंगामा भी करते हैं।

रांची रेल मंडल की इन परेशानियों से लापरवाह दिल्ली मंडल रांची मंडल की नई बोगियों की चोरी कर रहा है। नए डिब्बों को काट पुराने डिब्बों को जोड़ ट्रेन को वापस रांची भेज जा रहा है। पुरानी बोगियों के कारण राजधानी एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में यात्रियों की शिकायतें बढ़ी हैं।

रांची रेल मंडल ने लिखा पत्र 

लगातार बोगियों के काटे जाने से परेशान रांची रेल मंडल ने नॉर्दन रेलवे के सीनियर डीओएम को पत्र लिख कर शिकायत की है। पत्र में तिथिवार रेल बोगियों के कटने का डिटेल भी डाला गया है।

यात्री करते हैं हंगामा

हाल ही में राजधानी एक्सप्रेस की तीन बोगियों का एसी काम नहीं करने के कारण रांची रेल मंडल द्वारा अंतिम समय में ट्रेन से काटकर बोगियों को अलग किया गया। इस कारण ट्रेन कुछ घंटे देर से खुली। हाल ही में राजधानी एक्सप्रेस की एक बोगी का एसी काम नहीं कर रहा था, यात्रियों ने रेलवे की व्यवस्था पर नाराजगी जताई। दो दिन पहले गुरुवार को ही बिना एसी की मरम्मत किए संपर्क क्रांति रवाना कर दी गई तो मुरी स्टेशन पर यात्रियों ने हंगामा कर दिया।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

रांची रेल मंडल के एडीआरएम का कहना है कि ‘आकस्‍िमक स्थिति में बोगी को काटा जाता है। ऐसा हो सकता है कि दिल्ली मंडल भी इसी परिस्थिति में बोगी को काटता है। जरूरत पड़ने पर हम भी काटते हैं।

ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर सफर करने की आदत है तो इसे बदल डालिए, रेलवे ने बदला ये नियम

दुमका : मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी पहुंचे बासुकीनाथ धाम, मांगी प्रदेश की खुशहाली 

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 9:40 PM
newscode-image

दुमका। राजकीय श्रावणी मेला के 22 वें दिन प्रदेश के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने बाबा फौजदारी नाथ के दर्शन-पूजा किये। झारखंड प्रदेश के खुशहाली एवं शांति के लिए बाबा फौजदारी नाथ से कामना की। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग सचिव अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने भी बासुकीनाथ धाम पहुंचकर बाबा फौजदारी नाथ पर जलार्पण किया।

दुमका : स्व अटल जी के नाम पर होगा सरकारी बस स्टैंड का नामकरण- श्वेता झा

मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी एवं स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव ने शीघ्रतम दर्शन के टोकन लेकर बाबा फौजदारी नाथ पर जलार्पण किये। उपविकास आयुक्त वरूण रंजन ने पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी को बासुकीनाथ धाम से जुड़े स्मृति चिह्न, दुमका जिला पर बने कॉफी टेबल बुक के साथ स्वयंसेवी महिला सहायता समूह द्वारा निर्मित बासुकी अगरबती  भेंट कर उनका स्वागत किया।

दुमका : बेकाबू ट्रैक्टर ने दो लोगों को रौंदा,एक की मौत, पांच घंटे तक सड़क जाम

मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी अपने परिजनों के साथ बाबा बासुकीनाथ के दरबार में मत्था टेकने पहुंचे थे। पेयजल और स्वच्छता मंत्री के दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त -दुरस्त की गई थी। इस मौके पर उपविकास आयुक्त वरूण रंजन के साथ प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश भी मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

देवघर : श्रावणी मेला में 1125 सफाईकर्मियों की प्रतिनियुक्ति

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 11:55 PM
newscode-image

देवघरराजकीय श्रावणी मेला 2018 कई मायनों में खास है। इस बार श्रावणी मेला को स्वच्छ मेला के रूप में मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा स्वच्छता अभियान को लेकर इस वर्ष मेले में शौचालय, मूत्रालय व सफाई व्यवस्थाएं दुगुनी होने के साथ-साथ पूरी तरह से दुरूस्त है।

सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में स्वच्छता का खासा ख्याल रखा जा रहा है। श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में 1125 सफाईकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावे 1403 कूडे़दान एवं लगभग 2000 (स्थायी, अस्थायी, बायोटॉयलेट व चलन्त शौचालय) व 330 मूत्रालय की व्यवस्था सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में लगाये गये हैं।

देवघर : चौथी सोमवारी को लेकर एसपी ने की मीटिंग, दिये निर्देश

स्वच्छ व ओडीएफ मेला हेतु जिला प्रशासन स्वच्छ भारत मिशन के उ६ेश्यों के पूर्ति हेतु स्वच्छता, साफ-सफाई और खुले में शौच की प्रथा समाप्त करने को संकल्पित है।

देवघर : बाबा मंदिर प्रांगण में एक मंदिर ऐसा भी जहां जाना वर्जित है, जाने क्‍या है राज

श्रावणी मेला के अवसर पर यहाँ आए श्रद्धालुओं को जिला प्रशासन की ओर से हर संभव सुविधा मुहैया करायी जा रही है। नगर निगम के सफाई कर्मियों के द्वारा पूरे मेला क्षेत्र में चौबिसों घंटे साफ-सफाई कर कूड़ा-कचरों का निष्पादन किया जा रहा है। आज सुबह भी सफाई कर्मियों को हाथ में झाड़ू लिए सड़कों का सफाई करते व ट्रैक्टर के माध्यम से कूड़ा उठाते देखा गया।

देवघर : बाबा नगरी के पेड़े की सौंधी महक का जादू विदेशों तक

नगर निगम के सफाई कर्मियों द्वारा मेला क्षेत्र की  साफ-सफाई कर जगह-जगह पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया जा रहा है एवं रात्रि के समय मॉस्क्यूटो फॉगिंग की जा रही है। ताकि मेला क्षेत्र में आये श्रद्धालुओं को बाबा नगरी में एक साफ-सूथरा और स्वच्छ माहौल मिले।

देवघर : बाबा मंदिर में अटल बिहारी वाजपेयी के लिए हुई विशेष अनुष्‍ठान

इसके तहत् श्रद्धालुओं से जब हमारे टीम पीआरडी के सदस्य द्वारा पूछा गया तो नालन्दा बिहार से आये सत्यनारायण बम ने बताया कि पिछले आठ सालों से बाबाधाम आ रहा हूँ मगर इस बार सफाई व शौचालय की व्यवस्था देखकर झारखण्ड सरकार को धन्यवाद करने का मन कर रहा है। इस बार की व्यवस्था वाकई अच्छी है।

देवघर : आयुषी ने बहायी देश-प्रेम की गंगा, संस्‍कृत में गाया “ऐ मेरे वतन के लोगों”   

सिमडेगा : टांगी से काट कर महिला की निर्मम हत्या, हत्‍या का आरोपी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 10:06 PM
newscode-image

सिमडेगा। कुरडेग थाना क्षेत्र के गाड़ियाजोर पंचायत के ढोंढ़ीडीपा टोली निवासी एक महिला की टांगी से काट कर  हत्या कर दी गई। आरोपी भी महिला के ही गांव का निवासी है। घटना के पीछे आपसी विवाद बताया जा रहा है।  हत्या के आरोपी निरन्तर तिर्की को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। घटना की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी अशर्फी पासवान घटनास्थल पहुँच कर शव को कब्जे में ले लिया और अंत्यपरीक्षण के लिए सदर अस्पताल  भेज दिया।

सिमडेगा : मिशनरी संस्थाओं को निशाना बनाने का आरोप, सीबीआई जांच की मांग

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

गावां : धूल फांक रही है तीन करोड़ की बिल्डिंग,...

more-story-image

सरायकेला : डंपर की चपेट में आकर जैप के जवान...