नई दिल्ली : एनसीईआरटी अब सभी स्कूलों में सस्ते दरों पर किताबें करायेगी उपलब्ध

NewsCode | 5 August, 2017 11:30 AM
newscode-image

नई दिल्ली/रांची। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल पर स्कूली बच्चों को सस्ते दर पर किताब उपलब्ध कराने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए मंत्रालय की पहल करते हुए सभी स्कूलों में बच्चों को एनसीईआरटी (नेशनल काउन्सिल ऑफ एड्युकेशनल रिसर्च एण्ड ट्रेनिंग) की पुस्तकें उपलब्ध कराने की तैयारी कर ली है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप ने बताया है कि इस व्यवस्था को बेहतर ढंग से लागू करने के लिए नौ अगस्त को एक पोर्टल लॉन्च किया जा रहा है, जिसके माध्यम से बच्चों को समय से पूर्व किताबें उपलब्ध करायी जाएंगी। इसके लिये पूर्व में हीं किताबों के ऑर्डर करने होंगे।

श्री स्वरूप ने बताया कि बच्चों की किताबों के लिए पोर्टल पर आर्डर पहले ही ले ली जाएगी, जिससे कोर्स शुरू करने के पहले ही किताबों की उपलब्धता हो सके। मंत्रालय का मानना है कि इसका मकसद एनसीईआरटी की किताबें की उपलब्धता सुनिश्चित कराना है। मंत्रालय का मानना है कि एनसीईआरटी की किताबों की गुणवत्ता बेहतर है। साथ ही केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालय के बच्चे एनसीईआरटी की किताबों से पढ़कर बेहतर अंक लाते हैं। मंत्रालय ने इस बात के संकेत भी दिए हैं कि एनसीईआरटी की किताबों की अनिवार्यता नहीं होगी।

इधर केंद्रीय विद्यालय गोल मार्केट दिल्ली के प्रिंसिपल धीर सिंह का मानना है कि जो बड़े प्रकाशक हैं वे भी एनसीईआरटी के पैटर्न पर ही किताबों को छापते हैं। साथ ही एनसीइआरटी की किताबों का मूल्य बाकी के प्रकाशन की किताबों से छह गुणी तक कम है। जहां एनसीईआरटी की किताबों का अधिकतम मूल्य 50 रुपए तक है, वहीं अन्य प्रकाशनों की पुस्तकों की कीमत 300 रुपए है। अगर एनसीईआरटी की पुस्तकें स्कूली बच्चों को उपलब्ध करा दी जाती है तो अभिभावकों पर पड़नेवाला एक बड़ा बोझ भी कम हो जाएगा।

हजारीबाग : एडीजी आरके मलिक ने लिया नक्सल विरोधी अभियान का जायजा

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 7:47 PM
newscode-image

हज़ारीबाग। एडीजी (अभियान) आरके मलिक ने हजारीबाग में पुलिस कप्तान मयूर पटेल से बंद कमरे में बातचीत की। इस दौरान उन्‍होंने जिले में चल रहे नक्सल विरोधी अभियान की जानकारी ली। उन्‍होंने हजारीबाग और आसपास के क्षेत्रों में, उग्रवादियों के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन के बारे में भी जानकारी चर्चा की। विगत दिनों में हजारीबाग और आसपास के क्षेत्रों में कई उग्रवादी संगठन सक्रिय हो गए हैं। खासकर जिस जगह से कोयला का उठाव हो रहा है वहां पर उनकी उपस्थिति दर्ज हो रही है। वहीं कई जगह उग्रवादियों ने गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। उग्रवादियों ने गाड़ी चालकों की हत्या भी की है जिससे की उनका आतंक कायम रहे। कयास लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में, हजारीबाग और उसके आसपास के क्षेत्र में नक्‍सलियों के खिलाफ पुलिस कोई बड़ा अभियान चलायेगी।

कटकमसांडी : दक्षिण कोरिया में निशाना साधेगा आकाश, लगायी मदद की गुहार

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

दुमका : बेकाबू ट्रैक्टर ने दो लोगों को रौंदा,एक की मौत, पांच घंटे तक सड़क जाम

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 8:08 PM
newscode-image

मुआवजा के आश्वासन पर माने लोग

दुमका। जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र के रामगढ़-गोड्डा मुख्य मार्ग पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से करीब 5 सौ गज की दूरी पर एक बेकाबू ट्रैक्टर ने दो लोगों को रौंद दिया। जिसमें से गंभीर रूप से घायल थाना क्षेत्र के कुशमाहा गांव निवासी सरजन सोरेन ने इलाज के दौरान अस्पताल में ही दम तोड़ दिया।

दुमका : लूट की योजना बना रहे अंतर्राज्‍यीय गिरोह के सात अपराधी गिरफ्तार

जबकि जरमुंडी थाना क्षेत्र के नोनीहाट निवासी सुखदेव दास गंभीर जख्मी इलाजरत है। घटना के बाद ग्रामीणों की मदद से आनन-फानन में दोनों व्यक्ति को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रामगढ़ में भर्ती कराया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर रूप से घायल नोनीहाट के सुखदेव दास को सदर अस्पताल, दुमका रेफर कर दिया गया।

श्राद्ध में शामिल होने रामगढ़ आया था सुखदेव

सुखदेव दास अपनी सास के श्राद्ध में शामिल होने रामगढ़ आया था। सरजन सोरेन को डॉक्टर ने जीवित बताकर दुमका रेफर कर रहे थे, लेकिन उसकी सांस चलता नहीं देख परिजन समझ गए कि सरजन की मौत हो चुकी है।

रेफर करनेे को तैयार नहीं थे परिजन

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी संजय कुमार मिश्रा परिजन को बार-बार समझा रहे थे कि युवक कोमा में है, उसे रेफर करना जरूरी है। परिजन किसी की बात सुनने को तैयार नहीं हुए। किसी तरह से सरजन को एंबुलेंस में भी चढ़ाया गया, लेकिन परिजनों ने उसे एंबुलेंस से जबरन उतार लिया।

थोड़ी देर के बाद सरजन को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। इधर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हंगामा कर रहे परिजन तथा कुशमाहा गांव के ग्रामीणों ने मृतक के शव को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंदर रख मुआवजे की मांग को लेकर रामगढ़-गोड्डा मुख्य मार्ग को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने जाम कर दिया।

मौके पर पहुंची रामगढ़ थाना पुलिस  शव को कब्जे में लेना चाह रही थी। लेकिन ग्रामीणों ने पुलिस को शव लेने नहीं दिया। इधर दुर्घटना कर भाग रहे ट्रैक्टर को पुलिस ने जब्त कर लिया है।

ग्रामीणों ने बताया कि सरजन शनिवार को रामगढ़ बाजार से राशन का चावल लेकर वापस अपने घर जा रहा था। जबकि विपरीत दिशा से बाइक पर सवार होकर सुखदेव दास आ रहा था। सुखदेव को बचाने के प्रयास में ट्रैक्टर चालक ने उसे रौंद दिया।

5 पांच घंटे रहा रामगढ़-गोड्डा मुख्य मार्ग जाम

सड़क दुर्घटना में युवक की मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने करीब 5 घंटे तक रामगढ़-गोड्डा मार्ग को अवरुद्ध कर दिया। मौके पर हंसडीहा एवं काठीकुंड सर्किल इंस्पेक्टर सीओ रामा रविदास ने ग्रामीणों को समझाने तथा सरकारी नियमानुसार मुआवजा देने का आश्वासन देकर जाम हटवाया। गौर तलब है कि मृतक के दो छोटे छोटे बच्चे हैं। घटना के बाद से मृतक की पत्नी का रो-रो कर बुरा हाल है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

बेरमो : सांप्रदायिक सौहार्द के लिए मिशाल होगा नावाडीह-प्रमुख

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 8:08 PM
newscode-image

बेरमो(बोकारो)। शनिवार को नावाडीह थाना परिसर में बकरीद तथा मनसा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। प्रमुख पूनम देवी ने कहा कि पूर्व की तरह फिर नावाडीह प्रखंड सांप्रदायिक सौहार्द के लिए पूरे बोकारो जिला में मिशाल कायम करेगा। हिन्दू भाई मनसा पूजा और मुस्लिम समुदाय के लोग बकरीद का त्योहार शांति तथा सौहार्द पूर्ण माहौल में मनायेंगे।

बोकारो : बाईक सवार दो युवको ने किया मैनजर से डेढ़ लाख रूपये की छिनतई

पिछले साल की बीती बातों को भूलकर सूरही, जूनोडीह आदि गांव के लोगों ने विश्वास दिलाया है कि गांव समाज और प्रशासन को बकरीद ही नहीं आने वाले हर त्योहार में सांप्रदायिक सद्भाव तथा शांति व्यवस्था को कायम रखेंगे। इस दौरान किसी भी समुदाय की ओर से गड़बड़ी करने वाले शरारती तत्वों के बारे में तत्काल पुलिस प्रशासन को सूचित करेंगे।

बोकारो : अस्पताल का आधारभूत संरचनाओं का करें विकास-उपायुक्त

वहीं प्रशासन की ओर से थाना प्रभारी लक्ष्मीकांत ने कहा कि शरारती तत्वों पर पुलिस की कड़ी निगाह होगी, जरूरत पर त्वरित कार्यवाही की जायेगी। बीडीओ शंकराचार्य सामद ने कहा कि हमारे पर्व त्योहार आपसी सद्भाव और भाईचारे को बढ़ाने का संदेश देते हैं। एक दूसरे का मान सम्मान का ख्याल रखेंगे और सांप्रदायिक सौहार्द को मजबूत बनाते हुए क्षेत्र की परंपरा को कायम रखेंगे।

गोमिया : गोमिया विधानसभा क्षेत्र का विकास ही मेरी प्राथमिकता- विधायक

 बैठक को उप प्रमुख विश्व नाथ महतो, पूर्व प्रमुख मोहन महतो, बीस सूत्री अध्यक्ष सह मुखिया रणविजय सिंह, ललिता देवी, लालजी प्रसाद, गौरी शंकर महतो, राम पुकार प्रसाद, कुमार दास, इमरान अंसारी, ईश्वर ठाकुर, अमीन अंसारी, इदरीश अंसारी, गणेश महतो आदि उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

गुमला : कुएं में डूबने से युवक की मौत, हसुआ...

more-story-image

बेंगाबाद : दो पक्षों में उत्पन्न विवाद सुलझाने को लेकर...