राष्ट्रीय डेंगू दिवस विशेष : डेंगू के डंक से जा सकती है जान, बरतें सावधानी

NewsCode Jharkhand | 16 May, 2018 1:32 PM
newscode-image

चांडिल (सरायकेला)। हर साल दुनिया में लगभग 10 करोड़ लोग डेंगू के शिकार होते हैं। भारत में भी कई लोगों की डेंगू और बुखार के कारण मृत्यु हो जाती है। समय की जरूरत है कि राष्ट्रीय डेंगू दिवस के दौरान इस बिमारी के बारे में लोगों में अधिक से अधिक जागरूकता फैलाई जाये।

क्‍या है डेंगू

डेंगू बुखार यह एक वायरल बिमारी है, डेंगू हैमरहेजिक फीवर और डेंगू शॉक सिंड्रोम को सीवियर या डेंगू माना जाता है। इस तरह के डेंगू का अगर सही समय पर इलाज न किया जाए, तो मरीज की जान भी जा सकती है।  डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है।

जब कोई एडीज मच्छर डेंगू के किसी मरीज को काटता है तो वह उस मरीज का खून चूसता है। खून के साथ डेंगू वायरस भी मच्छर के शरीर में चला जाता है। जब डेंगू वायरस वाला वह मच्छर किसी और इंसान को काटता है तो उससे वह वायरस उस इंसान के शरीर में पहुंच जाता है, जिससे वह डेंगू वायरस से पीड़ित हो जाता है।

Read More:- सरायकेला : राष्ट्रीय डेंगू दिवस विशेष : डेंगू लाईलाज नहीं – सीएस 

डेंगू के लक्षण

संक्रमित मच्छर के काटने से 3 से 10 दिनों के बाद डेंगू बुखार के लक्षण दिखने शुरू होते हैं। तेज ठण्ड लगकर बुखार आना, सरदर्द, आंखों में दर्द, बदन दर्द, जोडों में दर्द, भूख कम लगना, जी मचलाना, उल्टी दस्त लगना, चमड़ी के नीचे लाल होना, गंभीर स्थिति में आंख, नाक में से खून भी निकल सकता है।

डेंगू का इलाज

डेंगू बुखार से बचाव ही इसका सबसे अच्छा और बेहतर ईलाज है। डेंगू बुखार के ईलाज चिकित्सा में लाक्षणिक चिकित्सा की जाती है। डेंगू बुखार की कोई दवा नहीं है पर इस रोग से शरीर पर होने वाले साईडइफेक्टस से बचने के लिए रोगी को डाक्टर की सलाह अनुसार आराम करना चाहिए और समय पर दवा लेना चाहिए।

रोगी को पर्याप्त मात्रा में आहार और पानी लेना चाहिए, बुखार के लिए डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए। बुखार या सर दर्द के लिए एक्सप्रीन, ब्रुफेन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

डेंगू से बचाव

डेंगू से बचाव के उपाय घर के अंदर और आस-पास पानी जमा न होने दें। कोई भी बर्तन में खुले में पानी न जमने दे। बर्तन को खाली कर रखें या उसे उल्‍टा कर रखें। पानी वाले बर्तन, ड्रम या बाल्टी है तो उसे ढक़ कर रखें। घर में किटनाशक का छिड़काव करें। कूलर का काम न होने पर उसमें जमा पानी निकालकर सुखा दें। जरूरत होने पर कूलर का पानी रोज नियमित बदलते रहें। किसी भी खुले जगह जैसे गड्डे में या गमले में या कचरे में पानी जमा न होने दें अगर पानी जमा हो तो उसमें मिट्टी डाल दें। खिड़की और दरवाजें में जाली लगवाकर रखें जिसे शाम होने से पहले दरवाजा बंद कर दें।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बोकारो : फायरिंग में दो लोग हुए घायल, आपसी रंजिश में चली थी गोली

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 9:17 AM
newscode-image

पिंड्राजोरा के घटियाली की घटना, पुलिस कर रही है मामले की पड़ताल

बोकारो । मां मनसा की मूर्ति विसर्जन के दौरान देर शाम अचानक अंधाधुध फायरिंग करने से दो लोगों को गोली लग गयी । दोनों घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया । समाचार लिखे जाने तक दोनों खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। घटना पिंड्राजोरा थाना क्षेत्र के घटियाली की है। घटना की जानकारी मिलते ही एसपी कार्तिक एस,एसडीओ चास सतीश चंद्र,एसडीपीओ चास महेश कुमार सिंह, जिला परिषद सदस्य संजय कुमार व संबंधित थाना मौके पर पहुंच कर घायलों की स्थिति की जानकारी ली ।

बताया जा रहा है कि घटियाली के पूर्व मुखिया व कुख्यात अपराधी निरंजन कपरदार ने गांव के कुछ लोगों के द्वारा कोर्ट में उनके खिलाफ गवाही देने को लेकर मतभेद चल रहा था। कल देर शाम इसी बात को लेकर मां मनसा की मूर्ति विसर्जन के समय निरंजन कपरदार एक बार फिर गुस्से में आकर गवाही देने वालों से उलझ गया औऱ इसी दौरान उसने अपने पास रखे बंदूक से फायरिंग शुरु कर दी। अचानक हुए फायरिंग से दो लोगों को गोली लग गयी वहीं मूर्ति विसर्जन में शामिल लोगों के बीच भगदड़ मच गयी। राकेश सेन को हाथ में और राम किकंर को पैर में गोली लगी है।

बोकारो : पेट्रोल पंप में लूट, ग्राहकों के भी मोबाइल व रुपए लेकर हुए फरार

बताया जा रहा है कि निरंजन कपरदार की ओर से पांच से छह रांउड फायरिंग की गयी। जिस तरह फायरिंग की गई कोई बड़ा हादसा भी हो सकता था। घटना के बाद से पुलिस पूर्व मुखिया व कुख्यात अपराधी निरंजन कपरदार की गिरफ्तारी को लेकर विभिन्न जगहों पर छापेमारी कर रही है। दोनों घायलों को सदर अस्पताल में इलाज के बाद जिला परिषद सदस्य संजय कुमार ने बोकारो जेनरल अस्पताल में भर्ती कराया है। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने अपराधी के बाइक को आग के हवाले कर दिया। देर रात पुलिस गांव में कैम्प कर आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी कर रही थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बुंडू : वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो व्यक्ति घायल

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 10:31 AM
newscode-image

बुंडू (रांची) । टाटा-रांची मुख्य मार्ग एनएच-33 बुंडू प्रखंड के तैमारा घाटी में अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को बुंडू अनुमंडल अस्पताल पहुंचाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स रेफर कर दिया गया।

धनबाद :  सड़क पर टकरायी दो स्कूटी , एक ने दूसरे की कर दी जमकर पिटाई

एक बाइक पर सवार होकर दोनों व्यक्ति रांची की ओर जा रहे थे। घायलों में बलराम ताती कुम्हार टोली बुंडू, दूसरा अजीत कुमार बोकारो के रूप में पहचान हुई है। अजीत कुमार का बायां पैर फ्रैक्चर हुआ है वही बलराम तांती के सिर में चोट आई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

लोहरदगा : सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौत, तीन लोग घायल

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 9:41 AM
newscode-image

लोहरदगा । जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र के झालजमीरा-कोरांबे पथ में मुरपा डीपरा के समीप ऑटो पलटने के कारण एक महिला की मौत हो गई जबकि तीन महिला मजदूर घायल हो गए। सभी घायलों को इलाज के लिए लोहरदगा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जानकारी के अनुसार  मुरपा गांव से ऑटो में बैठ कर 9 मजदूर हर रोज की तरह मजदूरी के लिए लोहरदगा आ रहे थे। मुरपा डीपरा के समीप ऑटो चालक झालजमीरा गांव निवासी मनसूल अंसारी ऑटो पर अपना नियंत्रण खो बैठा और  ऑटो  अनियंत्रित हो कर पलट गई।

चतरा : बस-ऑटो की टक्कर, सात यात्री घायल, तीन RIMS रेफर

इस घटना में मुरपा गांव निवासी  महिला मजदूर कुंती उरांव, हीरा उरांव, सुनिता उरांव और फुलमन उरांव गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों की सहायता से सभी घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया। जहां कुंती को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। शेष घायलों का सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

रांची : रंग-बिरंगी राखियों से गुलजार है बाजार, रक्षाबंधन है...

more-story-image

देवघर : बाबा भोले पर जलार्पण करने से सभी मनोकामना...