नारायणपुर : अमजोरा में आयोजित हुआ श्री श्री 108 रामचरित मानस महायज्ञ

NewsCode Jharkhand | 20 February, 2018 12:26 PM

सत्य परेशान हो सकता, परंतु पराजित नहीं-सौदागर जी महाराज

newscode-image

नारायणपुर (जामताड़ा)। अमजोरा में श्री श्री 108 रामचरित मानस महायज्ञ के प्रवचन में अयोध्या से पधारे सौदागर जी महाराज ने कहा कि असत्य पर सत्य की तथा अधर्म पर धर्म की विजय हुई है। सत्य परेशान हो सकता है परंतु पराजित नहीं।

उन्होंने कहा कि बड़े भाग्य से हमें मानव जीवन मिला है, इसलिए जब समय मिले 24 घंटे में एक घंटा प्रभु का स्मरण जरूर करना चाहिए। भगवान राम को मर्यादा पुरूषोत्तम कहा गया है। उन्होंने मर्यादा की जो लकीर खींची है, उसका अक्षरश: अनुपालन भी किया। पिता की विवशता को समझकर स्वयं वन जाने को तैयार हो गए और आयोध्या का राजपाट भरत को सौंप दिया।

भरत ने भी अपना भाई धर्म निभाया और वनवासी की ही भांति रहे और भगवान राम की पादुका को सिंहासन पर रखकर राजपाट चलाया। जब तक धरा रहेगी तब तक भरत के बलिदान को भुलाया नहीं जा सकेगा। भारतीय सभ्यता संस्कृति अक्षुण्ण रहे, इसके लिए यज्ञ, सत्संग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि रामकथा जहां भी अवसर मिले सुनना चाहिए। रामकथा सुनने से जीवन धन्य हो जाता है।

आयोजन को सफल बनाने में टिकैतमणि सिंह, राणा प्रताप सिंह, राजकुमार साह, राजकुमार सिंह, जयमंगल सिंह आदि की अहम भूमिका रही।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : मुहर्रम शांतिपूर्ण संपन्न, आखाड़ों ने किया प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:38 PM
newscode-image

चतरामुहर्रम पर्व को लेकर शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय द्वारा जुलूस निकाला गया। नूर नगर, धंगरटोली, पांचवां मोहल्ला एवं अव्वल मोहल्ला मोहर्रम कमेटी द्वारा निकाले गए जुलूस में भारी संख्या में लोग शामिल थे। जुलूस में शामिल लोग या अली और या हुसैन के नारे लगा रहे थे। या अली और या हुसैन के नारों से शहर गुंजायमान होता रहा। डीजे की धून पर मर्सिया की आवाज भी गूंजती रही।

चतरा : कृषक मित्र महासंघ के जिला अध्यक्ष बने सत्यानंद दुबे

जुलूस में शामिल युवक विभिन्न प्रकार के हैरत अंगेज खेलों का प्रदर्शन कर रहे थे। जुलूस का नेतृत्व मुहर्रम कमेटियों के खलीफा कर रहे थे। निशान और फाटक के साथ जुलूस अपने-अपने मोहल्लों से शुरू हुआ। उसके बाद विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए स्थानीय राज्य संपोषित बाल उच्च विद्यालय के समीप पहुंचा और वहां पर निशान मिलान के साथ जुलूस वापस हो गया।

पारंपरिक हथियारों से लैस अकीदतमंदों ने विभिन्न प्रकार के खेलों का प्रदर्शन किया। लाठी, डंडा और तलवार के खेलों का प्रदर्शन कर जुलूस की परंपरा का निर्वहन किया। जुलूस की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस की स्काट पार्टी साथ थी। जुलूस के कारण कुछ देर के लिए मुख्य मार्ग पर यातायात व्यवस्था बाधित रहा। हालांकि राहगीर दूसरे सड़कों से अपने गंतव्य स्थान के लिए आते-जाते रहे।

जुमा की वजह से कई अखाड़ा कमेटियों ने जुलूस को स्थगित रखा। शनिवार के सभी अखाड़ा कमेटी फाटक और निशान के साथ जुलूस निकालेंगे। जुलूस सुबह से लेकर शाम तक रहेगी।

मुहर्रम जुलूस को देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा का व्यापक प्रबंधक किया है। आखाड़ों को स्कार्ट करने के अलावा सभी संवेदनशील स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ सुरक्षा बलों को प्रतिनियुक्त किया गया है। उनकी प्रतिनियुक्ति जुलूस संपन्न होने तक कायम रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चंदनकियारी : मुहर्रम जुलूस में हुई हिंसक झड़प, एएसआई गंभीर रूप से घायल

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:11 PM
newscode-image

चंदनकियारी(बोकारो)। चंदनकियारी के अमलाबाद ओपी अंतर्गत मोहाल गांव में एक ही समुदाय के दो गुट के बीच विवाद हो गया। विवाद को सुलझाने गये एएसआई को ग्रामीणों की जमकर पिटाई कर दी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गये।

जानकारी के अनुसार चंदनकियारी के अमलाबाद ओपी के एएसआई अभिमन्यु पासवान को अमलाबाद ओपी की और से ड्यूटी पर तैनाती किया गया था। जहाँ निर्धारित रुट से ताजिया की जुलूस चल रही थी। इस बीच ताजिया मिलन के दौरान उक्त समुदाय के बीच वापस में झगड़ा होने लगा।

गोमिया : मुहर्रम पर साड़म में लाठी खेल प्रतियोगिता का आयोजन

जिसे छोडाने गए एएसआई अभिमन्यु पासवान पर ही पूरे समुदाय के लोग हथियार एवं लाठी डंडे से टूट पड़े। एएसआई पासवान किसी तरह बचकर अपनी जान बचाई। जिसके बाद वह चंदनकियारी थाना पंहुचकर घटना की जानकारी अंचल पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी शिवलाल टुडू को दी।

शिवलाल टुडू ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर इलाज करवाये। कुछ दिन पहले उक्त गांव में वक विशेष समुदाय द्वारा राष्ट्र विरोधी नारा लगाया गया था। जिसके पुलिस द्वारा कई व्यक्ति पर नामजद मामला दर्ज किया था, जिसके बाद सभी आरोपी फरार चल रहा हैं। इस घटना के बाद पुनः मोहाल गांव एक सुर्खियों में आ गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गढ़वा : गमगीन माहौल में निकाला गया ताजिया का जुलूस

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 8:56 PM
newscode-image

गढ़वाबरडीहा प्रखंड क्षेत्र में मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा गमगीन माहौल में ताजिया का जुलूस निकाला गया। जुलूस के दौरान इस्लामिया  अंसार कमेटी  जोगीबीर द्वारा बनाया गया ताजिया  आकर्षण का केंद्र रहा। पूरा क्षेत्र या अली और या हुसैन की नारों से गूँज उठा।

जायंट्स ग्रुप ऑफ मझिआंव इकाई द्वारा स्टॉल लगाया गया था।  यहां पर जलपान की व्यवस्था की गई थी। साथ ही जुलूस का नेतृत्व करने वाले लोगों को पगड़ी बांधकर सम्मानित भी किया गया। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा देवी एवं प्रशासनिक अधिकारियों को भी पगड़ी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस दौरान प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किया गया था। जुलूस के दौरान जेएमएम नेता अनवर हुसैन अंसारी, जायंट्स ग्रुप अध्यक्ष मारुत नंदन सोनी पवन कुमार, खुशी जयसवाल, सूरज जायसवाल, मो.रियाज़, मो. सक्लेन समेत कई  लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : पुलिस की गाड़ी की टक्कर से महिला की...

more-story-image

साहेबगंज : सड़क दुर्घटना में एक बच्चा सहित 3 की...