बर्थ-डे के दिन धोनी ने बनाया नया रिकॉर्ड, यह कमाल करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने

NewsCode | 7 July, 2018 3:35 AM
newscode-image

नई दिल्ली। टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान, बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी ने अपने जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले एक नया कीर्तिमान बना दिया है। 7 जुलाई को अपना 37वां जन्मदिन मनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ कार्डिफ में दूसरा टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के शुरू होते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

आपको बता कि धोनी 500 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले भारत के तीसरे और विश्व के 9वें क्रिकेटर बन गए हैं। भारत में धोनी से आगे सिर्फ ‘मास्टर ब्लास्टर’ सचिन तेंदुलकर और ‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ हैं। तेंदुलकर ने 2013 में संन्यास लेने से पहले कुल 664 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 200 टेस्ट, 463 वन-डे और एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला।

वहीं द्रविड़ ने 164 टेस्ट, 344 वन-डे और एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने 500 अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान 90 टेस्ट, 318 वन-डे और 92 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

राहुल द्रविड़ को क्रिकेट का सबसे बड़ा सम्मान, ‘आईसीसी हॉल ऑफ फेम’ में हुए शामिल

धोनी विश्व के 9वें क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने 500 या ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस सूची में शीर्ष स्थान पर सचिन तेंदुलकर काबिज हैं। दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने (652) आते हैं। तीसरे नंबर पर श्रीलंका के ही पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (594) मौजूद हैं।

VIDEO : जब नन्हें फैन ने छुए धोनी के पैर

चौथे पर श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक ओपनर सनथ जयसूर्या (586), पांचवें पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग (560), छठे पर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी (524), सातवें पर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक्स कैलिस (516) और आठवें पर राहुल द्रविड़ (509) काबिज हैं। ध्यान रहे कि कुमार संगकारा ने कई मैच गैर विकेटकीपर के रूप में खेले, जिसकी वजह से धोनी इस रिकॉर्ड के हकदार बने।

विकेट के पीछे 400 शिकार करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बने धोनी

बता दें कि धोनी ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ वन-डे मैच से की थी। अपने पहले मैच में धोनी बिना खाता खोले रनआउट होकर पवेलियन लौट गए थे। 2005 में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया। वहीं 2006 में वह भारत के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में टीम का हिस्सा थे।

धोनी को लेकर सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- काश मेरी 2003 वर्ल्‍डकप टीम में होते

गौरतलब है कि धोनी ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच में ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने 90 टेस्ट की 144 पारियों में 6 शतक और 33 अर्धशतकों की मदद से 4876 रन बनाए। वहीं वन-डे में वर्ल्ड के बेस्ट फिनिशर माने जाने वाले माही ने 10 शतक और 67 अर्धशतकों की मदद से 9967 रन बनाए हैं। टी-20 इंटरनेशनल में धोनी ने अब तक दो अर्धशतकों की मदद से 1487 रन बनाए हैं। न्यूज़कोड परिवार की ओर से महेंद्र सिंह धोनी को ढेर सारी शुभकामनाएं।

14 साल के प्रियांशु का बड़ा कारनामा- एक पारी में ठोके 556 रन, जड़े 98 चौके

NewsCode | 1 November, 2018 4:32 AM
newscode-image

नई दिल्ली। 14 साल के एक किशोर ने जूनियर क्रिकेट में तहलका मचा दिया है। इस बल्लेबाज ने बिना आउट हुए 556 रन की मैराथन पारी खेल डाली। मंगलवार को डीके गायकवाड़ अंडर-14 क्रिकेट टूर्नामेंट में बड़ौदा के प्रियांशु मोलिया ने 556 रनों की तूफानी पारी खेली है। मोहिंदर लाला अमरनाथ क्रिकेट एकेडमी की ओर से खेलते हुए प्रियांशु ने अपनी पारी में 98 चौके जड़े। प्रियांशु की इस पारी से अमरनाथ एकेडमी ने योगी क्रिकेट एकेडमी को पारी और 690 रनों से रौंदा।

बैटिंग से पहले प्रियांशु ने गेंदबाजी में भी जलवा बिखेरते हुए चार विकेट चटकाए थे। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत योगी अकादमी मैच के पहले दिन केवल 52 रन पर ही ढेर हो गई थी। इसके बाद मोहिंदर लाला अमरनाथ अकादमी ने प्रियांशु की बल्लेबाजी की बदौलत पूरे मैच पर ही अपना कब्जा कर लिया।

प्रियांशु ने अपनी नाबाद 556 रन की पारी के लिए 319 गेंद खेलीं। उन्होंने 98 चौके और 1 छक्का लगाया, जिसकी बदौलत उनकी टीम ने चार विकेट पर 826 का पहाड़ सरीखा स्कोर खड़ा किया। इसके बाद योगी एकेडमी की दूसरी पारी 84 रनों पर ढेर हुई। प्रियांशु ने अपनी ऑफ स्पिन के सहारे दूसरी पारी में भी विकेट चटकाए।

इस पारी से पहले तक प्रियांशु का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 रन था, जो उन्होंने इसी टूर्नामेंट में पिछले साल बनाया था। पारी के बाद प्रियांशु ने कहा कि मैं अपने स्वाभाविक खेल खेल रहा था क्योंकि गेंदबाजी आक्रमण काफी अच्छा था। यह संतोषजनक पारी थी। हालांकि मैं चार-पांच मौकों पर बीट भी हुआ।

बता दें कि साल 1983 विश्व कप के फाइनल के मैन ऑफ द मैच रहे मोहिंदर अमरनाथ खुद प्रियांशु के लिए मेंटोर की भूमिका निभाते हैं। मोहिंदर का प्रियांशु की प्रतिभा में बहुत ही ज्यादा भरोसा है। मोहिंदर अमरनाथ ने खुद प्रियांशु की तारीफ करते हुए कहा, ‘ मैंने उसे पहली बार जब देखा, तो मुझे पता था कि मैं कुछ खास देख रहा हूं। वह प्रतिभावान है और समय के साथ मौके मिलते रहने से उसमें काफी निखार आएगा। मुझे उसका जुनून पसंद है।’

गौरतलब है कि हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम में जगह पाने वाले युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ 14 साल की उम्र में 546 रनों की पारी खेल कर सुर्खियों में आए थे और अब प्रियांशु ने अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाया है।


पहले टेस्ट में ही पृथ्वी शॉ ने ठोका शानदार शतक, बना डाले ये रिकॉर्ड

रोहित शर्मा बने ‘सिक्सर किंग’, छक्कों से तोड़ दिया सचिन का रिकॉर्ड

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

लाठी डंडे और भय दिखा कर सत्ता पर बने रहना चाहती है  भाजपा

Om Prakash | 18 November, 2018 6:45 PM
newscode-image

रांची :  महानगर कांग्रेस कमिटी ओबीसी विभाग के द्वारा किशोरगंज, बड़ा तालाब स्थित मोमिन हॉल, रांची में जनसमस्यओं को लेकर एक बैठक मुहल्ला समस्या निदान चैपाल आहूत की गई। बैठक में आमलोगों की जनसमस्याओं से अवगत होते हुए समाधान हेतु विचार-विमर्श किया गया। बैठक में कांग्रेस पार्टी नेता आदित्य विक्रम जयसवाल, पार्टी कार्यकर्तागण एवं मुहल्ला के समाजसेवी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

बैठक में मुहल्ला वासियों ने बताया कि पानी सप्लाई समय पर नहीं होने से पेयजल की भारी किल्लत है, मुहल्ले में समुचित साफ सफाई नहीं होने से गंदगी का अम्बार है, सरकारी योजनाओं का लाभ सही लाभुक को नही मिल रहा है। भाजपा की सरकार में महंगाई चरम पर है, रोजगार की आशा में  मारें फिर रहे हैं।

इस मौके पर  जयसवाल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार, राज्य के रघुवर की सरकार और भाजपा शासित रांची नगर निगम कभी अच्छी सोच के साथ गरीबों के उत्थान के लिएकार्य नही की है। भाजपा का जन आरोग्य योजना, मुद्रा लोन, जनधन योजना, स्वच्छ भारत योजना, मेक इन इंडिया सभी विफल साबित हुई है। भाजपा की सभी योजनाएं सिर्फ गरीब का परिवारों को लुभाने और ठगने का काम की है, यह भाजपा की सरकार बाहरी लोगों को लाभ पहुँचाती है और झारखंडियों की आवाज को लाठी डंडे के सहारे दबाना चाहती है। जो इनकी मंसूबे को जनता समझ चुकी है। आने वाले चुनाव में वोट देकर भाजपा को चोट पहुँचायगी। राजधानी के युवा साथी बदलाव की और अग्रसारित है।

प्रदेश कांग्रेस के योजना एवम रणनीति के सदस्य अमिताभ रंजन ने कहा कि भाजपा की नियत और नीति दोनों गरीबों के खराब है। लाठी डंडे और भय दिखा कर सत्ता पर बने रहना चाहती है, भाजपा का विकास खोखला है।

पुरानी रांची निवासी शमशेर ने कहा कि रोजगार के लिये नवयुवक दर दर भटक रहे हैं, महिला, बच्चें असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, ब्यवसायिक वर्ग अपराधी के भय से जिय रहे हैं, राजधानी के लोग भय की साया में लिप्त हैं।

महानगर कांग्रेस नेता किशन अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा गरीबों की उत्थान, दुख सुख की बात करती है , और अपनी राज्य लोकतांत्रिक तरीके से चलाने पर विश्वास करती है। कांग्रेस पार्टी ही राज्य का सही विकास करेगी, आंकड़े और दिखावे का काम सिर्फ भाजपा की झूठी सरकार करती है। कांग्रेस गरीबों के चेहरों पर भय नही मुस्कान भरने पर विश्वास करती है।

बैठक के अंत मोमिन हॉल में युवाओं के बीच क्रिकेट किट का वितरण किया गया था। श्री जायसवाल ने अपनी टीम के साथ मुहल्ला में पदयात्रा कर कांग्रेस की नीति और संदेश को जन जन को बताया और मोहल्ला की समस्या निदान का हर सम्भव मदद की आश्वाशन दिया।

बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस ओ बी सी नेता नंद किशोर साहू  ने की तथा संचालन आसिफ जियाउल ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन अनिल सिंह ने की

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से पुरानी रांची के सदर हाफिजुर रहमान ,नईम भाई ,रमजान अंसारी, शमशेर आलम, किशन अग्रवाल, अमिताभ रंजन, उमेश कुमार ,आसिफ जियाउल, तमन ,फैयाज, टीपू ,पिंटू ,इफ्तेखार ,आसिफ नंद किशोर साहू ,मेराज आलम, सदाब, अमरजीत सिंह, अनिल सिंह, चिंटू चौरसिया, प्रेम कुमार,रमजान, साद, फैयाज, रमीज, मिनटु, इफ्तिखार, मोकिम, बिक्की, तस्लीम, तमन्ना, सददाब, इसरार, मौसिन आदि उपस्थित थे।

 

 (अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

झारखण्ड प्रदेश चुनाव कमिटी की सदस्य गुंजन सिंह

Om Prakash | 18 November, 2018 5:46 PM
newscode-image

रांची:  रॉंची  महानगर  जिला  कांग्रेस  कमिटी  की  कार्यकारी  अध्यक्ष  विनीता  पाठक  ने  झारखण्ड प्रदेश  महिला  कांग्रेस  कमिटी  की अध्यक्ष  गुंजन सिंह  को  ऑल इंडिया  कांग्रेस  कमिटी  द्वारा झारखण्ड प्रदेश चुनाव कमिटी की सदस्य बनाए जाने पर बधाई  दी  है। साथ हीं साथ  इसके  लिए सोनिया  गॉंधी, अखिल  भारतीय  कांग्रेस  कमिटी  के  अध्यक्ष  राहुल  गॉंधी,  झारखण्ड  प्रभारी आर. पी. एन. सिंह  एवं  प्रदेश  कांग्रेस  अध्यक्ष  डा0  अजय कुमार  के  प्रति  आभार  प्रकट  किया  है।

महानगर  अध्यक्ष  ने  कहा  कि  कांग्रेस  पार्टी  की  एक  ऐसी  पार्टी  है,  जिसने  महिलाओं  को  मान-सम्मान  दिया  है  और  महिलाओं  के  हितों  के  लिए  काम  करती  है।  उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी नेहीं  पंचायतों  में  महिलाओं  को  पचास  प्रतिशत  आरक्षण  दिलाया  और  समय-समय  पर महिलाओं को सम्मान  देने  से  नहीं चुकती है।

More Story

more-story-image

लोहरदगा : अपने हजारों समर्थकों के साथ जेएमएम में शामिल...

more-story-image

रांची : लायंस इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट द्वारा निकाली गई मेगा डायबिटीज...

X

अपना जिला चुने