2017 विशेष: … जब ‘बाहुबली’ ने 500 करोड़ की कमाई कर लहराया परचम

NewsCode | 30 December, 2017 7:48 PM

इस साल सलमान खान की 'ट्यूबलाइट', शाहरुख खान की 'हैरी मेट सेजल' और रणबीर कपूर अभिनीत 'जग्गा जासूस' विफल रही

newscode-image

मुंबई| इस साल भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘बाहुबली-2 : कन्क्लूजन’ न तो मूल रूप से हिंदी फिल्म थी और न ही इसमें कोई स्थापित कलाकार था। यह 2017 में बॉलीवुड के बदलते समीकरण को दिखाता है, जिसने दर्शकों को मुख्य रूप से अपनी शानदार कहानी की बदौलत आकर्षित किया।

इस साल सलमान खान की ‘ट्यूबलाइट’, शाहरुख खान की ‘हैरी मेट सेजल’ और रणबीर कपूर अभिनीत ‘जग्गा जासूस’ विफल रही। यहां तक कि सलमान खान और शाहरुख खान ने फिल्म के असफल होने पर वितरकों को क्षतिपूर्ति भी दिया। 

बॉलीवुड फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर कमाई को रिकॉर्ड करने के लिए कोई केंद्रीकृत एजेंसी नहीं है, लेकिन बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक, अब तक कोई भी बॉलीवुड फिल्म घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ रुपये की कमाई का आंकड़ा पार करने में कामयाब नहीं हो पाई है। वहीं, ए.एस. राजामौली की प्रभास, राणा दग्गुबाति और अनुष्का शेट्टी अभिनीत फिल्म ‘बाहुबली 2 : द कन्क्लूजन’ ने अप्रत्याशित रूप से 510.99 करोड़ रुपये की कमाई कर डाली।

‘फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया’ के अध्यक्ष सिद्धार्थ रॉय कपूर का कहना है कि बेहद सफल काल्पनिक ड्रामा फिल्म ‘बाहुबली : द बिगनिंग’ की सीक्वल ‘बाहुबली 2 : द कन्क्लूजन’ एक तेलुगू भाषा की हिंदी में डब फिल्म के रूप में अब तक की सबसे कामयाब फिल्म बनकर बदलाव की बयार लाने वाली साबित हुई। 

उन्होंने कहा कि इस फिल्म की सफलता बहुत कुछ कहती है। यह कहती है कि हम कोई बहाना नहीं बना सकते। इस फिल्म के कलाकार हिंदी फिल्म बाजार में ज्यादा मशहूर नहीं थे, इसके बावजूद फिल्म ने जबरदस्त सफलता हासिल की।

सिद्धार्थ ने आईएएनएस को बताया, “डब फिल्में इस तथ्य के कारण कि वे मूल भाषा में नहीं है बॉक्स ऑफिस पर हमेशा से कमजोर मानी जाती थीं, लेकिन ‘बाहुबली’ ने उन सभी मिथकों को तोड़ दिया।” 

सिद्धार्थ ने कहा कि अगर दर्शकों को सिनेमाई अनुभव मिलता है और जिस तरह से आप कहानी दर्शाना चाहते हैं, उस तरह से कहानी दर्शाने की क्षमता और आत्मविश्वास है तो फिर दर्शक आपकी फिल्म देखेंगे।

जहां तक बॉलीवुड की मूल फिल्मों की बात है, इस साल जब केंद्र सरकार ने 100 रुपये से कम मूल्य वाली टिकटों के लिए 18 फीसदी और 100 रुपये से ज्यादा मूल्य की टिकटों के लिए 28 फीसदी कर के साथ वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पेश किया, नौ फिल्मों ने 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की।

इस साल बॉलीवुड की मूल फिल्मों के बीच ‘टाइगर जिंदा है’ ने सबसे ज्यादा कमाई की है। फिल्म ने 28 दिसम्बर तक 206.4 करोड़ रुपये की कमाई कर ली।

यहां तक कि रिलायंस एंटरटेनमेंट के सहयोग से बनी ‘गोलमाल अगेन’ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 205.67 करोड़ रुपये की कमाई कर डाली।

अन्य फिल्मों जैसे ‘रईस’ (137.71 करोड़ रुपये), ‘काबिल’ (103.67 करोड़ रुपये), ‘जॉली एलएलबी 2’ (117 करोड़ रुपये), ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ (116.68 करोड़ रुपये), ‘ट्वायलेट : एक प्रेम कथा’ (134.22 करोड़ रुपये), ‘जुड़वा 2’ (138.61 करोड़ रुपये) ने भी अच्छी कमाई की।

सलमान खान अभिनीत फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ भले ही सफल फिल्मों में नहीं शुमार की गई, लेकिन फिल्म ने 119.26 करोड़ रुपये की कमाई की।

पीवीआर पिक्चर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कमल ज्ञानचंदानी के मुताबिक, “ट्यूबलाइट’ इस बात का उदाहरण है कि लोकप्रिय फिल्मी सितारे अकेले अपने बूते दर्शकों को सिनेमाघर तक खींचने में सक्षम नहीं हैं।”

उन्होंने कहा कि सलमान की ‘टाइगर जिंदा है’ भले ही एक स्थापित फ्रेंचाइजी फिल्म है, लेकिन इसमें राष्ट्रवादी भावना है और उम्दा कहानी है, जिससे दर्शकों का एक बड़ा वर्ग जुड़ाव महसूस करता है। ‘ट्यूबलाइट’ सलमान की छवि के मुताबिक नहीं थी।

छोटी फिल्मों जैसे ‘न्यूटन’ और ‘तुम्हारी सुलु’ को भी दर्शकों ने पसंद किया। 

‘नाम शबाना’, ‘हिंदी मीडियम’, ‘सचिन- ए बिलियन ड्रीम्स’, ‘मॉम’, ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’, ‘बरेली की बर्फी’, ‘शुभ मंगल सावधान’, ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ और ‘फुकरे रिटर्न्‍स’ जैसी फिल्मों को भी दर्शकों ने सराहा।

वहीं, ‘ओके जानू’, ‘रंगून’, ‘बेगम जान’, ‘नूर’, ‘सरकार 3’, ‘मेरी प्यारी बिंदू’, ‘राब्ता’, ‘ए जेंटलमैंन ‘, ‘सिमरन’, ‘भूमि’, ‘हसीना पार्कर’, ‘शेफ’ और ‘फिरंगी’ जैसी फिल्में दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरीं।

संजय लीला भंसाली की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘पद्मावती’ विवादों में फसंने के चलते एक दिसंबर को रिलीज नहीं हो सकी। 

बाजार समीक्षक गिरीश जौहर ने आईएएनएस को बताया, “अगर ‘बाहुबली’ नहीं होती तो बॉलीवुड ने बहुत खराब प्रदर्शन किया होता। ‘पद्मावती’ दिसम्बर में रिलीज होने वाली थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और सबकी निगाहें ‘टाइगर जिंदा है’ पर टिक गईं।”

उन्होंने कहा कि वार्षिक बॉक्स ऑफिस रिटर्न के मामले में हम अभी भी 10-12 फीसदी पीछे हैं।

जैसा कि सिद्धार्थ ने कहा इसका समाधान बेहतरीन कहानियों और बेहतरीन पटकथाओं में है।

आईएएनएस

जम्मू-कश्मीर: कॉन्स्टेबल की अगवा कर आतंकियों ने की हत्या, 2 माह में तीसरा मामला

NewsCode | 21 July, 2018 7:40 PM
newscode-image

कुलगाम। जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में शुक्रवार रात जिस जवान का आतंकियों ने अपहरण किया था, उसके गोलियों से छलनी क्षत-विक्षत शरीर को कैमोह घाट क्षेत्र से बरामद कर लिया गया है। पुलिस कॉन्स्टेबल का नाम मोहम्मद सलीम है।

शनिवार शाम उनका गोलियों से छलनी शव मिला है। पिछले दो महीनों में आतंकियों ने मोहम्‍मद सलीम खान समेत तीन जवानों की अगवा करने के बाद हत्या कर दी है। इससे पहले दो जवानों औरंगजेब और जावेद डार की हत्‍या कर दी गई थी।

इस आतंकी वारदात की सूचना मिलते ही जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस, सीआरपीएफ और भारतीय सेना के जवानों की संयुक्‍त टीम ने कॉन्‍स्‍टेबल सलीम की सुरक्षित वापसी के लिए सघन तलाशी अभियान शुरू किया है। सुरक्षाबलों ने संयुक्‍त टीम ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर डोर टू डोर सर्च ऑपरेशन चला रही है।

पश्चिम बंगाल: शहीद दिवस पर गरजीं ममता बनर्जी, ‘बीजेपी हटाओ, देश बचाओ’ का दिया नारा

बता दें कि सेना और पुलिस द्वारा ऑपरेशन ऑलआउट से बौखलाए आतंकी लगातार जवानों को निशाना बना रहे हैं। इससे पहले शोपियां के कचडूरा इलाके के निवासी जम्मू-कश्मीर पुलिस के कॉन्स्टेबल जावेद हमीद डार को अगवा कर हत्या कर दी थी। उनका शव कुलगाम के परिवान में सुबह स्थानीय लोगों द्वारा पाया गया।

LIVE: चाहे साइकिल हो या हाथी, कोई भी हो साथी, स्वार्थ के इस पूरे स्वांग को देश समझ चुका है: पीएम मोदी

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चास : विद्यालय में कमरों के निर्माण को लेकर मंत्री से मिलेंगे अविभावक

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 10:27 AM
newscode-image

चास(बोकारो)। बीबी महतो उच्च विद्यालय कुरा भण्ड्रो में शनिवार को अभिभावक शिक्षक एवं छात्र छात्राओं की एक बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता पंचायत के मुखिया युधिष्ठिर महतो ने की जबकि संचालन प्राचार्य  युधिष्ठिर महतो  ने किया।

बैठक संचालन के पूर्व प्राचार्य श्री महतो ने सभी अभिभावक से आग्रह करते हुए कहा कि बिना वजह के बच्चों को घर पर ना रखकर प्रतिदिन  स्कूल भेजने का प्रयास करें । ताकि बच्चों की उपस्थिति 90% हो सके  साथ ही उन्होंने मिजिल्स रूबेला टीकाकरण संबंधित जानकारी दी।

बेरमो : दुधमुंही बच्ची के साथ महिला लापता, पुलिस कर रही मामले की जांच

प्रसिंपल द्वारा बच्चों को  सुविधा के लिए  दस  कमरे वाले  भवन  के बारे में  अभिभावकों एवं जनप्रतिनिधियों से बात की। अभिभावकों के समक्ष रखी बातों को लेकर सभी अभिभावकों ने ध्वनिमत से एक स्वर में कहा कि इस संबंध में मंत्री अमर कुमार बाउरी से विद्यालय के एक 10 कमरे का नया भवन निर्माण के लिए सब मिलेंगे।

बोकारो : ट्रेन से गिरकर आर्मी जवान की हुई मौत

 समाजसेवी अशोक महतो को अभिभावकों ने इस संबंध में मंत्री अमर कुमार बाउरी से कहने को कहा। मौके पर भण्ड्रो  मुखिया सुनीला देवी,  देवेंद्र चंद्र महतो, हुबलाल महतो,  लालबाबू दास,  राज नारायण चौबे, माधव चंद्र महतो,  चंद्र भूषण पंडित,  जोहर लाल बाउरी, पूर्णिमा कुमारी, प्रधान सहायक मिथिलेश कुमार महतो,  राजकुमार महतो,  उमेश महतो शहीद काफी संख्या में अभिभावक उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

 

धनबाद : उपायुक्त ने किया फुटवेयर उत्पादक समूह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्धघाटन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 10:04 AM
newscode-image

धनबाद। धनबाद उपायुक्त के द्वारा गोविंदपुर के जंगलपुर ग्राम संसद भवन में फुटवेयर उत्पादक महिला स्वयं सहायता समूह को दिए जाने वाले 60 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।उक्त प्रशिक्षण जिला प्रशासन की ओर से दिया जा रहा है़।

जिसमें जिला ग्रामीण विकास अभिकरण तथा झारखंड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी द्वारा प्रशिक्षण करवाया जाएगा। तकनिकी सहयोग प्रेम फुटवियर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दिया जा रहा है। इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि यह प्रशिक्षण महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे महिलाओं में आत्मविश्वास के साथ उनको आत्मबल भी मिलेगा।

धनबाद : सगे भाई-बहन ने किया रक्‍तदान, पेश की मिसाल  

 

उद्घाटन समारोह में उप विकास आयुक्त, प्रखंड विकास पदाधिकारी गोविंदपुर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक झारखंड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रही।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : फुटपाथ दुकानदार को स्थान आवंटित कराने की मांग

more-story-image

पाकुड़ : डूमरघाटी में सड़क दुर्घटना, एक की मौत