बोकारो : विस्थापन नीति के बिना मोमेंटम झारखंड से कोई लाभ नहीं -उमाकान्त रजक

NewsCode Jharkhand | 20 December, 2017 5:04 PM

प्रमुख सहयोगी पार्टी आजसू ने मोमेंटम झारखण्ड पर उठया सवाल

newscode-image

बोकारो। आजसू ने प्रेस वार्ता का आयोजन किया जिसमें उपाध्यक्ष सह पूर्व श्रम मंत्री उमाकान्त रजक ने कहा कि मोमेंटम झारखंड कार्यक्रम से झारखंड के आदिवासियों और मूलवासियों को कोई लाभ नहीं होने वाला है। क्योंकि झारखंड में नियोजन नीति और विस्थापन नीति बनी ही नहीं है। दोनों नीतियों के अभाव में मोमेंटम झारखंड कार्यक्रम राज्य के खनिज सम्पदा का दोहन और जमीन लूट का माध्यम बनने वाला है। पहले मुख्यमंत्री मूलवासियों के रोजगार पूरक नियोजन नीति एवं विस्थापन नीति बनायें। फिर औद्योगिक क्रांति लायें।

राज्य सरकार की प्रमुख सहयोगी पार्टी का इस तरह से मोमेंटम झारखण्ड पर सवाल उठना मामला गंभीर होता नजर आ रहा है।

रजक ने बताया कि नियोजन नीति के अभाव में राज्य में जितने भी बहालियां हुई है। सभी के सभी बहाली में अन्य प्रदेशों के युवा लाभ उठा ले गये। सरकार मुंह ताकते रह गयी। बहाली में राज्‍यवासियों के लिए शत प्रतिशत बहाली का एक मात्र रास्ता नियोजन एवं विस्थापन नीति ही बन सकती है। इससे मुंह मोड़ना घातक साबित हो रहा है। जैस बोकारो के जमीनदाता नियोजन एवं विस्थापन नीति नहीं होने का दंश झेल रहे हैं। राज्य के लोगों को रोजगार नहीं मिला, तो अलग राज्य बनने का सार्थकता खत्म हो जाएगा। इसके लिए सभी को चिंतन करना होगा।

रजक ने कहा कि राज्य सरकार को लोगों को जबाब देना होगा कि कई वर्षों से पांच दर्जन से अधिक एमओयू आधारभूत संरचना के इंतजार में है। उन एमओयू को खारिज किये बिना, नये निवेशकों के खोज के लिए मोमेंटम झारखण्ड़ कार्यक्रम और विदेश दौरा में करोड़ों रूपया खर्च क्यों हो रहा है।

केन्द्रीय संगठन सचिव साधु शरण गोप ने कहा कि सरकार विस्थापितों से जमीन लेने के लिए उनका हाथ जोड़ती हैं और जैसे ही जमीन अधिग्रहण हो जाता हैं। प्रशासन के द्वारा गर्दन पकड़ती है। इसलिए विस्थापन नीति जरूरी है।

मौके पर जिलाध्यक्ष दुर्गा चरण महतो, जिप सदस्य राजेश महतो, तपन सिंह चौधरी, भोला नाथ गोप, महादेव माहथा, दामोदर महतो प्रकाश शर्मा, परशुराम महतो मनोज सिंह, विकास महतो, सुरेश रजक उपस्थित थे।

 गिरिडीह : माध्यमिक शिक्षक संघ जिला शाखा का चुनाव संपन्न

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:02 PM
newscode-image

गिरिडीह। झारखंड माध्यमिक शिक्षक संघ जिला शाखा की ओर से रविवार को मकतपुर हाई स्कूल प्रांगण में एक कार्यक्रम आयोजित कर जिला व अनुमंडल स्तरीय कमेटी के लिए चुनाव कराया गया। मौके पर बतौर अतिथि संगठन के राज्य अध्यक्ष नृपेंद्र कुमार सिंह व राज्य महासचिव गंगा प्रसाद यादव उपस्थित हुए।

गिरिडीह : कुशवाहा संघ ने नव चयनित दारोगाओं को किया सम्मानित  

वही चुनाव पर्यवेक्षक के रुप में अनिल कुमार व फारूक आजम को नामित किया गया था। चुनाव से पूर्व यहां संगठन के विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। बाद में चुनावी प्रक्रिया संपन्न कराई गई। चुनाव के बाद संघ के जिलाध्यक्ष के रूप में देवेंद्र कुमार सिंह का नाम घोषित किया गया। वही उपाध्यक्ष का भार क्रमशः अनूप कुमार, विनोद प्रसाद यादव, सुदीप कुमार और उमाशंकर राम को दिया गया। इधर राजेंद्र प्रसाद जिला सचिव बनाए गए।

सरिया : हज यात्रियों के लिए   एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, दी गई कई अहम जानकारियां

इसी तरह घनश्याम गोस्वामी को संगठन सचिव का जिम्मा दिया गया। संयुक्त सचिव के तौर पर महेंद्र प्रसाद दांगी, परवेज आलम, नौशाद समा, संतोष तिवारी और मीरा रजक का नाम सामने आया। इस चुनाव के दौरान मदन राय, रूपा कुमारी, लाल शंकर पाठक, राजनाथ प्रेमनाथ बर्णवाल, चंदन कुमार सिंह आदि को भी कई अहम जिम्मेदारियां सौंपी गई। मौके पर अनुमंडल कमेटी का भी गठन कर नए पदभारकों  को उनकी जिम्मेदारियां समझाई गई। बताया गया कि इस चुनाव के बाद संगठन बेहद धारदार हो गया है। आने वाले वक्त में संगठन अपने सदस्यों के लिए हर परिस्थिति में मजबूती से खड़ा रहेगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरिया : एसडीपीओ ने मिलन समारोह का किया आयोजन,  क्षेत्र की समस्याओं से हुए अवगत

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:13 PM
newscode-image

सरिया(गिरिडीह)। सरिया थाना परिसर में रविवार की दोपहर एसडीपीओ विनोद कुमार महतो के नेतृत्व में मिलन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में सरिया क्षेत्र के तमाम पंचायत प्रतिनिधि, बुद्धिजीवी, पुलिस तथा प्रेस के लोग शामिल हुए। मौके पर उपस्थित लोगों ने एक दूसरे का परिचय किया-कराया। इसके बाद एसडीपीओ श्री महतो ने लोगों से स्थानीय समस्याओं के बारे में जानकारी ली।

गिरिडीह : सभी सीटों पर चुनाव जितेगी भाजपा – लक्ष्मण सिंह

इस दौरान एसडीपीओ ने सबों से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या हो उसके समाधान के लिए वे तुरंत पुलिस प्रशासन से संपर्क करें। जिससे समय रहते ही समस्या का समाधान किया जा सके। ताकि क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम की जा सके।

मौके पर थाना प्रभारी विकास कुमार पासवान, विधायक प्रतिनिधि बबलू मंडल, विनोद उपाध्याय, पुनई उराँव, विजय कुमार सिंह, विनोद यादव, गयासुद्दीन अंसारी, केदार मोदी, रामविलास पासवान, अशोक सिंह, अरूण दीप, मोहन सिंह, राम जी राणा, मनोज राणा समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 6:11 PM
newscode-image

बरही से पिकअप वाहन के जरिये  प्रतापपुर लाया जा रहा था शराब

चतराशराब तस्करों के विरुद्ध पुलिस को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस अधीक्षक अखिलेश बी वारियर को मिली गुप्त सूचना के आधार पर सदर पुलिस ने स्थानीय डीएवी स्कूल के समीप वाहन चेकिंग के दौरान तस्करी करने ले जा रहे पिकअप वाहन पर लदे 24 पेटी शराब के साथ दो तस्कर को गिरफ्तार किया है।

चतरा : आंदोलित जवानों ने श्रावणी मेला ड्यूटी करने से किया इंकार

गिरफ्तार तस्करों की पहचान प्रतापपुर थाना क्षेत्र के मेरार का निवासी अभय कुमार उर्फ गोलू प्रसाद व चंद्रिका यादव के रूप में हुई है। गिरफ्तार तस्कर से पुलिस पूछताछ कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार दोनों तस्कर पिकअप वाहन के जरिये बरही थाना क्षेत्र के आसपास स्थित संचालित एक सरकारी विदेशी शराब दुकान से 24 पेटी शराब अवैध रूप से कालाबजारी के लिए प्रतापपुर ले जाया जा रहा था।

थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर रामअवध सिंह ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस की टीम डीएवी स्थित पोस्ट चेक के समीप दो पहिये वाहन व चार पहिये वाहनों का सघन जांच शुरू कर दिया गया। जांच के क्रम में पिकअप पर लदा शराब व दो तस्करों को पकड़कर थाना ले आई। बताया कि गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ की जा रही है। दोनों पर अवैध रूप से शराब तस्करी की प्राथमिकी दर्ज करते हुए जेल भेज दिया जाएगा।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

धनबाद : नियोजन की मांग को लेकर जमसं का 25...

more-story-image

सरिया : हज यात्रियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का...