बड़कागांव : डिज्नीलैंड मेले में लगे हैंं कई झूले, बच्चे-बड़े सबने उठाया आनंद

NewsCode Jharkhand | 15 April, 2018 10:47 AM

बड़कागांव : डिज्नीलैंड मेले में लगे हैंं कई झूले, बच्चे-बड़े सबने उठाया आनंद

बड़कागांव (हजारीबाग)। बड़कागांव थाना रोड स्थित हेल्थ होम के पीछे डिज्नीलैंड मीना बाजार का शुभारंभ मुख्य अतिथि बड़कागांव पूर्वी पंचायत के मुखिया कैलाश राणा के हाथों फीता काटकर किया गया।

Read more:- रांची : कोल माइंस वर्कर्स यूनियन 16 अप्रैल को मनाएंगे प्रतिवाद दिवस

डिज्नीलैंड के मालिक मोहम्मद नसीम ने कहा कि मीना बाजार डिज्नीलैंड मेले में मौत का कुआं, जादू का खेल, बड़ा झूला, बड़ा टावर झूला, ब्रेक डांस झूला, बच्चों के झूला के अलावा कई तरह के आकर्षक खेल आयोजित की जा रही है। उद्घाटन समारोह के अवसर पर प्रवीण कुमार, महेश कुमार, मोहम्मद नसीम, मोहम्मद हबीब, वीरेंद्र कुमार, मोहम्मद अजरुद्दीन, रंजीत कुमार राणा, प्रमोद कुमार मेहता, रामचरित्र ठाकुर के अलावा कई लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बदलाव के लिए मतभेदों से ऊपर उठें : आमिर खान

NewsCode | 22 April, 2018 12:49 AM

बदलाव के लिए मतभेदों से ऊपर उठें : आमिर खान

मुंबई | बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान को आशा है कि लोग अपने सामाजिक-राजनीतिक और आर्थिक मतभेदों को भुलाकर एकजुट होकर सकारात्मक बदलाव के लिए रास्ते तलाशेंगे। अपने एनजीओ पानी फाउंडेशन के माध्यम से महाराष्ट्र को सूखा-मुक्त राज्य बनाने की ओर अग्रसर आमिर का मानना है कि यह प्रक्रिया एक तरह से मानवता का जश्न है।

एनजीओ के सामने आने वाली चुनौतियों में ग्रामीणों तक पहुंच बनाना सबसे बड़ी समस्या है, जिसके बारे में आमिर ने शनिवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, “हमें पता है कि हमारे रास्ते में बहुत-सी समस्याएं आएंगी, इसलिए हमने इन बाधाओं से पार पाने के लिए पूरे कार्यक्रम को उस तरीके से ही तैयार किया है। लोगों को एक काम के लिए साथ लाना एक सबसे बड़ी चुनौती है।”

उन्होंने कहा, “देखिए हमारा समाज कई स्तरों पर बंटा हुआ है। प्रत्येक गांव में विभिन्न राजनीतिक दल हैं और गांवों में जाति व्यवस्था बहुत मजबूत है। यहां जमींदार, श्रमिक विभिन्न आर्थिक पृष्ठभूमि से आते हैं। सभी को मनाना कि कैसे जल सरंक्षण प्रबंधन वास्तव में हमारी मदद कर सकता है, यह अपने आप में मुश्किल काम है। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि इस मुद्दे से पार पाने के लिए ग्रामीण एक-दूसरे की मदद करते हैं।”

आमिर ने कहा, “जब वह जल संरक्षण प्रबंधन प्रणाली के निर्माण के लिए साथ आएंगे तो उनके बीच एक मानवीय पहलू का विकास होगा। यह एक अलग तरह का भावनात्मक जुड़ाव है। और भविष्य में अगर कोई समस्या आती है तो वह उसका सामना करने के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित होंगे।”

तीन तालुका से शुरुआत करने वाला पानी फाउंडेशन अब अपने कार्य को 75 तालुका तक फैला चुका है और आमिर के मुताबिक इस कार्य में महिलाएं एक सक्रिय भूमिका निभा रही हैं।

बड़ा सवाल : अगले जनम मोहे बिटिया ना कीजो…

आमिर ने एक उदाहरण देते हुए कहा, “महिलाएं श्रमदान में सक्रिय भागीदारी निभा रही हैं। शुरुआत में गांव के पुरुष थोड़े आलसी और गतिविधियों में भागीदारी को लेकर उदासीन थे। इसलिए एक महिला समूह अपना पूरा दिन श्रमदान करने के बाद घर वापस नहीं गया और उन्होंने अपनी पूरी रात एक मंदिर में बिताई।”

उन्होंने कहा, “उन्होंने अपने पतियों को बताया कि जब तक वे गतिविधियों में हिस्सा नहीं लेंगे, वे वापस घर नहीं जाएंगी। हमारे लिए यह अचरज की बात थी कि 24 घंटे के भीतर उन घरों के सभी पुरुष श्रमदान के लिए राजी हो गए। मुझे लगता है कि यह भी एक तरीका है इस सामाजिक मुद्दे को हल करने का।”

जब उनसे पूछा गया कि बतौर युवा आप भी सामाजिक रूप से सक्रिय थे तो उन्होंने कहा, “हां।”

उन्होंने कहा, “बतौर युवा, जो भी मेरे इर्द गिर्द होता था मैं उसे लेकर सामाजिक रूप से जागरूक था। मैंने हमेशा से अच्छे सामाजिक कामों में हिस्सा लिया है।”

–आईएएनएस

Read Also

टाइम-100 की लिस्ट में दीपिका और विराट कोहली के नाम शामिल, जानें और किसे मिली जगह

टाइम मैगजीन द्वारा हर साल दुनियाभर के 100 सबसे प्रभावशाली पुरुष और महिला को चुना जाता है। इस बार ये 15वां मौका है जब ये सूची मैगजीन द्वारा जारी की गई है।

NewsCode | 20 April, 2018 7:19 PM

टाइम-100 की लिस्ट में दीपिका और विराट कोहली के नाम शामिल, जानें और किसे मिली जगह

नई दिल्ली। विश्वप्रसिद्ध पत्रिका टाइम की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची इस बार फिर से तैयार है। भारत की तरफ से भी इस लिस्ट में कुछ नाम शामिल हैं। भारतीय फिल्म जगत से केवल एक ही कलाकार को इस बार की लिस्ट में जगह मिली है। आपको बता दें कि इस मशहूर इंटरनेशनल मैगजीन के लिए इस बार दीपिका पादुकोण का नाम शामिल किया गया है। फिल्म ‘पद्मावत‘ में अपने शानदार अभिनय के कारण उनकी लोकप्रियता में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है। दीपिका के अलावा प्रतिभाशाली क्रिकेटर और टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली और ओला कैब के को-फाउंडर भावीश अग्रवाल को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

मैगजीन की कलाकारों की सूची में निकोल किडमैन, स्टर्लिंग के ब्राउन, रयान कुगलर और गेल गेडट जैसे नाम शामिल हैं। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों की अगर बात करें तो गायिका रिहाना, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और आयरलैंड के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री लियो वराडकर भी शुमार हैं।

बता दें कि टाइम मैगजीन द्वारा हर साल दुनियाभर के 100 सबसे प्रभावशाली पुरुष और महिला को चुना जाता है। इस बार ये 15वां मौका है जब ये सूची मैगजीन द्वारा जारी की गई है।

हॉलीवुड के स्टार विन डीजल ने दीपिका के लिए मैगजीन में लिखा है कि फिल्म करते वक्त दीपिका अपनी प्रतिबद्धता को एक नए स्तर तक ले गईं। वो भी एक सच्चे परफॉर्मर की तरह। यह अपने आप में दुर्लभ है। सभी को पता है कि वह कितनी खूबसूरत हैं। कोई भी आपको इस बात की जानकारी दे सकता है कि उनकी कॉमेडी की टाइमिंग कितनी अच्छी है, लेकिन वह सिर्फ एक स्टार नहीं हैं। वह अभिनेत्रियों की भी अभिनेत्री हैं।

प्रियंका को दीपिका, विराट पर गर्व

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा का कहना है कि उन्हें टाइम पत्रिका की 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों में शामिल अपने दोस्तों दीपिका पादुकोण और भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली पर गर्व है।

प्रियंका ने ट्वीट किया, “अपने दोस्तों दीपिका पादुकोण और विराट कोहली को टाइम-100 की सूची में देखकर खुश और गौरवान्वित हूं। बहुत बधाई और सच में इसके हकदार।”

फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया 2018 की सूची में अनुष्का शर्मा, 300 लोगों में इकलौती बॉलीवुड एक्‍ट्रेस

भारतीय होने पर गर्व लेकिन इस वजह से शर्मिंदा हैं शिल्पा शेट्टी

भारतीय होने पर गर्व लेकिन इस वजह से शर्मिंदा हैं शिल्पा शेट्टी

NewsCode | 20 April, 2018 5:02 PM

भारतीय होने पर गर्व लेकिन इस वजह से शर्मिंदा हैं शिल्पा शेट्टी

मुंबई। अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा का कहना है कि उन्हें भारतीय होने पर गर्व है, लेकिन कठुआ दुष्कर्म जैसी घटना के बाद वह शर्मिंदा महसूस कर रही है, जिसमें जम्मू के कठुआ में एक आठ वर्षीय बच्ची के साथ बर्बरतापूर्वक सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई।

एक उत्पाद के लॉन्च के दौरान यहां बुधवार को शिल्पा ने कहा, “मैं राजनेता नहीं हूं..लेकिन यह अच्छी स्थिति नहीं है। एक मां के तौर पर, मैं कह सकती हूं कि इस घटना के बाद हर बेटी वाली मां बेहद असुरक्षित महसूस कर रही होगी और उसके मन में काफी डर होगा।”

उन्होंने कहा, “हम लोकतांत्रिक देश में रह रहे हैं और दुष्कर्म के मामले में सख्त सख्त कानून बनाए जाने चाहिए।”

अभिनेत्री ने कहा, “एक मां और करदाता नागरिक के रूप में मुझे भारतीय होने पर बहुत गर्व है, हालांकि जब इस तरह की घटनाओं होती हैं तो मैं बहुत शर्मिंदा महसूस करती हूं।”

उन्होंने कहा, “जरूर कुछ समाधान निकलना चाहिए और मुझे भरोसा है कि सरकार इस संबंध में काम कर रही है।”

शिल्पा ने बेबी स्टोर ममाअर्थ में काफी निवेश किया है, जो मां और बच्चे की देखभाल के लिए नैचुरल उत्पाद बनाता है।

उन्होंने कहा कि उन्हें ममाअर्थ के साथ जुड़ने पर गर्व है, इसके उत्पाद टॉक्सिन फ्री हैं।

कठुआ रेप केस पर क्या बोले अमिताभ ?

कठुआ गैंगरेपः बैंक के असिस्टेंट मैनेजर ने फेसबुक पर लिखा, ‘अच्छा हुआ मर गई’, नौकरी गई

VIDEO: ‘जो नारी का अपमान करे, वह मर्द नहीं हो सकता है’, इस छोटी बच्ची की कविता सुन आप भी सिहर जाएँगे…

आईएएनएस

© Copyright 2017 NewsCode - All Rights Reserved.