चक्रधरपुर : बच्‍चों को साफ रहने के लिए दिए गए कई सामग्री

NewsCode Jharkhand | 20 December, 2017 1:01 PM

120 बच्चों के बीच  तेल साबुन व शैम्पू का वितरण

newscode-image

चक्रधरपुर। स्‍वच्‍छता अभियान के तहत व्यक्तिगत रुप से ग्रामीण कार्य विभाग के सहायक अभियंता सामाजिक कार्यकर्ता श्रवण कुमार शर्मा के नेतृत्व में आसन तलिया पंचायत के आसन तलिया गांव टोल साई एवं कोचासाई  के लगभग 125 बच्चों के बीच तेल, साबुन एवं शैंपू का वितरण अभिभावकों के समक्ष किया गया।

इस अवसर पर गांव के मुंडा पांडु सम्बरूई  भी मौजूद थे। मुंडा के अलावे सामाजिक कार्यकर्ता प्रवीर प्रमाणिक आर.जी.जेना, पोटानी सम्बरूई, सुरेश सम्बरूई आदि मौजूद थे। मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता व सहायक अभियंता शर्मा ने कहा कि अगले रविवार को स्वच्छता अभियान के तहत वह गांव में बच्चों के बाल कटाई एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

सभी अभिभावकों एवं माताओं से अनुरोध किया कि वह अपने-अपने बच्चों को साफ-सुथरा रखने का हरसंभव कोशिश करें एवं स्कूल भेजें। इसके लिए जो भी सहयोग की जरूरत होगी उनके ओर से किया जाएगा।

जरूरतमंदों के बीच चिन्हित कर कम्बलों का वितरण भी मुंडा  पांडु जी एवं सामाजिक कार्यकर्ता पोटानी सम्बरूई के नेतृत्व में होगा। इसके लिए पठानी सम्बरूईको जिम्मेदारी दी गई है। वह जरूरतमंदों को चिन्हित करेंगे। माँ आमिया देवी  मेमोरियल पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर प्रविर  प्रमाणिक ने कहा कि प्रत्येक रविवार को भी दो घंटा बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देने का कार्य करेंगे। इसके लिए उनके तरफ से हर संभव कोशिश की जाएगी।

गांव की सड़कें को बनायेंगे- श्रवण शर्मा

गांव की जर्जर सड़क को जल्द ही गड्ढों से मुक्ति दिलाएंगे ग्रामीण कार्य विभाग व सामाजिक कार्यकर्ता श्रवण कुमार शर्मा। इसके लिए व्यक्तिगत रुप से जेसीबी  मंगवा कर सड़क का  समतलीकरण करेंगे एवं ग्रामीणों के साथ श्रमदान पर आवा-जाही के लिए सड़क को दुरुस्त करेंगे। इसके अलावा सड़क को सरकारी स्तर पर बनाने के लिए भी वरीय पदाधिकारियों से वार्ता करेंगे।

बार एसोसिएशन परिसर के दुकानदारों ने अपने साथी दुकानदार को दी श्रद्धांजलि

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 7:58 PM
newscode-image

धनबाद। दुकानदार मुकेश कुमार के असामयिक निधन पर श्रद्धांजलि देने के लिए कोर्ट परिसर में शोक सभा का आयोजन किया गया। मुकेश की मौत इसी महीने 22 जून को वेल्‍लोर में काटपाडी के समीप अपने भाई के इलाज के दौरान रेलवे दुर्घटना में हो गई थी।

शोक सभा में धनबाद के डीटीओ समेत दुकानदारों व अधिवक्‍ता गण शामिल हुए। दिवंगत आत्‍मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया और मृतक के चित्र पर पुष्‍प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।

श्रद्धांजलि देनेवालों में डीटीओ पंकज कुमार साव, अधिवक्ता दिनेश कुमार राय, शुभाशीष चटर्जी राजकिशोर विश्वकर्मा, रसराज मंडल, सोहन विश्वकर्मा, दुकानदार पप्पू शर्मा, भोला साव, विनोद कुमार सिंह, डमरु सिंह, अंशु चंडी, राकेश नींबूदा, अशोक गुप्ता, मनोज गुप्ता सहित अन्‍य कई दुकानदार शामिल थे। अपने साथी दुकानदार को खोने के गम में बार एसोसिएशन के दुकानदारों ने अपने-अपने दुकान बंद कर शोक जताया।

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरिया : आंगनबाड़ी केंद्रों में मिला सड़ा अंडा, अभिभावकों ने काटा बवाल

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:27 PM
newscode-image

सरिया (गिरिडीह)। सरिया प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के बीच सोमवार को सड़ा हुआ अंडा मिलने मिला इसकी सूचना मिलने पर कई अभिभावक केन्द्रों में पहुँचे और लचर व्यवस्था के विरोध में जमकर हंगामा किया।  बताया जाता है कि बाल विकास परियोजना विभाग द्वारा बच्चों के बीच पोषाहार के रूप में अण्डा परोसा जाना है।

इसके तहत सोमवार को सरिया प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों में अण्डा वितरण की व्यवस्था की गई। जहाँ उपस्थित पोषण सखी तथा आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका-सहायिका द्वारा उसे उबाला जाने लगा। इस क्रम में सड़े हुए अंडे फूट गए। वहीं दुर्गंध सी आने लगी। जिसकी सूचना पर विभिन्न केन्द्रों पर महिलाओं ने हंगामा किया। बाद में पोषण सखियों व सेविकाओं द्वारा सभी को समझा-बुझाकर उन्हें भेजा गया।

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक की मौत

सरकारी व्यवस्था को जमकर कोसते हुए अभिभावकों ने कहा कि सरकार बच्चों को कुपोषण मुक्त करना चाहती है। परन्तु उनके अधिकारी-कर्मचारी कमीशन के चक्कर में सड़े-गले अंडे परोस कर उनके बच्चे को बीमार करना चाहते हैं। लोगों ने कहा कि सरकार इन गंभीर मामलों को संज्ञान में लेकर जांच पड़ताल कर दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई करें अन्यथा केन्द्रों को बन्द कर दें।

इन केंद्रों में मिले सड़े अंडे

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रखंड के नीचे टोला चंद्रमारणी, आंगनबाड़ी केंद्र मंदरामो, आंगनबाड़ी केन्द्र उर्रो सहित कई अन्य केन्द्रों में सड़े अंडे मिले है, जबकि शिकायत कर्ताओं में सेविका सीता देवी, संगीता देवी,विद्या देवी, मंजू देवी, पोषण सखियों में कंचन कुमारी, पिंकी कुमारी, संजना सिंह आदि है। इन्होंने बताया कि अभिभावकों द्वारा हंगामा किए जाने के बाद सभी खंडों को बाहर फेंक दिया गया तथा इसकी सूचना प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अनिता कुमारी को दे दी गई है।

सीडीपीओ का गोल मटोल जवाब

इस बाबत प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सरिया अनिता कुमारी से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कई आंगनबाड़ी केंद्रों से शिकायत मिली है कि उन्हें सड़े हुए अंडे बच्चों के बीच वितरण करने के लिए दिए गए थे। जो उबलने के समय अंडे फूट गए तथा उससे दुर्गंध आने लगी। जिन्हें फेंक दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्हें यह पता नहीं है कि अंडा किस एजेंसी के द्वारा दिया जा रहा है या किन-किन केंद्रों को अंडे की आपूर्ति कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि सड़े हुए अंडे की शिकायत मिलने के बाद इसकी सूचना जिला पदाधिकारी को दे दी गई है।

बगोदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक नागेंद्र महतो ने कहा कि सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों के बीच पौष्टिक आहार वितरण किया जा रहा है। ताकि क्षेत्र कुपोषण से मुक्त हो। इसी के तहत अंडे वितरण करने का भी प्रावधान है परंतु दुर्भाग्य है कि कुछ स्वार्थी तत्व के लोग दो पैसे कमीशन बचाने के चक्कर में सड़े हुए अनाज-अंडे को परोस रहे है। जिससे सरकार का लक्ष्य पूरा नहीं होगा।

वहीं यदि गांव के लोग सजग नहीं रहेंगे तो बच्चों को बीमार होने में देर भी नहीं लगेगी। उन्होंने कहा कि यह बहुत संगीन मामला है इस मामले को उपायुक्त के पास रखा जाएगा तथा लापरवाही बरतने वाले अधिकारी पर कठोरतम कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

बेंगाबाद : तेज रफ्तार का टूटा कहर, बाइक सवार युवक की मौत

NewsCode Jharkhand | 25 June, 2018 9:20 PM
newscode-image

बेंगाबाद (गिरिडीह)। बेंगाबाद मधुपुर मुख्य मार्ग एनएच 114 ए पर सोमवार को फिर रफ्तार का कहर टूटा और एक ज़िन्दगी काल के गाल में समां गई। इस पथ पर झलकडीहा मोड़ के समीप एक तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर पहले सड़क किनारे पुलिया से टकराई फिर दूर गड्ढे में जा गिरी। घटना में बाइक पर सवार लगभग 25 वर्षीय युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन में उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाने के क्रम में उसने दम तोड़ दिया।

बेंगाबाद : नए रेंजर ने लिया पदभार, कहा वनों की सुरक्षा होगी प्राथमिकता : अजय कुमार

बेंगाबाद पुलिस द्वारा शव को कब्ज़े में लेकर पोस्टमार्टम सदर अस्पताल पहुंचाया गया। ख़बर लिखे जाने तक मृतक युवक की पहचान नही हो पाई थी। घटना के संबंध में बताया गया कि जेएच 15बी 9021 नंबर की एक यामाहा बाइक पर सवार होकर एक युवक  मधुपुर से गिरिडीह की ओर आ रहा था। इसी क्रम में अत्यधिक स्पीड होने के कारण झलकडीहा मोड़ के पर बाइक का संतुलन बिगड़ गया और बाइक सड़क किनारे बनी पुलिया से टकरा गई। फिलहाल पुलिस द्वारा मृतक के घरवालों का पता लगाया जा रहा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

पाकुड़ : भाजपा की बैठक आयोजित, हुल दिवस को लेकर...

more-story-image

जमशेदपुर : महाधरना तो ट्रेलर है, पूरी फिल्म 5 जुलाई...