लोहरदगा : कागजों पर ही घोषित हुआ ओडीएफ, ग्रामीण खुले में शौच जाने को मजबूर

NewsCode Jharkhand | 11 June, 2018 1:57 PM
newscode-image

शौचालय तो बन गया लेकिन नहीं है पानी की व्‍यवस्‍था

लोहरदगा। सरकारी कागजों में सरकार की योजनाएं को पूरा किया जा रहा है। यहां पर कागजों में ही लोहरदगा जिला खुले में शौच से मुक्त हो चुका है। ऐसा नहीं है कि यहां शौचालय का निर्माण नहीं किया गया है, लेकिन ग्रामीण इसका उपयोग नहीं कर रहे।

इसके पीछे कई कारण है, कभी इन कारणों को जानने की कोशिश जिला प्रशासन ने नहीं की। बस जिला प्रशासन को तो शौचालय बनाने की जल्दी थी। दिन-रात एक कर 80 हजार से ज्यादा शौचालयों का निर्माण कर दिया गया। आज सभी शौचालय महज दिखावा बनकर रह गए है।

दरअसल शौचालय उपयोग नहीं होने के पीछे भी कारण है। इसकी वजह यह है कि शौचालय में पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। सदर प्रखंड के कैमो पतरा टोली गांव की बात करे तो यहां घर-घर शौचालय बना है, पर पानी नहीं होने की वजह से ग्रामीण इन शौचालयों का उपयोग नहीं कर पाते।

कहीं शौचालयों में जलाने की लकड़ी रखा गया है, तो कहीं पर अन्य सामान और कचरे से शौचालयों को भर दिया गया है। अब जब पानी ही नहीं होगा तो शौचालय का उपयोग कैसे हो सकता है।

ग्रामीण कहते है कि शौचालयों की उपयोगिता सुनिश्चित करने को लेकर सबसे पहले पानी की व्यवस्था करनी चाहिए थी। पानी नहीं होने से शौचालय का उपयोग नहीं हो पा रहा। वहीं मामले में पेजयल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता रेयाज आलम का कहना है कि मॉर्निंग फॉलोअप कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : अखिल भारतीय  बीएसएनएल शतरंज टूर्नामेंट एआरटीटीसी सभागार में  23 से

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 8:02 PM
newscode-image

रांची। 18वीं अखिल भारतीय  बीएसएनएल शतरंज टूर्नामेंट 23 से 25 जुलाई तक जुमार नदी के पास स्थित एआरटीटीसी बिल्डिंग में होगी। इसमें 10 राज्यों के 38 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें झारखंड के 4 खिलाड़ी शामिल होंगे।

रविवार को बीएसएनएल के शहीद चौक स्थित कार्यालय में जीएम रामाश्रय प्रसाद ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट के आयोजन की जिम्मेदारी झारखंड परिमंडल को मिली है। इसमें झारखंड के अलावा छत्तीसगढ़, तामिलनाडु , आंध्रप्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, यूपी, गुजरात, असम, एवं तेलंगाना के खिलाड़ी  भाग  लेंगे।

खेल का शुभारंभ  23 जुलाई को सुबह 10.30 बजे झारखंड राज्य शतरंज के अध्यक्ष प्रदीप वर्मा करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीजीएम केके ठाकुर करेंगे। बीएसएनएल की ओर से 3 सदस्यीय टेक्नीकल डेलिगेट टीम रहेगी, जिसके ऑब्जर्वर खेल के मुख्य रेफरी होंगे । दर्शक निशुल्क मैच देख सकेंगे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गिरिडीह : क्लीनिक का उद्घाटन, निशुल्क होगा गरीब महिलाओं का इलाज़

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 7:57 PM
newscode-image

गिरिडीह।  प्रख्यात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अपेक्षा पाठक के चित्रा चाइल्ड क्लीनिक का उद्घाटन रविवार को विधिवत रूप से सीएस राम रेखा प्रसाद के हाथों मकतपुर स्थित डॉक्टर लेन में किया गया।

मौके पर SP सुरेंद्र झा, ASP दीपक कुमार, एसडीपीओ मनीष टोप्पो,  डीएसपी पी के मिश्रा, डॉक्टर विद्याभूषण, डॉक्टर मधु भूषण, डॉक्टर इंदिरा सिंह, डॉक्टर विकास लाल, अमिता राय, डॉ ज्ञान प्रकाश, डॉक्टर इमरान शिकोह समेत शहर के कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे। उद्घाटन के बाद तमाम लोगों ने डॉक्टर अपेक्षा को शुभकामनाएं दी।

बताया गया कि दिल्ली और रांची में सालों तक अपनी सेवा देने के बाद डॉक्टर अपेक्षा अब गिरिडीह आई हैं। निश्चित ही उनके अनुभव का लाभ अब गिरिडीह वासियों को प्राप्त होगा। गरीब महिला और शिशु की चिकित्सा निशुल्क की जाएगी। इस मौके पर डॉ अपेक्षा पाठक के मामा अशोक पाठक ने बताया कि डॉ अपेक्षा दिल्ली, बेंगलोर और रांची समेत कई नामचीन संस्थाओ में वह सेवा दे चुकी है।  गिरिडीह एक पिछड़ा जिला है यहाँ भी वह निश्वार्थ भाव से गरीबो की सेवा प्रदान करते रहेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

चतरा : विश्वकर्मा समाज प्रखंड स्तरीय बैठक, नव चयनित दरोगा हुए सम्मानित

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 7:44 PM
newscode-image

चतरा। सिमरिया प्रखंड मुख्यालय के इंटर महाविद्यालय के सभाकक्ष  में  रविवार को  विश्वकर्मा समाज का प्रखंड स्तरीय बैठक किया गया। बैठक की अध्यक्षता कीनू राणा ने और संचालन जगदीश राणा ने किया। बैठक में समाज के विकास और विस्तार पर चर्चा की गई  साथ ही  शिक्षा के स्तर को ऊंचा करने के लिए मिलजुल कर कार्य करने का संकल्प लिया गया और समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने का निर्णय लिया गया।

चतरा : शांतिपूर्ण संपन्न हुई हिंदी टिप्पण व प्रारूपण की परीक्षा

बैठक में समाज के लोगों ने  विश्वकर्मा समाज के नव चयनित दरोगा को माला पहनाकर तथा चादर और बुके देकर सम्मानित किया। सम्मानित युवकों में हुरनाली के अभिषेक कुमार टंडवा कुमड़ाग के राजकुमार राणा और चतरा किशनपुर के सुनील राणा को सम्मानित किया गया।

इस मौके पर समाज के लोगों ने समाज के नव चयनित दरोगा युवकों को बेहतर कार्य कर समाज और देश के नाम रोशन करने को कहा। मौके पर प्रखंड अध्यक्ष ईश्वरी राणा, प्राचार्य कन्हैया मिस्त्री, व्याख्याता त्रिवेणी राणा, गोपाल राणा, प्रेम राणा, रामेश्वर राणा, मुकेश राणा, प्रदीप राणा मनजीत राणा हरेंद्र राणा सुरेश राणा, राजेंद्र राणा, सहित समाज के लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

धनबाद : प्रेस कल्ब में स्‍वास्‍थ्‍य जांच शिविर आयोजित

more-story-image

सिल्ली : दो दिनों की बारिश से किसान के चेहरे...