इन लोगों को बैंक खाता खुलवाने के लिए अब आधार की जरूरत नहीं

NewsCode | 17 May, 2018 4:26 PM
newscode-image

नई दिल्ली। आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। इस बीच, सरकार ने आधार लिंक करने को लेकर आम आदमी को राहत दी है। अब बैंक अकाउंट खोलने के लिए अब बुजुर्ग, बीमार और घायल लोग आधार कार्ड के अलावा अन्य पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं। सरकार ने इस संबंध में अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।

सरकार ने कहा है कि घायल, बीमार और कमजोर बुजुर्ग लोगों को बैंक खाते को आधार से लिंक करने की अनिवार्यता नहीं है। सरकार ने कहा है कि ये लोग बैंक खाता खुलवाने और इसमें अपनी पहचान पुख्ता करने के लिए आधार कार्ड की बजाय इससे जुड़े दूसरे दस्तावेज भी जमा कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने इस संबंध में एक अध‍िसूचना जारी की है।

आधार नंबर पूछकर साइबर अपराधी उड़ा ले रहे बैंक खाते से राशि

अधिसूचना में सरकार ने कहा है कि ऐसे लोगों को राहत देने के लिए यह कदम उठाया गया है, जिनका बायोमैट्र‍िक ठीक से काम नहीं करता है। इसके लिए मनी लॉन्ड्र‍िंग एक्ट में संशोधन किया गया है। अध‍िसूचना के मुताबिक संशोधन में इसके लिए वाजिब वजहें गिनाई गई हैं। इसमें साफ कहा गया है कि जो लोग घायल या बीमार होने की वजह से या फिर बुजुर्ग होने की वजह से बायोमैट्र‍िक ऑथेंटिकेशन नहीं करवा पा रहे हैं, तो उन्हें बैंक खाते को आधार से वेरीफाई करने को लेकर छूट दी जाए।

सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले को लेकर यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि यह नया नियम बुजुर्गों, घायलों और बीमार लोगों के लिए राहत लाएगा। इससे वह बिना किसी रुकावट के वित्तीय सेवाएं लेते रह सकेंगे।पांडे ने कहा कि इससे यह भी सुनिश्च‍ित होगा कि कोई व्यक्ति, जिसका बायोमैट्र‍िक ढंग से काम नहीं कर रहा है, उसे इसके न होने की वजह से जरूरी सुविधाओं से वंच‍ित न होना पड़े।

बता दें कि फिलहाल आधार की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। इस दौरान मोबाइल नंबर समेत अन्य कई सेवाओं से आधार को लिंक करने की डेडलाइन बढ़ा दी गई है।

नया सिम कार्ड लेने के लिए अब आधार जरूरी नहीं, SC की फटकार के बाद सरकार ने दिया न‍िर्देश

सावधान! कहीं आपने प्लास्टिक वाला आधार कार्ड तो नहीं बनवाया, UIDAI ने जारी की ये चेतावनी

राहत की खबर: GST के दायरे से बाहर होंगी ये बैंकिंग सेवाएं

सरिया : जर्जर पोल टूट कर घर पर लटका, टला बड़ा हादसा

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 9:45 PM
newscode-image

इलाके की बिजली गुल, विभाग लापरवाह

सरिया(गिरिडीह)। कालीमंडा रोड में सोमवार को 11 हजार मैन लाइन का पोल टूटकर एक घर पर लटक गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि दो माह पूर्व हीं जर्जर पोल की जानकारी बिजली विभाग के अधिकारियों को दी गयी थी।

पोल टूट कर गिरने से आसपास की बिजली गुल हो गई है। लोगों ने बताया कि रोज़ाना इस सड़क से छोटे-छोटे स्कूली बच्चों का आना जाना रहता है, अगर पोल नीचे गिरता तो बड़ा हादसा हो सकता था।

असुविधाओं का रोना रो रहे बिजली मिस्त्री

इस बाबत डुमरी प्रमंडल के एसडीओ से जानकारी लेने की कोशिश की गई, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका, वहीं स्थानीय बिजली मिस्त्री असुविधाओं का रोना रो रहे हैं, जिस कारण पोल नहीं बदला गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

गुमला :  नक्‍सलियों का उत्‍पात, फूंके एक जेसीबी और तीन ट्रक, लोगों में दहशत

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 10:09 PM
newscode-image

गुमला। गुमला  बिशनपुर थाना क्षेत्र के जालिम तीन नंबर कोलियरी में लगभग 30 की संख्या में आए भाकपा माओवादियों  ने एक जेसीबी मशीन व तीन बॉक्साइट ट्रक को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद  तीन ट्रक ड्राइवरों की पिटाई भी की। इस घटना को भाकपा माओवादी रविन्द्र गंझू के दस्ते ने अंजाम दिया है। माओवादियों ने ठेकेदार को अपने कब्जे में लेकर पहले उसकी पिटाई की और काम करने से मना किया। जाते-जाते उन्‍होंने 10 राउंड हवाई फायरिंग भी की जिसके बाद बॉक्साइट ट्रक में काम करने वाले ड्राइवर, खलासी और मजदूर वहां से जान बचाकर  भाग निकले। इस घटना से क्षेत्र में दहशत है। लोग इस बारे में कुछ भी कहने से कतरा रहे हैं।

गुमला :  नाबालिग के  अपहरण और दुष्कर्म के दोषी को सश्रम आजीवन कारावास

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

धनबाद : भाजयुमो ने बाढ़ प्रभावितों के लिए मांगी सहायता

NewsCode Jharkhand | 20 August, 2018 10:09 PM
newscode-image

धनबाद। भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) ने केरल में आई विनाशकारी बाढ़ प्रभावितों को सहयोग पहुंचाने के लिए रणधीर वर्मा चौक के आसपास के आसपास दुकानदारों से सहायता मांगी  तथा लोगों से सहयोग देने की अपील की। लोगों से प्राप्‍त सहयोग राशि को उपायुक्‍त के जरिए केरल भेज दिया जाएगा।

बाघमारा : संकल्प भारत ने ग्रामीणों को दिया स्वच्छता संदेश

बाढ़ ने केरल को तहस-नहस कर दिया है। वहां त्राहिमाम मची हुई है, लोग बेघर हो गए हैं। कईयों के मारे जाने के समाचार हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

दुमका : अंतिम सोमवारी को 1 लाख से अधिक श्रद्धालुयों...

more-story-image

सरिया : समस्याओं के निराकरण में कोताही न बरतें अधिकारी...