लातेहार : मां दुर्गे की प्रतिमा की नौवीं स्थापना वर्षगांठ को मनाने को लेकर तैयारी पूरी

NewsCode Jharkhand | 15 February, 2018 12:19 PM

19 फरवरी को सुबह आठ बजे कलश यात्रा से होगी शुरुआत

newscode-image

लातेहार। स्थानीय दुर्गा बाड़ी परिसर में स्थापित मां दुर्गे की प्रतिमा की नौवीं स्थापना वर्षगांठ को मनाने को लेकर हिन्दू महासभा के द्वारा गठित संचालन समिति के द्वारा तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। तीन दिवसीय वार्षिकोत्सव की शुरुआत 19 फरवरी को सुबह आठ बजे कलश यात्रा से होगी।

स्थापना समिति के अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने बताया कि 20 फरवरी को वेदी पुजन व रात्रि में रंगारंग भक्ति जागरण होगा। वहीं 21 फरवरी को कुंवारी पुजन व पुर्णाहुति के साथ सप्तचंडी महायज्ञ संपन्न होगा। स्थापना समिति के अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने बताया कि इस बार कलश यात्रा में हजारों की संख्या में महिलायें व पुरुष शामिल होंगे।

Read More : लातेहार : कुरूंद में बॉक्साइट डंपिंग का कार्य शुरू, लोगों को मिलेगा रोजगार

कलश यात्रा के लिए महुआडांड प्रखंड के सभी गांवों के लोगों को निमंत्रण दिया गया है। वहीं उनके आने-जाने का खर्च व खाने-पीने की व्यवस्था भी समिति करेगी। कलश यात्रा पंडित सर्वेश पाठक के नेतृत्व में स्थानीय दुर्गा बाड़ी परिसर से प्रारंभ होकर शास्त्री चौक, बिरसा चौक, रामपुर चौक होते रामपुर नदी पहुंचेगी।

जहां वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच कलश में जल भरकर महिलायें वापस रामपुर चौक, डीपाटोली, मुख्य बाजार होते दुर्गा बाड़ी परिसर में पहुंचकर कलश की स्थापना करेंगी। वहीं कार्यक्रम में मौजूद लोगों के लिए सभी दिन समिति के द्वारा भंडारा का भी आयोजन किया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

 पलामू : भू-माफियाओं से परेशान ग्रामीण अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:34 PM
newscode-image

पलामू। सरकार द्वारा भूमिहीनों को  जमीन दिया गया था मगर भूमाफियाओं द्वारा गलत तरीके से जमीन को हड़पने का काम किया गया है जिसके विरोध में पाटन प्रखंड के सोले गांव के 20 दलित परिवार पिछले 17 जुलाई से कचहरी परिसर में आमरण अनशन पर हैं। ग्रामीणों की  मांग है कि प्रशासन भूमाफियाओं से उनके जमीन को मुक्त कराएं। दरअसल 1987 में भूमिहीन परिवारों को सरकार ने ही भूदान दिया था जिसका ग्रामीण लगातार लगान भी जमा कर रहे थे।

पाटन प्रखंड के सोले गांव के 20 दलित परिवार को 31 साल पहले 40 एकड़ जमीन सरकार ने भूमिहीन होने के नाते दिया था मगर बाद में सीओ कार्यालय के कर्मियों की मिलीभगत से भूमाफियाओं ने इनकी जमीन को फर्जी कागज बनाकर हड़प लिया, जिसका विरोध में यह ग्रामीणअनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर हैं।

पलामू : लूट का 4 लाख 75 हजार रुपये बरामद

इनके समर्थन में मजदूर संगठन के नेताओं ने भी साथ दिया है।उनका कहना है कि पिछले कई सालों से यहां के दलित परिवार प्रखंड और जिला मुख्यालय का चक्कर काट कर थक चुके हैं मगर इनको न्याय नहीं मिला। इधर धरना पर बैठे पीड़ित ग्रामीणों का भी कहना है कि जान दे देंगे मगर जब तक सरकार व प्रशासन मांग पूरी नहीं करेगी तब तक आमरण अनशन जारी रहेगा ।वहीं इधर आमरण अनशन पर बैठे परिवारों से मिलने आये सदर सीओ शिव शंकर पांडे का कहना है कि जल्द ही इन ग्रामीणों की समस्याएं प्रशासन दूर करेगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

कोडरमा : मुनगा के पत्ते का करें सेवन, ब्लड प्रेशर की बीमारी से मिलेगा निजात

NewsCode Jharkhand | 20 July, 2018 9:33 PM
newscode-image

कोडरमा। अमुमन मुनगा के पेड़ हर जगह दिख जाते हैं। लोग बाग इसे ज्यादा महत्व भले ही न देते हो मगर यह है बड़ा ही गुणकारी और फायदेमंद। मुनगा के पते का काढ़ा बनाकर कुछ दिनों तक नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर की बीमारी से निजात मिल सकती है। तिलैया शहर के बेराइच बिल्डिंग परिसर निवासी 76 वर्षीय रवेल सिंह ने बताया कि इसके सेवन से उन्हें ब्लड प्रेशर से निजात मिली। उन्होंने इसे फायदेमंद बताया।

कोडरमा : मरकच्चो में 25 दिन से जलापूर्ति ठप, ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

वहीं दूसरी ओर रामलखन सिंह यादव कॉलेज इंटर संकाय के प्राध्यापक और शोधकर्ता प्रो. रामावतार प्रसाद केशरी ने बताया कि ब्लड प्रेशर की बीमारी से छुटकारा पाने में यह लाभप्रद है।

उन्होंने बताया कि मुनगा के फल सहजन की सब्जी नियमित रूप से खाने से आँखों की रोशनी बढ़ती है। उन्होंने बताया कि मुनगा का पेड़ आमतौर पर काफी उपयोगी होता है। इसके सेवन से हार्ट मजबूत होता है। उन्होंने बताया कि इसके छाल और पत्ते भी काफी उपयोगी है। शोध के दौरान उन्होंने इसकी जानकारी प्राप्त की है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

लोहरदगा : भूमि विवाद में वृद्ध को मारी गोली, हालत गंभीर, रिम्स रेफर 

Sunil Kumar Verma | 20 July, 2018 9:33 PM
newscode-image

लोहरदगा। सदर थाना क्षेत्र में  देर शाम भूमि विवाद में अपराधकर्मियों ने एक वृद्ध को गोली मार कर घायल कर दिया। घायल के अनुसार  वारदात को अंजाम  देने में पांच-छह लोग शामिल थे। सबके हाथों में पिस्टल था। वृद्ध को गोली लगने के बाद स्थानीय लोगों की सहायता से परिजनों ने  इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुंचाया। जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद वृद्ध की हालत गंभीर देख, बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर कर दिया गया है।

रांची : राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों का दल गोवा के लिए रवाना

सूचना मिलने के साथ ही लोहरदगा सदर थाना पुलिस  मामले की पड़ताल में जुट गई है। जानकारी के अनुसार  कैमो पतराटोली निवासी मनी मुंडा और विदेश पाहन के बीच लंबे समय से जमीन  विवाद चला आ रहा था। मनी और विदेश आपस में चचेरे भाई हैं। इसी बीच शाम को कथित तौर पर विदेश पाहन के कहने पर सोमरा मुंडा और सुखदेव मुंडा  ने पतराटोली में  मनी मुंडा को बायीं कनपट्टी में गोली मार दी। गोली मनी के जबड़े को भेदती हुई गले में आकर फंस गई है। गोली लगने से मनी वहीं पर गिरकर तड़पने लगा। वहां से गुजर रही एक महिला ने यह देखकर मनी के घर आकर उसकी बेटी अनिता कुमारी को जानकारी दी।  घटना स्थल से अनिता ने सुखदेव और सोमरा को भागते देखा। इसके बाद आसपास के लोगों के सहयोग से सबसे पहले मनी को इलाज के लिए सदर अस्पताल पहुँचाया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

जमशेदपुर : छायानगर और चंडीनगर के मामले में बस्तियाँ उजाड़े...

more-story-image

बोकारो : जिले के चयनित ग्रामों में महत्वपूर्ण योजनाओं को...