लातेहार : बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराने में पुलिस के छूट रहे पसीने

NewsCode Jharkhand | 28 November, 2017 12:53 PM
newscode-image

छत्तीसगढ़ व झारखंड सरकार का उद्देश्‍य बूढ़ा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराना है

गारू (लातेहार)। झारखंड-छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित बूढा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराने के लिए दोनों राज्यों की पुलिस को भारी मशक्कत करनी पड़ रही है। मगर अब तक दोनों राज्यों की पुलिस को सफलता नहीं मिल पायी है। बूढ़ा पहाड़ में अब तक दोनों राज्यों की पुलिस सौ दिनों से अधिक दिन तक अभियान चला चूकी है।

दोनों राज्यों की सरकार का उद्देश्य बूढा पहाड़ को नक्सलियों से मुक्त कराना है, साथ ही बूढ़ा पहाड़ में पुलिस पिकेट की जल्द स्थापना करनी है। मगर नक्सलियों के मजबूत सुरक्षा तंत्र ने सरकार के मनसूबे पर पानी फेर दिया है। नक्सली संगठन भाकपा माओवादियों के मजबूत सुरक्षा तंत्र के कारण पुलिस बूढ़ा पहाड़ फतह नहीं कर पा रही है, जबकि माओवादी बूढा पहाड़ को गंवाना नहीं चाहते हैं।

मुढहर ब्यांग एवं रानीदह (कटीया-लातेहार) के बाद बूढ़ा पहाड़ ही माओवादियों के लिए सेफ जोन रह गया है। पुलिस के अनुसार बूढ़ा पहाड़ में एक करोड़ का ईनामी व दुर्दांत माओवादी अरविंद दा एवं 25 लाख रुपये के इनामी माओवादी सुधाकरण अपनी पत्नी के साथ दो सौ की संख्या में शरण लिए हुए हैं। इसमें अधिकतर नक्सली बिहार के बताए जाते हैं, जो अरविंद दा के खास करीबी हैं।

बूढ़ा पहाड़ को नक्सल मुक्त करने के लिए लातेहार जिला के लाटु, कुजरूम, करमडीह, खपरी महुआ, चपिया, नवरनागु, छत्तीसगढ़ के पीपरढाबा, चुनचुना पुंदाग, चांदो आदि जगहों में बूढ़ा पहाड़ को घेरकर करीब दो हजार से अधिक अर्द्ध सैनिक बल अभियान में लगे हैं। फिलहाल बूढ़ा पहाड़ को लक्ष्य कर अब तक का सबसे लंबा अभियान 24 अक्टूबर से 21 नंवबर तक चलाया गया।

इस क्रम में बूढ़ा पहाड़ अभियान के दौरान दो वार पुलिस लैंडमाइन्स की चपेट आ गयी। इसमें पहली बार दस नवम्बर को सीआरपीएफ व जिला बल के सात जवान घायल हो गए थे। दूसरी बार 16 नवंबर को लैंडमाइंस चार सीआरपीएफ एवं जिला बल के जवान घायल हो गए थे। सभी घायल जवानों को रांची के मेडिका में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था।

पुलिस अभियान के कारण नक्सली भारी दबाव में आ गए हैं। यही कारण है कि नक्सली बूढ़ा पहाड़ छोड़ने पर विवश हो गए हैं। झारखंड सरकार बूढ़ा पहाड़ में पुलिस पिकेट बनाने के लिए मंत्री मंडल में प्रस्ताव पारित कर चुकी है। इसका अमलीजामा पहनाने के अर्द्ध सैनिक बल धीरे-धीरे फूंक फांककर कदम बढ़ा रही है। इधर लाटु एवं कुजरूम से पुलिस कैंप हटते ही बूढ़ा पहाड़ में गत गुरुवार से रविवार चार दिनों तक बम धमाकों से गूंजता रहा।

जमशेदरपुर : आयुष्मान भारत योजना की खुशी में विदेशों में बंटा मिठाई, पीएम और सीएम के प्रति जताया आभार

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 9:03 AM
newscode-image

जमशेदपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया। वहीं देश के पचास करोड़ और झारखंड के 57 लाख गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। वैसे  इस योजना के शुरू होने से न केवल देश की जनता ही बल्कि विदेशों में भी रह रहे भारतीयों के चेहरे खुशी से खिल उठे हैं।

जमशेदपुर : घरेलू विवाद में पति ने पत्‍नी को पीट कर घायल किया, एमजीएम अस्पताल में भर्ती

देर रात मस्कट ओमान से माई फैमीली इज माई कंट्री के सदस्यों ने इस योजना की खुशी में एक दूसरे का मुंह मीठा कराते वीडियो क्लिप जारी किया है। जिसमें इस योजना को लेकर प्रधानमंत्री और झारखंड के मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया गया है।

जमशेदपुर : ग़रीब मरीज़ों के इलाज में अब वित्तीय संकट आड़े नहीं आएंंगेे-दिनेश कुमार

वैसे इस वीडिओ क्लिप के माध्यम से संस्थान के अध्यक्ष मोहम्मद शमीम ने बताया कि उनकी संस्था पिछले कई सालों से गरीबों को मुफ्त स्वास्थ्य  सेवाएं मुहैया कराने के लिए लगातार पीएमओ कार्यालय में पत्राचार करती रही है। उन्होंने बताया आज उनका संघर्ष रंग लाया और आज देश औऱ दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का सौगात देश के प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दिया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

बड़कागांव : सामुदायिक विकास को लेकर तेलिया तरी में कांग्रेस की बैठक

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 11:52 AM
newscode-image

बड़कागांव। पश्चिमी पंचायत के तीलिया तरी ग्राम में कांग्रेस द्वारा विकास की योजनाओं को लेकर एक अहम बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष दरथ कुमार व संचालन विधायक प्रतिनिधि संजय कुमार महतो ने किया।  बैठक में सामुदायिक भवन के लिए जमीन का चयन किया गया और सामुदायिक शौचालय के निर्माण के लिए भी निर्णय लिया गया।

बड़कागांव: भूगोल विभाग के समेस्टर फोर्थ के विद्यार्थी शैक्षणिक परिभ्रमण के लिए रवाना

ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर विधानसभा विधायक प्रतिनिधि अंबा प्रसाद ने कहा कि सरकारी योजना के तहत ग्राम तेलिया तरी में एक भी शौचालय नहीं बनाया गया है विधायक निधि से सामुदायिक भवन के साथ साथ सामुदायिक शौचालय व जगह जगह पर चापानल दिया जाएगा। वहीं अंबा प्रसाद ने कहा कि बड़कागांव विधानसभा के विकास के लिए कांग्रेस विधायक निर्मला देवी ग्रामीणों द्वारा बताई गई समस्याओ को पूरा करवाने का कार्य कर रही है।

बड़कागांव : शिवाडीह गांव में कार्यकारिणी समिति का चुनाव किया गया

प्रखंड अध्यक्ष दशरथ कुमार ने कहा कि आप अपनी समस्याओं को रखें उसके समाधान के लिए हम लोग पुरजोर कोशिश करेंगे। बैठक में मुख्य रूप से विधायक प्रतिनिधि संजय महतो ,जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष कजरू साव्, रोहित सिंह, चुरामन राना, लालजीत महतो ,रामदेव महतो ,सरजू महतो, बीना देवी ,सीमा देवी, सुनीता देवी, जसोदा देवी, अशोक राना ,कालेश्वर महतो, प्रदुम साव् , प्रेमचंद साव्  सहित सैकड़ों ग्रामीण व कार्यकर्ता उपस्थित थे

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

गोमिया : आजसू पार्टी के प्रति लोगों का विश्वास व भरोसा बरकरार- डॉ लंबोदर महतो 

NewsCode Jharkhand | 24 September, 2018 9:52 AM
newscode-image

गोमिया (बोकारो)। आजसू पार्टी के केंद्रीय महासचिव डॉ. लंबोदर महतो में आस्था व्यक्त करते हुए  कंडेर पंचायत  के दर्जनों लोगों ने आजसू पार्टी का दामन थामा। शिव मंदिर के समीप आयोजित मिलन समारोह में आजसू पार्टी में आये लोगों को डॉ. लंबोदर महतो ने बारी -बारी से माला पहनाकर स्वागत किया और आजसू पार्टी की सदस्यता दिलायी।

 गोमिया : बहुजन संघर्ष मोर्चा की गंझूडीह शाखा कमेटी की गई गठित

इस दौरान डॉ. लंबोदर महतो ने कहा कि  जो लोग आज आजसू पार्टी में आये हैं। उनके आने से  पार्टी संगठन को नयी ताकत मिली है। लोगों का विश्वास एवं भरोसा आजसू पार्टी के प्रति बरकरार और इससे यह स्पष्ट है कि आने वाले चुनाव में आजसू पार्टी का परचम लहरायेगा। यहां के लोग इस बात को जान व समझ चुके हैं  कि आजसू पार्टी ही सुख-दुख का साथी है।

गोमिया : फुटबॉल टूर्नामेंट का आगाज 27 सितंबर से 

आजसू पार्टी का दामन थामने वालों में तपेश्वर महतो, गंगा राम महतो ,चमन मुंडा ,गिरधारी महतो कुलेश्वर महतो  बिगु महतो, झलू मुंडा, संतोष कुमार महतो,  जलेश्वर महतो ,पलटू मुंडा, रोशन महतो, हीरालाल महतो ,बूटन महतो , सिद्धेश्वर महतो, संतोष मुंडा, मंगल मिस्त्री, सियो महतो, डालेश्वर महतो ,उमेश महतो, बसंत मुंडा, राजकिशोर मुंडा, दीपक मुंडा, संतोष मुंडा, कमल मुंडा ,गोविंद मुंडा, दूरेश महतो एवं भुनेश्वर महतो आदि के नाम शामिल है। मिलन समारोह में बड़ी संख्या में  विभिन्न गांव के लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

 गोमिया : बहुजन संघर्ष मोर्चा की गंझूडीह शाखा कमेटी की...

more-story-image

पाकुड़ : दो मंजिला एक पुराने क्लब घर की छत...