कोडरमा : साधन के अभाव में कोई भी व्यक्ति न्याय से वंचित नहीं रह सकता- सूर्यमणि

NewsCode Jharkhand | 12 March, 2018 11:00 PM
newscode-image

लोक अदालत सह क़ानूनी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

कोडरमा। झारखण्ड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, रांची के निर्देश के आलोक में, जिला विधिक सेवा प्राधिकार कोडरमा के तत्वावधान में चलन्त लोक अदालत सह क़ानूनी जागरूकता का आयोजन आज चन्दवारा  प्रखण्ड पिपराडीह पंचायत भवन स्थित सभागार  में किया गया l कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकार, कोडरमा के सचिव सूर्य मणि त्रिपाठी एवं  विशिष्ट अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकार के रिटेनर अधिवक्ता कुमार रौशन उपस्थित थे l

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सूर्य मणि त्रिपाठी ने कहा कि साधन के अभाव में कोई भी व्यक्ति न्याय से वंचित नहीं रह सकता। श्री त्रिपाठी ने कहा कि समाज के हर वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग कानून बनाए गए हैं। जागरूक होकर अपने अधिकारों को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को क़ानूनी रूप से साक्षर व जागरूक करना जिला विधिक सेवा प्राधिकार का मुख्य दायित्व है।

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को निःशुल्क विधिक सहायता देने के प्रति जिला विधिक सेवा प्राधिकार कृत संकल्पित है। महिलाओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए कई कानून बनाये गये हैं l महिलाएं जागरूक होकर अपने अधिकारों को प्राप्त कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को परिवार के किसी भी सदस्य द्वारा प्रताड़ित किया जाना घरेलु हिंसा अधिनियम के तहत अपराध की श्रेणी में आता है l इसके अलावा दहेज प्रतिषेध अधिनियम, बाल विवाह सहित अन्य महिलाओं से सम्बंधित अन्य कानूनों को विस्तार से बताया l

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रिटेनर अधिवक्ता कुमार रौशन ने  कहा कि किसी भी महिला को डायन कहकर प्रताड़ित करना कानून की नजर में जुर्म है और इसके लिए कठोर दण्ड के प्रावधान है  तथा  जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा नि:शुल्क विधिक सहायता के तहत न्याय शुल्क एवं सरकारी खर्च पर अधिवक्ता दिए जाने के प्रावधान है l

पिपराडीह पंचायत के मुखिया धीरज कुमार ने कहा कि आज खुद न्यायालय हमलोगों के पंचायत में आकर हम लोगों को क़ानूनी रूप से जागरूक कर रहा है, यह हम सबों के लिए काफी गौरव की बात है l कार्यक्रम का संचालन न्यायालयकर्मी रणजीत कुमार सिंह ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन पंचायत सचिव मनोज कुमार ने किया।

कोडरमा : लोक अदालत आज के समय की मांग- प्रदीप कुमार श्रीवास्तव

मौके पर पीएलवी अशोक कुमार यादव, मनी कुमारी, फूल कुमारी, विनीता कुमारी, मो. शमीम अंसारी, किशोर कुमार, रामजी प्रसाद, रिंकू देवी कलशी देवी, प्रमिला देवी, प्रदीप दास, नंदकिशोर यादव, जबीरा खातून शकील अंसारी न्यायालयकर्मी संतोष कुमार सिंह  सहित भारी संख्या में महिलाएं, छात्र-छात्राएं  व अन्य लोग मौजूद थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

टुण्डी : नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए हेलीपैड का उद्घाटन

Amit Kumar Gupta | 18 September, 2018 9:55 PM
newscode-image

टुण्‍डी (धनबाद)। नक्‍सलियों की नकेल कसने के लिए मनियाडीह स्थित सीआरपीएफ कैम्प में नव निर्मित हेलीपैड का उद्घाटन मंगलवार को किया गया। इस अवसर पर सीआरपीएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी, पुलिस इंस्पेक्टर किशोर तिर्की, टुंडी के थाना प्रभारी के साहू उपस्थित थे।

उद्घाटन के मौके पर सीआरपीएफ कैंप में एम्बुलेंस, वज्र वाहन के अलावा सुरक्षा के अन्‍य उपकरण तैयार रखे गए थे। आसमान में कई चक्कर लगाने के बाद हैलीकेप्‍टर ने हेलीपैड पर लैंड किया।

धनबाद : राष्ट्रीय लोक अदालत में दो हजार से ज्‍यादा मामले का निष्पादन

सीआरपीएफ के अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन के मौके पर इस नए हेलीपैड में हैलीकेप्‍टर को लैंड कराने का अभ्यास किया गया।

बताते चलें कि नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए मनियाडीह में सीआरपीएफ कैंप बनाया गया है। टुंडी, तोपचांची एवं पीरटांड़ इलाके के जंगलों में निगरानी रखने के लिए हैलीकॉप्टर का उपयोग किया जाना है। इसी वजह से हैलीपैड का निर्माण किया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

लातेहार : उपस्तिथि दर्शाने को लेकर नक्सलियों ने चिपकाये पोस्टर

Deepak Kumar Bharti | 18 September, 2018 10:02 PM
newscode-image

लातेहारनक्सली समाज में अपनी उपस्तिथि दर्ज कराने को लेकर हर संभव प्रयास कर रहे हैं। बीती रात लातेहार जिले के कई स्थानों पर नक्सलियों ने इसे लेकर पोस्टरबाजी की। 21 से 28 सितंबर तक लोगों को संगठन का  वर्षगांठ मनाने को कहा गया है।

सदर थाना क्षेत्र के बेंदी गांव, गारू थाना क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों में  पोस्टर साटा गया है। ग्रामीणों से मिली जानकारी के बाद सुरक्षा बल के जवानों ने नक्सली पोस्टर को जब्त कर लिया है।पोस्टरबाजी के बाद सभी संदिग्ध गांव में पुलिस की चौकसी बढ़ा दी गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

जमशेदपुर : भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक 21 को

Avijit Adharjee | 18 September, 2018 9:53 PM
newscode-image

जमशेदपुर।  भारतीय जनता पार्टी की जिला कार्यसमिति की बैठक शुक्रवार को गोविंदपुर के दयाल सिटी में 21 सितंबर को सुबह 10 बजे से आयोजित होगी।

बैठक के निमित भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार मंगलवार को दयाल सिटी पहुँचकर कार्यक्रम स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने स्थानीय मंडलाध्यक्ष और पार्टी कार्यकर्ताओं को तैयारियों के निमित आवश्यक निर्देश भी दिये।

चक्रधरपुर : अंतर महाविद्यालय हिंदी महोत्सव में दिखी छात्रों की प्रतिभा

कार्यसमिति की बैठक में पार्टी आगामी चुनावों पर फ़ोकस करते हुए महत्वपूर्ण विषयों को अपने राजनीतिक प्रस्तावों में शामिल करेगी जिसे राज्य और केंद्र सरकारों के सहयोग से अनुपालन कराया जा सके।

इस बैठक से पूर्व गुरुवार को महानगर भाजपा के जिला पदाधिकारियों की बैठक पार्टी कार्यालय में संपन्न होगी जिसमें कई एजेंडों पर विमर्श के पश्चात अंतिम मुहर लगेगी।

बैठक में स्थानीय सांसद, विधायकगण के अलावे ज़िले में निवास करने वाले पार्टी के प्रदेश स्तरीय पदाधिकारी, कार्यसमिति और विशेष आमंत्रित सदस्यों के अलावा, जिला पदाधिकारी, जिला कार्यसमिति सदस्यों और सभी मंडलाध्यक्षों और महामंत्रियों, प्रकोष्ठ के संयोजक, प्रकल्प और विभाग के जिला संयोजक की उपस्थिति रहेगी।

बैठक के निमित अपेक्षित पार्टी कार्यकर्ताओं को आमंत्रण प्रेषित की जा रही है। इससे पूर्व टेल्को के श्रीराम मंदिर सभागार में भाजपा की जिला कार्यसमिति बैठक संपन्न हुई थी जिसमें सूबे के मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने शिरकत की थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बड़कागांव : ति‍हरे हत्याकांड के विरोध में कैंडल मार्च, हत्यारों...

more-story-image

रांची : चर्च में करम डाली गाड़ने पर चर्च को...